हीरा और मोती ने मिलकर युद्ध किया और साँड को पराजित कर दिया इससे क्या संदेश मिलता है? - heera aur motee ne milakar yuddh kiya aur saand ko paraajit kar diya isase kya sandesh milata hai?

‘संगठन में शक्ति है’-हीरा-मोती ने इसका नमूना किस तरह प्रस्तुत किया?

यह सर्वविदित है कि संगठन में शक्ति होती है। इसका एक नमूना हीरा-मोती ने अपने से बलशाली साँड को पराजित करके प्रस्तुत किया। गया के घर से भागे हीरा-मोती के सामने रास्ते में विशालकाय, मदमस्त साँड आ गया। हीरा-मोती ने सोच-विचार के बाद अपने से बलशाली शत्रु का मुकाबला करने की योजना बनाई मल्ल युद्ध में माहिर साँड को संगठित शत्रुओं से लड़ने का अनुभव न था। हीरा-मोती ने संगठित होकर साँड से युद्ध किया। एक ने आगे से वार किया तो दूसरे ने पीछे से। साँड जब हीरा को मारने दौड़ता तो मोती उस पर सींग से वार कर देता। वह जब मोती पर वार करता तो हीरा उसके बगल में सींग घुसा देता। इससे साँड जख्मी होकर बेदम हो गया और गिर गया।

Concept: गद्य (Prose) (Class 9 A)

  Is there an error in this question or solution?

हीरा-मोती ने स्वयं को सांड से कैसे बचाया? सांड को हराने के लिए हीरा मोती ने क्या कि ? हीरा मोती को रास्ते में कौन मिला *? सांड को मार गिराने की घटना से आपको क्या प्रेरणा मिलती है?

1 Answers

साँड को देखकर पहले तो हीरा-मोती घबरा गए थे फिर उन्होंने यह सोचा कि दोनों उस पर एक साथ चोट करें। एक आगे से दूसरा पीछे से उस पर चोट करेगा। जैसे ही साँड हीरा पर झपटा मोती ने उस पर पीछे से वार किया। साँड उस की तरफ दौड़ा तो हीरा ने उस पर आक्रमण कर दिया। साँड झल्लाकर हीरा का अंत कर देने के लिए चलाmगद्यखंड तो मोती ने बगल से आकर उस के पेट में सींग भोंक दिया तो दूसरी ओर से हीरा ने उसे सींग चुभो दिया। घायल होकर साँड भागा तथा इनका पीछा करने पर साँड बेदम होकर गिर पड़ा।

विषयसूची

  • 1 साँड हीरा मोती से बचकर क्यों भागा?
  • 2 4 हीरा और मोती ने सांड को कैसे हराया?
  • 3 अगर हीरा मोती को सही समय पर उनका मालिक झूरी न मिलता तो कहानी का अंत कैसे होता?
  • 4 गया ने हीरा मोती को सूखा भूसा खाने के लिए क्यों दिया?
  • 5 हीरा मोती के व्यवहार से कौन दुखी था?

साँड हीरा मोती से बचकर क्यों भागा?

इसे सुनेंरोकेंहीरा मोती दो बैलों की की जोड़ी थी जो हमेशा साथ रहते थे. बहुत दिनों साथ रहते-रहते दोनों में भाईचारा हो गया । दोनों ने सांड का डट के मुकाबला किया और उसे झाख्मी कर क्र भागने पर मजबूर कर दिया. इससे यह सन्देश मिलता है की एकता में बल होता है.

4 हीरा और मोती ने सांड को कैसे हराया?

इसे सुनेंरोकेंअब हीरा और मोती आज़ाद थे रस्ते में उनको एक सांड मिला वो उनकी और लपका तो हीरा मोती के होश उड़ गए भागना बेकार था इसलिए दोनों ने साहस से काम लिया सांड ने आकर हीरे पर वार किया तो मोती ने उसे पीछे से सींघो से चोट की सांड घबराया वो किसी एक को तो बुरी तरह मार सकता था पर यहाँ तो दो थे मिलकर काम करने में बल है दोनों ने मिलकर .

सांड को मार गिराने की घटना से आपको क्या प्रेरणा मिलती है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: इससे यह सन्देश मिलता है की एकता में बल होता है. अगर हम एकता में रहें तो हमसे ताकतवर शत्रु भी हमारा कुछ बिगाड़ नहीं सकता।

दोनों बैलों ने सांड को कैसे हराया?

इसे सुनेंरोकेंसांड बीच में घुसकर दोनों बैलों को मारता है. एक बैल तो सांड की टक्कर से पलट कर पीछे गिर पड़ता है. सांड की ताकत देख दोनों बैल वहां से दबे पाव खिसक लेते हैं.

अगर हीरा मोती को सही समय पर उनका मालिक झूरी न मिलता तो कहानी का अंत कैसे होता?

इसे सुनेंरोकेंवे दुबारा गया के घर जाते हैं, तो उन्हें अपमानित और प्रताड़ित होना पड़ता है। और भूखा भी रहना पड़ता है। वहाँ से भागने पर उन्हें साँड रूपी मुसीबत का सामना करना पड़ता है। अंत में कांजीहौस में बंद होना तथा कसाई के हाथों बिकना तथा इसके उपरांत भी बचकर झुरी के पास आ जाना आदि आजादी की लड़ाई की ओर संकेत करती है।

गया ने हीरा मोती को सूखा भूसा खाने के लिए क्यों दिया?

इसे सुनेंरोकेंSolution. गया ने हीरा-मोती को दोनों बार सूखा भूसा खाने के लिए दिया क्योंकि – वह हीरा-मोती के व्यवहार से बहुत दुःखी था।

ीरा और मोती ने विपजत्त में एक दूसरे का साथ कैसे कदया?

इसे सुनेंरोकेंएक के मुसीबत में होने पर दूसरा साथ नहीं छोड़ता है। मिल-जुलकर रहने की भावना-हीरा-मोती बलशाली साँड़ को हराकर ‘एकता में शक्ति’ की कहावत चरितार्थ करते हैं। निःस्वार्थ परोपकार की भावना-हीरा और मोती कांजीहौस की दीवार गिराकर अधमरे जानवरों को भगाकर निःस्वार्थ परोपकार करते हैं। ऐसा करते हुए वे स्वयं बंधन में पड़े रह जाते हैं।

हीरा और मोती को गया कब अच्छा लगा?

इसे सुनेंरोकेंक. हीरा और मोती को गया अच्छा इंसान नहीं लगता था। ख. उन्हें लगा उनके मालिक ( झुरी) ने उन्हें गया को बेच दिया है।

हीरा मोती के व्यवहार से कौन दुखी था?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: गया ने हीरा-मोती को दोनों बार सूखा भूसा खाने के लिए दिया क्योंकि वह हीरा मोती के व्यवहार से बहुत दुखी था।

विषयसूची

  • 1 हीरा मोती द्वारा सांड को मारकर गिराना क्या संदेश देता है?
  • 2 मोती ने कांजीहौस में बंद अन्य जानवरों की जान कैसे बचाई?
  • 3 हीरा मोती दोनों अपने से ज्यादा शक्तिशाली सांड से लड़ाई में कैसे जीत गए?
  • 4 बेदम होकर गिर पड़े साँड को लक्ष्य कर हीरा ने कौनसी नीति विषयक बात कही?
  • 5 1 कांजीहौस में कैद पशुओं की हाज़िरी क्यों ली जाती होगी?
  • 6 कानजी हॉर्स क्या है उसमें बंद जानवरों का जीवन किसने तथा कैसे बचाया?

हीरा मोती द्वारा सांड को मारकर गिराना क्या संदेश देता है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: इससे यह सन्देश मिलता है की एकता में बल होता है. अगर हम एकता में रहें तो हमसे ताकतवर शत्रु भी हमारा कुछ बिगाड़ नहीं सकता।

बैलो ने सांड से बचने का क्या उपाय सोचा?

इसे सुनेंरोकेंउन्होंने सांड को दो ओर से घेर लिया। सांड जिस भी बैल को मारने जाता, दूसरा साथी बैल पीछे से उस पर वार करता। इस प्रकार दोनों ने उसे बहुत देर तक छकाया।

मोती ने कांजीहौस में बंद अन्य जानवरों की जान कैसे बचाई?

इसे सुनेंरोकेंनिःस्वार्थ परोपकार की भावना-हीरा और मोती कांजीहौस की दीवार गिराकर अधमरे जानवरों को भगाकर निःस्वार्थ परोपकार करते हैं। ऐसा करते हुए वे स्वयं बंधन में पड़े रह जाते हैं। नारी जाति को सम्मान-हीरा और मोती नारी का सम्मान करते हैं। वे छोटी बच्ची को सताने वाली उसकी सौतेली माँ के साथ बुरा व्यवहार नहीं करते हैं।

हीरा और मोती ने जानवरों को कैसे बचाया?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: हीरा मोती ने कांजी हाउस में बंद जानवरों का जीवन कांजी हाउस की दीवार तोड़कर बचाया।

हीरा मोती दोनों अपने से ज्यादा शक्तिशाली सांड से लड़ाई में कैसे जीत गए?

इसे सुनेंरोकेंहल में जोते जाते समय दोनों की यही कोशिश रहती थी कि ज्यादा से ज्यादा भार वे अपनी ओर करें. गया द्वारा हीरा की पिटाई से दुखी मोती हल लेकर भागा जिससे हल, जोत, जुआ सब टूट गए. सांड से लड़ते समय दोनों ने योजनाबद्ध तरीके से लड़ाई की और अंत में विजयी हुए.

दो बैलों की कथा के आधार पर बताइए कि हीरा मोती ने स्वयं को सांड से कैसे बचाया?

इसे सुनेंरोकें(1) दोनों एक दूसरे को चाटकर और सूंघकर अपना प्रेम प्रकट करते थे। (2) जब ये दोनों बैल हल या गाड़ी में जोत दिए जाते तो दोनों ज़्यादा से ज़्यादा बोझ स्वयं झेलकर दूसरे को कम बोझ देने की चेष्टा करते। (3) नाद में खली-भूसा पड़ जाने के बाद दोनों साथ ही नाँद में मुँह डालते और साथ ही बैठते थे।

बेदम होकर गिर पड़े साँड को लक्ष्य कर हीरा ने कौनसी नीति विषयक बात कही?

इसे सुनेंरोकेंबेदम होकर गिर पड़े सांड को लक्ष्य कर हीरा मोती ने कौनसी नीति-विषयक बातें कही? उत्तर- बेदम होकर गिरे सांड को लक्ष्य करके हीरा ने कहा कि ‘गिरे हुए बैरी पर सींग नहीं चलाना चाहिए। ‘ अर्थात् हारे हुए शत्रु पर शक्ति का प्रयोग करना धर्म-युद्ध के विपरीत माना जाता है।

कांजीहौस में हीरा मोती ने क्या किया?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर- कांजीहौस में बंदी हीरा-मोती ने देखा कि वहाँ गधे, घोड़े बकरियाँ, भैंसें आदि नौ-दस जानवर मुरदों-से ज़मीन पर पड़े हैं। मोती ने रात में बाड़े की दीवार गिरा दी जिससे ये जानवर भाग गए और उनकी जान बच गई। अपने इसी कार्य के बदले वह आशीर्वाद पाने की अपेक्षा कर रहा था।

1 कांजीहौस में कैद पशुओं की हाज़िरी क्यों ली जाती होगी?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: कांजीहौस में कैद पशुओं की हाज़िरी ली जाती है। इससे पशुओं की संख्या की जानकारी होती है ताकि कोई जानवर अगर कैद से भाग जाए तो तुरन्त पता लगाया जा सके।

कानजी हॉर्स क्या है उसमें बंद जानवरों का जीवन किसने तथा कैसे बचाएं?

इसे सुनेंरोकें►कांजी हाउस पशुओं को रखने का एक बाड़ा था, जहाँ पर कसाईखाने में बेचने के लिए पशु रखे जाते थे। उसमें बंद जानवरों का जीवन हीरा-मोती ने बचाया। कांजी हाउस का मालिक पशुओं को पकड़ता, खरीदता और उन्हें उस बारे में बंद कर देता फिर जब वह पशुओं को बाड़े में बंद करके ना उन्हें चारा पानी देता, ना उनकी देखभाल करता।

कानजी हॉर्स क्या है उसमें बंद जानवरों का जीवन किसने तथा कैसे बचाया?

इसे सुनेंरोकेंAnswer. Answer: काजी हाउस वह स्थान है जहाँ पर आवारा पशुओं को कैद करके रखा जाता है। उसमें बंद जानवरों का जीवन हीरा और मोती ने बचाया था।

हीरा और मोती दोनों ने मिलकर सांड को पराजित किया इससे क्या संदेश मिलता है?

हीरा और मोती ने सांड को मारने की क्या योजना बनाई थी ?

हीरा मोती ने सांड को कैसे पराजित किया?

हीरा और मोती ने सांड का मुकाबला मिलकर किया। उन्होंने सांड को दो ओर से घेर लिया। सांड जिस भी बैल को मारने जाता, दूसरा साथी बैल पीछे से उस पर वार करता। इस प्रकार दोनों ने उसे बहुत देर तक छकाया।

1 हीरा और मोती द्वारा सांड को मार गिराना क्या दर्शाता है?

ज्यों ही हीरा पर झपटा, मोती ने पीछे से दौड़ाया।

2 हीरा मोती दोनों अपने से ज्यादा शक्ति शाली साँड से लड़ाई में कैसे जीत गए?

हीरा और मोती के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ। उनके असंतोष ने भी विद्रोह का रुप ले लिया। ऐसा होना स्वाभाविक है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग