हाइड्रोकार्बन का सूत्र क्या होता है? - haidrokaarban ka sootr kya hota hai?

Free

Delhi Police Head Constable "Road To Success" Mini Live Test

50 Questions 50 Marks 45 Mins

Latest SSC Selection Post Updates

Last updated on Sep 22, 2022

The Staff Selection Commission has released the additional result for the SSC Selection Post Exam. This is in reference to Phase VIII/2020 Selection Post Exam. These candidates have cleared the written exam and are now eligible for the next stage which is document verification. As of now, the recruitment cycle for Phase X/2022 (2065 vacancies) and Ladakh/2022 (797 vacancies) are ongoing. Recently, the SSC released the provisional answer key for both these cycles as the written exam was conducted from 1st to 5th August 2022. Check out the SSC Selection Post answer key details here.

प्रश्न असंतृप्त एवं असंतृप्त हाइड्रोकार्बन का सामान्य सूत्र लिखें ठीक है तो संतृप्त हाइड्रोकार्बन जितने सिंगल बंधवा ले आते असंतृप्त में क्या अंतर डबल बंद वाले और ट्रिपल बंद वाले ठीक है वह हमारा असंतृप्त होता है ठीक है तो संतृप्त में हमारे कौन-कौन से आते हैं जो मरा संतृप्त होता है अंकित सैचुरेटेड इसको बोलते हैं संतृप्त हाइड्रोकार्बन इसमें क्या आता हमारा एल्केन आता है ठीक है अब एल्केन का समान सूत्र क्या होता है cnh2n प्लस टू ऑल मारा था एक असंतृप्त हाइड्रोकार्बन असंतृप्त हाइड्रोकार्बन ठीक है अब असंतृप्त हाइड्रोकार्बन क्या होता है जिसमें हमारा क्या आता है जिसमें हमारा एल्कीन आता है और एल्काइन आता है लेकिन हमारा जो होता है उसमें हमारे एल्कीन के होटल बंद वाले रहेंगे सूत्र जो है सामान सूत h2n सॉरी cnh2n आलम राज

एल्काइन है उसमें हमारा ट्रिपल बंद वाला रहता है ठीक है ट्रिपल बंद रहेगा तो वहां का होता है सूत्र cnh2n -2 ठीक है एंड कमाने 123 इस तरह से रहता है थैंक यू

इस लेख में सन्दर्भ या स्रोत नहीं दिया गया है।
कृपया विश्वसनीय सन्दर्भ या स्रोत जोड़कर इस लेख में सुधार करें। स्रोतहीन सामग्री ज्ञानकोश के उपयुक्त नहीं है। इसे हटाया जा सकता है। (मई 2016)
स्रोत खोजें: "रासायनिक सूत्र" – समाचार · अखबार पुरालेख · किताबें · विद्वान · जेस्टोर (JSTOR)

रासायनिक सूत्र (chemical formula) किसी रासायनिक यौगिक को इस प्रकार निरूपित करता है जिससे पता चलता है कि वह यौगिक किन-किन तत्वों के कितने-कितने परमाणुओं से मिलकर बना है। सामान्य प्रयोग में प्रायः अणुसूत्र (molecular formula) के लिये भी 'रासायनिक सूत्र' का ही प्रयोग कर दिया जाता है।

उदाहरण : मिथेन का अणुसूत्र (CH4) है जो इंगित करता है कि मिथेन का अणु कार्बन एवं हाइड्रोजन के परमाणुओं से मिलकर बना है तथा मिथेन के एक अणु में कार्बन का एक परमाणु व हाइड्रोजन के चार परमाणु होते हैं। परन्तु इस सूत्र से यह पता नहीं चलता कि कार्बन का एक परमाणु व हाइड्रोजन के ये चार परमाणु किस प्रकार व्यवस्थित हैं। अर्थात ये एक ही समतल में हैं या त्रिबिम में हैं; इनके बंधों के बीच कितना कोण है; बन्धों की लम्बाई कितनी है, आदि का अणुसूत्र से कुछ भी ज्ञान नहीं होता।

कई प्रकार के रासायनिक सूत्र उपयोग किये जाते हैं जिनकी अलग-अलग उपयोगिता है और अलग-अलग जटिलता भी। बढ़ते हुए जटिलता के क्रम में ये हैं - आनुभविक सूत्र, अणुसूत्र, संरचना सूत्र।

उदाहरण[संपादित करें]

  • ऑक्सीजन — O2
  • जल — H2O
  • एथनॉल — C2H6O
  • बेरियम नाइट्रेट — Ba(NO3)2
  • सोडियम क्लोराइड — NaCl
संरचना सूत्रअन्य निरूपण इलेक्ट्रॉनिक सूत्रआबन्ध सूत्रनट्टा सूत्रढांचा सूत्र अवयव सूत्रअणुसूत्रआनुभविक सूत्र
मिथेन
अस्तित्व नहीं CH4 CH4 CH4
प्रोपेन
CH3–CH2–CH3 C3H8 C3H8
एसिटिक अम्ल
CH3–COOH C2H4O2 CH2O
जल
अस्तित्व नहीं अस्तित्व नहीं H2O H2O

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • आनुभविक सूत्र (emperical formula) या प्रयोगाधारित सूत्र
  • संरचना सूत्र
  • रासायनिक समीकरण
  • रासायनिक प्रतीक (chemical symbols)
  • अभिक्रिया क्रिया-विधि (रिएक्शन मेकैनिज्म)
  • लूइस संरचना (Lewis dot structures)
  • रासायनिक विधि

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

  • Chemical formula से संबंधित विकिमीडिया कॉमन्स पर मीडिया
  • संकेतन उदाहरण् (अंग्रेज़ी में)

प्राधिकरण नियंत्रण

  • एन॰डी॰एल॰: 00564435
  • एन॰के॰सी॰: ph239299

यह विज्ञान-सम्बन्धी लेख एक आधार है। जानकारी जोड़कर इसे बढ़ाने में विकिपीडिया की मदद करें।

हाइड्रोकार्बन का सूत्र क्या होगा?

उदाहरण : मिथेन का अणुसूत्र (CH4) है जो इंगित करता है कि मिथेन का अणु कार्बन एवं हाइड्रोजन के परमाणुओं से मिलकर बना है तथा मिथेन के एक अणु में कार्बन का एक परमाणु व हाइड्रोजन के चार परमाणु होते हैं।

हाइड्रोकार्बन क्या है उत्तर?

हाइड्रोकार्बन कार्बनिक यौगिक होते हैं जो हाइड्रोजन और कार्बन के परमाणुओं से मिलकर बने होते हैं। इनका मुख्य स्रोत भूतैल है। प्राकृतिक गैस में भी केवल हाइड्रोकार्बन पाए जाते हैं। हाइड्रोकार्बन संतृप्त तथा असंतृप्त दो प्रकार के होते हैं।

हाइड्रोकार्बन कैसे बनता है?

Solution : (ii) कार्बन परमाणु की विघुत हाइड्रोजन परमाणु के लगभग समान होने के कारण यह हाइड्रोजन परमाणु के साथ इलेक्ट्रॉन की समान साझेदारी करके सहसंयोजक बंध का निर्माण कर हाइड्रोकार्बन बनाता हे। इस प्रक्रिया में कार्बन का अष्टक एवं हाइड्रोजन का हीलियम गैस दिक बिन्यास प्राप्त हो जाता है।

असंतृप्त हाइड्रोकार्बन का सूत्र क्या होता है?

असंतृप्त हाइड्रोकार्बन में कार्बन परमाणुओं के बीच दोहरे या तिहरे आबंध होते हैं। बेंजीन, एल्कीन समूह के सम्बन्धित है। इसमें 6 कार्बन परमाणु और 6 हाइड्रोजन परमाणु होते हैं और इसका रासायनिक सूत्र C6H6 है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग