इंडिया का सबसे फास्ट बॉलर कौन है - indiya ka sabase phaast bolar kaun hai

नई दिल्ली. सनराइजर्स हैदराबाद के तेज गेंजबाज उमरान मलिक ने अपनी जिस सनसनाती गेंद पर रिद्धिमान साहा का स्टंप उखाड़ा, उसकी रफ्तार 152.8 किमी प्रति घंटा थी. उमरान की इस तेज गेंद के आगे साहा चारों खाने चित हो गए. बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के बीच खेले गए मैच की ये सबसे तेज गेंद थी. वहीं अगर आईपीएल 2022 की बात की जाए तो यह चौथे सबसे तेज गेंद थी. हालांकि 15वें सीजन में सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड लॉकी फर्ग्युसन के नाम है. वह इस सत्र में 153.9 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंक चुके हैं. जबकि इस मामले में उमरान मलिक दूसरे नंबर पर हैं. अब सवाल उठता है क्या उमरान भारत के सबसे तेज गेंद फेंकने वाले पहले गेंदबाज हैं. इस आलेख में हम आपको उन भारतीय गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईपीएल से लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 150 या उससे अधिक गति से गेंद फेंकी है.

भारत के क्रिकेट इतिहास में गोता लगाने पर पता चलता है कि उमरान मलिक से पहले ऐसे कई भारतीय गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने 150 या उससे अधिक गति से गेंद फेंकी है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि उमरान मौजूदा समय में भारत के सबसे तेज गेंदबाज हैं. उन्होंने आईपीएल में इस बात को कई बार साबित भी किया है. वह भारत के इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे तेज गेंद फेंकी है. बीते साल उमरान ने आरसीबी के खिलाफ 153 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. लेकिन इस साल उन्होंने अपनी तेजी में और इजाफा किया है. आईपीएल 2022 में उमरान की सबसे तेज गेंद की गति 153.30 किमी प्रति घंटा रही है.

श्रीनाथ ने फेंकी सबसे तेज गेंद

भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम है. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान 154.5 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. यह रिकॉर्ड आज भी श्रीनाथ के नाम दर्ज है. क्रिकेटर से मैच रेफरी बने जवागल श्रीनाथ भारत के पहले विशुद्ध तेज गेंदबाज थे. लेकिन उमरान मलिक जिस गति से बॉलिंग कर रहे हैं वह श्रीनाथ के कई साल पुराने इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं.

150 किमी रफ्तार वाले भारतीय बॉलर

जवागल श्रीनाथ के अलावा जिन भारतीय गेंदबाजों ने आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट में 150 या उससे अधिक स्पीड से गेंद फेंकी है उनमें इरफान पठान 153.7, उमरान मलिक 153.30, जसप्रीत बुमराह 153, इशांत शर्मा 152.6, वरुण एरॉन 152.5 और उमेश यादव 152.2 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंक चुके हैं. उमरान मलिक को अगर छोड़ दिया जाए तो इन सभी गेंदबाजों ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व किया है.

यह भी पढ़ें

IPL 2022: उमरान मलिक ने बांधा रफ्तार का समां, इस स्पीड से उड़ाए बल्लेबाजों के स्टंप

राशिद खान ने असंभव को संभव कर डाला, 22 रन देख तेवतिया से बोले-घबराना नहीं है

IPL 2022 में उमरान मलिक

आईपीएल 2022 में उमरान मलिक की तेज गेंदों का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है. इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें सत्र में वह अब तक 153.30, 153.10, 152.8 और 152.60 की स्पीड से गेंद डाल चुके हैं. उन्होंने सीजन में अब तक 15 विकेट भी लिए हैं. उमरान ने अपनी तूफानी बॉलिंग से क्रिकेट के कई दिग्गजों को प्रभावित किया है. सनराइजर्स हैदराबाद और गुजराट टाइटंस के बीच खेले गए मैच के बाद जब उनसे पूछा गया क्या उनका इरादा 155 किमी स्पीड से बॉलिंग करने का है. इस सवाल का जवाब देते हुए उमरान मलिक ने बड़े विनम्र भाव से कहा कि जब ऊपर वाला फेंकवाएगा तो फेंक दूंगा.

Tags: IPL, IPL 2022, Irfan pathan, Ishant Sharma, Jasprit Bumrah, Javagal Srinath, Umesh yadav, Umran Malik

नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में अब तक कई शानदार गेंदबाज हुए हैं, जिन्होंने मैदान पर बहुत से रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं. ऐसे ही भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजों ने भी पूरी दुनिया में अपनी तेजी और हुनर का डंका बजाया है. लेकिन टीम इंडिया के कुछ गेंदबाजों के नाम अच्छा प्रदर्शन करने के बावजूद कहीं छिपे रहते हैं. जी हां, भारत के कुछ गेंदबाज ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने प्रदर्शन से दुनिया भर में अपना नाम किया है, लेकिन बाद में उन्हें कुछ खास याद नहीं किया जाता. वैसे क्रिकेट के शुरुआती दौर में भारत की टीम में तेज गेंदबाजों की कमी हुआ करती थी, मगर आज भारत के पास कई शानदार तेज गेंदबाज हैं जिन्होंने अपनी आक्रामकता से पूरी दुनिया के बल्लेबाजों को परेशान किया हुआ है. तो चलिए, शुरू करते हैं आज की स्टोरी जिसमें हम आपको भारतीय क्रिकेट टीम के उन गेंदबाजों के नाम बताने वाले हैं जिन्होंने सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज करवाया है.

आशीष नेहराके लिए साल 2003 सबसे बेहतरीन साल रहा। 2003 के विश्व कप में उन्होंने बेहद घातक गेंदबाजी की और उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन पर छह विकेट लिए। इसी विश्व कप में नेहरा ने लगातार 150 किमी./घंटा के आसपास के रफ्तार की गेंदें फेंकी। इस दौरान उनकी सबसे तेज गेंद 149.7 किमी./घंटा मापी गई।

भारतीय क्रिकेट टीम( Indian Cricket Team) में इस समय अच्छे तेज गेंदबाज़ों की कमी नहीं है. ऐसा पहले कभी हुआ करता था, जब इंडियन टीम में तेज गेंदबाज़ों की बेहद कमी रहती थी लेकिन अब तस्वीर एकदम बदल चुकी है. इंडियन क्रिकेट टीम में अच्छे तेज गेंदबाज मौजूद हैं और लगातार युवा खिलाड़ियों की फौज भी तैयार हो रही है जो कि भविष्य में तेज गेंदबाजी करते हुए नजर आएंगे. 

अगर हम बात करें कि वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम के अंदर सबसे तेज गेंदबाज़ी कौन करा रहा है तो इसमें कई नामों को शामिल किया जा सकता है. 3 नाम यहां पर मुख्य रूप से लिए जा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का सबसे तेज गेंदबाज कौन है- 

1. नवदीप सैनी (Navdeep Saini)

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन नवदीप सैनी भारतीय क्रिकेट टीम के इस समय के सबसे तेज गेंदबाज हैं. बेशक नवदीप सैनी ने जो गेंद आईपीएल में की थी वह अंतरराष्ट्रीय नहीं थी लेकिन इसके बावजूद भी भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे अधिक तेज गेंद फेंकने वाला गेंदबाज नवदीप सैनी है. सैनी 2019 के आईपीएल (IPL 2019) में शेन वॉटसन के हेलमेट पर एक गेंद मारी थी जिसकी रफ्तार 151.4 प्रति घंटा की थी. नवदीप सैनी की इस गेंद के बाद शेन वॉटसन जमीन पर गिर गए थे. वाटसन इस युवा गेंदबाज की कितनी तेज रफ्तार से हैरान नजर आए थे और बाद में उन्होंने यह स्वीकार भी किया था.

2. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah)

जसप्रीत बुमराह को वर्तमान समय में भारतीय क्रिकेट टीम के दूसरा सबसे तेज गेंदबाज बोला जा सकता है. जसप्रीत बुमराह ने यह रिकॉर्ड 2017 में बनाया था जब इन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ 148.1 की गेंदबाजी की थी. भारतीय क्रिकेट टीम के लिए अंतर्राष्ट्रीय मैच में सबसे अधिक तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ही हैं. जसप्रीत बुमराह की टीम इंडिया में आने से लगातार टीम इंडिया की तस्वीर बदलती हुई नजर आई है. 

3. उमेश यादव (Umesh Yadav)

उमेश यादव लगातार टीम इंडिया में नहीं खेल पा रहे हैं. टेस्ट क्रिकेट में तो उमेश यादव को जगह मिलती हुई नजर आती है लेकिन वनडे और टी20 में अच्छी परफॉर्मेंस नहीं दे पा रहे हैं लेकिन इसके बावजूद भी उमेश यादव भारतीय क्रिकेट टीम के तीसरे सबसे तेज गेंदबाज बोले जा सकते हैं. उमेश यादव ने 2017 में ही श्रीलंका और इंडिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 146.6 की स्पीड से गेंदबाजी की थी. 26 जुलाई 2017 को उमेश यादव ने इस स्पीड के साथ गेंदबाजी की थी. 

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाडियों की सूची

आप हमें फेसबुक, ट्विटर, या क्रिकेट पंचायत की एंड्रॉइड ऐप डाउनलोड करके उसमें अपनी 20 सेकंड की खेल से जुड़ी हुई, योगा करते हुए, या जिम करते हुए, अपनी छोटी वीडियो भेज सकते हैं आपकी इस वीडियो को हम दुनिया के सामने लेकर आएंगे और आपको फेमस करेंगे। आप हमसे व्हाट्सएप पर भी संपर्क कर सकते हैं- हमारा नंबर है 9899900296

वर्तमान समय में भारत का सबसे तेज गेंदबाज कौन है?

आईपीएल 2022 में उमरान की सबसे तेज गेंद की गति 153.30 किमी प्रति घंटा रही है. भारत की तरफ से सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ के नाम है. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के दौरान 154.5 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. यह रिकॉर्ड आज भी श्रीनाथ के नाम दर्ज है.

दुनिया का सबसे तेज गेंदबाज कौन है 2022?

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्युसन आईपीएल 2022 के दौरान अपनी तेज गेंदबाजी से सबको हैरत में डाल दिया था. वहीं आईपीएल के बाद न्यूजीलैंड टीम में लौटने वाले लॉकी लगातार 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद कर सकते हैं. ऐसे में वह टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सबसे तेज गेंद डाल सकते हैं.

इंडिया के सबसे अच्छे बॉलर कौन है?

श्रीनाथ भारत के लिए 229 वनडे मैचों में 315 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा वनडे में भारत के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज में पूर्व कप्तान और कोच अनिल कुंबले का नाम सबसे पहले आता है। कुंबले 269 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया जिसमें उन्होंने कुल 334 विकेट लिए हैं।

विश्व का सबसे तेज गेंदबाज कौन है?

YOU MAY LIKE TO READ. Fastest Ball In Cricket: वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे तेज गेंद पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने फेंकी है. उन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में 161.3 kmph की रफ्तार से गेंद फेंक कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग