गोवा के मुख्यमंत्री कौन है 2022 - gova ke mukhyamantree kaun hai 2022

स्टोरी हाइलाइट्स

  • गोवा में BJP ने जीती हैं 20 सीटें
  • सरकार बनाने के लिए चाहिए 21 सीटें
  • निर्दलीय और MGP के समर्थन से बनेगी सरकार

Pramod Sawant New CM Goa: प्रमोद सावंत को ही गोवा का नया मुख्यमंत्री चुना गया है. बीजेपी विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से फैसले के बाद केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर ने सावंत को विधायक दल का नेता घोषित किया. मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद प्रमोद सावंत गोवा के मुख्यमंत्री बने थे. चुनाव परिणाम आने के बाद से ही नए मुख्यमंत्री को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं. हालांकि, पार्टी ने सावंत पर ही विश्वास जताया है.  

बीजेपी के सूत्रों का दावा है कि गोवा में बीजेपी के प्रभारी देवेंद्र फडणवीस ने प्रमोद सावंत के नाम पर पहले ही मुहर लगा दी थी.  प्रमोद सावंत को विधायक दल की बैठक में नेता चुना जाना महज एक औपचारिकता थी.  

अब विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद प्रमोद सावंत आज कल में ही राज्यपाल से पीएस पिल्लई  से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं.   

केंद्रीय पर्यवेक्षक नरेंद्र सिंह तोमर ने किया प्रमोद सावंत के नाम का ऐलान.

दरअसल, 40 सीट वाली गोवा विधानसभा में सरकार बनाने के लिए बीजेपी को एक सीट और चाहिए. 2 सीट जीतकर आई महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के 3 विधायकों ने भी बीजेपी को अपना समर्थन पत्र दे दिया है. कुछ निर्दलीय भी समर्थन देने को तैयार हैं. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने इस बार तृणमूल कांग्रेस के साथ मिलकर गोवा में चुनाव लड़ा था. इस तरह 25 के आंकड़े के सहारे वो बहुत आराम से सरकार बना रही है और समर्थन के लिए उसके सामने किसी ने कोई शर्त भी नहीं रखी है.

गौरतलब है कि गोवा विधानसभा चुनाव में बीजेपी 40 में से 20 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है. बीजेपी बहुमत के लिए जरूरी 21 सीटों के जादुई आंकड़े से एक सीट पीछे रह गई थी.

ये भी पढ़ें

  • गोवा नतीजों को आए 8 दिन बीते, बीजेपी ने सरकार नहीं बनाई, कांग्रेस बोली- सारे विकल्प खुले
  • गोवा और मणिपुर में सीएम नहीं बदलेगी बीजेपी, पार्टी हाईकमान ने किया ये फैसला

Goa Sanquelim Assembly Election 2022 चुनाव आयोग के अनुसार सांकेलिम विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार व मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को 12250 वोट मिले हैं। इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार धर्मेश सगलानी को 11584 वोट मिले हैं। प्रमोद सावंत ने 666 वोटों से अपने प्रतिद्वंद्वी को हराया है।

पणजी, एजेंसियां। गोवा में एक बार फिर भाजपा सरकार बनाने जा रही है। 40 विधानसभा क्षेत्रों वाले गोवा में कई हाई-प्रोफाइल सीटें हैं। उनमें से एक प्रमुख सांकेलिम विधानसभा (Sanquelim Assembly) है। इस विधानसभा क्षेत्र से गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भाजपा से उम्मीदवार रहे। इनके सामने कांग्रेस ने धर्मेश सगलानी खड़ा को किया, जो कि चुनाव हार गए हैं।

प्रमोद सावंत ने दर्ज की जीत

चुनाव आयोग के अनुसार सांकेलिम विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार व मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को 12250 वोट मिले हैं। इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार धर्मेश सगलानी को 11584 वोट मिले हैं। प्रमोद सावंत ने 666 वोटों से अपने प्रतिद्वंद्वी को हराया है।

बता दें कि गोवा में की सांकेलिम विधानसभा क्षेत्र से तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर की मृत्यु होने के बाद भाजपा ने प्रमोद सावंत को मुख्यमंत्री बनाया था।

सावंत ने 2012 में पहली बार कांग्रेस के प्रताप गौंस को हराकर यह सीट जीती थी। भाजपा नेता ने 2017 के चुनावों में कांग्रेस उम्मीदवार धर्मेश सगलानी को हराकर सीट बरकरार रखी। लगभग तीन साल तक गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में रहे सावंत की प्रतिष्ठा इस बार दांव पर है। 

2017 के विधानसभा चुनाव में कड़ी टक्कर का करना पड़ा था सामना

प्रमोद सावंत का चुनावी ट्रैक रिकार्ड देखा जाए तो 2017 में उन्हें कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ा। उनकी जीत का अंतर 2012 की तुलना में बहुत कम था। उनके वोट शेयर में करीब 23 प्रतिशत की गिरावट आई। इस बार कांग्रेस और आप पार्टी ने इस विधानसभा सीट पर पूरी ताकत लगा रखी थी।

संकेलिम विधानसभा क्षेत्र उत्तरी गोवा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है। सांकेलिम सीट से सावंत के खिलाफ अन्य उम्मीदवारों की बात करें तो आम आदमी पार्टी के मनोज गढ़ी अमोनकर, एमजीपी के महादेव खांडेकर और शिवसेना के सागर धारगलकर हैं।

बता दें कि एमजीपी तृणमूल कांग्रेस के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है जबकि राकांपा ने शिवसेना के साथ हाथ मिलाया है। कांग्रेस ने जीएफपी के साथ गठबंधन किया है जबकि आप और भाजपा अकेले चुनाव लड़ रही हैं।

Edited By: Dhyanendra Singh Chauhan

  • Hindi News
  • elections
  • assembly elections
  • goa
  • news
  • utpal parrikar wins from goa chief minister sawant sankhali, loses from panaji

Edited by अशोक उपाध्याय | | Updated: 10 Mar 2022, 5:35 pm

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे एवं निर्दलीय उम्मीदवार उत्पल पर्रिकर पणजी विधानसभा सीट पर भाजपा के आतानासियो मोन्सेरात से हार गए हैं।

पणजी: गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत गुरुवार को अपनी पारंपरिक सांखली विधानसभा सीट से चुनाव जीत गए। उन्होंने विश्वास जताया कि तटीय राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी। उन्होंने यह भी कहा कि महाराष्ट्रवादी गोमंतक पार्टी (एमजीपी) 40 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के आंकड़े पर पहुंचने के लिए भाजपा को समर्थन देने के लिए उसके संपर्क में है। मतगणना के ताजा रुझानों के अनुसार, भाजपा 19 सीटों पर, कांग्रेस 11 पर जबकि एमजीपी और निर्दलीय तीन-तीन सीटों पर आगे चल रहे हैं। शुरुआती चरणों में पिछड़ने के बाद सावंत करीब 1,000 मतों से सांखली सीट पर फिर से जीत दर्ज करने में कामयाब रहे। उन्होंने कहा, ‘हम 20 से अधिक सीटें जीतेंगे। अगर संख्याबल की आवश्यकता पड़ी तो निर्दलीय तथा एमजीपी हैं, जो हमारे संपर्क में हैं।’

वह न खुश हैं, न खफा हैं... यूपी में हार-जीत के मोह से दूर कहां खो गईं मायावती?

सावंत ने यह भी कहा कि जीत का अंतर कम होना निश्चित तौर पर पर चिंता की बात है और वह इसका आत्म निरीक्षण करेंगे। सावंत ने 2017 के विधानसभा चुनावों में 2,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी। वहीं, गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे एवं निर्दलीय उम्मीदवार उत्पल पर्रिकर पणजी विधानसभा सीट पर भाजपा के आतानासियो मोन्सेरात से हार गए हैं।

एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि अंतिम चरण की मतगणना में मोन्सेरात 674 मतों से जीत गए। पर्रिकर ने कहा, ‘मैंने कड़ी टक्कर दी।’ भाजपा ने पर्रिकर को टिकट देने से इनकार कर दिया था जिसके बाद वह निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़े। मोन्सेरात ने कहा कि राजधानी पणजी में भाजपा कैडर ने पार्टी में उत्पल पर्रिकर को स्वीकार नहीं किया।

Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप

लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुकपेज लाइक करें

रेकमेंडेड खबरें

  • रेलवे मछली, संदेश, रसगुल्ला... हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत ट्रेन में खाने का स्‍पेशल मेन्यू, टिकट कुछ ही घंटे में बुक
  • Adv: 25-31 दिसंबर तक सेल ही सेल, ऐमजॉन पर लैपटॉप, टैबलेट पर 45% तक की छूट
  • भारत भाजपा की चमक के आगे जुगनू दिख रहा विपक्ष! जाते-जाते क्या संकेत दे रहा साल 2022
  • भारत नौकरी या पढ़ाई के लिए घर से हैं दूर तब भी डाल सकेंगे वोट, 'नई मशीन' के बारे में जानें सब कुछ
  • शहर दलाई लामा से यूं मिले सीएम नीतीश कुमार, महाबोधि मंदिर में की पूजा-अर्चना... देखिए तस्वीरें
  • पाकिस्तान डिफॉल्ट की ओर बढ़ रहा कंगाल पाकिस्तान, 2022 में विदेशी मुद्रा भंडार अपने 'निचले स्तर' पर
  • खबरें पीएम मोदी ने जाना ऋषभ पंत का हाल, खेल जगत ने की जल्द ठीक होने की कामना
  • राजनीति हीरा बा को लेकर सपा प्रवक्ता ने मोदी पर की ऐसी टिप्पणी, भड़की BJP ने अखिलेश से कहा- इन्हें बाहर निकालो
  • न्यूज़ ममता बनर्जी को देख लगाए 'जय श्री राम' के नारे, नाराज होकर दिया ऐसा रिएक्शन
  • रोमांस यात्रा Maldives पहुंचकर पत्नी संग न करें ये 6 चीजें, वरना वहां के लोग कर देंगे आपका जीना हराम
  • whatsapp status नए साल पर दोस्तों और रिश्तेदारों को इन मैसेज के साथ बोलें- हैप्पी न्यू ईयर
  • बिग बॉस बिग बॉस 16 लाइव: सलमान खान ने निकाली शालीन भनोट और अर्चना गौतम की हेकड़ी, निमृत कौर को दिखाया आईना
  • Amazon ऑफर इन बेस्ट Electric Lint Remover कीम मदद से आसानी से साफ होगा लिंट, देखें ये ऑप्शन
  • हेल्थ केयर ये शुद्ध शिलाजीत पुरुषों के लिए हैं बेस्ट, दिल से लेकर दिमाग तक सब कर देगा राईट टाइम

देश-दुनिया की बड़ी खबरें मिस हो जाती हैं?

धन्यवाद

गोवा में वर्तमान में मुख्यमंत्री कौन है?

प्रमोद सावंतगोआ / मुख्यमंत्रीnull

29 राज्यों के मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान भारतीय मुख्यमंत्री.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कौन है 2022?

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की।

भारत का मुख्यमंत्री कौन है 2022 ka?

2022. आपको बता दे की भारत के मुख्यमंत्री नहीं होता है क्योकि भारत एक देश है और मुख्यमंत्री राज्य के होते है ना की देश के इसलिए भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी है।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग