हमेशा सुंदर और जवान दिखने के लिए क्या करना चाहिए? - hamesha sundar aur javaan dikhane ke lie kya karana chaahie?

Kalyan Ayurved

हमेशा जवान और खूबसूरत दिखने के लिए आजमाएं ये उपाय, लड़कियां जरूर पढ़ें

  • 1003d
  • 2 shares

कल्याण आयुर्वेद- लड़का हो या लड़की हमेशा जवान और खूबसूरत दिखना चाहते हैं. वहीँ आज के समय में हर व्यक्ति के जीवन में सुंदरता बहुत महत्वपूर्ण होती जा रही है. नौकरी करना हो या फिर शादी हर जगह सुंदरता का अपना-अपना महत्व है. इसलिए जिसे भी देखें वही अपनी सुंदरता को बढ़ाने के प्रयास में लगा रहता है. लेकिन बढ़ती उम्र के साथ-साथ यह प्रयास भी बेकार होने लगती है. एक सामान्य उम्र के औरत और उससे 5 साल बड़ी औरत की सुंदरता में काफी फर्क आ जाता है. क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमारे शरीर और हमारे चेहरे पर कई तरह के बदलाव आने लगते हैं.

हमेशा जवान और खूबसूरत दिखने के लिए आजमाएं ये उपाय, लड़कियां जरूर पढ़ें

जिसके कारण चेहरे पर झुर्रियां, बालों का झड़ना, बालों का असमय सफेद हो जाना जैसी कई तरह की समस्याएं आने लगती है और व्यक्ति बुढ़ा दिखने लगता है.

हमेशा जवान दिखने के उपाय: हर कोई चाहता है कि वह हमेशा जवान दिखे लेकिन बढ़ते उम्र से ये होना मुश्किल हो जाता है। बढ़ती उम्र में ज्यादातर हमारे बाल सफ़ेद, चेहरे पर झुर्रिया, त्वचा ढीली होने लगती है।  जवान दिखने के लिए हर कोई कितने तरीके आजमाता है लेकिन फिर भी उसे कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसलिए हमें ये जरूर ज्ञात होना चाहिए की जो नुस्खे हम आजमा रहे है इसे कितनी मात्रा में और किस प्रकार इस्तेमाल करना है। बुढ़ापे को दूर जवान दिखने के लिए जरूरी है कि आप व्यायाम और खान पान का सही उपयोग करें। क्यूंकि ज्यादातर आदमी बुढ़ापे की दौर में अपने आहार और चाल-चलन की बदौलत हो जाता है। आइये जानते है ऐसे कुछ बेहतरीन हमेशा जवान रहने के घरेलु उपाय जिनकी मदद से आप जवान दिखने लगेंगे।  

जवान दिखने के लिए क्या करें? उम्र के बढ़ाते ही मनुष्य के शरीर में भी बदलाव आने लगते है जैसे उसके बाल सफ़ेद, झड़ने, दांत के बाल निकलने, त्वचा में गहरी झुर्रिया, वजन का बढ़ना बहुत होना शुरू हो जाता है। ये भी सत्य है की कोई भी इंसान नहीं चाहता की वह बूढ़ा हो लेकिन क्या करे कुदरत का करिश्मा है एक दिन आपने जन्म लिया है तो बुढ़ापा और मरना जरूर है।

आयुर्वेदिक उपचार आज भी हमारे निजी जीवन में बहुत काम आते है, ये घरेलु नुस्खे एक तो हमारी बीमारी को जड़ से निकाल देती है साथ ही पैसे भी बहुत कम लगते है। और जो भी अंग्रेजी दवाई बनती है वह भी जड़ी-बूटियों से भी बनती है तो क्यों न हम इन घरेलु उपायों को अपने घर पर भी करें। इसलिए आज हम आपको जवान दिखने के राज बताने जा रहे है।

हमेशा जवान दिखने के उपाय

हमेशा जवान रहने के लिए रोजाना व्यायाम करें

हमेशा जवान दिखने के लिए व्यायाम करना सबसे अच्छा है। अगर आप रोजाना कुछ समय व्यायाम करते है तो इससे आपके शरीर मोटा नहीं होता अनावश्यक चर्बी आपके पेट पर नहीं लगती। ज्यादातर जवान दिखने के नजरिये में आदमी का फिट होना बहुत जरूरी है। हम फिल्म इंडस्ट्री में ही देखे जितने भी हीरो होते है वे उम्र में बहुत ज्यादा होते है लेकिन फिर भी इतने बूढ़े नहीं होते, इसका राज है की वे रोजाना एक्सरसाइज करते रहते है। एक्सरसाइज में आप शुबह शाम सूर्य-नमस्कार, रनिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग, या रस्सी कूद कर सकते है।

जवां दिखने के उपाय पौष्टिक आहार लें

शरीर को हृष्ट-पुष्ट और तंदुरुस्त बनाने के लिए जितना जरूरी व्यायाम है उसी प्रकार हमारे शरीर के लिए सही खान-पान बहुत जरूरी होता है। जब तक हमारा आंतरिक मशीन सही और सुचारु रूप से नहीं चलेगा हम बहार से फिट नहीं रह सकते है। अगर आपके शरीर में अंदर से कोई शक्ति नहीं है तो बाहरी दिखावा बिलकुल बिकार है। सही और संतुलित आहार के लिए आप अच्छे विटामिन्स, कैलोरीज, प्रोटीन और आयरन वाले पदार्थो को अपने भोजन में लें। इसके अलावा दूध का सही तरीके से सेवन करे। हरी सब्जिया स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। शरीर को तंदरूश्त बनाने के लिए आप शॉप या शेक पीये।

नींद पूरी लेना जवान रहने का टिप्स

एक स्वस्थ जीवन के लिए जरूरी है सही तरीके से नींद लें। हमारे बाल जल्दी सफ़ेद या झड़ने, झुर्रियों का आना अधूरी नींद का कारण है। रात को सही समय पर सोये जिससे आप शुबह सही समय पर उठकर व्यायाम कर सकते है। कम सोने से हमारे शरीर में पाए जाने वाले हार्मोन में बदलाव आता है जिससे उनका बुरा असर पड़ता है। इससे आंतरिक और बाहरी दोनों तरफ से शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ने लगता है। इसलिए कम से कम 8 घंटा सोना शरीर के लिए फिट है।

जवान कैसे रहें जवाब तनाव में नहीं रहे

बहुत सारे लोग आजकल तनाव में रहते है जिसके चलते जल्दी ही उनके सिर के बाल या तो सफ़ेद होने लगते है या झड़ने लगते है, चेहरे पर झुर्रिया दिखने लगती है जिसकी वजह से जवानी गायब होकर बुढ़ापा दिखने लगता है। इसलिए ज्यादा तनाव में नहीं रहे हो सके तो रोजाना योग करे या मेदितासिओं करना भी शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। तनाव को दूर रहने दें और खुश होकर जिंदगी का मजा लें।

शराब और सिगरेट को छोड़ दें

अगर आपने अपनी त्वचा और शरीर को बचाना है तो आपको शराब, सिगरेट, बीड़ी, तम्बाकू से दूर रहना होगा। आप के समय में स्मोकिंग और ड्रिंकिंग एक आम बात हो गई है इससे कोई भी व्यक्ति जल्द ही ज्यादा उम्र का दिखने लगता है। इसलिए अगर आप जवान दिखना चाहते हैं तो इन चीजों से छुटकारा पान बहुत जरूरी है। माना की इन्हे छोड़ने में आपको थोड़ा समय लगेगा लेकिन धीरे-धीरे हो सकता है।

रोजाना युवा रहने का तरीका गुलाब जल का इस्तेमाल करें

गुलाब जल से फेस पर सुंदरता झलकती है, हमारी त्वचा टाइट होती है जिससे झुर्रिया दिखनी बंद होती है। दो से तीन बूँद गुलाब जल में तीन से चार बूँद ग्लिसरीन मिलाएं। इसमें आप आधा चमच निम्बू का रस मिलाये और रुई से अपने चेहरे या जिस जगह पर झुर्रिया नजर आ रही रात को सोने से पहले लगाए। इसके अलावा आप एक चमच गुलाब जल में एक चमच दही और एक चमच शहद मिलाये, इस पेस्ट आप पके हुए केले को बारीक़ रसदार बनाकर मिला ले और अपने चेहरे पर लगाए। सुख जाने के बाद धो दें। हफ्ते में दो बार इस प्रक्रिया को करें, कुछ ही समय के बाद आपको फर्क नजर आने लगेगा।

जवान दिखने के लिए नारियल दूध का सेवन करें

त्वचा के रूखेपन को नमी प्रदान करने के लिए नारियल दूध बहुत ही असरदार होता है। यह झुर्रियों को दूर करने में मददगार होता है। कच्चे नारियल के दूध को अपने चेहरे पर लगाए और सुख जाने के बाद साफ़ पानी से धो दें। इससे आपके चेहरे पर अच्छी निखार आएगी।

बुरी आदतों से छुटकारा जवान दिखने का तरीका

हमेशा जवान दिखने के लिए जरूरी है की आपको बुरी आदतों से दूर रहना बहुत जरूरी है। बुरी आदतें जैसे शराब, सिगरेट, तम्बाकू या नशीली दवाएं लेना बंद करे। ये नशीले पदार्थ आपके शरीर को आतंरिक और बाहरी रूप से बहुत प्रभाव डालते है। स्वस्थ जीवन जीना है तो इन पदार्थो का सेवन छोड़ दें। अधिकतर इंसान जल्दी बूढ़ा इसी कारण दीखता है।

जवान दिखने का घरेलू उपाय मलाई और नींबू का रस

मलाई हमारे चेहरे को साफ करने में मदद करता है जिससे हमारा चेहरा सुन्दर और आकर्षक बनता है। दूसरी तरफ निम्बू का रस त्वचा को ब्लीच करता है जिससे हमारे चेहरे में निखार आता है। आधा चमच्च मलाई में दो से तीन बूँद निम्बू रस को मिलाये और अपने चेहरे पर लगाए। कुछ समय लगे रहने के बाद इसे साफ़ पानी से धो लें। हफ्ते में तीन से चार बार ऐसा करे और कुछ दिनों में फर्क देखें।

जवान दिखने के लिए ज्यादा मीठा खाने से बचें

ज्यादा मीठा खाने से हमारे शरीर में ग्लाइसिशन नमक पदार्थ की बृद्धि होती है जो कि जवानी को जल्दी ही बुढ़ापे में परिवर्तित करता है। यह त्वचा में कोलेजन को नुक्सान पहुँचता है जिससे त्वचा में झुर्रिया दिखनी लगती है।

ज्यादा पानी पियें और हमेशा जवान रहें

पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। पानी पीने का ये मतलब नहीं है की एक ही बार में आप एक बोतल पानी पी जा रहे हो। आप थोड़ा थोड़ा समय देकर पानी पिए इससे आपके शरीर को हर समय नमी मिलती रहती है जिससे त्वचा में रूखापन नहीं आता है। और त्वचा में निखार आता है।

जवान दिखने का घरेलू नुस्खा खीरा का इस्तेमाल

आँखों के नीचे कालेपन और झुर्रियां कम करने के लिए आप कच्चे खीरे के टुकड़ो को अपने आँखों में डालें। इसके अलावा दही में बारीक पीसा हुआ खीरा मिलाये और चेहरे पर लगाए, सुख जाने के बाद पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में चेहरे से झुर्रिया कलपन दूर हो जायेगा और निखार आने लगेगा।

जवां दिखना चाहते हैं तो पूरी नींद लें

अगर हमे खुशी भरे दिन मे रहना है तो हमे पूरी नींद की ज़रूरत होती है आधी अधूरी नींद से मन परेशान रहता है उसी तरह हमे तो पता नही लगता लेकिन आधे अधूरे नींद से हमारे त्वचा पर बहुत नुकसान होता है. इससे चेहरे पर झुर्रिया आने लगते है जिससे इंसान जल्दी ही बूढ़ा दिखने लगता है. अगर रात को देर तक सोते है तो तो इसका प्रभाव हमारी चयापचय प्रणाली पर पड़ता है जिसके कारण हमारे हॉर्मोन्स में बदलाव आने लगते है जो सीधा हमारे चेहरे पर असर डालता है. इसके परिणामस्वरूप हमारे चेहरे से हमारी उम्र बड़ी दिखने लगती है. इसीलिए रात में कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लें.

Tips to Look Young and Smart in Hindi

  • पपीते के टुकड़े को अपने चेहरे पर मलें और सुख जाने के बाद नाहा लें, कुछ दिन इस प्रयोग को सुचारु रूप से करें और फर्क नजर आने लगेगा।
  • भोजन में मूंग की दाल को शामिल करें। रोजाना जितना हो सके मूंग की दाल खाये। इसमें विटामिन ई की मात्रा होती है जो की जवान दिखने के काम आती है।
  • ब्रोकली में विटामिन सी और फीवर अच्छी मात्रा में होता है, यह वजन को नियंत्रित और कई रोगो से बचाव करता है। इसलिए ब्रोकली को अपने भोजन में संयोजित करें।
  • दांतों की अच्छी तरह से रोजाना साफ करे। यह भी जवान दिखने में आपकी मदद करते हैं।
  • रोजाना गाजर रस पिए, यह विटामिन्स से भरपूर होता है। jhurriyon को दूर करने में काफी मददगार होता है।
  • बालों को हमेशा बांध कर रखें, इससे आपके बाल टूटने झड़ने से बच जाएंगे। बालो को नमक लगने से बचाये। ख़ूबसूरती और जवानी के लिए बाल बहुत फायदेमंद होते हैं।

ये है बेहतरीन उपाय और घरेलु नुस्खे जिनकी मदद से आप हमेशा जवान दिखेंगे। अपनी जिंदगी में ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। हसी-ख़ुशी जिन्दंगी का मजा ले और और को भी खुश रखें। अगर आपको कोई सवाल सूझ रहा हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स के जरिये अपनी समस्या दे सकते है। जवान दिखने वाले तरीके आपके लिए सहायक रहे तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें। हम से लगातार कुछ नया पूछने या जानने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लिखे करें।

आपको हमारे जवान दिखने के उपाय पर पोस्ट कैसे लगी। कमेंट करके जरूर बताये।

चेहरे को जवान कैसे रहें?

हमेशा जवान दिखने के लिए एक्सरसाइज करना सबसे अच्छा उपाय है। आप रोजाना एक्सरसाइज में आप शुबह शाम सूर्य-नमस्कार, रनिंग, जॉगिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग, या रस्सी कूद कर सकते है। इससे आपके शरीर पर फैट जमा नहीं होता है। प्रोटीन से भरपूर चीजें खाने से मांसपेशियों का विकास होता है और त्‍वचा का लचीलापन वापस आ जाता है।

हमेशा जवान रहने के लिए क्या खाना चाहिए?

Contents hide.
2.1 केला – जवान रहने के लिए क्या खाएं.
2.2 आवंला – हमेशा जवान रहने के लिए आवंला खाना चाहिए.
2.3 नारियल – Jawan rehne ke liye khaye coconut..
2.4 बादाम – Jawan rehne ke liye khaye badam..
2.5 देशी घी – जवान रहने के लिए देशी घी खाएं.
2.6 नारियल पानी – Jawan rehne ke liye khaye coconut water..

कम उम्र का दिखने के लिए क्या करें?

भरपूर नींद लें स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सबसे जरूरी बात है 8 घंटे की नींद को पूरा करना. ... .
धूम्रपान की आदत विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादा धूम्रपान भी चेहरे की झुर्रियों का कारण बनता है. ... .
हाइड्रेटिंग सीरम ... .
डाइट में शामिल करें कोलेजन ... .
विटामिन सी प्रोडक्ट ... .
विटामिन ए भी जरूरी.

खुद को हमेशा जवान कैसे रखें?

बढ़ती उम्र में अधिकतर हमारे बाल सफ़ेद, चेहरे पर झुर्रिया, त्वचा ढीली होने लगती है, जो परेशानी का विषय बन जाती है।.
व्यायाम: हमेशा जवान दिखने के लिए व्यायाम करना सबसे अच्छा है। ... .
पौष्टिक आहार लें : ... .
पूरी नींद लें : ... .
नहीं रहें तनाव में : ... .
गुलाब जल का इस्तेमाल करें : ... .
नारियल दूध : ... .
बुरी आदतों से छुटकारा : ... .
मलाई और नींबू का रस :.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग