हमें जानवरों को क्यों पालना चाहिए? - hamen jaanavaron ko kyon paalana chaahie?

पालतू जानवर पालने का फायदा

| Updated: Tuesday, September 11, 2012, 11:41 [IST]

जो लोग पालतू जानवर पालते हैं वह अपने जानवर से इतना प्रेम करने लगते हैं कि उनके लिये उसे एक पल भी छोड़ पाना मुशकिल होता है। पालतू जानवर चाहे, कुत्‍ता, बिल्‍ली, खरगोश या फिर चिड़िया ही क्‍यू ना हो, वह धीरे-धीरे घर का सदस्‍य बन जाता है। अगर आप पालतू जानवर पालते हैं तो वह ना केवल इमोशनली बल्कि शारीरिक तौर पर भी आपके काम आएगा। चलिये जानते हैं कि पालतू जानवर पालने की क्‍या अच्‍छाई होती हैं।

ये हैं फायदे-

1. तनाव से छुटकारा- जब आप दिन भर के थके-मांदे काम से घर पर वापस लौटते हैं और जैसे ही अपने घर का दरवाजा खोलते हैं, तो एक सुखद अनुभव आपको घेर लेता है। अपने पालतू जानवर का प्‍यार पा कर आप अपनी सारी थकान और चिन्‍ताएं भूल जाएंगे।

2. शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य- पालतू जानवर के घर में होने से आप चुस्‍त और दुरुस्‍त रहने लगते हैं। जानवरों के साथ गेम्‍स खेलना, उसे सुबह-शाम बाहर घुमाने ले जाना आदि करने से उसकी तो एक्‍सरसाइज होती ही है बल्कि आपकी भी वॉक हो जाती है। अगर आप बहुत ही आलसी हैं तब तो आपको एक पालतू जानवर घर में रख ही लेना चाहिये।

3. वफादारी- पालतू जानवर सबसे अच्छा साथी होता है। वे आप के प्रति हमेशा वफादार रहेंगे और आप को कभी धोखा नहीं देगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप पर कब कोई मुसीबत आ जाए या आप कितने ही तनाव में रहें, पर इस दौरान आपके पास हमेशा एक सच्‍चा साथी रहेगा।

4. बात सुनते हैं- आपकी लाइफ में कितने लोग ऐसे हैं जो आपकी बात सुनते हैं और आज्ञा का पालन करते हैं? अगर एक भी नहीं है तो परेशान ना हों क्‍योंकि आपके पास आपकी बात मानने वाला आपका पालतू जानवर है। आप अपने पेट से अपनी दिल की बात शेयर कर सकते हैं, जिससे आप हल्‍का महसूस करेंगे।

5. सेफ्टी- एक तेज़ और खुंखार कुत्‍ता पालने से आप और आपका परिवार हमेशा सेफ रहेगा। कुत्‍ते बड़े ही संवेदनशील और ताक-झांक करने में आगे रहते हैं। उन्‍हें हर मुसीबत का पहले ही अंदाजा हो जाता है।

English summary

Why Keeping Pets Is Good? | पालतू जानवर पालने का फायदा

Keep pets at home as it is good both for your emotional and physical health. Pets are a very good companion.To know why keeping pets is good..

हम जानवरों को क्यों पालते हैं?

शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य- पालतू जानवर के घर में होने से आप चुस्‍त और दुरुस्‍त रहने लगते हैंजानवरों के साथ गेम्‍स खेलना, उसे सुबह-शाम बाहर घुमाने ले जाना आदि करने से उसकी तो एक्‍सरसाइज होती ही है बल्कि आपकी भी वॉक हो जाती है। अगर आप बहुत ही आलसी हैं तब तो आपको एक पालतू जानवर घर में रख ही लेना चाहिये।

पशु हमारे लिए क्यों लाभदायक है?

जानवरों ने मनुष्यों को दूध देने के साथ ही उनके खेतों में और अन्य कार्यों में भी मदद की। दूध एक स्वस्थ आहार का एक मजबूत घटक है और यह हमें उन्हीं जानवरों से प्राप्त होता है। यह सब यही दर्शाता है कि जानवर मनुष्य के जीवन के लिए कितने महत्वपूर्ण हैं। हर युग में कुत्तों को इंसानों का सबसे वफादार माना जाता है।

क्या जानवरों को पालना चाहिए?

ज्‍योतिष में बताया गया है कि किसी भी व्‍यक्ति को अपने ग्रह और नक्षत्र के अनुसार ही जानवर को पालना चाहिए। इससे वह जानवर उनके लिए लकी साबित होता है और घर में धन समृद्धि बनी रहती है। ऐसे जानवर आपके जीवन पर आने वाले संकट भी टालते हैं।

हमें जानवरों से क्या लाभ है?

जानवरों से हमें क्या क्या लाभ है?.
गतिविधि को प्रोत्साहित करता है.
यह हमें शारीरिक व्यायाम करने में मदद करता है.
यह हमें हमारे समय की संरचना में मदद करता है.
यह हमें अपनी समझदारी को बेहतर बनाने में मदद करता है.
यह हमें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद करता है.
वे समाजीकरण की सुविधा प्रदान करते हैं.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग