इस विश्वविद्यालय को आधुनिक बनाने के लिए आप क्या-क्या सुझाव देंगे? - is vishvavidyaalay ko aadhunik banaane ke lie aap kya-kya sujhaav denge?

अस्ताना, 7 अप्रैल — स्पुतनिक. कार्रवाई के प्रतिभागियों के लिए "स्टार तानाशाहों" के नामों की घोषणा की गई है, जो इंटरैक्टिव मोड में टोटल डिक्टेशन लिखेंगे। साथ ही टोटल डिक्टेशन की आयोजन समिति ने विस्तार से बताया कि कैसे ऑनलाइन लिखे गए डिक्टेशन की जांच की जाएगी।

प्रसारण 8 अप्रैल को 8:00, 11:00 और 14:00 मास्को समय पर, या क्रमशः 11:00, 14:00 और 17:00 अस्ताना समय पर Totaldict.ru आगंतुकों के लिए उपलब्ध होगा।

2017 के श्रुतलेख के लेखक रूसी लेखक, पटकथा लेखक, इतिहासकार लियोनिद युज़ेफ़ोविच थे, जिन्होंने अपने गृहनगर: पर्म, उलान-उडे और सेंट पीटर्सबर्ग के बारे में तीन निबंध लिखे थे।

पहला प्रसारण व्लादिवोस्तोक से होगा, जो मास्को समय 8:00 बजे शुरू होगा। पाठ लोकप्रिय रेडियो डीजे साशा एंटोनोवा द्वारा पढ़ा जाएगा।

मॉस्को के समय 11:00 बजे, नोवोसिबिर्स्क स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा प्रसारण का बैटन उठाया जाएगा, जहां इस साल के "टोटल डिक्टेशन" के लेखक लियोनिद युज़ेफ़ोविच "तानाशाह" होंगे।

तुरंत तीन बिंदुओं से 14:00 बजे प्रसारित किया जाएगा:

- स्पोर्ट्स कमेंटेटर जॉर्जी चेरदंत्सेव मॉस्को पॉलिटेक्निक यूनिवर्सिटी में निर्देश देंगे;

- एनआरयू एमपीईआई में, कॉमेडी क्लब प्रोजेक्ट मरीना क्रैवेट्स के निवासी के श्रुतलेख के तहत पाठ लिखा जा सकता है।

प्रसारण के "सभी "स्टार तानाशाहों" की एक विशेष शिक्षा है: मैक्सिम गल्किन ने रूसी राज्य मानवतावादी विश्वविद्यालय के भाषाविज्ञान संकाय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, मरीना क्रावेट्स - सेंट पीटर्सबर्ग स्टेट यूनिवर्सिटी के दर्शनशास्त्र के संकाय, जॉर्जी चेरदंत्सेव - दर्शनशास्त्र के संकाय मॉस्को स्टेट यूनिवर्सिटी, और साशा एंटोनोवा - सुदूर पूर्वी राज्य विश्वविद्यालय की रूसी भाषा संस्थान। टोटल डिक्टेशन -2017 के लेखक लियोनिद युज़ेफोविच ने पर्म यूनिवर्सिटी के फिलोलॉजी संकाय से स्नातक किया। हमें विश्वास है कि प्रसारण उज्ज्वल होंगे और दिलचस्प, और तानाशाहों की व्यावसायिकता प्रतिभागियों को इन साइटों और ऑनलाइन पर श्रुतलेख के साथ सफलतापूर्वक सामना करने में मदद करेगी," परियोजना प्रबंधक ओल्गा रेबकोवेट्स ने कहा।

Totaldict.ru वेबसाइट को उच्च भार का सामना करने के लिए, Total Dictation प्रोजेक्ट ITSumma द्वारा समर्थित है। पिछले साल, टोटल डिक्टेशन वेबसाइट पर बड़े पैमाने पर DDoS हमला हुआ था, जिसने कई लोगों को ऑनलाइन डिक्टेशन लिखने से रोका था।

इस साल परियोजना को ज़स्लोन सेवा द्वारा बचाव किया गया है। टोटल डिक्टेशन प्रोजेक्ट के सभी इंटरनेट ट्रैफ़िक को ज़स्लोन क्लीनिंग नोड्स में संसाधित किया जाता है, जो लगभग किसी भी शक्ति के DDoS हमलों को पीछे हटाना और दुर्भावनापूर्ण "बॉट्स" को बेअसर करना संभव बनाता है।

श्रुतलेख वेबसाइट पर एक विशेष रूप में एक श्रुतलेख ऑनलाइन लिखना संभव होगा। प्रतिभागी अपने मूल्यांकन का लगभग तुरंत पता लगा सकेंगे। श्रुतलेख सत्यापन एल्गोरिथ्म स्टेपिक द्वारा विकसित किया गया था (एक बहुआयामी शैक्षिक मंच जहां आप सैकड़ों मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रमों में अध्ययन कर सकते हैं और अपना खुद का बना सकते हैं, ओलंपियाड और प्रतियोगिताएं आयोजित कर सकते हैं)।

स्वचालित जाँच एल्गोरिथ्म भाषाविदों द्वारा जाँच के जितना संभव हो उतना करीब है, जो विभिन्न स्वीकार्य वर्तनी और विराम चिह्न विकल्प प्रदान करता है।

पाठ सत्यापन पर विस्तृत टिप्पणियों का विकास परियोजना की विशेषज्ञ परिषद द्वारा किया जाता है, जिसमें रूस के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों के भाषाविद शामिल हैं।

विशेषज्ञ परिषद न केवल काम की जांच करने की सिफारिश करती है ताकि दुनिया भर में हजारों साइटों में से कोई भी टोटल डिक्टेशन की जांच के लिए आवश्यकताओं की एकता का निरीक्षण करे, बल्कि इसके परिणामों का भी अध्ययन करे: यह भाषा के मानदंडों में परिवर्तन की गतिशीलता की निगरानी करता है, विवादास्पद स्थानों को ढूंढता है और रूसी विज्ञान अकादमी के वर्तनी आयोग का ध्यान उनकी ओर खींचता है।

विशेषज्ञ परिषद का केंद्र - नोवोसिबिर्स्क राज्य विश्वविद्यालय, विशेषज्ञ परिषद के अध्यक्ष - एन.बी. कोशकेरेवा, प्रोफेसर, डॉक्टर ऑफ फिलोलॉजी, एनएसयू के मानवीय संस्थान के सामान्य और रूसी भाषाविज्ञान विभाग के प्रमुख।

कार्रवाई 8 अप्रैल को 72 देशों के 800 से अधिक शहरों में होगी। कजाकिस्तान में, कार्रवाई 11 शहरों में होगी: एक्टोबे, अल्माटी, अक्सू, अकमोला, कारागांडा, कोस्तानय, पावलोडर, रिडर, सेमी, टेमिरटौ और श्यामकेंट।

समाचार एजेंसी और रेडियो टोटल डिक्टेशन-2017 की भागीदार है।

स्पुतनिक कजाकिस्तान ने सितंबर 2016 में परिचालन शुरू किया। एजेंसी की संपत्ति में कज़ाख और रूसी में एक सूचना पोर्टल, इंटरनेट रेडियो और एक उच्च तकनीक मल्टीमीडिया प्रेस केंद्र शामिल हैं। स्पुतनिक कजाकिस्तान दर्जनों देशों में मल्टीमीडिया सूचना केंद्रों के साथ एक अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी और रेडियो का हिस्सा है।

स्पुतनिक सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय मीडिया में से एक है, जो 32 भाषाओं में मल्टीमीडिया देश और क्षेत्रीय इंटरनेट साइटों को एकजुट करता है, दुनिया भर के 130 शहरों और इंटरनेट पर रूसी, अंग्रेजी और फ्रेंच में एनालॉग और डिजिटल रेडियो प्रसारण करता है। स्पुतनिक के न्यूजफीड अंग्रेजी, अरबी, स्पेनिश, चीनी और फारसी में दुनिया भर के प्रमुख प्रकाशनों को 24/7 कवरेज प्रदान करते हैं। स्पुतनिक सूचना संसाधनों के दर्शक प्रति माह 50 मिलियन से अधिक आगंतुक हैं, वीबो पर स्पुतनिक चीन खाते के ग्राहकों की संख्या लगभग 9 मिलियन तक पहुंचती है। बीजिंग से मोंटेवीडियो तक दुनिया भर के 22 संपादकीय केंद्रों में दर्जनों राष्ट्रीयताओं के एक हजार से अधिक लोग काम करते हैं। स्पुतनिक रूस टुडे मीडिया समूह का हिस्सा है। स्पुतनिक का मुख्यालय मास्को में है।

खैर, कल तक मुझे यकीन था कि मैं एक ठोस चार के लिए रूसी जानता हूं। यदि आप यह भी मानते हैं कि Word में लाल तरंगों में कम संख्या में शब्दों को रेखांकित किया गया है या कमेंट बॉक्स मेंइसकी गवाही देता है, मैं चेतावनी देना चाहता हूं: "ताज उतारो!" और "कुल श्रुतलेख" कार्रवाई में भाग लें।

कुल श्रुतलेख- सभी के लिए स्वैच्छिक श्रुतलेख के रूप में एक वार्षिक शैक्षिक कार्रवाई।

कार्रवाई का उद्देश्य- यह दिखाने के लिए कि साक्षर होना हर व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है; यह समझाने के लिए कि रूसी का अध्ययन करना आसान नहीं है, लेकिन यह रोमांचक और उपयोगी है; उन सभी को एकजुट करने के लिए जो रूसी लिखना और बोलना चाहते हैं या करना चाहते हैं।

मुझे पिछले साल साइट पर यहां की गई कार्रवाई के बारे में पता चला। मैंने फौरन निश्चय किया कि यदि अवसर मिले तो अगले "टोटल डिक्टेशन" में अवश्य भाग लूंगा। लेकिन मैंने हाल ही में श्रुतलेख की तैयारी की आवश्यकता और संभावना के बारे में सीखा, जब मैंने कार्रवाई के मंच पर पंजीकरण किया।

कार्रवाई की वेबसाइट "कुल श्रुतलेख"

कार्रवाई शुरू होने से कुछ दिन पहले श्रुतलेख के लिए पंजीकरण खुलता है। पंजीकरण आवश्यक है ताकि प्रतिभागियों की संख्या सीटों की संख्या से अधिक न हो। जिनके पास श्रुतलेख ऑफ़लाइन लिखने का अवसर नहीं है, उन्हें साइट पर इसे ऑनलाइन लिखने के लिए आमंत्रित किया जाता है।

टोटल डिक्टेशन का पाठ हर साल एक प्रसिद्ध लेखक द्वारा विशेष रूप से आयोजन के लिए लिखा जाता है। उम्र, लिंग, शिक्षा, धर्म, पेशा, वैवाहिक स्थिति, रुचियों और राजनीतिक विचारों की परवाह किए बिना कोई भी टोटल डिक्टेशन में भाग ले सकता है।

टोटल डिक्टेशन के टेक्स्ट में तीन भाग होते हैं। अलग-अलग समय क्षेत्र श्रुतलेख के विभिन्न भागों को लिखते हैं।


हमारे शहर में, 3 साइटों का आयोजन किया गया था।

1. उरित्सकोगो में लोक कार्य केंद्र, 10. मुख्य मंच जहां 450 लोगों तक "टोटल डिक्टेशन" लिखा जा सकता है। इस साइट के लिए पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।

2. मनोरंजन केंद्र CITY में पेट्रीशचेवा, 18/39 में बैंक्वेट हॉल। एक समावेशी खेल का मैदान जो व्हीलचेयर सहित सभी के लिए आरामदायक है।

3. हाउस ऑफ द बुक पर आधारित एक पारंपरिक साइट - यहां विशेष रूप से बुजुर्गों के लिए आरामदायक श्रुतलेख के साथ दर्शकों का आयोजन किया जाता है।

मैंने पहले मंच पर एक श्रुतलेख लिखा था। मैं शुरुआत से आधे घंटे पहले पहुंचा, विशाल दर्शकों में मैं पहले लोगों में से एक था। स्वयंसेवकों ने प्रवेश द्वार पर मुलाकात की, सुझाव दिया कि कहां जाना है और क्या लेना है। चूंकि सभागार एक एम्फीथिएटर था, इसलिए क्लिपबोर्ड के साथ श्रुतलेख पर्चियां दी जाती थीं। इसके अलावा प्रत्येक टैबलेट से जुड़े थे:

प्रायोजकों में से एक के लोगो के साथ पेन,

प्रायोजकों में से एक के स्टोर में उपहार प्राप्त करने के लिए एक कूपन (हालांकि, उपहार प्राप्त करने के लिए, आपको 99 रूबल से खरीदारी करनी होगी)

अपना कोड वर्ड और उपनाम-नाम लिखने के लिए एक मेमो शीट, ताकि बाद में आप साइट पर परिणाम देख सकें। वैसे, वास्तविक व्यक्तिगत डेटा लिखना आवश्यक नहीं है, आप कोई भी छद्म नाम ले सकते हैं। आप केवल फ़ील्ड को खाली नहीं छोड़ सकते.

सबसे बढ़कर, मैं टैबलेट से खुश था, जो कि अगले दिन मेरे लिए बेहद जरूरी था।

**********************************************************************************************************************

श्रुतलेख की शुरुआत से पहले, एक अतुलनीय उत्साह अचानक बढ़ गया। परीक्षा से पहले डर की इतनी लंबी भूली हुई भावना! एड्रेनालिन !!! सौभाग्य से, उन्होंने श्रुतलेख के विषय पर विनोदी समाचारों के साथ एक छोटा वीडियो लॉन्च किया, और मुझे जाने दिया गया।

फिर हमें इस पाठ से कुछ उचित नामों की वर्तनी, साथ ही असामान्य शब्दों की वर्तनी दिखाई गई। चाँद और चाँद के बारे में समझाया (लेकिन, जैसा कि बाद में पता चला, यह मुझ तक नहीं पहुंचा)।हमने पाठ के लेखक को देखा (इस वर्ष हमने लेखक लियोनिद युज़ेफोविच को चुना)।

***********************************************************************************************************************

मुझे नहीं पता कि यह अन्य स्थानों पर कैसा था, हम बहुत भाग्यशाली थे। श्रुतलेख का पाठ एक पेशेवर उद्घोषक द्वारा पढ़ा गया था। बहुत ही मधुर स्वर, स्पष्ट उच्चारण, सभी शब्द स्पष्ट लग रहे थे। सबसे पहले, उन्होंने पूरा पाठ पढ़ा, फिर प्रत्येक वाक्य को निर्देशित करना शुरू किया।

फ़ोनों को सौंपने के लिए नहीं कहा गया था (बस ध्वनि बंद कर दें)। सैद्धांतिक रूप से, इंटरनेट पर जटिल मामलों को देखना संभव था। लेकिन क्यों? मेरे लिए लिखा है। हालाँकि ... शुरुआत में उन्होंने घोषणा की कि बैंकों में से एक के कर्मचारी श्रुतलेख में भाग ले रहे थे, जो "ड्यूस" के लिए होगा ... मज़ेदार नहीं।

पाठ मेरे लिए कठिन था। मैं अपनी सामान्य गलतियाँ जानता हूँ "हाइफ़न राक्षस""नहीं" एक साथ और अलग से, n / nn, अतिरिक्त अल्पविराम), लेकिन इस श्रुतलेख में मैंने बहुत सारे नए बनाए।

कुल मिलाकर, श्रुतलेख की तैयारी, लेखन और आत्म-जांच में डेढ़ घंटे का समय लगा। लेकिन समय उड़ गया है! और फिर उन्होंने मुझे श्रुतलेख सौंपने और टैबलेट सौंपने के लिए कहा !!! यह सबसे बड़ी निराशा थी! मैं इस उपहार से पहले से ही खुश हूँ!

हमें यह भी बताया गया कि आप टेक्स्ट का विश्लेषण कब और कहां देख सकते हैं, परिणाम कब पता चलेगा। लेकिन पता लगाने के लिए क्या है ... बहुत सारी वाक्यविन्यास त्रुटियां हैं, और वर्तनी त्रुटियां हैं। ठीक है, ठीक है, अगले साल मैं तैयारी करूँगा और फिर से कोशिश करूँगा।


मुझे यह पसंद है! इतनी सारी भावनाएं मुफ्त में! मैं अत्यधिक अनुशंसा करता हूं कि आप इस प्रचार में भाग लें!

मुझे आशा है कि मेरी समीक्षा आपके लिए सहायक थी।

****************************************************************************************************************

उरय्या! मुझे 4 मिले! यह पता चला है कि यदि एक नियम के लिए कई त्रुटियां हैं, तो उन्हें एक त्रुटि माना जाता है।


टोटल डिक्टेशन 2004 से रूस में होने वाला सबसे बड़ा शैक्षिक कार्यक्रम है। इस समय के दौरान, टोटल डिक्टेशन वास्तव में लोकप्रिय हो गया है, हर साल लगभग 100 हजार रूसी इस आयोजन में भाग लेते हैं।

कार्रवाई के मुख्य नियम हैं: नि: शुल्क, स्वैच्छिक, गुमनामी, पहुंच, एक साथ।

हमें पता चला कि टोटल डिक्टेशन 2017 कब और कहाँ होगा, और इस बारे में भी जानकारी एकत्र की कि पाठ का लेखक कौन बना और आप श्रुतलेख में भाग लेने के लिए कहाँ पंजीकरण कर सकते हैं।

वीके शहर समूह का पता: //vk.com/totaldict_nn

मास्को में कुल श्रुतलेख 2017

आयोजन की तिथि और समय: 8 अप्रैल, 14:00

मॉस्को में टोटल डिक्टेशन 2017 के लिए, 204 स्थान तैयार किए गए थे, जिनमें शामिल हैं: रूसी अर्थशास्त्र विश्वविद्यालय (आरईयू) के नाम पर। प्लेखानोव, म्यूजियम ऑफ कॉस्मोनॉटिक्स, MGIMO, MADI, MIPT, PFUR (फिलोलॉजी संकाय), आदि।

तानाशाह: एकातेरिना शुलमैन, मिखाइल विज़ेल, वालेरी बेबीटिन्स्की, डारिया स्मिरनोव, अवांगार्ड लेओनिएव, तात्याना पलेटनेवा, एवगेनी रुदाशेव्स्की, पावेल डेरेविंको, एलेना ज़खारोवा।

शहर पृष्ठ का पता: //totaldict.ru/msk/?city=3

वीके शहर समूह का पता: //vk.com/msk_td

सेंट पीटर्सबर्ग में कुल श्रुतलेख 2017

आयोजन की तिथि और समय: 8 अप्रैल, 14:00।

सेंट पीटर्सबर्ग में टोटल डिक्टेशन 2017 77 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा।

तानाशाह होंगे: स्वेतलाना क्रुचकोवा, बोरिस स्मोल्किन, सर्गेई मतविनेको, रोमन शमरकोव, सबीना डेरिपास्को और अन्य।

शहर पृष्ठ का पता: //totaldict.ru/spb/?city=11

वीके शहर समूह का पता: //vk.com/totaldict_spb

नोवोसिबिर्स्क . में टोटल डिक्टेशन 2017

आयोजन की तिथि और समय: 8 अप्रैल, 15:00।

नोवोसिबिर्स्क और उपग्रह शहरों (कोल्टसोवो, बर्डस्क, क्रास्नोबस्क) में 56 साइटें संचालित होंगी, जिसमें विदेशियों के लिए 4 परीक्षण स्थल "ट्रूडी" शामिल हैं।

शहर पृष्ठ का पता: //totaldict.ru/novosibirsk/?city=9

वीके शहर समूह का पता: //vk.com/totaldict_nsk

येकातेरिनबर्ग में कुल श्रुतलेख 2017

आयोजन की तिथि और समय: 8 अप्रैल, 13:00।

येकातेरिनबर्ग में कुल श्रुतलेख 2017 22 साइटों पर लिखा जा सकता है।

शहर पृष्ठ का पता: //totaldict.ru/ekaterinburg/?city=23

व्लादिवोस्तोक में कुल श्रुतलेख 2017

आयोजन की तिथि और समय: 8 अप्रैल, 15:00।

व्लादिवोस्तोक में टोटल डिक्टेशन 2017 के लिए 23 स्थानों को तैयार किया गया है।

शहर पृष्ठ का पता: //totaldict.ru/vladivostok/?city=62

वीके शहर समूह का पता.

यह इस साल 8 अप्रैल को होगा। पिछले साल लगभग 14.5 हजार मस्कोवाइट्स ने श्रुतलेख लिखा था, और आयोजकों को उम्मीद है कि इस बार और भी प्रतिभागी होंगे।

हमें "शुक्रवार को रूसी" की आवश्यकता क्यों है

कुल श्रुतलेख एक स्कूल लिखित कार्य नहीं है: इसके लिए ग्रंथ अधिक कठिन हैं, वे शैक्षिक के विपरीत, अनुकूलित नहीं हैं, लेखक के विराम चिह्न को नहीं बदलते हैं। पहले, शास्त्रीय कार्यों के अंश सामग्री के रूप में कार्य करते थे, उदाहरण के लिए, टॉल्स्टॉय के युद्ध और शांति या गोगोल के नेवस्की प्रॉस्पेक्ट से। और 2010 से, श्रुतलेख के लिए ग्रंथ विशेष रूप से आधुनिक लेखकों द्वारा लिखे गए हैं। इन वर्षों में, वे बोरिस स्ट्रैगात्स्की, दिमित्री ब्यकोव, ज़खर प्रिलेपिन, दीना रुबीना, एलेक्सी इवानोव, एवगेनी वोडोलज़किन, एंड्री उसाचेव द्वारा तैयार किए गए थे। इस प्रकार, कार्रवाई के प्रतिभागी न केवल अपनी साक्षरता का परीक्षण करते हैं, बल्कि आधुनिक साहित्य से भी परिचित होते हैं।

"जब हमने गंभीरता से श्रुतलेख में संलग्न होने का फैसला किया, तो यह स्पष्ट हो गया कि कुछ प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों की आवश्यकता थी, क्योंकि हम पाठ को जानते हैं और देखते हैं कि ऐसे पंक्टोग्राम हैं जिनका स्कूल में बिल्कुल भी अध्ययन नहीं किया जाता है, या वर्तनी, यानी कठिन स्थान लगभग किसी भी प्रतिभागी के लिए कठिनाइयों का कारण बनता है," मारिया रोविंस्काया ने कहा।

यह पता चला है कि रूसी भाषा में स्कूल पांच यह गारंटी नहीं देता है कि आप श्रुतलेख पूरी तरह से लिखेंगे। क्या करें? फ्री ऑनलाइन और ऑफलाइन कोर्स की तैयारी करें। उत्तरार्द्ध को "रूसी शुक्रवार" कहा जाता था। वे 2014 से मास्को में चल रहे हैं।

कक्षा में क्या होता है

नोवोसिबिर्स्क में कुल श्रुतलेख पर सम्मेलन में लगभग 20 पेशेवर भाषाविद पाठ्यक्रम के लिए सामग्री तैयार करते हैं और पाठ पर टिप्पणी करते हैं। वे सभी के लिए समान हैं, उन्हें उन शहरों में भेजा जाता है जहां कार्रवाई होगी। ये केवल रूसी भाषा के पाठ्यक्रम नहीं हैं, बल्कि एक विशिष्ट श्रुतलेख लिखने के लिए तैयारी पाठ्यक्रम हैं।

"कार्यक्रम साल-दर-साल बदलता है, श्रुतलेख के नए पाठ के अनुकूल होता है। उदाहरण के लिए, पिछले साल संस्कार मिले थे मेरे (नहींप्रतिभागियों के साथ मेरे- एक कठिन नियम), और हमारे पास इसके लिए समर्पित एक अलग पाठ था, ”मारिया रोविंस्काया ने समझाया। इसलिए, आप सुनिश्चित हो सकते हैं: यदि आपने कक्षा में वर्तनी या पंचलेख पर काम किया है, तो यह श्रुतलेख के पाठ में भी होगा।

प्रतिभागी नियमों के साथ सामग्री प्राप्त करते हैं और अभ्यास करते हैं। फिर हर कोई जाँचता है कि उन्होंने एक साथ क्या लिखा है, कठिन मामलों पर चर्चा करते हुए। ग्रंथों को विशेष रूप से एक विशिष्ट नियम के लिए चुना जाता है। 2 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद, जिसमें श्रुतलेख के लेखक की घोषणा की जाएगी, अभ्यास के लिए सामग्री उनके ग्रंथों से ली जाएगी। किस लिए? मारिया रोविंस्काया ने समझाया: "लोगों को वाक्य रचना के अभ्यस्त होने के लिए, विराम चिह्न वरीयताओं की आदत डालें।" कार्रवाई के प्रतिभागी बाद में स्वीकार करते हैं कि इससे मदद मिलती है।

पाठ पर विस्तृत टिप्पणियाँ - एक बड़ी फ़ाइल जिसमें सभी वर्तनी और पंक्टोग्राम और उनसे संबंधित नियम शामिल हैं - श्रुतलेख के बाद परियोजना की वेबसाइट पर पोस्ट की जाएगी। टेक्स्ट स्वयं भी वहां दिखाई देगा, साथ ही मान्य वर्तनी विकल्प और ग्रेडिंग मानदंड भी दिखाई देंगे।

पाठ्यक्रम कहां हैं

आमने-सामने की कक्षाएं, जिन्हें "रूसी ऑन फ्राइडे" कहा जाता है, 17 फरवरी से शुरू होंगी। मॉस्को में, वे हर शुक्रवार को 19:00 बजे रूसी स्टेट यूनिवर्सिटी फॉर ह्यूमैनिटीज़ (आरजीजीयू) के सेंट्रल ऑडिटोरियम में 15 चायनोव स्ट्रीट पर आयोजित किए जाएंगे। डेढ़ घंटे का प्रत्येक पाठ एक या दो नियमों के लिए समर्पित होगा। . कुल मिलाकर, नौ ऐसी कक्षाएं आयोजित की जाएंगी: आठ श्रुतलेख से पहले और एक के बाद, गलतियों और कठिन स्थानों को उस पर सुलझाया जाएगा। पूर्व पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।

मानविकी के लिए रूसी राज्य विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रमों के अलावा, ऑनलाइन पाठ भी हैं। उनमें कार्यक्रम और अभ्यास ऑफलाइन पाठ्यक्रमों की तरह ही हैं। सदस्य बनने के लिए, आपको साइट Totaldict.ru पर जाना होगा और "डिक्टेशन के लिए तैयार करें" अनुभाग खोलना होगा। आगामी वेबिनार का एक कार्यक्रम यहां दिखाई देगा, जिसके दौरान टिप्पणी करना और शिक्षक से प्रश्न पूछना संभव होगा। इस साल ऑनलाइन कोर्स 22 फरवरी से शुरू होंगे, लेकिन अभी के लिए आप पुरानी सामग्री पर अभ्यास कर सकते हैं। साइट में मूल और उपसर्ग लिखने के लिए समर्पित कक्षाओं की वीडियो रिकॉर्डिंग है, ओ/ओसिज़लिंग के बाद, कण नहींविशेषणों और प्रतिभागियों के साथ, विषय और विधेय के बीच डैश स्थापित करने के नियम, और अन्य विषय।

कक्षा में कौन जाता है

पिछले साल, 237 शहरों में 33,000 से अधिक लोगों ने कक्षाओं में भाग लिया। अन्य 71 हजार ऑनलाइन कोर्स के छात्र बने। मास्को में लगभग 400 लोगों ने कक्षाओं में भाग लिया। सबक बहुत अलग लोगों को एक साथ लाता है: एक स्कूली छात्रा पोती के साथ एक दादी, प्यार में जोड़े और नवविवाहित यहाँ रहे हैं। "बुजुर्ग लोग आते हैं, वे बहुत जिज्ञासु होते हैं, वे बहुत सारे दिलचस्प सवाल पूछते हैं," मारिया रोविंस्काया ने टिप्पणी की।

यह काम करता हैं?

हाँ। कार्रवाई के आयोजक ने समझाया: "प्रतिभागी पाठ्यक्रमों में गए, उदाहरण के लिए, 2014 में, फिर वे अगले वर्ष आए और श्रुतलेख पर फाइव प्राप्त किए, यह समझने के लिए कि कैसे तैयारी करनी है और हम उन्हें क्या देते हैं।"

इसमें और अन्य क्या विकल्प हैं

श्रुतलेखों में छूटे हुए अक्षर और विराम चिह्न डालकर स्वयं की जाँच करें, और सिटी मेथोडोलॉजिकल सेंटर प्रदान करता है। ये अभ्यास पुश्किन, चेखव, पास्टर्नक, मैंडेलस्टम, बुल्गाकोव और अन्य के ग्रंथों पर आधारित हैं।

वर्तनी मानकों, रूसी भाषा का अतीत और भविष्य "सक्षम सोमवार" व्याख्यान खोलने के लिए समर्पित है। इस साल इनकी शुरुआत 20 फरवरी से होगी। यह उच्चारण विकल्प, उधार, व्यंजना, विराम चिह्नों के चुनाव के बारे में होगा। आप शेड्यूल की जांच कर सकते हैं और यहां पंजीकरण कर सकते हैं। पिछले व्याख्यानों की वीडियो रिकॉर्डिंग Gramota.ru वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आईएसएस पर, एक गुफा में और पानी के नीचे

टोटल डिक्टेशन एक वार्षिक शैक्षिक अभियान है जो लोगों को अपनी साक्षरता पर ध्यान देने में मदद करता है। इसे किसी एक साइट पर और साइट पर ऑनलाइन लिखा जा सकता है। वर्षों से, प्रसिद्ध कलाकारों, पत्रकारों और सार्वजनिक हस्तियों ने श्रुतलेख पढ़ा। इनमें उद्घोषक इगोर किरिलोव, कमेंटेटर वासिली उत्किन, पत्रकार व्लादिमीर पॉज़्नर, स्टेट ड्यूमा स्पीकर सर्गेई नारिश्किन, अभिनेता कोंस्टेंटिन खाबेंस्की, गायिका दीमा बिलन और अन्य शामिल हैं।

परियोजना का विचार नोवोसिबिर्स्क में पैदा हुआ था, और अब श्रुतलेख दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लिखा जाता है। यह अंटार्कटिक स्टेशनों पर, नोवोसिबिर्स्क-मॉस्को विमान पर, क्रुज़ेनशर्ट और पल्लाडा सेलबोट्स पर, कुंगुर गुफा में, पानी के नीचे और यहां तक ​​​​कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर भी लिखा गया था।

पिछले साल 16 अप्रैल को दुनिया भर के 2,185 स्थानों पर कुल श्रुतलेख हुआ था। पाठ के लेखक बच्चों के लेखक, कवि, नाटककार और पटकथा लेखक एंड्री उसाचेव थे। उन्होंने अपना श्रुतलेख प्राचीन दुनिया को समर्पित किया: लेखन का उदय, प्राचीन ग्रीस में ओलंपिक खेल और थिएटर का इतिहास।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग