घरेलू तरीके से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें? - ghareloo tareeke se preganensee test kaise karen?

घर बैठे इन आसान तरीकों से करें प्रेग्नेंसी टेस्ट

| Updated: Nov 19, 2020, 1:33 PM

कई बार पीरियड मिस होने पर प्रेगनेंसी टेस्‍ट किट लाकर टेस्‍ट करने का इंतजार नहीं किया जाता है और आप तुरंत अपनी प्रेगनेंसी की खबर सुनने को बेचैन रहती हैं। ऐसे में प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने के घरेलू तरीके आपके काम आते हैं।

अगर आप मार्केट जाकर प्रेगनेंसी टेस्‍ट किट लाकर अपना टेस्‍ट करने तक का इंतजार नहीं कर सकती हैं तो घर पर ही मौजूद कुछ चीजों से अपनी प्रेगनेंसी का पता लगा सकती हैं। कई बार महिलाओं को लगता है कि वह प्रेग्नेंट हैं लेकिन उन्हें इसकी पुष्टि करनी होती है। आज बाजार में ऐसी चीजें उपलब्ध हैं जिनसे खुद ही प्रेग्नेंसी की जांच की जा सकती है लेकिन घरेलू उपाय भी यह जानने में मदद कर सकते हैं। यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे हम आपको बताएंगे जिनको अपनाकर आप घर पर ही पता कर सकती हैं कि प्रेग्नेंट हैं या नहीं।


1- विनेगर : विनेगर में पेशाब मिलाकर यह टेस्ट किया जाता है। विनेगर में पेशाब मिलाने के बाद अगर रंग में बदलाव नजर आता है तो हो सकता है कि आप गर्भवती हों।
2- कांच के ग्लास : अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो कांच के ग्लास में यूरिन डालने से कुछ देर बाद इसपर सफेद परत दिखाई देगी। अगर ऐसा होता है तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं।
3- ब्लीच का प्रयोग :
किसी बर्तन में थोड़ी ब्लीच लें और इसमें पेशाब मिला दें। इसके बाद अगर इसमें बुलबुले दिखाई देते हैं तो आपके प्रेग्नेंट होने का संकेत हो सकता है।
4- चीनी से टेस्ट : चीनी का प्रयोग करके भी प्रेग्नेंसी का पता लगाया जा सकता है। किसी बर्तन में चीनी लेकर इसमें थोड़ी पेशाब मिलाएं। अगर चीनी आपस में चिपक जाती है तो गर्भ के लक्षण हो सकते हैं। अगर चीनी घुल जाती है तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं।
5- साबुन टेस्ट : साबुन में यूरिन मिलाने पर अगर बुलबुले बनते हैं तो प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव हो सकता है।
6- डेटॉल टेस्ट : डेटॉल टेस्ट करने के लिए किसी कांच के बर्तन में बरामबर मात्रा में यूरिन और डेटॉल मिला लें। अगर डेटॉल और यूरिन घुल जाता है तो आप प्रेग्नेंट नहीं हैं लेकिन यदि यूरिन ऊपर परत बना लेता है और तैरने लगता है तो हो सकता है आप प्रेग्नेंट हों।
7- टूथपेस्ट टेस्ट : सफेद टूथपेस्ट में यूरिन सैंपल मिलाकर आप प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हैं। अगर टूथपेस्ट का रंग नीला हो जाता है तो यह प्रेग्नेंट होने का संकेत है।


ध्यान रखने योग्य बातें
प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से पहले ध्यान रखें कि तीन घंटे तक टॉइलट न गई हों और इसमें उपयोग की जाने वाली सामग्री साफ सुथरी हो। साथ ही घरेलू टेस्ट के बाद डॉक्टर से परामर्श भी लेनी चाहिए। किसी गलती की वजह से या ठीक से जानकारी न होने की वजह से टेस्ट के परिणाम गलत भी हो सकते हैं।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

बिना किट के प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

1- विनेगर : विनेगर में पेशाब मिलाकर यह टेस्ट किया जाता है। विनेगर में पेशाब मिलाने के बाद अगर रंग में बदलाव नजर आता है तो हो सकता है कि आप गर्भवती हों। 2- कांच के ग्लास : अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो कांच के ग्लास में यूरिन डालने से कुछ देर बाद इसपर सफेद परत दिखाई देगी। अगर ऐसा होता है तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं।

चीनी से घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

कैसे करें चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट ? चीनी से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए सबसे पहले आप एक साफ कटोरी में चीनी लेकर उसमें अपने सुबह की पहली यूरिन की कुछ बूंदें डालें। कुछ मिनट रूकने के बाद नोटिस करें कि चीनी में कुछ बदलाव नजर आ रहा है या नहीं। अगर आपके यूरिन में एचसीजी है, तो चीनी सामान्य रूप से नहीं घुलेगी।

नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें घर पर?

साल्ट से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने के लिए एक कंटेनर में सुबह की पहली पेशाब का सैंपल लें। इसमें तीन चौथाई चम्मच नमक मिलाएं। एक या दो मिनट तक इंतजार करें और नमक का यूरीन के साथ रिएक्शन देखें। प्रेग्नेंसी होने पर यूरीन में मौजूद एचसीजी हार्मोन नमक के साथ अभिक्रिया करके झाग बन जाता है।

साबुन से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे किया जाता है?

साबुन का एक टुकड़ा लें और उसे पानी में तब तक घोलकर रखें जब तक कि झाग ना बन जाए। इसमें अपना सुबह का पहला यूरिन डालें क्‍योंकि पहले यूरिन में ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन का लेवल सबसे ज्‍यादा होता है। साबुन और पेशान की मात्रा 1:3 के अनुपात में होनी चाहिए ताकि बेहतर रिजल्‍ट आ सके। इसके बाद 5 से 10 मिनट इंतजार करें

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग