इंडिया में सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा राज्य कौन सा है? - indiya mein sabase jyaada padha likha raajy kaun sa hai?

Dark Mode

क्यों है केरल भारत का सबसे पढ़ा-लिखा प्रदेश, ये कुछ चीजें राज्य को बनाती हैं खास

देश में सबसे पढ़ा- लिखा राज्य केरल है. लेकिन क्या आप केरल का शिक्षा फॉर्मूला जानते हैं कि ऐसा क्यों है? आइए यहां जानें इस राज्य की शिक्षा प्रणाली के बारे में...

TV9 Hindi |

Updated on: Mar 06, 2021, 4:41 PM IST

केरल राज्य देशभर में अच्छी साक्षरता दर के लिए जाना जाता है केरल में 96.02 प्रतिशत पुरुष और 91.98 प्रतिशत महिलाएं पढ़ी- लिखी है. आइए यहां जानें केरल से जुड़ी साक्षरता दर के बारे में ...

1 / 5

एसएल सी की अनिवार्यता खत्म होने के बाद ग्रामीण इलाकों में हजारों बच्चे बिना फीस भरे स्कूल छोड़कर जा रहे है. (सांकेतिक फोटो)

2 / 5

Kerala Education System

3 / 5

साल 2007 में केरल में दाखिला लेने वाले छात्रों की संख्या में बढ़त हुई. या फिर कहिए की अन्य राज्यों के मुकाबले केरल में हर वर्ग के छात्रों को शिक्षा का समान अधिकार दिया गया.

4 / 5

1991 में साक्षरता दर में सफलता को देखते हुए केरल में एजुकेशन नोडल एजेंसी ने साल 2014 में Athulyam literacy programme चलाया. जिसका मकसद राज्य की साक्षरता दर में और बढ़ावा लाना था. इसी के चलते साल 2016 में केरल देशभर में अन्य राज्यों के मुकाबले टॉप पर रहा. केरल में पढ़ाने का सिस्टम काफी अच्छा है खासतौर पर 10वीं तक विशेष रूप से शिक्षा दी जाती है.

5 / 5

  • ‘परम सुंदरी’ लगीं कृति, ट्रेडिशनल लुक पर टिकी सबकी निगाहें

  • सोनाक्षी के लुक पर फिदा रूमर्ड BF, कमेंट किया ‘फायर’

  • दिवाली पार्टी में ढाएंगी कयामत, इन एक्ट्रेस के लुक से लें टिप्स

  • ब्लैक साड़ी में ‘पंजाब की कैटरीना’ शहनाज का चकाचक लुक

Most Read Stories

भारत में सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा राज्य कौन सा है?

भारत का सबसे पढ़ा-लिखा राज्य कौन सा हैं?.
113 shares..

भारत में सबसे कम पढ़ा लिखा राज्य कौन सा है?

सरकारी डेटा के अनुसार, भारत में बिहार में सबसे कम लोग साक्षर हैं. बिहार सबसे नीचे के पायदान पर है, जहां साक्षरता प्रतिशत 63.8 फीसदी है. इसके बाद अरुणांचल प्रदेश में 67.0 फीसदी, राजस्थान में 67.1, झारखंड में 67.6, आंध्र प्रदेश में 67.7 फीसदी साक्षरता प्रतिशत है.

भारत का सबसे पढ़ा लिखा शहर कौन सा है?

आज इंटरनेशनल लिट्रेसी डे है और हम आपको बता रहे हैं भारत के टॉप 15 लिट्रेट स्टेट्स। सेंसस की पिछली रिपोर्ट के हिसाब से इन राज्यों का लिट्रेसी रेट सबसे ज्यादा है। बाकी राज्यों की तुलना में एक राज्य का लिट्रेसी रेट तो 94% है जो इस लिस्ट में टॉप पर है। आपको बता दें कि पूरे भारत का लिट्रेसी रेट 74.04% है।

दुनिया में सबसे कम पढ़ा लिखा देश कौन सा है?

जापान तीसरा सबसे अधिक पढ़ा-लिखा देश है। ओईसीडी (OECD) ने जापान को 52.7 फीसदी स्कोर के साथ तीसरे स्थान पर रखा है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग