हेल्थ इंश्योरेंस का मतलब क्या होता है? - helth inshyorens ka matalab kya hota hai?

तमाम सावधानियों के बावजूद हम लाइफ में कभी न कभी हेल्थ रिलेटेड प्रॉब्लम्स का सामना करते हैं। ऐसी स्थिति के लिए हमें खुद को तैयार रखना चाहिए। बजाज आलियांस जनरल इंश्योरेंस के चीफ डिस्ट्रीब्यूशन ऑफिसर आदित्य शर्मा का कहना है कि कोरोना महामारी ने तो फाइनेंसियल प्लानिंग की जरूरत को बढ़ा दिया है। इस लिहाज से हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना एक अच्छी फाइनेंसियल प्लानिंग की दिशा में महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। यहां हम आपको हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं...

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?
हेल्थ इंश्योरेंस एक अनुबंध यानी एग्रीमेंट होता है, जिसमें इंश्योरेंस देने वाली कंपनी आपके बीमार होंने पर आपके मेडिकल खर्चो का भुगतान हॉस्पिटल को करती है। हेल्थ इंश्योरेंस आपको मेडिकल बिल, अस्पताल में भर्ती होने का खर्च, कंसल्टेशन फीस, एम्बुलेंस शुल्क जैसे खर्च को कवर करके आपको वित्तीय सहायता प्रदान करता है। इसके लिए आपको एक तय समय पर प्रीमियम देना होता है। हेल्थ पॉलिसी आप, अपने पति या पत्नी, आश्रित माता-पिता, बच्चों सहित परिवार के अन्य सदस्यों के लिए ले सकते हैं।

बेवजह खर्च से बचाने में मददगार
बढ़ती महंगाई के साथ ही मेडिकल का खर्च बढ़ता जा रहा है। बेहतर डिजाइन किया गया एक हेल्थ कवर यह सुनिश्चित करता है कि आपकी सारी मेहनत की कमाई अस्पताल के बिलों के भुगतान पर खर्च न हो। साथ ही, स्वास्थ्य बीमा आपको पैसे की चिंता किए बिना क्वालिटी ट्रीटमेंट प्राप्त करने की स्वतंत्रता देता है। मेडिकल इमरजेंसी के समय, आप ट्रीटमेंट के बढ़ते खर्च की चिंता किए बिना एक अच्छा इलाज कर सकते हैं।

मानसिक शांति और सुरक्षा
हेल्थ इंश्योरेंस आपको मानसिक शांति और सुरक्षा प्रदान करता है। अगर आप अपने बीमाकर्ता के नेटवर्क अस्पताल में भर्ती हैं तो स्वास्थ्य बीमा कैशलेस उपचार की सुविधा भी लाता है। इसका मतलब है कि आपको इलाज के लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, सिवाय उन खर्चों के जिन्हें आपकी पॉलिसी कवर नहीं करती है या कुछ गैर-चिकित्सा खर्चों को कवर नहीं करती है।

मिलेगा टैक्स का लाभ
हेल्थ इंश्योरेंस आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80डी के तहत टैक्स में छूट भी प्रदान करता है। आप हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप अपने, अपने जीवनसाथी और अपने आश्रित बच्चों के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर 25,000 रुपये तक की कर छूट का दावा कर सकते हैं।

पॉलिसी खरीदने का सही समय
हेल्थ इंश्योरेंस के बारे में सबसे बड़ा मिथक एक ये है कि लोग सोचते हैं कि अगर वे युवा और स्वस्थ हैं तो उन्हें बीमा की जरूरत नहीं है। पर इसे हर किसी को समझना चाहिए कि हेल्थ इंश्योरेंस में प्रीमियम कैलकुलेशन में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक बीमित व्यक्ति की आयु है।

आप जितने छोटे होंगे, प्रीमियम उतना ही कम होगा। साथ ही, अधिकांश पॉलिसियों में कुछ बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि होती है, जिसका अर्थ है कि जब तक आप प्रतीक्षा अवधि पूरी नहीं कर लेते, तब तक आप उन बीमारियों के लिए क्लेम फाइल नहीं कर सकते।

कम उम्र में हेल्थ कवर खरीदना सुनिश्चित करता है कि आप बिना किसी चिंता के प्रतीक्षा अवधि पूरी कर सकते हैं, क्योंकि कम उम्र में आपको बीमारियों से पीड़ित होने की संभावना कम होती है। इसके अलावा, कई बीमाकर्ता कम उम्र में अनिवार्य स्वास्थ्य जांच के बिना ही स्वास्थ्य कवर प्रदान करते हैं।

#HealthInsurancePolicy #InsurancePolicy #Insurance

  • Home
  • /
  • Hindi
  • /
  • Health Insurance

TollFree No. : 1800-4200-269

हेल्थ इंश्योरेंस

  • 100+ टॉप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान
  • प्रीमियम @Rs से शुरू हो रहा है। 19/दिन*
  • किसी मेडिकल जांच की आवश्यकता नहीं

पॉलिसी खरीदें बस में 2 मिनट

2 लाख + हैप्पी ग्राहक

×

Confused? No Worries, We Are Here To Help!

हेल्थ इंश्योरेंस

हाल के दिनों में स्वास्थ्य बीमा हर किसी के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। बढ़ती स्वास्थ्य देखभाल लागत के साथ, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा का लाभ उठाने से परिवार आर्थिक रूप से संघर्ष कर सकता है। इसलिए, सही स्वास्थ्य बीमा के साथ आप अपनी बचत को पूरी तरह से जलाए बिना गुणवत्ता उपचार का लाभ उठाना सुनिश्चित कर सकते हैं।

आदर्श रूप से, पॉलिसीधारक को अपने और अपने परिवार के लिए सर्वोत्तम संभव खरीदारी करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करनी चाहिए। हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। उदाहरण के लिए, हेल्थ इंश्योरेंस, पूरे पैकेज की तुलना करें, न कि पॉलिसी के केवल एक घटक की तुलना करें। पॉलिसीधारक के लिए आदर्श कदम प्रीमियम, कवरेज, सेवाओं, समावेशन, बहिष्करण और क्लेम सेटलमेंट के आधार पर ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करना है। हां, हम समझते हैं कि यह बहुत काम है! यही कारण है कि हम यहां हैं, हम आपको भारत में हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करने के तरीके के बारे में बताएंगे।

हेल्थ इंश्योरेंस क्या है?

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी और बीमित व्यक्ति के बीच एक समझौता है, जहां बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति के बीमार पड़ने या दुर्घटना होने की स्थिति में चिकित्सा खर्चों के लिए वित्तीय कवरेज प्रदान करती है। हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ, आप अपने और अपने परिवार को ऐसी घटनाओं से होने वाली चिकित्सा लागतों से बचा सकते हैं। ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में बीमारी, दुर्घटना, सर्जरी आदि के कारण अस्पताल में भर्ती होने सहित खर्चों को कवर किया जाता है.

चिकित्सा खर्चों के खिलाफ कवरेज का लाभ उठाने के लिए, पॉलिसीधारक को एक विशिष्ट राशि (मासिक, त्रैमासिक या वार्षिक) का भुगतान करना होगा, जिसे प्रीमियम कहा जाता है। हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का प्रीमियम व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है और यह कुछ मापदंडों पर निर्भर करता है जैसे कि आपकी आयु, चुनी गई बीमा राशि, जीवन शैली आदि।

हेल्थ इन्शुरन्स क्यों महत्वपूर्ण है?

आजकल, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल उपचार काफी महंगा है। अच्छी स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने के लिए अस्पताल में भर्ती होने से कुछ ही दिनों में आपकी सारी बचत समाप्त हो सकती है।

हेल्थ इंश्योरेंस आवश्यक है, क्योंकि यह आपके परिवार को अप्रत्याशित मेडिकल बिलों से बचाता है, जो आपके वित्त पर दबाव डाल सकते हैं। जब आप मेडिकल इंश्योरेंस में निवेश करते हैं, तो आपको मेडिकल एमरज़ेंसी के दौरान अपने बैंक बैलेंस के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

नीचे कुछ कारण बताए गए हैं जिनके बारे में आपको हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने पर विचार करना चाहिए।

  • चिकित्सा महंगाई: किसी बीमारी या चोट के कारण अस्पताल में भर्ती होने से आपकी बचत के पूल में छेद हो सकता है। इसके अलावा, स्वास्थ्य सेवाओं में वृद्धि के साथ, केवल 3-4 दिनों के अस्पताल में भर्ती होने से बिल अस्पताल के बिल प्राप्त हो सकते हैं। इसलिए, एक स्वास्थ्य बीमा योजना होना आवश्यक हो जाता है जो न केवल अस्पताल में भर्ती खर्चों को कवर करेगा, बल्कि कई लाभ भी प्रदान करेगा।
  • पूरे परिवार के लिए कवरेज: फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस के साथ, आप अपने पूरे परिवार के मेडिकल खर्चों की सुरक्षा कर सकते हैं। आप अपने माता-पिता, जीवनसाथी और बच्चों को भी कवर कर सकते हैं।
  • गुणवत्ता उपचार का लाभ उठाएं: हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के साथ, आप समय पर और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप इम्पैनल्ड नेटवर्क अस्पतालों की सूची में से एक अस्पताल चुन सकते हैं, और इलाज करवा सकते हैं। व्यक्ति चुनी गई बीमा राशि तक उपचार का लाभ उठा सकता है।
  • अपनी बचत सुरक्षित करें: कॉम्प्रिहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस खरीदकर, कोई यह सुनिश्चित कर सकता है कि उनकी सभी स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाए, और जब आवश्यक हो, तो उसे चिकित्सा खर्चों के लिए कवरेज मिलेगा। इस प्रकार, पॉलिसीधारक अस्पताल के बिलों की चिंता किए बिना पूरी तरह से अपने इलाज पर ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • गंभीर बीमारियों के लिए कवर: कई मामलों में, दुर्भाग्य से, लोगों को शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करने वाली गंभीर बीमारियों का पता चलता है। एक अनुकूलित हेल्थ प्लान के साथ, यदि आपको अचानक कोई गंभीर बीमारी हो जाती है, तो यह 30 दिनों के बाद कवर हो जाती है। इनमें हृदय, फेफड़े, यकृत, गुर्दे, मधुमेह, रक्तचाप और कई अन्य बीमारियों से संबंधित बीमारियां शामिल हैं।

हेल्थ प्लान के प्रकार

6 हेल्थ इंश्योरेंस प्लान अलग-अलग कस्टमर की अलग-अलग ज़रूरतों के लिए उपयुक्त हैं।

फैमिली फ्लोटर हेल्थ प्लान

एक ही पॉलिसी में सभी परिवार के सदस्यों (आप, आपके जीवनसाथी, बच्चों और माता-पिता) को कवर करता है

क्रिटिकल इलनेस हेल्थ

बीमाधारक को सूचीबद्ध गंभीर बीमारी/बीमारी का पता चलने पर वित्तीय कवरेज प्रदान करता है।

टॉप-अप हेल्थ प्लान

यदि आपकी मौजूदा हेल्थ प्लान मेडिकल बिलों को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो अतिरिक्त कवरेज प्रदान करता है।

सीनियर सिटीजन हेल्थ

60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल उपचार जैसे अधिवास अस्पताल में भर्ती और मनोरोग देखभाल प्रदान करता है।

इंडिविजुअल हेल्थ इंश्योरेंस

केवल एक व्यक्ति को कवरेज प्रदान करता है और चोटों और बीमारियों के लिए अस्पताल में भर्ती होने, सर्जरी की लागत, कमरे के किराए, डेकेयर प्रक्रियाओं आदि जैसे चिकित्सा खर्चों को कवर करता है।

पर्सनल एक्सीडेंट

आंशिक विकलांगता, स्थायी विकलांगता और आकस्मिक मृत्यु के मामले में पॉलिसीधारक को कवरेज प्रदान करते समय दुर्घटना के कारण होने वाले चिकित्सा खर्च को कवर करता है

हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी का चयन करने के अपने फैसले को मजबूत करने के सभी अच्छे कारणों को जानें।

कैशलेस ट्रीटमेंट

मेडिकल बिलों को निपटाने के लिए किसी नकद भुगतान की आवश्यकता नहीं होती है। नेटवर्क अस्पताल में अस्पताल में भर्ती होने पर आपका बीमा प्रदाता आपके चिकित्सा उपचार की लागत का भुगतान करेगा।

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्च

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में किए गए किसी भी मेडिकल खर्च को आपकी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत बीमा राशि द्वारा कवर किया जाएगा।

टैक्स लाभ

हेल्थ इंश्योरेंस आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80D के तहत कर लाभ प्रदान करता है।

नो क्लेम बोनस (एनसीबी)

पॉलिसीधारक को पॉलिसी वर्ष में कोई क्लेम न करने के लिए विस्तारित कवरेज राशि मिलती है।

फ्री हेल्थ चेक-अप

बीमा कंपनियां मुफ्त स्वास्थ्य जांच प्रदान करती हैं, जो पॉलिसीधारक को स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखने के लिए प्रेरित करती हैं।

अधिवास अस्पताल में भर्ती

यदि आप उचित कारण से अस्पताल पहुंचने में असमर्थ हैं, तो अपने घर पर चिकित्सा उपचार प्राप्त करते समय उत्पन्न होने वाले चिकित्सा खर्चों को कवर करता है

लाइफटाइम नवीनीकरण क्षमता

आयु सीमा पर बिना किसी प्रतिबंध के अपनी पॉलिसी को जीवन भर के लिए रिन्यू करवाएँ।

आयुष ट्रीट्मेंट

आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी (आयुष) उपचार से संबंधित खर्चों के लिए कवरेज

बीमित राशि की बहाली

पॉलिसी वर्ष में समाप्त होने की स्थिति में आपको अपनी बीमा राशि को फिर से भरने की अनुमति देता है।

हेल्थ राइडर्स

हेल्थ राइडर्स ऐड-ऑन कवर होते हैं जिन्हें अतिरिक्त लाभ प्राप्त करने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में जोड़ा जा सकता है। स्वास्थ्य सवारों की सूची नीचे पढ़ें:

ऐड-ऑन कवर क्या कवर किया जाता है?
मैटरनिटी कवर गर्भावस्था, प्रसव और नवजात शिशुओं के टीकाकरण से संबंधित खर्च
पर्सनल एक्सीडेंट विकलांगता, मृत्यु आदि सहित आकस्मिक चोटों का खर्च
वेटिंग पीरियड कवर में कमी पहले से मौजूद बीमारियों के लिए प्रतीक्षा अवधि कम कर देता है
रूम-रेंट कवर अस्पताल के कमरे के किराए के लिए अपनी पॉलिसी की सब-लिमिट बढ़ाने या कोई सब-लिमिट न चुनने की फ्लेक्सिबिलिटी
हॉस्पिटल डेली कैश कवर बीमाधारक को अस्पताल में रहने के दौरान भोजन, यात्रा आदि जैसे अतिरिक्त खर्चों का ध्यान रखने के लिए दैनिक नकद भत्ता प्रदान करता है
एयर एम्बुलेंस कवर मेडिकल इमरजेंसी के मामले में इंश्योर्ड को शिफ्ट करने के लिए एयर एम्बुलेंस की लागत
ज़ोन अपग्रेड कवर उस क्षेत्र के आधार पर अतिरिक्त वित्तीय कवरेज प्रदान करता है जिसमें बीमित व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती कराया जाता है

हेल्थ इंश्योरेंस प्लांस: एक त्वरित तुलना

भारत में हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां किसी व्यक्ति के साथ-साथ परिवारों की जरूरतों के संबंध में कई मेडिकल इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान करती हैं। आइए हम हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों की तुलना उनके फायदों को विस्तार से समझने के लिए करते हैं।

लोकप्रिय प्लान

एक ऐसी योजना जो आपको और आपके परिवार को व्यापक स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करती है।

अनोखी विशेषताएं

  • ऑर्गन डोनर कवर
  • 541 डे केयर ट्रीटमेंट
  • आजीवन नवीकरणीयता

लोकप्रिय प्लान

यह पॉलिसी आपको और आपके परिवार को स्वास्थ्य देखभाल की सभी घटनाओं से पूर्ण सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

अनोखी विशेषताएं

  • हर क्लेम-फ्री साल के लिए हेल्थ चेकअप।
  • हॉस्पिटल कैश बेनिफिट
  • स्वचालित बहाली — 100% उपलब्ध

लोकप्रिय प्लान

यह एक अनोखी योजना है जो 19 रिश्तों को कवर करती है और आपके परिवार को दो स्तरों पर सुरक्षा प्रदान करती है।

अनोखी विशेषताएं

  • ऑल डे केयर प्रक्रियाओं को कवर करें
  • पशु काटने का आवरण
  • कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं

लोकप्रिय प्लान

यह एक ऐसा प्लान है जो वेलनेस और क्रोनिक केयर बेनिफिट्स के साथ आता है।

अनोखी विशेषताएं

  • पुरानी बीमारी के लिए पहला दिन कवर
  • 586 डे केयर ट्रीटमेंट
  • विश्वव्यापी आपातकालीन सहायता सेवा

लोकप्रिय प्लान

मणिपाल सिग्ना प्रो हेल्थ प्लस

यह प्लान आपकी बीमारी के साथ-साथ वेलनेस के लिए एक व्यापक हेल्थ इन्शुरन्स समाधान है।

अनोखी विशेषताएं

  • विश्वव्यापी आपातकालीन कवर
  • बीमित राशि की बहाली
  • नो क्लेम के लिए संचयी बोनस

लोकप्रिय प्लान

यह प्लान आपकी 100% सम इंश्योर्ड को रीस्टोर करता है जब आपको इसकी सबसे अधिक आवश्यकता होती है।

अनोखी विशेषताएं

  • 100% पुनर्स्थापना लाभ
  • आजीवन नवीकरणीयता
  • ऑल डे केयर ट्रीटमेंट

लोकप्रिय प्लान

यह प्लान स्वास्थ्य और कल्याण लाभ, वार्षिक स्वास्थ्य जांच और कई अन्य लाभों के साथ व्यापक कवरेज प्रदान करता है।

अनोखी विशेषताएं

  • ऑल डे केयर प्रक्रियाएँ कवर
  • बीमित राशि की बहाली
  • आयुष ट्रीट्मेंट

लोकप्रिय प्लान

यह पॉलिसी किसी भी व्यक्ति की विशेष चिकित्सा आवश्यकता को पूरा करने के लिए व्यापक कवरेज विकल्प प्रदान करती है।

अनोखी विशेषताएं

  • व्यापक कवरेज विकल्प
  • नो प्री पॉलिसी मेडिकल चेक-अप
  • मैटरनिटी खर्च

सबसे अधिक बिकने वाला

यह प्लान आपको पूरी तरह से सुरक्षित बनाने के लिए नए युग के लाभ प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अनोखी विशेषताएं

  • ऑल डे केयर ट्रीटमेंट कवर किया गया
  • एयर एम्बुलेंस कवरेज
  • असीमित स्वचालित रिचार्ज (एसआई का 100%)

सबसे अधिक बिकने वाला

यह पॉलिसी एकल पॉलिसी के तहत परिवार के सभी सदस्यों को कवर करने के लिए डिज़ाइन की गई है

अनोखी विशेषताएं

  • 16 वां दिन से न्यू बोर्न बेबी कवर
  • एसआई के 30% तक तत्काल रिचार्ज
  • अधिवास अस्पताल में भर्ती

सबसे अधिक बिकने वाला

यह प्लान 1cr तक का कवरेज विकल्प प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अनोखी विशेषताएं

  • ऑल डे केयर प्रक्रियाओं को कवर करें
  • नो रूम रेंट कैपिंग
  • आयुष ट्रीटमेंट कवर किया गया

सबसे अधिक बिकने वाला

यह एक ऐसी योजना है जो रु. 200K से रु. 2cr तक की बीमित राशि की व्यापक रेंज प्रदान करती है।

अनोखी विशेषताएं

  • हेल्थ कोच
  • एसआई का असीमित रीलोड
  • प्रीमियम का 30% रिटर्न

सबसे अधिक बिकने वाला

मणिपाल सिग्ना प्रो हेल्थ प्लस

यह प्लान आपकी बीमारी के साथ-साथ वेलनेस के लिए एक व्यापक हेल्थ इन्शुरन्स समाधान है।

अनोखी विशेषताएं

  • विश्वव्यापी आपातकालीन कवर
  • बीमित राशि की बहाली
  • नो क्लेम के लिए संचयी बोनस

सबसे अधिक बिकने वाला

यह प्लान आपको और आपके परिवार को संपूर्ण स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करता है।

अनोखी विशेषताएं

  • मानसिक बीमारी को कवर करता है
  • अधिवास अस्पताल में भर्ती
  • एयर एम्बुलेंस कवर

सबसे अधिक बिकने वाला

यह प्लान स्वास्थ्य और कल्याण लाभ, वार्षिक स्वास्थ्य जांच और कई अन्य लाभों के साथ व्यापक कवरेज प्रदान करता है।

अनोखी विशेषताएं

  • ऑल डे केयर प्रक्रियाएँ कवर
  • बीमित राशि की बहाली
  • आयुष ट्रीट्मेंट

सबसे अधिक बिकने वाला

यह प्लान आपको सर्वोत्तम उपचार प्राप्त करने में मदद करता है।

अनोखी विशेषताएं

  • 142 डे केयर खर्चों को कवर करें
  • अधिवास उपचार
  • एंबुलेंस का खर्च

नई योजनाएं

इस प्लान के तहत आपका प्रीमियम उस शहर के आधार पर तय करेगा जिसमें आप रहते हैं।

अनोखी विशेषताएं

  • एम्बुलेंस एक्सपेंस को कवर करता है
  • अधिवास अस्पताल में भर्ती
  • ऑल डे केयर ट्रीटमेंट कवर किया गया

नई योजनाएं

यह योजना अन्य लाभों के साथ सड़क यातायात दुर्घटनाओं (आरटीए), स्वास्थ्य जांच और अस्पताल में भर्ती होने के खिलाफ कवरेज प्रदान करती है।

अनोखी विशेषताएं

  • कम प्रतीक्षा अवधि
  • बीमित राशि की स्वचालित बहाली
  • शिशु कवर अपने जन्म के 91वें दिन से

नई योजनाएं

यह प्लान 1cr तक का कवरेज विकल्प प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अनोखी विशेषताएं

  • ऑल डे केयर प्रक्रियाओं को कवर करें
  • नो रूम रेंट कैपिंग
  • आयुष ट्रीटमेंट कवर किया गया

नई योजनाएं

यह एक योजना है जो कोविद -19 अस्पताल में भर्ती होने और पुरानी बीमारियों के लिए कवरेज प्रदान करती है

अनोखी विशेषताएं

  • क्रोनिक मैनेजमेंट प्रोग्राम
  • 586 डे केयर ट्रीटमेंट
  • विश्वव्यापी आपातकालीन सहायता सेवा

नई योजनाएं

यह प्लान आपकी पूरी सुरक्षा के लिए स्टैण्डर्ड हेल्थ इंश्योरेंस और वैल्यू एडेड कवर के साथ आता है।

अनोखी विशेषताएं

  • अधिवास उपचार
  • मैटरनिटी खर्च
  • शिशु के खर्च और प्रथम वर्ष के टीकाकरण

नई योजनाएं

एचडीएफसी एर्गो ऑप्टिमा सिक्योर प्लान

यह प्लान आपको बिना किसी अतिरिक्त लागत के 4x कवरेज प्रदान करता है।

अनोखी विशेषताएं

  • चोट के कारण डेंटल ट्रीटमेंट
  • आयुष ट्रीट्मेंट
  • डे केयर प्रक्रियाएँ

नई योजनाएं

यह प्लान स्वास्थ्य और कल्याण लाभ, वार्षिक स्वास्थ्य जांच और कई अन्य लाभों के साथ व्यापक कवरेज प्रदान करता है।

अनोखी विशेषताएं

  • ऑल डे केयर प्रक्रियाएँ कवर
  • बीमित राशि की बहाली
  • आयुष ट्रीट्मेंट

नई योजनाएं

यह प्लान व्यक्तिगत और पारिवारिक फ्लोटर आधार पर 18 वर्ष से 65 वर्ष की आयु के बीच के व्यक्तियों के लिए डिज़ाइन किया गया है।

अनोखी विशेषताएं

  • मोतियाबिंद का इलाज
  • को-पे ऑप्शन
  • मैटरनिटी खर्च

और मेडिकल इंश्योरेंस प्लान खोज रहे हैं? पॉलिसीएक्स में आपके लिए सुझाए गए सर्वश्रेष्ठ हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स की पूरी सूची है।

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियाँ

एक विश्वसनीय बीमा कंपनी खोजना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि पॉलिसी के सभी अपेक्षित लाभों का लाभ उठाने के लिए उपयुक्त बीमा योजना खरीदना। यहां भारत में 28 सबसे भरोसेमंद हेल्थ इन्शुरन्स प्रोवाइडर दिए गए हैं।

आदर्श हेल्थ इंश्योरेंस प्लान कैसे चुनें?

स्वास्थ्य की ज़रूरतें व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होती हैं, और जो एक के लिए सबसे अच्छा हो सकता है वह दूसरे के अनुरूप नहीं हो सकता है। हालांकि, अपनी बदलती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, आपको अपनी आदर्श स्वास्थ्य योजना का चयन करते समय सतर्क रहने की आवश्यकता है।

पॉलिसीएक्स.कॉम पर, हमने कुछ चरणों को सूचीबद्ध किया है जो आपको अपने और अपने परिवार के लिए एक सही स्वास्थ्य योजना चुनने में मदद कर सकते हैं।

  • चरण 1: अपनी आदर्श हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी चुनें:
    ऐसी कंपनी के साथ जाएं जो कैशलेस सुविधा प्रदान करती है, अच्छी ग्राहक सेवा है, एक सभ्य बाजार हिस्सेदारी के साथ आती है और स्वास्थ्य उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है जो ग्राहकों की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करेगी।
  • चरण 2: अपनी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं का मूल्यांकन करें:
    एक बार जब आप अपनी आदर्श कंपनी चुन लेते हैं, तो अपने परिवार की स्वास्थ्य आवश्यकताओं का पूरी तरह से मूल्यांकन करें, और तय करें कि आप किस प्रकार की योजना खरीदना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक परमाणु परिवार (स्वयं, पत्नी और एक बच्चा) है, तो 5-10 लाख रुपये के कवरेज के साथ एक पारिवारिक फ्लोटर प्लान पर्याप्त होगा (आमतौर पर बोलना)। हालांकि, अगर आप अपने माता-पिता (60 वर्ष से ऊपर) को हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कवर करना चाहते हैं, तो सीनियर सिटीजन प्लान एक अच्छा विकल्प होगा।
  • चरण 3: कवरेज और प्रीमियम की तुलना करें:
    अपनी आवश्यकताओं और आवश्यकताओं के आधार पर कुछ योजनाओं को शॉर्टलिस्ट करने के बाद, बस एक दूसरे के साथ उनके लाभों की तुलना करें। आदर्श रूप से, यह एक ऐसी योजना के साथ जाने की सिफारिश की जाती है जो अधिकतम लाभ (सभ्य कवरेज सहित) प्रदान करती है और आपके बटुए को चोट नहीं पहुंचाती है।

वे कौन से कारक हैं जो हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को प्रभावित करते हैं?

आज भारत में हेल्थ इंश्योरेंस को काफी महत्व मिलने लगा है। शहरी भारत में व्यक्तियों द्वारा किए गए जीवन शैली के विकल्पों के साथ, जीवन अत्यधिक अप्रत्याशित होता जा रहा है। महामारी के बीच, लोगों ने महसूस किया है कि उन्हें खरीदने से पहले अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सबसे अच्छे स्वास्थ्य बीमा की तुलना क्यों करनी चाहिए। जब आप ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं तो इंश्योरेंस कंपनियां आपकी हेल्थ प्रोफाइल की पूरी जांच करती हैं। उनकी समीक्षा के आधार पर, वे प्रीमियम शुल्क तय करते हैं। यहां उन कारकों की सूची दी गई है, जिन्हें बीमा कंपनियां प्रीमियम लागत को प्रभावित करने पर विचार करती हैं।

  • आयु: यह प्रीमियम राशि को प्रभावित करने वाले महत्वपूर्ण कारकों में से एक है। बीमा कंपनियां उस नियम का पालन करती हैं जिसमें उम्र जितनी अधिक होगी, प्रीमियम उतना ही अधिक होगा।
  • पिछले मेडिकल रिकॉर्ड: यदि आपके पास बीमारियों से पीड़ित होने का इतिहास है या पहले से मौजूद बीमारी है, तो आपका प्रीमियम अधिक होगा। हालांकि, अगर आपका जीवन स्वस्थ है, तो आपका प्रीमियम कम होगा।
  • धूम्रपान की आदतें: धूम्रपान से स्वास्थ्य संबंधी जोखिम बढ़ जाता है, और बीमा कंपनियां धूम्रपान करने वालों को उच्च जोखिम वाले बीमा खरीदारों के रूप में देखती हैं, और इसलिए उच्च प्रीमियम वसूलती हैं।
  • बॉडी मास इंडेक्स: बीमा कंपनियां उच्च बीएमआई वाले लोगों से उन लोगों की तुलना में अधिक प्रीमियम लेती हैं जिनके पास सामान्य बीएमआई है क्योंकि उच्च बीएमआई वाले व्यक्तियों में मधुमेह जैसी विभिन्न बीमारियों से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है, और दिल से संबंधित समस्याओं के लिए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है।
  • प्लान का आपका विकल्प: जब आप हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना करते हैं, तो आप अपने हेल्थ इंश्योरेंस में जो कवरेज शामिल करना चुनते हैं, वह आपके प्रीमियम को प्रभावित करेगा। अगर आपने ऐड-ऑन कवर चुना है, तो आपके प्रीमियम में वृद्धि होगी।
  • को-पे फीचर: यदि आप को-पे का विकल्प चुनते हैं, तो प्रीमियम कम होगा। सह-भुगतान में, किसी भी दावे के लिए, आप क्लेम के एक विशिष्ट हिस्से का भुगतान करते हैं, और बीमा कंपनी बाकी का भुगतान करती है।

हेल्थ इंश्योरेंस से संबंधित आम मिथकों को खारिज करना

ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस भारतीय आबादी के लिए सबसे अधिक मांग वाला समाधान है, फिर भी यह सबसे गलत समझा जाने वाला वित्तीय उत्पादों में से एक है, जो सामान्य रूप से बीमा के बारे में ज्ञान और समझ की कमी से उत्पन्न होता है।

नीचे हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों और उनके पीछे की वास्तविकता के बारे में कुछ सामान्य मिथक दिए गए हैं।

कल्पित कथा 1

जब मैं युवा और स्वस्थ हूं तो स्वास्थ्य बीमा की जरूरत नहीं है, मैं बूढ़ा होने पर इसके बारे में सोचूंगा!

फ़ैक्ट

सच तो यह है कि जब कोई व्यक्ति युवा और स्वस्थ होता है तो हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना करने और उपलब्ध सर्वोत्तम विकल्प खरीदने का सबसे अच्छा समय होता है। युवा बीमा धारक किफायती प्रीमियम पर कवरेज प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि कम उम्र में अस्पताल में भर्ती होने का जोखिम न्यूनतम होता है।

कल्पित कथा 2

सबसे अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी वह है जो सस्ती है!

फ़ैक्ट

व्यक्ति प्रीमियम के आधार पर अपना बीमा खरीदने का निर्णय लेते हैं। हालांकि कम प्रीमियम के साथ हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना ठीक है, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ऐसी पॉलिसियों में ऑफ़र प्रतिबंधित हैं और हो सकता है कि वे आपकी ज़रूरतों के हिसाब से आपको पर्याप्त कवरेज न दे सकें।

कल्पित कथा 3

मैं एक धूम्रपान करने वाला हूं। मैं हेल्थ इंश्योरेंस नहीं खरीद सकता।

फ़ैक्ट

अधिकांश हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइडर पहले से मौजूद चिकित्सा स्थितियों के बारे में चिंतित हैं। यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं और धूम्रपान के कारण किसी भी चिकित्सा स्थिति से पीड़ित हैं, तो आपको इसे पहले से मौजूद चिकित्सा स्थिति के रूप में प्रकट करना होगा। इंश्योरेंस प्रोवाइडर अधिक प्रीमियम ले सकते हैं लेकिन वे हेल्थ कवर से इनकार नहीं करेंगे।

कल्पित कथा 4

अगर मैं समय पर हेल्थ इंश्योरेंस का नवीनीकरण नहीं करूँगा, तो मेरे स्वास्थ्य बीमा लाभ शून्य हो जाएंगे।

फ़ैक्ट

यह वास्तव में सबसे आम मिथकों में से एक है जब व्यक्ति हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते हैं। यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप स्वास्थ्य लाभों की निरंतरता बनाए रखने के लिए नियत तारीख से पहले हर साल अपने स्वास्थ्य बीमा को नवीनीकृत करें। हालांकि, हर इंश्योरेंस प्रोवाइडर के पास 30 दिनों का ग्रेस पीरियड होता है, जिसमें आप अपनी पॉलिसी को रिन्यू कर सकते हैं।

कल्पित कथा 5

मेरे नियोक्ताओं ने मुझे हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान किया है, मुझे कोई दूसरा खरीदने की ज़रूरत नहीं है।

फ़ैक्ट

कई संगठन कर्मचारियों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करते हैं, हालांकि, व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा रखने के महत्व को नजरअंदाज नहीं करते हैं। भले ही कॉर्पोरेट नीतियां उपयोगी हों, लेकिन हो सकता है कि वे आपके वृद्ध माता-पिता/आश्रितों को कवर न दें। इसके अलावा, आपकी पॉलिसी केवल तब तक प्रभावी रहेगी जब तक आप संगठन में कार्यरत नहीं होंगे।

भारत में हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन की तुलना करें

प्रत्येक व्यक्ति को निवेश करने से पहले स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की ऑनलाइन तुलना करनी चाहिए क्योंकि यह समय, धन और प्रयासों को बचाता है। यहां बताया गया है कि हेल्थ इंश्योरेंस/मेडिकल प्लान की ऑनलाइन तुलना करना क्यों है।

  • मुफ्त में पॉलिसी कोट्स पर त्वरित नज़र: इससे पहले कि आप किसी भी बीमा योजना में पैसा निवेश करें, आपको किसी विशेष पॉलिसी के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पता होना चाहिए। नि: शुल्क उद्धरण पॉलिसीएक्स के साथ-साथ बीमाकर्ता की वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं।
  • योजना की विशेषताओं को समझें: अपने स्मार्ट उपकरणों पर इंटरनेट पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की विशेषताओं और उद्धरणों की जांच करने के लिए समय निकालें। यह आपको स्वास्थ्य योजना खरीदने या चुनने के लिए किसी एजेंट के कार्यालय में जाने में बर्बाद होने वाले अपने कीमती समय को बचाने में मदद करता है।
  • आत्मविश्वास से भरे निर्णय लें: ऑनलाइन उपलब्ध आवश्यक जानकारी प्राप्त करने के बाद, आप समावेशन और बहिष्करण के माध्यम से जा सकते हैं, तुलना कर सकते हैं और सबसे अच्छा मैच पा सकते हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन की तुलना करने के लाभ

सूचीबद्ध ऑनलाइन शोध करने और उन्हें खरीदने से पहले स्वास्थ्य योजनाओं की तुलना करने में कुछ समय बिताने के लाभ हैं।

  • सबसे अच्छी हेल्थ इन्शुरन्स प्लान खरीदें: एक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य जोखिमों और भविष्य की संभावनाओं को समझता है और इसलिए खुद को और अपने प्रियजनों को सुरक्षित करने के लिए उसी के अनुसार तैयार करता है। यह है कि आप एक सूचित निर्णय कैसे लेते हैं और जो आपको बेचा जाता है उसे खरीदने के बजाय आपको क्या चाहिए।
  • अपने पैसे के लायक प्लान ढूंढें: जब आप सबसे सस्ती हेल्थ इन्शुरन्स प्लान खरीदने का लक्ष्य रखते हैं, तो आप आवश्यक सुविधाओं और कवरेज से चूक जाते हैं जो एक अच्छी हेल्थ इंश्योरेंस प्लान प्रदान करती है। स्वास्थ्य बीमा योजनाओं की ऑनलाइन तुलना करने से आपको एक ऐसी योजना खोजने में मदद मिलती है जो न केवल आपकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं बल्कि आपकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं को भी संतुलित करती है।
  • अपनी संतुष्टि के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान का विश्लेषण करें: हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के सभी कारकों का ऑनलाइन विश्लेषण करना जैसे कि कमरे का किराया, प्रतीक्षा अवधि, दावा प्रक्रिया, और बहुत कुछ आपको प्लान खरीदने से पहले संतुष्टि की भावना देता है।

हेल्थ इंश्योरेंस की तुलना करते समय क्या ध्यान रखें?

जब आप हेल्थ इन्शुरन्स प्लान का चयन करते हैं, तो निम्नलिखित बिंदु एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने लिए हेल्थ इन्शुरन्स प्लान की तुलना करते समय सुनिश्चित करें कि आप इन सभी कारकों से गुजरें:

  • बीमा राशि की पर्याप्त राशि: यह उस अधिकतम राशि को संदर्भित करता है जो बीमाकर्ता आपके लिए कवर करेगा। बहुत बार, एक पॉलिसी जो कम प्रीमियम प्रदान करती है, वह भी कम एसआई की पेशकश कर सकती है। बीमाकृत होने से पहले सुनिश्चित करें कि आप आवश्यकता के समय में सहायता प्रदान करने के लिए पर्याप्त बीमा राशि का चयन करते हैं।
  • बीमाकर्ता द्वारा प्रदान किया गया कवरेज: यह कुछ ऐसा है जो बीमा राशि से परे है। इसमें बीमा राशि के साथ हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में समावेशन और बहिष्करण शामिल हैं।
  • पैन इंडिया नेटवर्क अस्पताल: हेल्थ इन्शुरन्स प्लान की तुलना करते समय आपको बीमाकर्ता द्वारा प्रदान किए गए नेटवर्क अस्पतालों की सूची से गुजरना होगा। ऐसी योजना में निवेश करना आवश्यक है जो आपातकाल के किसी भी मामले में पैन इंडिया नेटवर्क अस्पतालों को अधिकतम दक्षता प्रदान करता है।
  • पॉलिसी में को-पे क्लॉज: पॉलिसी में को-पे क्लॉज इंगित करता है कि आपको क्लेम सेटलमेंट में योगदान करना होगा। को-पे में उल्टा असर होता है क्योंकि यह आपके और इंश्योरर के बीच क्लेम सेटलमेंट के बोझ को शेयर करके पॉलिसी प्रीमियम को कम करता है।
  • ऐड-ऑन और राइडर: कई बार बीमाकर्ता एक व्यापक हेल्थ इन्शुरन्स प्लान के एक हिस्से के रूप में अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करते हैं, जो बदले में, बीमा प्रीमियम को महंगा बना सकते हैं, यही कारण है कि आपको हेल्थ इंश्योरेंस प्लान की तुलना करते समय अपने ऐड-ऑन को सावधानी से चुनना होगा।

अपनी पसंद का हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज चुनें

हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम

हेल्थ इंश्योरेंस की कीमत विभिन्न कारकों पर निर्भर करती है:

  • एकल पॉलिसी के तहत कवर किए गए सदस्यों की संख्या
  • सबसे बड़े सदस्य की आयु
  • सम अश्योर्ड
  • किसी योजना में चुनी गई सुविधाओं के प्रकार

विभिन्न आयु वर्ग और बीमा राशि के आधार पर मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम का अनुमान प्राप्त करें।

अगर आपकी उम्र 26 साल है, तो यहां क्लिक करे

उम्र 26

सम अश्योर्ड 1 एडल्ट 2 एडल्ट 2 एडल्ट+1 बच्चा 2 एडल्ट+2 बच्चा औसत प्रीमियम
5 लाख 7844 11172 13539 16491 12,262
10 लाख 9999 14459 17539 21014 15,753

अगर आपकी उम्र 36 साल है, तो यहां क्लिक करे

उम्र 36

सम अश्योर्ड 1 एडल्ट 2 एडल्ट 2 एडल्ट+1 बच्चा 2 एडल्ट+2 बच्चा औसत प्रीमियम
5 लाख 8938 13146 15534 18225 13,961
10 लाख 11563 17257 20291 23436 18,136

अगर आपकी उम्र 46 साल है, तो यहां क्लिक करे

उम्र 46

सम अश्योर्ड 1 एडल्ट 2 एडल्ट 2 एडल्ट+1 बच्चा 2 एडल्ट+2 बच्चा औसत प्रीमियम
5 लाख 14145 21980 24097 27061 21,821
10 लाख 18527 29402 32010 35476 28,854

अगर आपकी उम्र 56 साल है, तो यहां क्लिक करे

उम्र 56

सम अश्योर्ड 1 एडल्ट 2 एडल्ट 2 एडल्ट+1 बच्चा 2 एडल्ट+2 बच्चा औसत प्रीमियम
5 लाख 24025 36009 38395 41899 35,082
10 लाख 31274 47808 50984 55302 46,342

हेल्थ इंश्योरेंस एक्सक्लूज़न लिस्ट

आईआरडीऐआई के अनुसार, हेल्थ इंश्योरेंस प्लान के तहत कुछ सामान्य बहिष्करण इस प्रकार हैं:

  • पहले से मौजूद बीमारियाँ (पीईडीएस ), हालांकि, कुछ कंपनियां प्रतीक्षा अवधि के बाद पीईडीएस को कवर करती हैं
  • आंखें और दंत चिकित्सा देखभाल, लेकिन कुछ नई योजनाओं ने उन्हें कवर करना शुरू कर दिया है
  • आत्महत्या की चोट या जानबूझकर आत्म-चोटें
  • एचआईवी जैसे एसटीडी
  • शराब या नशीली दवाओं के सेवन से उत्पन्न होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं
  • युद्ध, युद्ध, परमाणु, रसायन, या जैविक हथियारों के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं या चोटें

**अपनी योजना के सभी बहिष्करण जानने के लिए, प्रॉडक्ट ब्रोशर देखें या सीधे अपने संबंधित बीमाकर्ता से संपर्क करें।

मुझे कितने कवरेज की आवश्यकता है?

तय करें कि सिंगल हेल्थ इंश्योरेंस प्लान में सभी का इंश्योर्ड किसका होना चाहिए।

हम आपके तत्काल परिवार के लिए प्लान खरीदने और आपके माता-पिता के लिए एक अलग योजना बनाने की सलाह देंगे:

  • एक मेडिकल पॉलिसी आम तौर पर 2 वयस्क और 18** वर्ष तक के 4 बच्चों को कवर करती है।
  • f सम अश्योर्ड, मेडिकल हिस्ट्री, पहले से मौजूद स्थितियों, सह-भुगतान की आवश्यकताओं आदि के संदर्भ में आपके माता-पिता की ज़रूरतें आपसे काफी अलग हैं।

**कुछ कंपनियों के लिए, 21 वर्ष से कम आयु के बच्चों को पॉलिसी के तहत कवर किया जा सकता है

नीचे आपको अपनी उम्र और उपचार के शहर के आधार पर न्यूनतम कवर की सिफारिशें दी जा सकती हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज (मेट्रो)

मेट्रो 35 से ऊपर 10 लाख
मेट्रो 35 से नीचे 5 लाख

हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज (नॉन - मेट्रो)

नॉन - मेट्रो 35 से ऊपर 7.5 लाख
नॉन - मेट्रो 35 से नीचे 5 लाख

हेल्थ इंश्योरेंस ऑनलाइन क्यों खरीदें?

मेडिक्लेम इंश्योरेंस प्लान ऑनलाइन खरीदने के लाभ नीचे दिए गए हैं:

  • समय की बचत हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम को ऑनलाइन खरीदने का विकल्प चुनकर, आप व्यक्तिगत रूप से बीमा प्रतिनिधि से बात न करने से बहुत समय बचा सकते हैं। बल्कि, आप आसानी से समय के एक अंश में इंटरनेट के माध्यम से योजनाओं के लिए उद्धरण प्राप्त कर सकते हैं। नतीजतन, आपके द्वारा ऑनलाइन किया गया चयन एजेंटों से प्रभावित नहीं होता है।
  • तुलना करना आसान है भारत में उपलब्ध सभी मेडिकल इंश्योरेंस की तुलना ऑनलाइन करना काफी आसान है, ऐसा कागज पर करना है। सभी बीमाकर्ता, सामान्य रूप से, पूरी तरह से देते हैं उनकी वेबसाइटों पर जानकारी। अधिक सुविधा के लिए, आप PolicyX.com की ओर रुख कर सकते हैं और भारत में सभी हेल्थ इंश्योरेंस प्लांस की तुलना एक प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं।
  • 24*7 उपलब्धता बीमा एजेंटों के विपरीत, डिजिटल दुनिया समयबद्ध नहीं है, जिसका अर्थ है कि आप कभी भी चौबीसों घंटे अपने मेडिक्लेम बीमा पर कोई भी जानकारी ले सकते हैं।
  • छूट: अपनी पॉलिसी को ऑनलाइन खरीदने से आपको कम प्रीमियम पर समान या बेहतर लाभ प्राप्त करने में मदद मिलेगी, क्योंकि कई हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइडर कब कई छूट प्रदान करते हैं आप उनकी वेबसाइट से स्वास्थ्य बीमा ऑनलाइन खरीदते हैं।
  • एक सूचित निर्णय लेने में मदद करता है सभी आवश्यक जानकारी, जैसे कि स्वास्थ्य बीमा लाभ, पॉलिसी कोटेशन, बहिष्करण, नियम और शर्तें, और इसी तरह, आसानी से उपलब्ध हैं ऑनलाइन उपलब्ध है, जिससे विभिन्न हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसियों की तुलना करना बहुत आसान हो जाता है। आपके सामने सारी जानकारी होने से आपको सही निर्णय लेने में मदद मिलती है।

भारत में मेडिकल इंश्योरेंस इन दिनों एक आवश्यकता से कम नहीं है। PolicyX.com के साथ केवल 4 आसान चरणों में ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस खरीदें और आप ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस करवाने के लिए अच्छे हैं।

  • इस पृष्ठ के शीर्ष पर जाएं, और 'शीर्ष बीमाकर्ताओं से उद्धरण प्राप्त करें' फॉर्म भरें।
  • विभिन्न बीमाकर्ताओं के उद्धरणों की तुलना करें।
  • अपना पसंदीदा प्लान चुनें और खरीदने के लिए आगे बढ़ें।
  • प्रीमियम का ऑनलाइन भुगतान करें और पॉलिसी आपके ईमेल पते पर साझा की जाएगी।

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने के लिए आवश्यक दस्तावेज

न्यू इंश्योरेंस पॉलिसी पोर्ट इंश्योरेंस पॉलिसी रिन्यू इंश्योरेंस पॉलिसी
1. विधिवत भरा हुआ पॉलिसी फॉर्म
2। पहले से मौजूद बीमारियों का चिकित्सा इतिहास
1. एड्रेस और आईडी प्रूफ
2। पहले से मौजूद बीमारियों का चिकित्सा इतिहास
3। पिछले पॉलिसी दस्तावेज़
1. मौजूदा पॉलिसी नंबर
2। पहले से मौजूद बीमारी का चिकित्सा इतिहासs

**बीमाकर्ता से बीमाकर्ता के लिए दस्तावेज़ की आवश्यकता भिन्न हो सकती है

हेल्थ इंश्योरेंस में क्लेम सेटलमेंट

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां आपकी सुविधानुसार चुनने के लिए 2 प्रकार के क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस प्रदान करती हैं। हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम सेटलमेंट प्रोसेस क्या है, यह जानने के लिए पढ़ें:

नियोजित अस्पताल में भर्ती

  • अस्पताल में भर्ती होने के 48 से 72 घंटे पहले बीमाकर्ता को सूचित किया
  • बीमा कंपनी एक पुष्टिकरण पत्र प्रदान करेगी
  • अपना हेल्थ कार्ड और पुष्टिकरण पत्र जमा करें
  • बीमाकर्ता मेडिकल बिलों को सीधे अस्पताल में निपटाएगा

आपातकालीन अस्पताल में भर्ती

  • अस्पताल में भर्ती होने के 24 घंटे के भीतर बीमाकर्ता को सूचित किया
  • कैशलेस क्लेम फॉर्म भरें और सबमिट करें
  • अन्य ज़रूरी डॉक्यूमेंट
  • बीमाकर्ता अस्पताल में एक प्राधिकरण पत्र भेजेगा
  • बीमाकर्ता मेडिकल बिलों को सीधे अस्पताल में निपटाएगा

प्रतिपूर्ति दावा प्रक्रिया

  • निर्दिष्ट समयरेखा के भीतर कंपनी को सूचित करें
  • मूल डिस्चार्ज सारांश और मेडिकल बिल एकत्र करें और क्लेम फॉर्म के साथ जमा करें
  • आईडी प्रूफ (वोटेड आईडी/आधार कार्ड/पैन कार्ड) और कैंसल चेक के साथ क्लेम फॉर्म भरें और जमा करें
  • बीमा कंपनी दस्तावेजों का मूल्यांकन करेगी।
  • बीमा कंपनी प्रतिपूर्ति प्रक्रिया शुरू करेगी।

पॉलिसीएक्स.कॉम क्यों चुनें?

IRDAI द्वारा प्रमाणित, PolicyX.com आपकी सभी बीमा-संबंधी आवश्यकताओं के लिए वन-स्टॉप-शॉप है।

  • IRDAI ने स्वीकृत भारतीय बीमा विनियामक विकास प्राधिकरण (IRDAI) एक नियामक निकाय है जो पॉलिसीधारक के हितों की रक्षा के लिए बनाया गया है। PolicyX.com IRDAI द्वारा अनुमोदित सभी दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करता है।
  • PolicyX.com के साथ मुफ्त तुलना सेवा, आप अतिरिक्त राशि का भुगतान किए बिना आसानी से भारत में सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य योजनाओं की तुलना कर सकते हैं।
  • 30 सेकंड में 15 कंपनियों की तुलना करें हमारे साथ, आप कुछ ही सेकंड में 15 कंपनियों तक की तुलना कर सकते हैं।
  • PolicyX.com के साथ, आप अपनी पॉलिसी को बिना किसी परेशानी के ऑनलाइन खरीद सकते हैं। हम एक आसान 4-चरणीय ऑनलाइन खरीद प्रक्रिया प्रदान करते हैं जो आपको बिना किसी परेशानी के अपनी पॉलिसी खरीदने की अनुमति देता है।
  • 24*7 ग्राहक सेवा PolicyX.com के विशेषज्ञ आपके किसी भी बीमा-संबंधी प्रश्न को हल करने के लिए हमेशा उपलब्ध रहते हैं।
  • फ्री फ्यूचर क्लेम असिस्टेंस हमारी टीम आपकी क्लेम प्रक्रिया के हर चरण में आपकी सहायता करेगी। चाहे वह क्लेम इंटिमेशन हो, डॉक्यूमेंटेशन हो, या कोई अन्य प्रोसेस हो, हम हमेशा मदद के लिए मौजूद रहते हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस आर्टिकल्स

हेल्थ इंश्योरेंस एफएक्यू

हेल्थ इन्शुरन्स प्लान खरीदने से पहले, आपको अपने दिमाग में कुछ प्रश्नों में भाग लेना चाहिए और आश्चर्य होगा कि उनका समाधान क्या है? चिंता मत करो! पॉलिसीएक्स. कॉम उन्हें हल करने के लिए यहां है। चलिए कुछ सामान्य प्रश्नों से गुजरते हैं:

1. भारत में हेल्थ इंश्योरेंस की औसत लागत कितनी है?

भारत में, बीमा प्रदाता स्वास्थ्य योजना के प्रीमियम को निर्धारित करने के लिए आयु, स्वास्थ्य स्थिति, कवरेज और कवर किए जाने वाले व्यक्तियों की संख्या जैसे कारकों का उपयोग करते हैं। आइए बेहतर समझने के लिए एक उदाहरण की मदद लेते हैं।

25 साल की उम्र में, अगर आप इंश्योर्ड सम (10 लाख रुपये) का एक इंडिविजुअल हेल्थ प्लान खरीदना चाहते हैं, तो आपकी प्रीमियम राशि रु.608/माह होगी। जबकि, यदि आप धूम्रपान की आदतों के साथ 50 वर्ष की आयु में बीमित राशि (10 लाख रुपये) का एक व्यक्तिगत स्वास्थ्य योजना खरीदना चाहते हैं, तो आपकी प्रीमियम राशि रु.1831/माह होगी।

यदि आप उच्च बीमा राशि का विकल्प चुनना चाहते हैं या फैमिली फ्लोटर प्लान की आवश्यकता है, तो सही राशि जानने के लिए हमारे हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम कैलकुलेटर की मदद लें।

नोट -प्रीमियम मूल्य बदलते रहते हैं। कृपया प्लान में इन्वेस्ट करने से पहले राशि की जांच कर लें।

2. क्या धूम्रपान स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम को प्रभावित करता है?

यदि आप धूम्रपान करने वाले हैं, तो आप अधिक प्रीमियम का भुगतान करना समाप्त कर देंगे क्योंकि आपको अधिक चिकित्सा जोखिम का सामना करना पड़ता है।

3. अगर मैं तुरंत हेल्थ इंश्योरेंस का इस्तेमाल और क्लेम करना चाहता हूं, तो क्या यह संभव है?

अधिकांश कंपनियां आपको एक निश्चित प्रतीक्षा अवधि के बाद हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ उठाने की अनुमति देती हैं। इसके लिए आपको अपना पॉलिसी दस्तावेज़ देखना होगा।

4. क्या कोरोनावायरस हेल्थ इन्शुरन्स प्लान पर कोई प्रतीक्षा अवधि लागू है?

हां, कोरोनावायरस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 15 से 30 दिनों की प्रतीक्षा अवधि के साथ आता है। इसलिए, किसी भी प्रारंभिक प्रतीक्षा अवधि के बारे में अपनी बीमा कंपनी से जांच करना उचित है। इसके अलावा, अगर आपके पास पहले से ही एक नियमित हेल्थ इन्शुरन्स प्लान है, तो आपको उसी के तहत किसी भी प्रतीक्षा अवधि की सेवा करने की आवश्यकता नहीं है।

5. क्या बीमा कंपनियां पहले से मौजूद बीमारियों को कवर करती हैं?

यह बीमाकर्ता से बीमाकर्ता में भिन्न होता है। कुछ कंपनियां पहले से मौजूद बीमारियों के लिए कवर प्रदान नहीं करती हैं, जबकि अन्य 4 साल की प्रतीक्षा अवधि के बाद इसे कवर करती हैं (यह कंपनी के अनुसार भिन्न हो सकती है)।

6. मेरी उम्र 25 वर्ष है, क्या मुझे अभी हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना चाहिए?

जीवन के शुरुआती चरण में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना महत्वपूर्ण है। आप जितनी जल्दी निवेश करेंगे, आपको उतना ही बेहतर कवरेज मिलेगा और आपको उतना ही कम प्रीमियम देना होगा।

7. क्या भारत में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना जरूरी है?

एक हेल्थ इन्शुरन्स प्लान भविष्य के शक्तिशाली चिकित्सा खर्चों के खिलाफ आपके वित्त की सुरक्षा करता है। यह आवश्यक है लेकिन भारत में हेल्थ इंश्योरेंस खरीदना अनिवार्य नहीं है।

8. क्या मैं 1 वर्ष की निश्चित अवधि के तहत कई बार हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम कर सकता हूं?

हां, एक वर्ष में दावों की संख्या की कोई सीमा नहीं है जब तक कि पॉलिसी में कोई विशिष्ट कैप निर्धारित न हो।

9. कैशलेस अस्पताल सुविधाओं के लिए कितनी बीमा कंपनियां अस्पतालों का एक विशाल नेटवर्क प्रदान करती हैं?

भारत में, सभी 24 आईआरडीए पंजीकृत बीमाकर्ता अपने स्वास्थ्य बीमा योजनाओं में अस्पतालों का एक विशाल नेटवर्क प्रदान करते हैं। हालांकि, किसी भी जीवन बीमा कंपनी से हेल्थ इंश्योरेंस प्लान खरीदने से पहले अपने नेटवर्क अस्पतालों और कैशलेस अस्पताल सेवाओं की जांच करना महत्वपूर्ण है। पॉलिसीएक्स जैसे बीमा विशेषज्ञ आपको सबसे अच्छी पिक्स चुनने में मदद कर सकते हैं।

10. अगर मैं समय पर पॉलिसी को नवीनीकृत करना भूल गया, तो क्या कंपनी इसे बाद में नवीनीकृत करने से इनकार करेगी?

अधिकांश बीमा कंपनियां अनुग्रह अवधि के भीतर नवीनीकरण से इनकार नहीं करेंगी, जो आमतौर पर पॉलिसी की समाप्ति की तारीख से 15-30 दिनों का होता है। हालांकि, आप उस अवधि के लिए किसी भी कवरेज के हकदार नहीं होंगे, जिसके दौरान बीमा कंपनी को कोई प्रीमियम नहीं मिला था। साथ ही, अगर प्रीमियम का भुगतान ग्रेस पीरियड के भीतर नहीं किया जाता है तो पॉलिसी लैप्स हो जाएगी।

11. हेल्थ चेक-अप सुविधाओं में बीमा कैसे मदद करता है?

कुछ बीमा कंपनियां हर 4 साल में एक बार सामान्य स्वास्थ्य जांच खर्चों की प्रतिपूर्ति करने का वादा करती हैं। लेकिन यह बीमाकर्ता से बीमाकर्ता में भिन्न हो सकता है। आपको अपने संबंधित बीमाकर्ता के साथ इसकी जांच करनी होगी।

12. क्या हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी मधुमेह रोगियों को कवरेज प्रदान करती है?

स्वास्थ्य बीमा मधुमेह रोगियों और संबंधित जटिलताओं को कवर प्रदान करता है। हालांकि, यह बीमाकर्ता से बीमाकर्ता में भिन्न हो सकता है। अधिकांश कंपनियां 4 साल की प्रतीक्षा अवधि के बाद इसे प्रदान करती हैं।

13. क्या भारत में हेल्थ इंश्योरेंस एमआरआई, एक्स-रे या किसी अन्य बॉडी स्कैन जैसे किसी भी तरह के डायग्नोस्टिक चार्ज को कवर करता है?

हां, हेल्थ इंश्योरेंस इन-पेशेंट उपचार के लिए मेडिकल टेस्ट और स्कैन को कवर करता है, यानी, कम से कम 24 घंटे के लिए अस्पताल में भर्ती होने के दौरान।

14. भारत में मातृत्व बीमा के लिए प्रतीक्षा अवधि और बीमा राशि क्या है?

मातृत्व बीमा लाभों का लाभ उठाने के लिए 48 महीनों की प्रतीक्षा अवधि लागू होती है। सिजेरियन डिलीवरी में 25,000 रुपये और 15,000 रुपये का कवर आमतौर पर हेल्थ इंश्योरेंस प्लांस के मातृत्व लाभ में प्रदान किया जाता है।

15. हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए देय प्रीमियम को कौन से कारक प्रभावित करते हैं?

आयु सबसे बड़ा कारक है जो देय प्रीमियम को निर्धारित करता है। आप जितने बड़े होंगे, आपका प्रीमियम उतना ही अधिक होगा, क्योंकि आपको बीमारी का खतरा अधिक होगा। आपका मेडिकल इतिहास एक और कारक है जो प्रीमियम निर्धारित करने में जाएगा। यदि आपके पास कोई मेडिकल इतिहास नहीं है, तो प्रीमियम स्वाभाविक रूप से कम होगा। यदि आपने पिछले वर्षों में क्लेम नहीं किया है, तो आप भविष्य के प्रीमियम पर छूट के लिए भी पात्र हैं।

16. जीएसटी क्या है और यह हेल्थ इंश्योरेंस को कैसे प्रभावित करता है?

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) - 2017 में लागू - भारत में वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री पर लगाया गया एक अप्रत्यक्ष कर है। इसने राज्य और केंद्र सरकार द्वारा वस्तुओं और सेवाओं पर लगाए गए कई अप्रत्यक्ष करों को बदल दिया है। नई कर व्यवस्था से पहले, स्वास्थ्य बीमा पर लागू सेवा कर की दर 15% थी। हालांकि, जीएसटी के कार्यान्वयन के साथ, कर की दर 18% कर ब्रैकेट में स्वास्थ्य बीमा रखने में 3% की वृद्धि हुई है।

17. क्या हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आयुर्वेद और अन्य उपचारों को कवर करता है?

आजकल, कई स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं ने अपने पॉलिसीधारक को आयुष लाभ की पेशकश शुरू कर दी है, जिसमें आयुर्वेदिक होम्योपैथिक, यूनानी और सिद्ध उपचार शामिल हैं। इस लाभ का लाभ उठाने से, स्वास्थ्य बीमाकर्ता द्वारा उनके रोगी आयुर्वेदिक, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी उपचार की प्रतिपूर्ति की जा सकती है।

18. मुझे क्रिटिकल इलनेस हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने पर विचार कब करना चाहिए?

क्रिटिकल इलनेस हेल्थ प्लान एक प्रकार का हेल्थ इन्शुरन्स है जो आपकी मेहनत से कमाए गए पैसे की सुरक्षा करता है, अगर आपको कैंसर, किडनी फेल्योर आदि जैसी गंभीर बीमारी का पता चलता है, तो इसे खरीदने से यह सुनिश्चित होता है कि आपके उपचार के खर्चों का ध्यान रखा जाएगा। इस योजना को खरीदने पर विचार करना चाहिए यदि उनके पास ऐसी बीमारी का पारिवारिक इतिहास है, या यदि उन्हें लगता है कि आदतें या जीवनशैली आपको ऐसी बीमारी के प्रति संवेदनशील बना सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक चेन स्मोकर हैं, तो आप में से 90% फेफड़े के कैंसर की चपेट में हैं।

19. मुझे पहले से ही अपने ऑफिस से हेल्थ इंश्योरेंस मिल रहा है? क्या मुझे अभी भी दूसरी हेल्थ पॉलिसी खरीदने की ज़रूरत है?

अगर आपको अपनी कंपनी से हेल्थ इंश्योरेंस मिल रहा है तो यह अच्छा है। लेकिन अगर आपने नौकरी बदलने का फैसला किया तो क्या होगा? आप सभी लाभ खो देंगे। इसलिए, संभावना है कि आपको अपनी बढ़ती उम्र के कारण अपनी नई पॉलिसी के लिए अधिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसलिए, सुरक्षित पक्ष पर रहने के लिए, आप एक अलग स्वास्थ्य योजना खरीद सकते हैं जो यह सुनिश्चित करेगी कि आपके और आपके परिवार की स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं की देखभाल की जाए, भले ही आपकी कंपनी की स्वास्थ्य नीति न हो।

20. अगर मैं कमाई नहीं कर रहा हूँ तो क्या मैं अपने माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकता हूं, क्योंकि मेरे माता-पिता बीमा योजनाओं और दस्तावेज़ों को समझने के लिए पर्याप्त साक्षर नहीं हैं?

हां, प्रीमियम का भुगतान परिवार के किसी भी कमाई करने वाले सदस्य द्वारा किया जा सकता है। दस्तावेज केवल उस सदस्य द्वारा प्रस्तुत किए जाने चाहिए।

21. क्या मैं कई बार एक से अधिक हेल्थ इंश्योरेंस करवाता हूँ?

हां, पॉलिसीधारक के पास कई हेल्थ इंश्योरेंस हो सकते हैं और एक ही खर्च के लिए कई इंश्योरेंस से क्लेम कर सकते हैं। यदि एक कवर पर्याप्त नहीं है तो वे दूसरे कवर का उपयोग कर सकते हैं।

22. क्या हेल्थ इंश्योरेंस भी परामर्श शुल्क को कवर करता है?

हां, लेकिन यह प्लान से प्लान में भिन्न हो सकता है।

23. पॉलिसी प्रीमियम का निर्धारण कैसे किया जाता है?

परिवार, शहर के सबसे बड़े सदस्य की आयु और लिंग प्राथमिक मूल्य निर्धारण कारक हैं। बीमांकिक आँकड़ों की मदद से, ये आपकी जीवन प्रत्याशा निर्धारित करते हैं। आपको जो लाभ और बीमा राशि चाहिए, वह अगला सबसे बड़ा कारक है।

24. अगर मैं स्वस्थ हूं और सुनिश्चित राशि का दावा नहीं कर रहा हूं तो क्या पॉलिसी मुझे पैसे बचाने में मदद करेगी?

नहीं, यह आपकी बचत नहीं हो सकती।

25. अगर मुझे वैकल्पिक चिकित्सा में दिलचस्पी है, तो स्वास्थ्य बीमा कैसे काम करता है?

यह योजना से योजना के अनुसार भिन्न होता है

26. क्या हेल्थ इंश्योरेंस मानसिक स्वास्थ्य उपचार को कवर करता है?

हाँ। लेकिन यह योजना से योजना के अनुसार भिन्न होता है

27. मेरे पॉलिसी दस्तावेज़ों में नामिती, पता, फ़ोन नंबर और किसी अन्य जानकारी को अपडेट करने की प्रक्रिया क्या है?

आप अपनी योजना के नवीनीकरण के समय अपडेट कर सकते हैं। साथ ही, यदि आवश्यक हो, तो आप नामांकित व्यक्ति, पता, फोन नंबर को एंडोर्समेंट द्वारा या बीमाकर्ता को ईमेल भेजकर अपडेट कर सकते हैं।

28. हेल्थ इन्शुरन्स प्लान चुनते समय किन सभी कारकों पर विचार करने की आवश्यकता है?

आपको क्लेम प्रोसेस, फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस, सही सम अश्योर्ड, नेटवर्क हॉस्पिटल्स, मैटरनिटी बेनिफिट्स, प्री एंड पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन, रिन्यूअल, फ्री मेडिकल चेकअप का चयन करना चाहिए।

29. क्या मैं इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर के रूप में हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी फीचर का उपयोग कर सकता हूं?

आप हेल्थ इंश्योरेंस पोर्टेबिलिटी सुविधा का उपयोग करके अपनी मौजूदा हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को दूसरी कंपनी में ट्रांसफर कर सकते हैं। हालांकि, मौजूदा पॉलिसी रिन्यूअल के समय पोर्टेबिलिटी संभव है।

30. हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की सही उम्र क्या है?

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने की कोई सही उम्र नहीं है, हालांकि, अधिकांश बीमा कंपनियां जीवन की शुरुआत में स्वास्थ्य बीमा खरीदने का सुझाव देती हैं क्योंकि आपको कम प्रीमियम राशि मिलती है और 50 और 60 के दशक में किसी व्यक्ति की तुलना में गंभीर बीमारियों और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना कम होती है।

31. क्या हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने से पहले मेडिकल टेस्ट लेना अनिवार्य है?

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने से पहले मेडिकल टेस्ट की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, यदि आवेदक की आयु 45 वर्ष से अधिक है, तो अधिकांश स्वास्थ्य बीमा प्रदाताओं को मेडिकल परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता होती है। आपके द्वारा चुनी गई योजना के आधार पर हेल्थ इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स इन प्री-पॉलिसी मेडिकल चेक-अप की लागत की प्रतिपूर्ति भी करते हैं।

32. हेल्थ इंश्योरेंस में कैशलेस हॉस्पिटलाइज़ेशन क्या है?

इसका मतलब है कि बीमित व्यक्ति द्वारा लिए गए सभी इन-पेशेंट उपचार शुल्क का भुगतान बीमा कंपनी द्वारा सीधे अस्पताल में किया जाता है।

33. क्या मैं 1 से अधिक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीद सकता हूं?

हां, आप भारत में एक से अधिक हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने के लिए पात्र हैं। अगर आप अपने कॉर्पोरेट हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा कवर किए जाते हैं, तो आप अपने जीवनसाथी और बच्चों सहित अतिरिक्त ऑनलाइन हेल्थ इंश्योरेंस खरीद सकते हैं।

34. हेल्थ इंश्योरेंस में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में क्या होते हैं?

अस्पताल में भर्ती होने से पहले होने वाले खर्च अस्पताल में भर्ती होने से पहले होने वाले खर्च होते हैं। अस्पताल में भर्ती होने के बाद होने वाले अनुवर्ती परीक्षणों और अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद होने वाले परामर्श उपचार शुल्क का उल्लेख करते हैं।

हमारे ग्राहकों को क्या कहना है

Poonam Sinha

Surat

December 9, 2022

Mujhe khaas kar inki service best lagi. Policyx se mai hamesha services lungi. Maininki services se khush hu

Anita srivastava

Delhi

December 9, 2022

Policyx helped me a lot in documentation process, I was skeptical at first but they made my work easy.

Nishant

Lukhnow

December 9, 2022

Omg when i was buying the policies I was o skeptical. I contacted policyx and they solved my confusions and even helped in my documentations.. They are the best .

Ayush Sharma

Nagpur

November 30, 2022

I bought policy for my family from policy x.com, The advisor is very knowledgable,he suggest me better comparisons of plan and helps me to purchase suitable one. The process was very smooth.

Sanjay naraware

Pune

November 8, 2022

Sanjay nanaware here, first of all I appreciate Star Health for your punctuality, service, conversation and I really thanks to Mr.Sanchin pathavnkar who has suggest star health policy.

Vishal Singh

Delhi

September 27, 2022

I want to thanks Atul Bhardwaj he suggested me good policy and provide me good comparison which help me to choose best plan...........

Sagar Jain

Delhi

September 14, 2022

Very Good Organization, Very Decent Staff. Sales team is very good, they are following clients in proper manner

Mahesh Malvesh

Delhi

September 14, 2022

Thanks Manoj for suggesting Best plan and even for your patience level with good knowledge and exp l..really happy to see policy x help and Good exp in industry.. Keep going Good always in fut...

इसके द्वारा समीक्षित: नवल गोयल

नवल गोयल पॉलिसीएक्स.कॉम के सीईओ और संस्थापक हैं। नवल को बीमा क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त है और उद्योग में एक दशक से अधिक का पेशेवर अनुभव है और उसने एआईजी, न्यूयॉर्क जैसी कंपनियों में बीमा सहायक कंपनियों का मूल्यांकन किया है। वह भारतीय बीमा संस्थान, पुणे के एसोसिएट सदस्य भी हैं। उन्हें आईआरडीऐआई द्वारा पॉलिसीएक्स.कॉम बीमा वेब एग्रीगेटर के प्रमुख अधिकारी के रूप में कार्य करने के लिए अधिकृत किया गया है।

हेल्थ इंश्योरेंस के क्या क्या फायदे होते हैं?

यदि आप बीमाधारक हैं, तो आप कैशलेस उपचार प्राप्त कर सकते हैं, जबकि बीमा पॉलिसी खरीदी गई बीमा योजनाओं के आधार पर 60 दिनों की अवधि तक अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के शुल्क को भी कवर करती है. बीमाधारक के परिवहन के लिए एंबुलेंस की राशि भी इसमें कवर होती है. बीमा पॉलिसी स्वास्थ्य जांच के विकल्प भी मुहैया कराती है.

हेल्थ इन्शुरन्स क्या है हिंदी?

हेल्थ इन्शुरन्स एक प्रकार का बीमा योजना है जिसमें बीमाधारक को अपने आपात चिकित्सा में आर्थिक रूप से सहायता मिलती है। बीमाधारक के चुने गए हेल्थ इन्शुरन्स में सर्जिकल खर्च, देखभाल के ख़र्च और गंभीर बीमारी के ख़र्च जैसे आदि खर्चों में आर्थिक मदद प्रदान करती है। सभी हेल्थ प्लान्स कोविड-19 का उपचार कवर करते हैं !

सबसे अच्छा हेल्थ इंश्योरेंस कौन सा होता है?

लाख - 50 लाख रुपये 5100+ इफको टोकियो हेल्थ प्रोटेक्टर प्लस 18-65 वर्ष.
लाख - 25 लाख रुपये 5000+ कोटक महिंद्रा कोटक हेल्थ प्रीमियर 18-65 वर्ष -- 4800+ लिबर्टी हेल्थ कनेक्ट सुपरा टॉप-अप 18-65 वर्ष.
लाख - 1 करोड़ रुपए.

इंश्योरेंस क्या कवर करता है?

इसमें आपकी अपनी कार और थर्ड पार्टी के नुकसान दोनों की सुरक्षा करता है. – थर्ड-पार्टी कवर पुराने वाहनों के लिए पर्याप्त होते हैं, जिन्हें शायद ही कभी चलाया जाता है. जबकि रोजाना इस्तेमाल में आने वाले वाहनों के लिए व्यापक कवर की आवश्यकता होती है.

Toplist

नवीनतम लेख

टैग