गोंद के बिना स्लाइम कैसे बनाएं? - gond ke bina slaim kaise banaen?

हम कम से कम 2 लीटर की मात्रा वाला एक कंटेनर लेते हैं। उस पर 2 लीटर का स्तर चिह्नित करें। हम अपने नीबू से वोदका, शराब और जूस को एक कंटेनर में डालते हैं। वहां जेस्ट और इलायची डालें।

कंटेनर को कसकर बंद कर दें और 4-7 दिनों के लिए एक अंधेरी जगह पर रख दें। 4-7 के बाद चाशनी तैयार करें 200 ग्राम चीनी और 200 मिली पानी, एक मोटी तली वाली कड़ाही में डालें, आग पर रख दें, जब तक चीनी पूरी तरह से घुल न जाए और उबाल आने लगे, लेकिन इसे उबलने न दें। ठंडा करें, झाग हटा दें (यदि कोई हो) और उत्साह, इलायची और अल्कोहल के साथ हमारे कंटेनर में डालें।

उसी सॉस पैन में एक और 100 मिलीलीटर पानी डालें, कुल्ला करें और धीरे-धीरे उत्साह, इलायची और अल्कोहल के साथ एक कंटेनर में डालना शुरू करें ताकि उत्पाद की कुल मात्रा 2 लीटर के हमारे निशान तक लाई जाए। यदि यह काम करता है, तो बराक उपस्थित होंगे और अनुमोदन करेंगे।

हम पेय को कुछ दिनों के लिए अकेला छोड़ देते हैं, फिर एक नमूना लेते हैं। कितना स्वादिष्ट? :) यदि आप इसे कुछ और दिनों के लिए छोड़ देते हैं, तो सामान्य रूप से आग लग जाएगी। 2-4 दिनों के बाद, आपकी इच्छा शक्ति के आधार पर, हम 4 परतों में एक पट्टी - धुंध लेते हैं और पेय को छानते हैं। हम इसे कुछ और दिनों के लिए छोड़ देते हैं और सक्रिय रूप से इसका सेवन किया जा सकता है।

हम खाद्य अल्कोहल का उपयोग करते हैं, बिना बाहरी अशुद्धियों के, गंध में यथासंभव तटस्थ।

नीबू को नींबू, अंगूर, संतरा और अन्य खट्टे फलों से बदला जा सकता है। आप मिला सकते हैं। सामान्य तौर पर, रचनात्मकता की कोई सीमा नहीं है, पेय बनाने का सूत्र स्पष्ट है। यह किसी भी परिदृश्य में स्वादिष्ट निकलता है। मैं कभी-कभी पेय को मजबूत बनाने के लिए पानी को 2 लीटर तक कम कर देता हूं। सब कुछ नरम और सुखद रूप से पिया जाता है, किसी स्नैक्स या पेय की आवश्यकता नहीं होती है।

आप पानी, सोडा और डिशवाशिंग डिटर्जेंट का उपयोग करके गोंद और सोडियम टेट्राबोरेट के बिना एक स्लाइम बना सकते हैं, मुख्य बात यह है कि नीचे दिए गए नुस्खा के अनुसार सब कुछ सही ढंग से तैयार करना है। बहुत से लोग कार्टून "घोस्टबस्टर्स" के सबसे यादगार नायक को जानते हैं - लिज़ुना। हानिरहित भूत सभी से परिचित है।

कई प्रकार के डू-इट-खुद स्लिम्स

नुस्खा चुनते समय, इसमें लगने वाले समय और रचना पर ध्यान दें।

आप किस प्रकार पका सकते हैं:

  • पीवीए और बोरेक्स (सोडियम टेट्राबोरेट) से,
  • डिटर्जेंट और सोडा का
  • शैम्पू से (कोई गोंद नहीं),
  • आटे और पानी से (कोई रसायन नहीं)।

इनमें से किसी को भी बनाने में बहुत अधिक मेहनत और समय की आवश्यकता नहीं होती है प्रत्येक के अपने फायदे और नुकसान होते हैं, तो आइए उन्हें बेहतर तरीके से जानते हैं।

बनाने का सबसे आसान तरीका

तैयार करने में सबसे आसान और सबसे सफल विकल्पों में से एक में कुछ सामग्रियां शामिल हैं:

  • सोडियम टेट्राबोरेट (बोरेक्स),
  • पीवीए गोंद,
  • डाई,
  • डिस्पोजेबल कंटेनर या कोई भी जो आपको बुरा न लगे।

गोंद जितना ताजा होगा, परिणाम उतना ही बेहतर होगा। सोडियम टेट्राबोरेट किसी भी फार्मेसी में काउंटर पर उपलब्ध है। आप घोल का नहीं, बल्कि पाउडर, बोरेक्स का उपयोग कर सकते हैं, यह महत्वपूर्ण नहीं है।

आइए अब नुस्खा देखें:

  • एक कंटेनर तैयार करें जिसमें सामग्री मिश्रित होगी। यह कुछ भी हो सकता है, आप जिस व्यंजन से खाते हैं उसे नहीं लेना चाहिए, विषाक्त पदार्थों का अभी भी उपयोग किया जाता है।
  • गोंद में डाई डालें, रंग जितना अधिक होगा उतना ही चमकीला होगा। टेट्राबोरेट डालते समय ध्यान दें कि मिश्रण कितना गाढ़ा है, ज्यादा न डालें। यदि आप घोल के बजाय पाउडर का उपयोग कर रहे हैं, तो पहले थोड़े गर्म पानी में थोड़ी मात्रा में घोलें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके हाथों से चिपक न जाए, इसे प्लास्टिक बैग में स्थानांतरित करें और इसे अच्छी तरह से गूंध लें। जब यह लोचदार हो जाए, इसे बाहर निकाल लें, यह तैयार है।

सोडियम टेट्राबोरेट और पीवीए से मुक्त

यदि आपको पिछला विकल्प पसंद नहीं आया या आपके पास इसके लिए आवश्यक सामग्री नहीं है, तो बेकिंग सोडा और डिटर्जेंट विकल्प निश्चित रूप से आपके अनुरूप होगा।

लगभग सभी को ये सामग्रियां मिल सकती हैं, और परिणाम उतना ही अच्छा होगा।

उसके लिए हमें चाहिए:

  • बर्तन धोने की तरल,
  • पानी,
  • सोडा,
  • डाई (गौचे)।

डिटर्जेंट का कोई भी ब्रांड करेगा, ज्यादा अंतर नहीं है। पानी की आवश्यकता है, यदि आवश्यक हो तो बहुत गाढ़ा मिश्रण पतला करने के लिए।

अनुक्रमण:

  1. यहां आप कोई भी डिश ले सकते हैं, मुख्य बात यह है कि तैयार खिलौने को निकालना सुविधाजनक है। धोने के लिए तरल इस नुस्खा में गोंद की भूमिका निभाएगा, इसलिए भविष्य के खिलौने का आकार इसकी मात्रा पर निर्भर करेगा।
  2. वांछित घनत्व के लिए आवश्यक सोडा की मात्रा ली जाती है। लगातार हिलाते हुए डालें, यदि आवश्यक हो तो अधिक पानी या डिटर्जेंट डालें। सोडा स्लाइम तैयार है।

बिना गोंद के शैम्पू से

यदि आपके हाथ में गोंद नहीं है या आप इसे वहां नहीं जोड़ना चाहते हैं, तो यह कीचड़ सबसे अच्छा समाधान होगा। इसके निर्माण का संस्करण सबसे सरल हो सकता है, यदि इसे तैयार करने में लगने वाले समय के लिए नहीं। इसे हमारे लिए आवश्यक गुण प्राप्त करने के लिए, इसे रात भर रेफ्रिजरेटर में खड़ा होना चाहिए।

सभी के पास आवश्यक सामग्री है:

  • शैम्पू,
  • शॉवर जेल, डिटर्जेंट।

अनुक्रमण:

  1. किसी विशेष प्रयास की आवश्यकता नहीं है, आपको बस सभी सामग्रियों को समान अनुपात में मिलाना है।
  2. बस तैयार मिश्रण को फ्रिज में रख दें और अगली सुबह आपके हाथों में उपयोग करने के लिए एक स्लाइम तैयार होगी।

रसायनों के बिना बाल-सुरक्षित कीचड़

अपने खिलौने को सुरक्षित और किसी भी रसायन से मुक्त रखने के लिए, एक आटा स्लाइम आपके लिए अच्छा काम करता है। विकल्प उन लोगों के लिए इष्टतम होगा जिनके छोटे बच्चे हैं।

इस सरल और सुरक्षित खिलौने के लिए, आपको चाहिए:

  • आटा,
  • गर्म और ठंडा पानी
  • डाई।

प्रक्रिया आटा बनाने के समान है, आप एक एप्रन पहन सकते हैं।

अनुक्रमण:

  1. द्रव्यमान को अधिक कोमल और सजातीय बनाने के लिए एक कंटेनर में 2 कप मैदा डालें, इसे पहले छानने की सलाह दी जाती है। आटे में सावधानी से थोड़ा ठंडा पानी डालें, फिर उतनी ही मात्रा में गर्म पानी डालें। अनुपात ऐसा होना चाहिए कि मिश्रण मध्यम गाढ़ा हो।
  2. आपको अच्छी तरह मिलाने की जरूरत है, कीचड़ की गुणवत्ता द्रव्यमान की एकरूपता पर निर्भर करेगी। यह केवल डाई जोड़ने और कई घंटों के लिए सर्द करने के लिए रहता है।

अपने परिश्रम का परिणाम अधिक समय तक चलने के लिए, बेहतर है कि इसे आराम के क्षणों में हवा में न छोड़ें, इसे एक बैग में रखें। अब जब आप जानते हैं कि विभिन्न तरीकों से कीचड़ कैसे बनाया जाता है, तो हम आपकी सफलता और अच्छे मूड की कामना कर सकते हैं। प्रयोग!

सोडियम टेट्राबोरेट के बिना कीचड़ के फायदे हैं। आमतौर पर बच्चे इसे पसंद करते हैं, यह टिकाऊ होता है, और इसके अलावा, इसे घर पर खुद पकाना आसान होता है।

गोंद और सोडियम टेट्राबोरेट के बिना स्लाइम कैसे बनाएं?

सोडियम टेट्राबोरेट के साथ पहली स्लाइम रेसिपी आपका ध्यान आकर्षित करती है। भोजन सरल है और आमतौर पर घर पर हमेशा उपलब्ध होता है।

आपको चाहिये होगा

  • एक चम्मच पाक सोडा;
  • एक बड़ा चम्मच। एल रसोई के बर्तन धोने के लिए बनाया गया जेल (यदि आपके घर में यह नहीं है, तो तरल साबुन या शॉवर मूस खरीदें);
  • हाथों की क्रीम।

निर्देशों में संकेतित अतिरिक्त सामानों के बारे में नहीं भूलना महत्वपूर्ण है। घटकों को मिलाने के लिए आपको एक कंटेनर तैयार करना होगा, एक चम्मच या चम्मच को एक कंटेनर के साथ स्टोर करने के लिए। यदि कोई इच्छा है, तो आप रचना में अतिरिक्त पदार्थ जोड़ सकते हैं। यह सोडियम टेट्राबोरेट के बिना और गोंद के बिना बने भविष्य के कीचड़ में सुधार करेगा।

खाना पकाने की विधि

घर पर स्लाइम कैसे बनाएं:

  1. साबुन और बेकिंग सोडा लें। इन्हें एक बाउल में अच्छी तरह मिला लें। हैंड क्रीम को धीरे-धीरे डालना सुनिश्चित करें और सभी दी गई सामग्री को मिलाएं।
  2. यदि आप स्लाइम को सजाना चाहते हैं, तो इसके लिए इस स्तर पर सभी घटकों को जोड़ें। फिर उन्हें एक साथ अच्छी तरह मिलाएं - ताकि आपको एक सजातीय रचना मिल जाए।
  3. द्रव्यमान को एक पारभासी विशाल बैग में स्थानांतरित करना सुनिश्चित करें। फिर इसे दो घंटे के लिए फ्रिज के दरवाजे या निचली शेल्फ पर रख दें।

यदि, इस अवधि के अंत के बाद, सोडियम टेट्राबोरेट कीचड़ गोंद को जोड़े बिना अपेक्षित आकार और संरचना नहीं बनती है, तो इसे कुछ और समय के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें। इसे भविष्य के लिए वहीं रखें।

कीचड़ जीवनकाल

आप लंबे समय तक खिलौने का उपयोग कर सकते हैं: तीन सप्ताह या उससे अधिक समय से। सभी परिस्थितियों और खिलौने की उचित देखभाल के अधीन, जीवनकाल दो या अधिक महीने हो सकता है।

क्या आपको एक कीचड़ मिला?

हांनहीं

सोडियम टेट्राबोरेट को लिज़ुन के लिए क्या बदल सकता है

क्लासिक नुस्खा में, सोडियम टेट्राबोरेट का उपयोग किया जाता है, जिसे पीवीए गोंद के साथ त्रुटिपूर्ण रूप से जोड़ा जाता है। इसके बिना, उत्पाद एक सुखद स्थिरता के साथ मूल, यानी मध्यम चिपचिपा नहीं होगा।

सोडियम टेट्राबोरेट के बजाय, सामग्री को पेश करने की अनुमति है जैसे:

  • आलू स्टार्च;
  • पाक सोडा;
  • घने और सुगंधित बाल शैम्पू;
  • शावर जेल।

प्लास्टिसिन गोंद के बिना कीचड़ नुस्खा

इस गैर-तुच्छ खिलौने को प्राप्त करने के लिए, आपको 100 ग्राम रंगीन प्लास्टिसिन, पाउडर जिलेटिन (15 ग्राम) और एक गिलास उबला हुआ पानी चाहिए। दो कंटेनर तैयार करना सुनिश्चित करें - यह एक प्लास्टिक कंटेनर और तामचीनी व्यंजन होना चाहिए। आपको कुछ ऐसा भी चाहिए जो मिश्रण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

इस रेसिपी के अनुसार सोडियम टेट्राबोरेट के बिना स्लाइम कैसे बनाएं:

  1. आपको जिलेटिन को तामचीनी जलाशय में डालना होगा और उसमें 200 मिलीलीटर उबला हुआ पानी डालना होगा। मिश्रण को बिना हिलाए एक घंटे के लिए डालना चाहिए। इस दौरान यह फूल जाएगा।
  2. बढ़े हुए जिलेटिन के साथ कुकवेयर को हॉटप्लेट पर रखें। फिर भविष्य के स्लाइम को न्यूनतम आँच पर गरम करें। द्रव्यमान को बिना गाढ़ा किए उबालने के तुरंत बाद, कंटेनर को हटा दें और ठंडा होने के लिए अलग रख दें।
  3. मिट्टी को उंगलियों से दबाते हुए हाथ से गूंथ लें। फिर इसे 50 मिली गर्म पानी के साथ मिलाएं, लेकिन गर्म या ठंडे पानी में नहीं।
  4. परिणामी द्रव्यमान को पहले से ठंडा जिलेटिन के साथ मिलाएं और अच्छी तरह मिलाएं।

अगला कदम है बिना टेट्राबोरेट और थिकनेस (कृत्रिम) के स्लाइम को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रखना। सामान्य तौर पर, इसे नरम और पर्याप्त प्लास्टिक बनाने के लिए, 10 मिनट पर्याप्त हैं। हालांकि, लंबे समय तक बिना बोरेक्स और गोंद के कीचड़ को रेफ्रिजरेटर में रखा जाता है, इसके परिणामस्वरूप यह उतना ही अधिक टिकाऊ होगा।

कॉर्नस्टार्च और शैम्पू से गोंद के बिना स्लाइम

एक और नुस्खा जो सोडियम टेट्राबोरेट के बिना कीचड़ बनाना संभव बनाता है। टैंक में एक बड़ा चम्मच डालें। एल गुणवत्ता शैम्पू। यदि उत्पाद पर्याप्त रूप से पीला है, तो रचना को पानी के रंग या गौचे से स्पर्श करें। फिर मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें ताकि एक समान छाया मिल जाए।

  • स्टार्च धीरे-धीरे पेश किया जाता है, एक बड़े चम्मच से शुरू होता है। एल।;
  • द्रव्यमान को अच्छी तरह मिलाया जाता है, जिससे सही स्थिरता प्राप्त होती है;
  • खिलौने में अत्यधिक तरल के साथ, कटोरे से चिपके हुए - एक और बड़ा चम्मच जोड़ें। एल स्टार्च, और फिर से मिलाएं।

शैम्पू और नमक से कोई गोंद नहीं

प्रस्तुत स्थिति में कीचड़ नुस्खा में गोंद भी नहीं है। घर पर इस तरह के कीचड़ को बनाने के लिए, आपको द्रव्यमान में दो घटक जोड़ने होंगे - खाद्य नमक और शैम्पू।

क्या तैयार करें

यह कैसे करना है? कई सामग्री पहले से तैयार करें। वे सभी उच्च गुणवत्ता वाले और वैध समाप्ति तिथि के साथ होने चाहिए:

  • नियमित और उच्च गुणवत्ता वाले शैम्पू के 200 मिलीलीटर;
  • दो या तीन बड़े चम्मच। एल आयोडीनयुक्त नमक;
  • डाई और अतिरिक्त सामान।

नमक और शैम्पू के साथ इस लोकप्रिय स्लाइम के सफल होने के लिए, आपको स्टिरर के साथ दो अलग-अलग कंटेनरों की आवश्यकता होगी।

काम पर सुविधाएँ

सोडियम टेट्राबोरेट के बिना घर पर सुंदर स्लाइम कैसे बनाएं? :

  1. एक जलाशय में शैम्पू डालो। यदि आप अतिरिक्त चमक या पेंट जोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो इसे अभी करें और इसे अच्छी तरह से हिलाएं।
  2. एक कला दर्ज करें। एल नमक, रचना को मिलाना बंद किए बिना। फिर आपको इसी अनुपात में नमक डालकर मिलाना होगा। परिणामस्वरूप, आपके द्वारा बनाई गई स्लाइम गाढ़ी होनी चाहिए और एक बॉल जैसी होनी चाहिए।
  3. मिश्रण को डेढ़ घंटे के लिए फ्रीजर में रख दें। स्लाइम जितनी देर तक बिना ग्लू और टेट्राबोरेट के वहां रहेगी, वह उतनी ही मोटी निकलेगी।

क्या आपने कोई टिप्पणी छोड़ी?

मतदान विकल्प सीमित हैं क्योंकि आपके ब्राउज़र में जावास्क्रिप्ट अक्षम है।

30.12.2019

साबुन और हाथ क्रीम से

घर पर कीचड़ निकालने का उतना ही दिलचस्प तरीका। इसके द्रव्यमान में सस्ते पदार्थ होते हैं, और खिलौना बहुत सुंदर निकलता है।

अवयव

क्या इस्तेमाल किया जा सकता है और क्या किया जाना चाहिए? यह एक हाथ क्रीम है और यह भी:

  • तरल साबुन - अपनी पसंदीदा गंध के साथ रचना का उपयोग करना बेहतर है;
  • एक चम्मच पाक सोडा;
  • डाई;
  • सेक्विन

कुकिंग एल्गोरिथम

गोंद और सोडियम टेट्राबोरेट के बिना समान स्लाइम निम्नानुसार बनाए जाते हैं:

  1. सोडा और साबुन को एक कटोरे या कंटेनर में मिलाया जाता है।
  2. हाथ की क्रीम निचोड़ें। फिर दोबारा अच्छी तरह मिला लें।
  3. वांछित के रूप में किसी भी अतिरिक्त घटक का परिचय दें और एक सजातीय और समान द्रव्यमान बनने तक रीमिक्स करें।
  4. भविष्य के स्लाइम को एक मजबूत प्लास्टिक बैग में रेफ्रिजरेटर में - दरवाजे में या नीचे की शेल्फ पर - लगभग 120 मिनट के लिए रखें। यह न्यूनतम समय है जिसके बाद बिना गोंद और सोडियम टेट्राबोरेट के खिलौने की तत्परता की जांच करना संभव होगा।

यदि उसके बाद आप एक कीचड़ जैसा द्रव्यमान प्राप्त करने का प्रबंधन नहीं करते हैं, तो रचना को एक और 120 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में रखें।

साफ़ तरल साबुन और चीनी पकाने की विधि

इस रेसिपी के अनुसार स्लाइम हाथ से भी बनाया जा सकता है. इसमें कार्यालय गोंद या अन्य हानिकारक अवांछित सामग्री शामिल नहीं है।

खाना पकाने के घटक

उपयोग किए जाने वाले उत्पाद और सामग्री विशिष्ट होनी चाहिए:

  • पांच बड़े चम्मच। एल साफ और गाढ़ा साबुन;
  • दो बड़े चम्मच। एल सहारा;
  • ढक्कन वाला एक कंटेनर जिसमें आप सामग्री मिलाएंगे।

ध्यान रखें कि काम के लिए तैयार किए गए सभी घटक उच्च गुणवत्ता के होने चाहिए।

स्टेप बाय स्टेप कुकिंग

सोडियम टेट्राबोरेट विकल्प के साथ स्लाइम कैसे बनाएं:

  1. चीनी और तरल साबुन को चिकना होने तक हिलाएं। ऐसा तब तक करें जब तक कि वे सभी एक साथ मिश्रित न हो जाएं।
  2. कंटेनर को कसकर सील करें। इसके लिए कंटेनर लेना सबसे अच्छा होगा, जिसमें खाना रखा हो। हालांकि, इस तरह की अनुपस्थिति में, व्यंजन को एक तंग बैग में लपेटना या लोचदार बैंड के साथ सुरक्षित करना संभव होगा।
  3. तैयार मिश्रण को रेफ्रिजरेटर में - निचले शेल्फ पर या दरवाजे पर रखें। ऐसा कम से कम एक दिन तक करने की सलाह दी जाती है।

आटा गोंद के बिना कीचड़ नुस्खा

आप साधारण गेहूं के आटे से स्लाइम बना सकते हैं। और बच्चों को भी इसके प्रोडक्शन में हिस्सा लेने की इजाजत होगी. आखिरकार, यह कीचड़ सबसे हानिरहित में से एक है।

काम के लिए, घटक

अपना स्वयं का स्लाइम बनाने के लिए, निम्नलिखित उत्पादों का उपयोग करें:

  • 400 ग्राम - गेहूं का आटा;
  • 50 मिली - गर्म पानी;
  • 50 मिली - ठंडा पानी;
  • खाद्य पेंट।

इसके अलावा, आप किसी भी अन्य सजावट को स्लाइम व्यंजनों में जोड़ सकते हैं। आपको एक कंटेनर की भी आवश्यकता है जिसमें सामग्री मिश्रित होगी।

स्टेप बाय स्टेप रेसिपी

पीवीए गोंद के बिना कीचड़ कैसे बनाएं? आटे को अशुद्धियों से साफ करना आवश्यक है - कीचड़ जितना संभव हो उतना सजातीय होगा। अगला, आपको आवश्यकता होगी:

  1. आटे में एक पतली धारा के साथ ठंडा पानी डालें। द्रव्यमान को एक ही समय में मिलाया जाना चाहिए ताकि कोई गांठ न हो। अब आपको ठीक उसी क्रम में गर्म पानी डालना है।
  2. सजावट का प्रयोग करें। पेंट, ग्लिटर, कुछ और डालने के बाद, स्लाइम मास को अच्छी तरह मिला लें।

रचना को ठंडा करें। इसमें आमतौर पर कम से कम तीन घंटे लगते हैं। हर 60 मिनट में खिलौने की जाँच करें।

यदि पीवीए गोंद और सोडियम टेट्राबोरेट के बिना परिणामी कीचड़ आपके हाथों से चिपक जाती है, तो आप खिलौने को उसी आटे से थोड़ा छिड़क सकते हैं। इसके लिए यह किसी भी रूप में उपयुक्त है, यानी आपको इसे छानने की जरूरत नहीं है।

टूथपेस्ट गोंद के बिना कीचड़ नुस्खा

इसके लिए स्लाइम के लिए महंगी सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन खिलौना अद्भुत निकलेगा।

तैयारी करनी होगी

एयर स्लाइम तैयार करने के लिए उपयोग करें:

  • टूथपेस्ट - अधिमानतः कम से कम एक ट्यूब, पेस्ट सफेद और रंगों से मुक्त होना चाहिए;
  • किसी भी रंग और अन्य सजावट;
  • मिश्रण के लिए एक धातु कंटेनर।

यदि आप एल्गोरिथम का पालन करते हैं और जानते हैं कि आप कैसे कर सकते हैं और आपको क्या करने की आवश्यकता है, तो खिलौना 100% सफल हो जाएगा।

स्टेप बाय स्टेप रेसिपी

सबसे पहले टूथपेस्ट के पूरे पैकेज को निचोड़ लें। फिर जो भी सजावट और पेंट आपको सबसे अच्छा लगे उसे जोड़ें।

  • अंतिम द्रव्यमान को सजावट के साथ अच्छी तरह मिलाएं - यह लोचदार, मध्यम तंग और रंग में समान होना चाहिए;
  • व्यंजन को न्यूनतम गर्मी पर रखें ताकि भविष्य का कीचड़ व्यवस्थित और समान रूप से गर्म हो जाए;
  • खिलौने को लगातार आधे घंटे (कम से कम 20 मिनट) के लिए हिलाएं, फिर रचना और फोम को गर्मी से हटा दें और इसे अच्छी तरह से ठंडा होने दें।

जब मिश्रण पर्याप्त गर्म हो जाए, तो आप इसे अपनी उंगलियों से गूंदना शुरू कर सकते हैं। यदि स्लाइम, गोंद और सोडियम टेट्राबोरेट को मिलाए बिना, चिपकना शुरू हो जाता है या बहुत चिपचिपा हो जाता है, तो अपने हाथों को जैतून, मकई या अन्य वनस्पति तेल से कोट करें। फिर स्टार्च और आटे के बिना रचना को और अधिक गूंधा जा सकता है।

अक्सर स्लिम करते हैं?


संयुक्त राज्य अमेरिका में शानदार फिल्म "घोस्टबस्टर्स" की रिलीज के बाद, बच्चों के लिए सामानों के चतुर निर्माताओं ने पात्रों में से एक की लोकप्रियता को भुनाने का फैसला किया और बिक्री के लिए "स्लिमर" नामक एक खिलौना जारी किया।

यह एक चिपचिपा जेली जैसा पदार्थ है जो अपना आकार बदल सकता है, किसी भी सतह पर चिपक सकता है और हास्यास्पद रूप से एक ऊर्ध्वाधर दीवार से फिसल सकता है। खेल ने जल्दी से बच्चों का प्यार जीत लिया और दुनिया भर में बच्चों के स्टोर की अलमारियों में प्रवेश कर गया।

मूल मज़ा की लोकप्रियता लंबे समय से इसके ऑन-स्क्रीन प्रोटोटाइप को पार कर गई है और अभी भी बच्चों को प्रसन्न करती है, यहां तक ​​​​कि उन लोगों को भी जिन्होंने कभी एक प्रसिद्ध फिल्म नहीं देखी है। अब कीचड़ के कई नाम हैं - "तरल प्लास्टिसिन", "हाथों के लिए च्युइंग गम" या बस हेंडगैम।

5 मिनट में इसे खुद बनाना मुश्किल नहीं होगा.जो लोग अपने बच्चे के साथ मस्ती करना चाहते हैं, उनके लिए हम आपको अपने हाथों से स्लाइम बनाने के कुछ आसान तरीके बताएंगे।

हेंडगैम के औद्योगिक उत्पादन में, इसमें रासायनिक घटक होते हैं जो बच्चे के स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। निगलने पर एलर्जी या जहर का कारण। घर पर, उपलब्ध सामग्री का उपयोग करना बेहतर होता है जो शिशु के स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित हो।

सोडियम टेट्राबोरेट के बिना स्लाइम बनाने का सबसे आसान तरीका बेकिंग सोडा और डिशवॉशिंग लिक्विड का उपयोग करना है:

  1. एक बाउल में डिशवॉशिंग लिक्विड और बेकिंग सोडा मिलाएं। गाढ़ा और चिपचिपा होने तक सूखा और तरल भाग डालें।
  2. यदि परिणाम बहुत घना है, तो आप पानी जोड़ सकते हैं। लेकिन खुराक से सावधान रहें, अन्यथा आपको फिर से रसायन और सोडा जोड़ना होगा।
  3. स्लाइम को रंग प्राप्त करने के लिए, खाद्य रंग को ड्रिप करें, इसे थोड़ी मात्रा में तरल में घोलें।

ध्यान दें!एक छोटा बच्चा भी इतनी सरल रेसिपी के अनुसार स्लाइम बना सकता है, लेकिन इस गतिविधि के लिए आपको उसे अकेला छोड़ने की जरूरत नहीं है। याद रखें कि आप अपने बच्चे को घरेलू रसायनों के साथ अपने आप संपर्क करने की अनुमति नहीं दे सकती हैं।

"हैंड गम" के निर्माण में टेट्राबोरेट को बदलने के लिए कई विकल्प हैं। क्या आप घर पर अपने दम पर प्रयोग करना और स्लाइम बनाना चाहते हैं? हम आपको दिखाएंगे कि इसे चरण दर चरण कैसे करें।

प्लास्टिसिन से कीचड़ कैसे बनाएं?

एक उज्ज्वल और अपेक्षाकृत टिकाऊ खिलौना बनाने के लिए, नियमित बच्चों के खेलने के आटे, कुछ खाने योग्य जिलेटिन और सादे पानी का उपयोग करें:

  • एक गिलास ठंडे पानी में जिलेटिन का एक बैग भिगोएँ। इसे धातु के कंटेनर में करना बेहतर होता है, क्योंकि जब जिलेटिन सूज जाता है, तो इसे स्टोव पर गर्म करने की आवश्यकता होगी।
  • मिश्रण को उबाल लेकर लाएं और गर्मी से हटा दें। गर्म होने तक ठंडा करें, चम्मच से लगातार चलाते रहें ताकि जिलेटिन जम न जाए।
  • प्लास्टिसिन के एक ब्लॉक को पानी के स्नान में तब तक गर्म करें जब तक कि यह जितना संभव हो उतना नरम और चिपचिपा न हो जाए।
  • जिलेटिन और थोड़ा ठंडा प्लास्टिसिन मिलाएं।
  • घटकों को बेहतर ढंग से संयोजित करने के लिए यदि आवश्यक हो तो पानी डालें।
  • स्कल्प्टिंग किट से एक प्लास्टिक स्पैटुला के साथ चिकना होने तक हिलाएं।
  • हैंड गम को पूरी तरह से ठंडा होने तक एक बंद कंटेनर में फ्रिज में रखें।

टूथपेस्ट का स्लाइम कैसे बनाएं?

एक बहुत ही सरल तरीका जो एक नरम और लचीला द्रव्यमान उत्पन्न करता है जिसके साथ खेलने में बहुत मज़ा आता है:

  • एक बड़ा चम्मच टूथपेस्ट और उतनी ही मात्रा में लिक्विड सोप लें।
  • एक छोटी कटोरी में सामग्री को मिलाएं और पांच बड़े चम्मच मैदा डालें।
  • घटकों के घनत्व के आधार पर अनुपात को बदला जा सकता है।
  • तब तक हिलाएं जब तक आपको मनचाहा कंसिस्टेंसी न मिल जाए।
  • तैयार कीचड़ को पानी से गीला करें - इस तरह यह अपने आकार को बेहतर बनाए रखेगा।

सलाह!सभी प्रकार के खिलौने, रचना की परवाह किए बिना, एक बंद कंटेनर में प्रशीतित होना चाहिए। यह आवश्यक है, क्योंकि कमरे के तापमान पर कीचड़ जल्दी खराब हो सकता है।

स्टार्च से लिज़ुन कैसे बनाएं?

आपको आलू स्टार्च, पीवीए गोंद, डाई और पानी की आवश्यकता होगी:

  • एक गाढ़ा मिश्रण बनाने के लिए 100 मिलीलीटर गर्म पानी में पर्याप्त स्टार्च मिलाएं। जोर से हिलाना याद रखें, नहीं तो गांठ बन सकती है।
  • पीवीए गोंद में डालो। फिर से अच्छी तरह से हिलाएं।
  • आप रंग जोड़ने के लिए फ़ूड कलरिंग की कुछ बूंदें मिला सकते हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको एक सुंदर दूधिया रंग का खिलौना मिलेगा।

सलाह!द्रव्यमान को व्यंजन से चिपकने से रोकने के लिए और बेहतर सानना के लिए, रचना को एक तंग प्लास्टिक बैग में स्थानांतरित करें।

वॉशिंग जेल से लिज़ुन कैसे बनाएं?

यदि आप अपने कपड़े धोने के लिए एक गाढ़े तरल जेल का उपयोग करते हैं, तो आप इसका उपयोग "होम" हैंडगम बनाने के लिए भी कर सकते हैं:

  • एक चौथाई कप लिक्विड ग्लू में थोड़ी मात्रा में डाई मिलाएं और प्लास्टिक के चम्मच से हिलाएं।
  • वहां 50 मिली वाशिंग लिक्विड डालें।
  • हिलाओ और तब तक गूंधो जब तक द्रव्यमान लोचदार न हो जाए।
  • कम तापमान पर एक बैग में स्टोर करें।

सलाह!रचना के घटकों को त्वचा को धुंधला होने और अपने हाथों से चिपके रहने से रोकने के लिए, रबर के दस्ताने का उपयोग करें।

साबुन और बोरिक एसिड से स्लाइम कैसे बनाते हैं?

क्या आपके पास घर पर बोरिक एसिड का घोल और कपड़े धोने का साबुन है? उत्कृष्ट चिपचिपा गुणों के साथ घने "तरल प्लास्टिसिन" के लिए ये मुख्य तत्व हैं:

  1. चाकू का उपयोग करके, साबुन को धीरे से पतली प्लेटों में काट लें। इसमें पूरे बार का लगभग 1/4 भाग लगेगा।
  2. हम शेविंग में 50 मिली गर्म पानी डालकर साबुन का घोल बनाते हैं।
  3. एक चम्मच बोरिक एसिड के घोल में डालें।
  4. लिपिक गोंद जोड़ें, जिसमें सिलिकेट होता है।
  5. द्रव्यमान को गाढ़ा होने तक गूंधें और सुरक्षात्मक दस्ताने का उपयोग करके अपने हाथों से तैयार सामग्री को गूंध लें।

अपने हाथों से सोडियम टेट्राबोरेट से कीचड़ कैसे बनाएं?

क्या आप खिलौना "एक दुकान से पसंद" प्राप्त करना चाहते हैं? तब आप सोडियम टेट्राबोरेट के बिना नहीं कर सकते। यह जटिल नाम सामान्य बोरेक्स को छुपाता है, जिसे आसानी से किसी भी फार्मेसी में खरीदा जा सकता है।

यहाँ घर पर असली तरल प्लास्टिसिन बनाने की एक सरल विधि दी गई है:

  • एक प्लास्टिक कंटेनर में 30 मिलीलीटर पीवीए गोंद रखें।
  • वहां आधा चम्मच बोरेक्स पाउडर डालें और अच्छी तरह मिला लें।
  • लोच के लिए ग्लिसरीन की कुछ बूँदें जोड़ें।
  • गाढ़ा होने तक चलाएं, फिर कन्टेनर से गांठ हटा दें और हाथों से गूंदते रहें।

यह हेंडगम के लिए एक बुनियादी नुस्खा है। आप इसमें विविधता ला सकते हैं:

  • डाई लगाने से - मनचाहे शेड को चमकीला रंग देने के लिए।
  • पीवीए के बजाय सिलिकेट गोंद में डालने से आपको नाजुक पारदर्शी दिखने वाला खिलौना मिलता है।
  • पॉलीविनाइल अल्कोहल के साथ गोंद को बदलना एक अधिक कठिन विकल्प है, लेकिन परिणाम सबसे अधिक एक वाणिज्यिक एनालॉग जैसा होगा।
  • सामान्य डाई के बजाय, आप फ्लोरोसेंट डाई जोड़ सकते हैं, और कीचड़ अंधेरे में खूबसूरती से चमकेगी।
  • एक सूक्ष्म रूप से फैला हुआ चुंबकीय पाउडर जोड़कर, आप एक चुंबकीय हथकड़ी बनाएंगे जो छोटी धातु की वस्तुओं को अपनी ओर आकर्षित कर सकती है।
  • यदि आप चाहते हैं कि कीचड़ न केवल सुंदर दिखे, बल्कि एक सुखद गंध भी आए, तो एक तरल स्वाद देने वाला एजेंट, जैसे कि वेनिला अर्क, जो बेकिंग के लिए उपयोग किया जाता है, टपकाएं।

ध्यान दें!अल्कोहल का उपयोग करके "हैंड गम" बनाते समय, याद रखें कि खुली लौ के संपर्क में आने पर खिलौना आग पकड़ सकता है। सावधान रहें और सुरक्षा नियमों का पालन करें।

क्या होगा अगर कीचड़ काम नहीं करता है?

इस तथ्य के बावजूद कि हेंडगैम तैयार करना काफी सरल है, इस व्यवसाय में अनुभव और कौशल किसी अन्य की तरह महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सही कीचड़ एक सजातीय, प्लास्टिक द्रव्यमान होना चाहिए जो आसानी से आकार बदलता है और आपके हाथों से चिपकता नहीं है। अपनी "तरल प्लास्टिसिन" बनाने की कोशिश करते समय शुरुआती लोगों को दो कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। आइए एक नजर डालते हैं कि ये समस्याएं क्या हैं और इन्हें कैसे हल किया जाए।

एक अजीब खिलौना न केवल एक मजेदार शगल के लिए अभिप्रेत है। "लिक्विड प्लास्टिसिन" हाथों के ठीक मोटर कौशल को अच्छी तरह से विकसित करता है, आक्रामकता के हमलों से निपटने में मदद करता है, बच्चे के तंत्रिका तंत्र को शांत करता है।

और इस मज़ा में एक लागू अनुप्रयोग भी है - यदि आप कंप्यूटर कीबोर्ड पर अच्छी तरह से मिश्रित चिपचिपा सामग्री रखते हैं, तो आप आसानी से बटनों के बीच सभी धूल और छोटी गंदगी को हटा सकते हैं।

उपयोगी वीडियो

    इसी तरह की पोस्ट

नमस्कार युवा पाठकों। हाल ही में, घर से बाहर निकले बिना कीचड़ (कीचड़) बनाने का सवाल अधिक से अधिक लोकप्रिय हो गया है। इसलिए इस लेख को बनाने का निर्णय लिया गया। आप सीखेंगे कि इस खिलौने को अलग-अलग तरीकों से कैसे बनाया जाए, विभिन्न सामग्रियों का उपयोग करके, सुरक्षा नियमों और उपयोग के लिए सिफारिशों से खुद को परिचित करें।

एहतियाती उपाय

चूंकि इस तरह के खिलौने की तैयारी के लिए विभिन्न सामग्रियों की आवश्यकता होती है, जिनमें से कुछ विषाक्त हो सकती हैं, इसलिए सुरक्षा नियमों का पालन करना बहुत महत्वपूर्ण है।

  1. खाना पकाने से पहले, आपको एक सुरक्षात्मक एप्रन, दस्ताने, अन्य कपड़े और कभी-कभी एक श्वासयंत्र का मुखौटा पहनना चाहिए। यह खिलौने के घटक घटकों के लिए संभावित एलर्जी प्रतिक्रिया को बाहर करने के लिए किया जाना चाहिए। साथ ही, यह परिधान, उदाहरण के लिए, रंगों का उपयोग करते समय आपको संदूषण से बचाएगा।
  2. इसे सूंघने की अनुमति नहीं है, केवल एक स्लाइम बनाने के लिए आवश्यक सामग्री का स्वाद लेने दें। आप दोनों एलर्जी और गंभीर विषाक्तता, साथ ही एक रासायनिक जला प्राप्त कर सकते हैं।
  3. केवल उन बर्तनों का प्रयोग करें जो बाद में भोजन के लिए उपयोग नहीं किए जाएंगे। डिस्पोजेबल टेबलवेयर सेट का उपयोग करना बेहतर है।
  4. कीचड़ को संभालने के बाद अपने हाथों को लगातार धोना याद रखें।

पानी के साथ और बिना खाना पकाना

  1. सबसे पहले, आइए पानी से स्लाइम बनाने के विकल्प पर विचार करें:
  • आपको बोरेक्स (पाउडर) खरीदना होगा;
  • इसे 200 मिलीलीटर पानी के साथ मिलाएं, आप आसुत, उबला हुआ या बहते पानी का उपयोग कर सकते हैं;
  • एक अलग कंटेनर में, पानी और गोंद समान अनुपात में मिश्रित होते हैं, एक नियम के रूप में, प्रत्येक घटक का एक चौथाई गिलास पर्याप्त है;
  • यदि आप चाहते हैं कि आपकी स्लाइम असामान्य रंग की हो, तो डाई डालें;
  • अच्छी तरह मिश्रित गोंद और पानी में बोरेक्स का घोल डालें (बाद का आधा गिलास लें)।
  • यदि यह बहुत अधिक तरल निकलता है, तो टेट्राबोरेट घोल डालें।
  1. आइए अब बिना पानी के विकल्प पर विचार करें:
  • कंटेनर में गोंद डालें, समाधान के रूप में टेट्राबोरेट जोड़ें: ऐसी मात्रा डालना आवश्यक है जो एक मोटी द्रव्यमान के गठन के लिए आवश्यक हो;
  • अब डाई जोड़ने का समय है, अपेक्षित रंग की तीव्रता को ध्यान में रखते हुए राशि निर्धारित की जाती है;
  • यदि आपको लगता है कि कीचड़ स्पर्श करने के लिए पर्याप्त नरम नहीं है, तो इसे पानी से कुल्ला करने की अनुमति है।

चुंबकीय कीचड़

आपको निम्नलिखित सामग्रियों की आवश्यकता होगी:

  • आपीतला चुंबक;
  • क्षमता;
  • सोडियम टेट्राबोरेट;
  • पानी;
  • आयरन ऑक्साइड;
  • पीवीए गोंद;
  • कोई भी डाई (अधिमानतः भोजन)।
  1. टेट्राबोरेट (आधा चम्मच) पानी (200 मिली) में डालें।
  2. एक तैयार कटोरे में गोंद (लगभग 30 ग्राम) और आधा गिलास पानी मिलाएं।
  3. डाई डालें।
  4. अब आपको टेट्राबोरेट घोल डालना है, लगातार हिलाते हुए, आवश्यक स्थिरता लाने के लिए। यदि आप देखते हैं कि वह पहले से ही उपयुक्त स्थिति में है, तो टेट्राबोरेट जलसेक बंद कर दें।
  5. चुंबक को आकर्षित करने के लिए, खिलौने को लोहे के ऑक्साइड के साथ छिड़कें, अधिमानतः पूरी सतह पर, समान रूप से।

यदि आप इस सवाल में रुचि रखते हैं कि गोंद के बिना कीचड़ कैसे बनाया जाए, तो आप प्लास्टिसिन के खिलौने के लिए एक नुस्खा का उपयोग कर सकते हैं, जो आपको शायद घर पर मिलेगा। आपको चाहिये होगा:

  • जिलेटिन का एक पैकेट (खाद्य ग्रेड);
  • प्लास्टिसिन (पैकेजिंग);
  • क्षमता;
  • लकड़ी का रंग या चम्मच;
  • लोहे का डिब्बा।
  1. जिलेटिन तैयार करने के लिए पहला कदम है। ऐसा करने के लिए, इसे एक लोहे के कंटेनर में डालें, इसे ठंडे पानी से भरें, अच्छी तरह से हिलाएँ और एक घंटे के लिए छोड़ दें। अगला, भिगोए हुए जिलेटिन को उबालने के लिए गरम किया जाना चाहिए।
  2. अब आपको एक मिक्सिंग कंटेनर में प्लास्टिसिन को अच्छी तरह से गूंदना है (नरम लें)। वास्तविक 100 ग्राम प्लास्टिसिन के अलावा, आपको 50 मिलीलीटर पानी की आवश्यकता होगी।
  3. तैयार सजातीय द्रव्यमान में जिलेटिन डालो, एक सजातीय द्रव्यमान प्राप्त होने तक सब कुछ अच्छी तरह से हिलाएं।
  4. तैयार मिश्रण को रेफ्रिजरेटर में तब तक भेजा जाता है जब तक कि यह पूरी तरह से जम न जाए।
  5. अब खिलौने का उपयोग इरादा के अनुसार किया जा सकता है।

सोडा के साथ खाना बनाना

खाना पकाने के लिए आपको आवश्यकता होगी:

  • मिश्रण छड़ी;
  • बेकिंग सोडा का एक बड़ा चमचा (खाद्य ग्रेड);
  • पीवीए गोंद (50 ग्राम);
  • आधा गिलास पानी (पर्याप्त गर्म);
  • प्लास्टिक कंटेनर;
  • खाद्य रंग (बस थोड़ा सा);
  • दस्ताने।

शेविंग फोम आपकी मदद करने के लिए

आपको चाहिये होगा:

  • शेविंग फोम;
  • गोंद;
  • पन्ना रंग;
  • हाथ धोने का साबुन;
  • बोरिक एसिड;
  • पानी;
  • लकड़ी की छड़ी;
  • क्षमता;
  • जार
  1. एक कटोरी में 125mg गोंद डालें, यह महत्वपूर्ण है कि यह अच्छी गुणवत्ता का हो और पर्याप्त गाढ़ा हो।
  2. अब आपको पेंट (कुछ बूँदें) जोड़ने की जरूरत है।
  3. अब परिणामी घोल में इतनी मात्रा में शेविंग फोम मिलाने का समय है कि सामग्री को मिलाने के बाद आपको कुछ ऐसा मिले जो मीठी क्रीम जैसा लगे।
  4. पानी के एक जार में बोरिक एसिड (15 ग्राम) डालें, थोड़ा तरल साबुन डालें।
  5. परिणामस्वरूप मिश्रण को एक छड़ी के साथ हिलाओ।
  6. जार से फोम के साथ हमारे कंटेनर में डालें।
  7. एक सजातीय द्रव्यमान प्राप्त करने के लिए गूंधें।
  8. ये रहा आपका स्लाइम और तैयार।

टेट्राबोरेट के बिना

यदि आप इस सवाल में रुचि रखते हैं कि बिना सोडियम टेट्राबोरेट के कीचड़ कैसे बनाया जाए, तो इसके लिए आपको आवश्यकता होगी:

  • पानी (ठंडा और गर्म);
  • आटा;
  • खाद्य रंग।
  1. एक कंटेनर लें, उसमें पहले से छाना हुआ आटा (दो गिलास) डालें।
  2. इसमें ठंडा पानी (एक चौथाई गिलास) और थोड़ा गर्म पानी डालें, बस इसमें उबलता पानी नहीं है।
  3. अब एक सजातीय द्रव्यमान प्राप्त होने तक सब कुछ अच्छी तरह मिलाया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि कोई गांठ न हो।
  4. हम तैयार मिश्रण में थोड़ा सा डाई टपकाते हैं।
  5. हम अपने भविष्य के कीचड़ को रंग देने के लिए मिलाते हैं।
  6. तैयार मिश्रण को फ्रिज में रखिये, तीन घंटे बाद निकाल कर मैश कर लीजिये.
  7. कीचड़ तैयार है।

शैम्पू और पानी

यदि आप पीवीए के बिना एक विकल्प में रुचि रखते हैं, इसके अलावा, जो सामग्री हाथ में है, तो यह नुस्खा वही है जो आपको चाहिए।

  • शैम्पू (लगभग एक सौ मिलीलीटर);
  • क्षमता;
  • एक सौ मिलीलीटर पानी;
  • दो सौ ग्राम स्टार्च;
  • मिश्रण छड़ी;
  • डाई।

टूथपेस्ट और साबुन

आपको चाहिये होगा:

  • लगभग 20 मिलीलीटर तरल साबुन;
  • टूथपेस्ट की समान मात्रा;
  • पांच चम्मच आटा;
  • क्षमता;
  • सरगर्मी छड़ी।
  1. एक धातु के कटोरे में टूथपेस्ट की आवश्यक मात्रा को निचोड़ें।
  2. तरल साबुन जोड़ें और एक सजातीय द्रव्यमान प्राप्त होने तक हिलाएं।
  3. हर समय हिलाते हुए, धीरे-धीरे परिणामी उत्पाद में आटा डालें।
  4. आखिरी स्टेप में अपने हाथों से आटा गूंथ लें।
  5. खत्म करने के लिए, स्लाइम को थोड़ा गीला करें और इसे अपने हाथों से गूंद लें।
  6. खिलौना तैयार है।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और स्टार्च

यह तरीका आर्थिक रूप से काफी किफायती है। हालांकि, इसकी कूदने की क्षमता के कारण इसका परिणाम जम्पर जैसा है।

आपको चाहिये होगा:

  • क्षमता;
  • पानी का गिलास;
  • 100 ग्राम स्टार्च;
  • पीवीए गोंद - 100 ग्राम;
  • हाइड्रोजन पेरोक्साइड;
  • खाद्य रंग;
  • मिश्रण छड़ी।
  1. एक छोटे कंटेनर में स्टार्च के साथ पानी मिलाएं जब तक कि जेली जैसी स्थिरता न बन जाए।
  2. गोंद डालें और सब कुछ अच्छी तरह मिलाएँ।
  3. परिणामी मिश्रण में समान मात्रा में पेरोक्साइड और फूड कलरिंग की कुछ बूंदें डालें।
  4. सब कुछ अच्छी तरह से हिलाओ।
  5. अगर आपको गाढ़ा द्रव्यमान मिलता है, तो आप थोड़ा पानी मिला सकते हैं।

विभिन्न प्रकार के गोंद के साथ खाना बनाना

यदि आपके पास गोंद से कीचड़ बनाने के बारे में कोई प्रश्न है, तो मैं आपके ध्यान में कुछ सबसे प्रासंगिक व्यंजनों को लाता हूं।

सोडियम टेट्राबोरेट के साथ पीवीए गोंद

आपको चाहिये होगा:

  • सोडियम टेट्राबोरेट;
  • लकड़ी के मिश्रण की छड़ी;
  • प्लास्टिक का थैला;
  • क्षमता;
  • डाई (आप भोजन या गौचे का उपयोग कर सकते हैं);
  • गोंद
  1. तैयार कंटेनर में दो सौ ग्राम गोंद डालें।
  2. डाई डालें - बस कुछ बूंदें, आप मोतियों या चमक का भी उपयोग कर सकते हैं।
  3. लकड़ी की छड़ी से सब कुछ हिलाओ।
  4. हलचल जारी रखते हुए, ध्यान से सोडियम टेट्राबोरेट - लगभग एक सौ मिलीलीटर डालें।
  5. जब आप देखते हैं कि उत्पाद जेली जैसा आकार प्राप्त कर लेता है या लोचदार हो जाता है, तो इसे एक बैग में रखें और कुछ मिनटों के लिए याद रखें।
  6. ये रहा आपका स्लाइम और तैयार।

आपको चाहिये होगा:

  • प्लास्टिक का थैला;
  • क्षमता;
  • गोंद टाइटेनियम;
  • सरगर्मी छड़ी;
  • डाई;
  • शैम्पू।
  1. एक प्लास्टिक कांच के कंटेनर में थोड़ा सा गोंद डालें, और शैम्पू को कंटेनर में डालें (उसी मात्रा में)।
  2. थोड़ा डाई डालें।
  3. एक सजातीय द्रव्यमान प्राप्त होने तक सब कुछ अच्छी तरह से हिलाएं।
  4. तथ्य यह है कि कीचड़ तैयार है खिलौने की चिपचिपाहट की कमी का सबूत है।

सिलिकेट गोंद और शराब

खाना पकाने के लिए आपको आवश्यकता होगी:

  • लकड़ी की सरगर्मी छड़ी;
  • प्लास्टिक का थैला;
  • क्षमता;
  • डाई;
  • सिलिकेट गोंद;
  • शराब (किसी भी एसिड का इत्र या अल्कोहल टिंचर हो सकता है)।
  1. हम एक कंटेनर में 100 ग्राम गोंद निचोड़ते हैं।
  2. थोड़ा डाई डालें।
  3. पचास मिलीलीटर शराब में डालो।
  4. एक सजातीय द्रव्यमान प्राप्त होने तक सब कुछ अच्छी तरह से हिलाएं।
  5. अब खिलौने को इष्टतम तापमान पर पानी में धोना बाकी है।
  1. सही संगति का चयन करते हुए, आपको अपनी भावनाओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है। एक अच्छी तरह से तैयार किया गया कीचड़ एक एकल थक्का, एक सजातीय द्रव्यमान होता है, बल्कि चिपचिपा होता है, जबकि चिपचिपा होता है।
  2. यदि बहुत अधिक सूखा कीचड़ प्राप्त होता है, तो तरल घटकों को जोड़ा जाता है, और सूखे घटकों को बहुत तरल में जोड़ा जाता है।
  3. अपने स्लाइम को चमकदार बनाने के लिए, आप न केवल डाई, बल्कि फॉस्फोरिक पेंट या पियरलेसेंट डाई, स्पार्कल्स भी मिला सकते हैं।
  4. आपको स्लाइम को सावधानी से बंद कंटेनर में, रेफ्रिजरेटर में स्टोर करने की आवश्यकता है।

अब आप जानते हैं कि आप अपने घर से बाहर निकले बिना खुद एक स्लाइम कैसे बना सकते हैं। सुरक्षात्मक उपकरणों के बारे में मत भूलना और खिलौनों का स्वाद नहीं लेना चाहिए। वयस्कों की उपस्थिति में स्लाइम पकाने की सलाह दी जाती है। वह विकल्प चुनें जो आपको सबसे अच्छा लगे और निर्माण शुरू करें।

स्लाइम हाथों के लिए एक प्रकार की च्युइंग गम (हैंडगैम) है, जो अब अपनी लोकप्रियता के दूसरे शिखर का अनुभव कर रही है। इस खिलौने में किसी भी आकार को लेने की क्षमता है, इसे घुमाया जा सकता है और उखड़ सकता है, फेंका और विकृत किया जा सकता है, विभिन्न सतहों से चिपकाया जा सकता है और बिना किसी प्रयास के उनसे छील दिया जा सकता है, आप इसके साथ कुछ हिस्सों को गोंद (बस थोड़े समय के लिए) भी कर सकते हैं।

कीचड़ में जेली की संगति होती है, लेकिन यह पिघल नहीं सकता। खिलौना ठीक मोटर कौशल के विकास में मदद करता है, तनाव को दूर करता है और सामान्य रूप से तंत्रिका तंत्र को शांत करता है।

आप खिलौने की दुकान में हैंडगैम खरीद सकते हैं, दिखने में सभी मॉडल लगभग समान हैं। हालांकि, उनकी गुणवत्ता काफी भिन्न हो सकती है। अक्सर, सस्ते चीनी स्लाइम्स निम्न-गुणवत्ता वाले, और कभी-कभी स्पष्ट रूप से हानिकारक पदार्थों से बनाए जाते हैं। इसलिए जो माता-पिता अपने बच्चों की सुरक्षा की परवाह करते हैं, वे अक्सर ऐसे खिलौने खुद ही बनाते हैं। साथ ही इसके लिए जरूरी सामग्री हर घर में मिल जाती है।

लिक्विड सिलिकेट ग्लू से स्लाइम कैसे बनाएं

सिलिकेट गोंद एक सामान्य सामग्री है जिससे अधिकांश हैंडगैम बनाए जाते हैं। आप अपने हाथों से इस तरह से एक स्लाइम बना सकते हैं:

  • एक अलग कंटेनर में गोंद का एक हिस्सा (सिलिकेट या लिपिक, उदाहरण के लिए, पीवीए) और मेडिकल अल्कोहल का एक हिस्सा मिलाएं;
  • इस स्थिरता के लिए थोड़ा रंग पदार्थ जोड़ें (खाद्य रंग इस उद्देश्य के लिए उपयुक्त हैं, जो बच्चों के हाथों के लिए बिल्कुल सुरक्षित हैं);
  • सभी सामग्री मिश्रित होने के बाद, आपको इस मिश्रण को बर्फ के पानी की एक धारा के नीचे रखने की जरूरत है, ताकि स्लाइम के सख्त होने की प्रतीक्षा की जा सके।

चिपचिपे खिलौने बनाने की इस पद्धति में बहुत अधिक सामग्री और समय की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यह शायद ही कभी इस तथ्य के कारण उपयोग किया जाता है कि नुस्खा में शराब का उपयोग किया जाता है।


कैसे एक "ग्लास" या पारदर्शी कीचड़ बनाने के लिए

आप एक कांच का स्लाइम बना सकते हैं जो बिना अधिक प्रयास के बिल्कुल पारदर्शी होगा। ऐसा करने के लिए, आपको सोडियम टेट्राबोरेट (प्रसिद्ध बोरेक्स) और साधारण तरल पारदर्शी गोंद (सिलिकेट) तैयार करने की आवश्यकता है।

पारदर्शी हैंडगैम बनाने की प्रक्रिया इस तरह दिखती है:

  • एक कांच के कंटेनर में, गोंद का एक हिस्सा और सोडियम टेट्राबोरेट मिलाएं;
  • एक प्लास्टिक स्पैटुला के साथ रचना को अच्छी तरह मिलाएं;
  • एक मिनिट बाद कांच की स्लाइम बनकर तैयार हो जाएगी.

पानी से कीचड़ बनाना

"एक दुकान की तरह" एक कीचड़ बनाना काफी आसान है, इसके लिए आपको पीवीए गोंद (कार्यालय), पानी और थोड़ा समय चाहिए।


जल कीचड़ प्रौद्योगिकी:

  • एक कांच के कटोरे में 50 मिलीलीटर गुनगुना साफ पानी और 100 ग्राम डालें। पीवीए गोंद (यह महत्वपूर्ण है कि इसका शेल्फ जीवन समाप्त न हो);
  • मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाया जाना चाहिए, यदि यह तरल हो जाता है, तो आपको एक निश्चित मात्रा में गोंद जोड़ने की आवश्यकता होती है;
  • अब आपको इस रचना (4% में घोल) में सोडियम टेट्राबोरेट की 1 बोतल डालने की आवश्यकता है;
  • यदि बोरेक्स खरीदा जाता है, जो एक ख़स्ता अवस्था में है, तो इसे पानी से पतला होना चाहिए (1 बड़ा चम्मच एल। से 0.5 कप पानी के अनुपात में);
  • बोरेक्स की मात्रा की निगरानी करना और इसकी मात्रा से अधिक नहीं होना महत्वपूर्ण है, अन्यथा कीचड़ बहुत कठोर और कम प्लास्टिक होगी;
  • अंत में, किसी भी डाई को संरचना में जोड़ा जाना चाहिए, यह या तो खाद्य ग्रेड या शानदार हरे रंग का सामान्य समाधान हो सकता है।

स्लाइम बनाने की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आपको इसे प्लास्टिक बैग में डालकर अच्छी तरह से गूंद लेना है। जरूरी! ऐसे हैंडगैम से खेलने के बाद हाथ धोना जरूरी है।

सोडा से कीचड़ कैसे बनाएं

कुछ का मानना ​​है कि बच्चों के खिलौनों में टेट्राबोरेट की आवश्यकता नहीं होती है, और बोरेक्स के बिना स्लाइम बनाने का सहारा लेते हैं। इसे साधारण बेकिंग सोडा से पूरी तरह से बदल दिया जाता है। इसके अलावा, सोडा से आप एक पारदर्शी सुंदर आदमी और एक बहु-रंगीन कीचड़ (यदि आप एक डाई जोड़ते हैं) दोनों बना सकते हैं।


ऐसे हैंडगैम का निर्माण मुश्किल नहीं है:

  • पहले आपको 50 मिलीलीटर पानी में 100 मिलीलीटर गोंद पतला करने की आवश्यकता है;
  • एक लकड़ी की छड़ी का उपयोग करके, इस तरल में थोड़ी सी डाई डालें;
  • रचना को पूर्ण विघटन और सभी अवयवों के संयोजन तक उभारा जाना चाहिए;
  • अब आपको 150 जीआर मिलाने की जरूरत है। सोडा और 15 मिलीलीटर पानी;
  • इस मिश्रण को रंग संरचना में जोड़ें;
  • अब द्रव्यमान को एक प्लास्टिक की थैली में स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, हिलाया और अच्छी तरह से गूंध - इन जोड़तोड़ से, कीचड़ धीरे-धीरे गाढ़ा हो जाएगा और लोच प्राप्त कर लेगा।

बस एक मिनट का एक्सपोजर और आपका अपना हैंडगैम तैयार है! ध्यान दें! इस तरह के स्लाइम को केवल एक बंद जार या बैग में ही संग्रहित किया जाना चाहिए, अन्यथा यह सूख जाएगा और अपनी लोच खो देगा।

हम प्लास्टिसिन से लिज़ुन को गढ़ते हैं

प्लास्टिसिन से घरेलू स्लाइम बनाना बहुत आसान है, जो हर बच्चों के कमरे में होता है।

यह इस तरह तैयार करता है:

  • हैंडगैम बनाने की प्रक्रिया काफी गतिशील है, इसलिए आपको सभी आवश्यक सामग्री पहले से तैयार करने की आवश्यकता है: प्लास्टिसिन (एक मानक सेट या 100 ग्राम से एक पट्टी); भोजन जिलेटिन - 15-20 जीआर ।; पानी का गिलास; कंटेनर - जिलेटिन को गर्म करने के लिए सभी भागों और धातु को मिलाने के लिए कांच या प्लास्टिक; कीचड़ मिलाने के लिए एक स्पैटुला।
  • जिलेटिन को एक धातु के कटोरे में पानी के साथ डालना चाहिए और 1 घंटे के लिए सूजने देना चाहिए।
  • अब आपको सूजे हुए जिलेटिन को बिना उबाले धीमी आंच पर गर्म करना है।
  • प्लास्टिसिन को अलग से गूंध लें ताकि यह बहुत नरम हो जाए और शरीर की गर्मी को अवशोषित कर ले।
  • एक प्लास्टिक के कटोरे में, मैश की हुई प्लास्टिसिन के ऊपर 50 मिलीलीटर गर्म पानी डालें और एक स्पैटुला के साथ अच्छी तरह मिलाएँ।
  • अब यह थोड़ा ठंडा जिलेटिन और प्लास्टिसिन को पानी में अच्छी तरह मिलाने के लिए बचा है।
  • अंत में, कीचड़ को रेफ्रिजरेटर में डालना होगा और आधे घंटे के लिए उसमें छोड़ देना होगा, जिसके बाद आप इसके साथ खेल सकते हैं।


शैम्पू कीचड़ कैसे बनाएं

स्लाइम बनाने की एक बहुत ही दिलचस्प रेसिपी में शैम्पू का उपयोग शामिल है, जो निश्चित रूप से हर अपार्टमेंट में मिल जाएगा। ऐसे हैंडगैम बनाने के कई विकल्प हैं:

  • एक प्लास्टिक कंटेनर में बराबर मात्रा में हेयर शैम्पू, बेकिंग सोडा और पानी मिलाएं। आप कोई भी डाई मिला सकते हैं या स्लाइम को स्नो-व्हाइट छोड़ सकते हैं। आपको इसे प्लास्टिक बैग में स्टोर करना होगा।
  • आप एक गाढ़ी बनावट के लिए आटे के साथ शैम्पू और पानी मिला सकते हैं। महत्वपूर्ण: रचना को गर्म पानी में गूंधें, और आटे से पहले डाई डालें।
  • अक्सर, आटे के बजाय, स्टार्च का उपयोग किया जाता है, जो आपको सुंदर चिपचिपे मगरमच्छों को गढ़ने या अपनी खुद की डॉल्फ़िन बनाने की अनुमति देता है।

ध्यान दें! मैदा, जिसमें मैदा होता है, काफी चिपचिपे होते हैं और हल्के रंग के वॉलपेपर पर चिकना धब्बे छोड़ने की अप्रिय क्षमता रखते हैं, जिन्हें साफ करना आसान नहीं होता है।

लिक्विड डिटर्जेंट से स्लाइम कैसे बनाएं

युवा आविष्कारक स्लाइम बनाने के लिए तरल डिटर्जेंट का उपयोग करने का विचार लेकर आए। इसके अलावा, साधारण वाशिंग पाउडर या डिशवॉशिंग तरल, इस मामले में, वांछित प्रभाव नहीं होगा, और यह संभावना नहीं है कि एक उच्च गुणवत्ता वाला कीचड़ निकलेगा।

ऐसा हैंडगैम बनाने के लिए आपको चाहिए:

  • एक कंटेनर में खाद्य रंग के साथ पीवीए गोंद की एक मानक ट्यूब का भाग मिलाएं;
  • पूरी तरह से मिलाकर एक समान स्थिरता और रंग प्राप्त करें;
  • इस रचना में 2 बड़े चम्मच से अधिक न जोड़ें। एल तरल डिटर्जेंट;
  • परिणामी मिश्रण को हिलाएं;
  • यदि रचना बहुत मोटी है, तो आपको धीरे-धीरे, सचमुच बूंद-बूंद करने की जरूरत है, इसमें तरल डिटर्जेंट मिलाएं जब तक कि यह वांछित स्थिरता प्राप्त न कर ले;
  • अब आपको 5-10 मिनट के लिए पूरी रचना को धीरे से गूंधने की जरूरत है (रबर के दस्ताने पहनना बेहतर है);
  • तैयार कीचड़ केवल एक कंटेनर में संग्रहीत किया जाता है जिसे भली भांति बंद करके सील किया जाता है।

यदि समय के साथ इसके कुछ गुण नष्ट हो जाते हैं, तो आप हैंडगैम को थोड़े समय के लिए रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं।

अपने हाथों से चुंबकीय कीचड़ कैसे बनाएं

एक कीचड़ के साथ खेलना बहुत दिलचस्प है, जो एक चुंबक की ओर आकर्षित होता है। ऐसा करने के लिए, आपको निम्न कार्य करने की आवश्यकता है:

  • एक कटोरी में एक गिलास पानी और आधा चम्मच बोरेक्स और ग्लिसरीन को चिकना होने तक हिलाएं।
  • अलग से, आपको 150 मिलीलीटर पानी और 30 जीआर मिलाने की जरूरत है। गोंद, धीरे-धीरे उनमें थोड़ी मात्रा में डाई मिलाते हुए। आप हैंडगैम को चमकदार बना सकते हैं, इसके लिए आपको इस स्तर पर इसमें थोड़ी मात्रा में फॉस्फोरिक पेंट मिलाना होगा।
  • अब आपको दोनों मिश्रणों को मिलाना है, धीरे-धीरे एक को दूसरे में मिलाना है। इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे करना महत्वपूर्ण है, जैसे ही रचना का आवश्यक घनत्व पहुंच जाता है, टेट्राबोरेट को अब डालने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • उसके बाद, आपको एक सपाट सतह पर कीचड़ की परत को सावधानीपूर्वक रोल करने और बीच में एक निश्चित मात्रा में आयरन ऑक्साइड डालने की आवश्यकता है।
  • अब एक समान छाया प्राप्त होने तक रचना को फिर से मिलाया जाता है।

मैदा से स्लाइम बनाने की विधि

एक स्लाइम, जिसमें मैदा होता है, बच्चों के लिए काफी सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, किसी भी मामले में, आपको बच्चों के खेल देखने की जरूरत है, क्योंकि सबसे सुरक्षित रचना भी घुट सकती है।


आप आटे से इस तरह से एक स्लाइम बना सकते हैं:

  • एक छलनी के माध्यम से 2 कप मैदा छान लें;
  • आटे में भाग बर्फ का पानी मिलाएं;
  • अब गरम पानी का भाग कन्टेनर में डालें;
  • मिश्रण को अच्छी तरह मिलाना चाहिए, जिससे आटा सब कुछ एक साथ गोंद कर दे ताकि उसमें एक भी गांठ न रह जाए;
  • अंत में, थोड़ा भोजन रंग डालें और रचना को फिर से हिलाएं;
  • अंत में, स्लाइम को पूरी तरह से ठंडा होने तक 2 घंटे के लिए रेफ्रिजरेटर में छोड़ दिया जाता है।

नेल पॉलिश कीचड़

नेल पॉलिश से बहुत ही रोचक स्टिक्स प्राप्त होते हैं, उन्हें तैयार करना बहुत मुश्किल नहीं होता है:

  • किसी भी नेल पॉलिश को कांच के कंटेनर में डालें।
  • इसमें थोड़ा सा वनस्पति तेल डालें, अच्छी तरह से और लंबे समय तक सब कुछ मिलाएँ।
  • अब, रबर के दस्ताने का उपयोग करके, आपको डाई को कंटेनर से बाहर निकालना होगा, जो तेल के लिए धन्यवाद, बीच में भटक गया है। आपको इसे अपने हाथों से धीरे से गूंथने की जरूरत है।
  • घोल तैयार है। इसकी लोच बढ़ाने के लिए आप इसे आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख सकते हैं।

इस तरह के हैंडगैम का मुख्य नुकसान एसीटोन की अप्रिय गंध है, जो हर नेल पॉलिश में निहित है। इसलिए, यह छोटे बच्चों के खेल के लिए उपयुक्त होने की संभावना नहीं है।

नुटेला से खाने योग्य स्लाइम कैसे बनाएं

यह खिलौना निश्चित रूप से हर बच्चे को खुश करेगा। इसे जल्दी और आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको चाहिए:

  • पानी के स्नान में पिघलाएं 100 जीआर। मार्शमॉलो या चबाने वाले मार्शमॉलो;
  • पिघला हुआ द्रव्यमान चिपचिपा और चिपचिपा हो जाएगा;
  • अब आपको इस द्रव्यमान में नुटेला चॉकलेट पेस्ट जोड़ने की जरूरत है, इसे धीरे-धीरे करना बेहतर है, छोटे हिस्से में;
  • जब रचना को थोड़ा मिश्रित किया जाता है, तो इसे 5 मिनट के लिए उठाया जाना चाहिए और रंग और स्थिरता में एकरूपता प्राप्त करना चाहिए।

आप इस तरह के कीचड़ के साथ थोड़ा खेल सकते हैं, और फिर, बिना कम आनंद के, चाय के साथ इसका आनंद लें।

कीचड़ कैसे धोएं

ऐसा खिलौना अपनी स्थिरता में काफी चिपचिपा होता है, इसलिए यह आश्चर्य की बात नहीं है कि गंदगी सहित सब कुछ जल्दी से चिपक जाता है। इस तरह के हैंडगैम के साथ खेलना अप्रिय हो जाता है, और यहां तक ​​​​कि अबाधित भी, क्योंकि अपने आप पर कचरा इकट्ठा करने के बाद, यह बस चिपकना बंद कर देता है और अच्छी तरह से फैल जाता है। आप वेल्क्रो को धोकर इस समस्या को ठीक कर सकते हैं, इसके अलावा, आपको इसे ठीक से साफ करने की आवश्यकता है:

  • आप इसे पानी के एक कंटेनर में धो सकते हैं और इसे एक बंद कटोरे में थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख सकते हैं।
  • अक्सर एक सिरिंज का उपयोग किया जाता है, जिसमें आपको एक कीचड़ इकट्ठा करने और धीरे-धीरे इसे बाहर निकालने की आवश्यकता होती है। सभी मलबे, एक ही समय में, सिरिंज नोजल में एकत्र किए जाते हैं।

अपने हाथों से बनाया गया हैंडगैम बच्चे को वास्तव में प्रिय हो जाता है, और इसे बरकरार रखना सर्वोच्च प्राथमिकता बन जाता है। खिलौने को यथासंभव लंबे समय तक बच्चे को खुश करने के लिए, आपको निम्नलिखित नियमों का पालन करने की आवश्यकता है:

  • स्लाइम को केवल बंद कंटेनर या टेट्रोपैकेज में स्टोर करें, इसे सूखने और धूल बनने से रोकें।
  • खिलौने को धोने के लिए साबुन का प्रयोग न करें।
  • हीटिंग उपकरणों (रेडिएटर, सौर खिड़की के सिले) के पास हैंडग को नहीं छोड़ा जाना चाहिए।
  • बच्चे को खिलौनों को उन सतहों पर नहीं छोड़ना चाहिए जिनमें ढेर (कालीन, कालीन, फर) हों, अन्यथा वह निश्चित रूप से इसके कणों को अपने ऊपर एकत्र करेगा।
  • अगर स्लाइम अच्छी तरह से खिंचना बंद हो गया है, तो आप इसमें सिरका की कुछ बूंदें या थोड़ा सा ग्लिसरीन मिला सकते हैं।

कीचड़ एक बहुमुखी खिलौना है जिसे घर पर आसानी से अपने हाथों से बनाया जा सकता है। यह बच्चे को न केवल एक अच्छा समय बिताने की अनुमति देगा, बल्कि हाथों के ठीक मोटर कौशल भी विकसित करेगा, जो एक बढ़ते व्यक्ति के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

बिना गोंद के घर पर स्लाइम कैसे बनाएं?

कॉर्नस्टार्च की 3 चम्मच (23 ग्राम) मात्रा मिलाएँ: कॉर्नस्टार्च से योगर्ट गाढ़ा हो जाएगा और उससे स्लाइम बन जाएगी! अगर आपने और योगर्ट का इस्तेमाल किया है, तो फिर 3 गुना कॉर्नस्टार्च की मात्रा का इस्तेमाल करें। अगर आपको कॉर्नस्टार्च नहीं मिल रहा है, तो उसकी जगह पर कॉर्नफ्लोर का इस्तेमाल करें।

असली स्लाइम कैसे बनती है?

एक छोटी सी डिश में गाढ़े शैम्पू की एक बड़ी बूंद निकाल लें: एक बहुत गाढ़ी कंसिस्टेंसी वाला शैम्पू चुनें। ... .
टूथपेस्ट की जरा सी मात्रा मिलाएँ: अपारदर्शी टूथपेस्ट (सफेद या पुदीने के रंग का) ज्यादा अच्छी तरह काम करेगा, लेकिन आप चाहें तो स्ट्रिप या लाइन वाले का इस्तेमाल करके भी देख सकते हैं।.

केवल शैम्पू से स्लाइम कैसे बनाएं?

शैम्पू के गाढ़े होने तक थोड़ा नमक मिलाएँ: नमक की कितना मात्रा इस्तेमाल करना चाहिए, इसकी कोई सेट लिमिट नहीं है, क्योंकि अलग-अलग ब्रांड के शैम्पू इसके साथ में अलग तरीके से रिएक्ट करते हैं। बस एक चुटकी नमक मिलाएँ, फिर स्लाइम को चलाएं। जब तक कि शैम्पू एक ग्लोब में न बदल जाए, तब तक इसी तरह से नमक मिलाना और चलाना जारी रखें।

गूगल घर पर स्लाइम कैसे बनाएं?

बोरेक्स पाउडर और गुनगुने पानी को एक-साथ मिक्स करें: 4 चम्मच (60 ml) बोरेक्स पाउडर और 1 कप (240 ml) गुनगुना पानी मापें। इन सभी इंग्रेडिएंट्स को एक बड़े मिक्सिंग बाउल में मिलाएँ। मिक्स्चर को तब तक हिलाएँ, जब तक कि बोरेक्स पूरी तरह से घुल नहीं जाता। ध्यान रखें कि स्लाइम को अगर निगल लिया जाए, तो जहर की तरह काम कर सकती है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग