गुरुवार के दिन क्या खरीदना चाहिए? - guruvaar ke din kya khareedana chaahie?

हर काम को करने का एक सही समय और सही दिन होता है । इसी तरह कोई भी सामान खरीदने से पहले एक बार ये जान लें कि क्‍या आज वो वस्‍तु खरीदने का सही दिन है या नहीं ।

New Delhi, Dec 20 : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार प्रत्‍येक दिन किसी ना किसी भगवान को समर्पित है, हर दिन के अनुसार उस दिन किए जाने वाले और ना किए जाने काम भी बताए गए हैं । घर में खरीदारी करना सभी को पसंद होता है लेकिन कुछ विशेष चीजों की खरीदारी विशेष दिन पर करने से ज्‍योतिष शास्‍त्र में मना किया गया है । शनिवार को क्‍या खरीदना चाहिए और क्‍या नहीं ये तो सभी जगह बताया जाता है लेकिन हफ्ते के बाकी दिनों में क्‍या खरीदें और क्‍या नहीं यह जानने के लिए आगे पड़ें ।

रविवार (Sunday)
सप्‍ताह का ये दिन छुट्टी का दिन होता है और परिवार के ज्‍यादातर लोग इसी दिन खरीदारी करना पसंद करते हैं । लेकिन एक बार जान

लीजिए कि आपको रविवार को कौन सा सामान नहीं खरीदना चाहिए और कौन सा खरीदना चाहिए । रविवार के दिन लाल वस्तुएं, पर्स, कैंची, गेंहू, आंखों से संबंधित सामान खरीदना शुभ माना जाता है । इस दिन किसी प्रकार का लोहे का सामान, फर्नीचर,  हार्डवेयर, गार्डनिंग, घर बनाने की वस्‍तु और गाड़ी की किसी प्रकार की एसेसरी नहीं खरीदनी चाहिए ।

सोमवार (Monday)
ये दिन भगवान भोलेनाथ को समर्पित है । इस दिन चावल, बर्तन,दूध की बनी मिठाइयां, दवाईयों और किसी भी प्रकार का डेयरी प्रोडक्ट या

एक्वेरियम खरीदना शुभ माना जाता है । सोमवार को अनाज, कला से संबंधित वस्‍तुएं, कॉपी-किताब, खेल के सामान, गाड़ी, इलेक्‍ट्रानिक गैजेट आदि नहीं खरीदने चाहिए । इन्‍हें खरीदना अशुभ माना जाता है ।

मंगलवार (Tuesday)
हनुमान जी का नाम लेकर इस दिन कुछ सामानों की खरीददारी से बचें । पर्स, तिजोरी, सजावट के सामान से लेकर जूते, लोहे के सामान और

 

फर्नीचर आदि को खरीदने से बचें । इस दिन मोबाईल भी नहीं खरीदना । मंगलवार का दिन प्रॉपर्टी से जुड़े करम करने के लिए सही माना जाता है । इस दिन किचन का सामान, लाल रंग की वस्तुएं खरीदना शुभ होता है ।

बुधवार (Wednesday)
गणपति का दिन है बुधवा, इस दिन हरी दूर्वा के साथ गणेश जी की पूजा करने से उनका आशीर्वाद मिलता है । बुधवार को घर की सजावट से

जुड़े सामान खरीदने चाहिए । कला से संबंधित कोई भी वुस्‍तु, किसी तरह का स्‍पोर्ट्स आइटम या फिर स्टेशनरी खरीदना इस दिन शुभ माना जाता है । इस दिन बर्तन, दवाइयां,  ज्वलशील वस्तुएं, एक्वेरियम और अनाज में चावल आदि बिलकुल नहीं खरीदना चाहिए ।

गुरुवार (Thursday)
भगवान बृहस्‍पति का दिन है गुरुवार, ये दिन व्‍यक्ति के जीवन में शुभता लाता है । इस दिन पीले वस्‍त्र पहनने चाहिए । गुरुवार के दिन

इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदा जा सकता है, प्रॉपर्टी से जुड़े कामों में फायदा होता है । इस दिन पूजा – पाठ से जुड़ा सामान नहीं खरीदना चाहिए । आंखों से जुड़ी कोई भी वस्‍तु, कोई शार्प ऑब्‍जेक्‍ट जैसे चाकू, कैंची, बर्तन आदि नहीं खरीदना चाहिए ।

शुक्रवार (Friday)
मां संतोषी ओर मां वैभव लक्ष्‍मी को समर्पित है शुक्रवार का दिन । इस दिन चमड़े का सामान, कपड़े, घर-दुकान की सजावट की कोई वस्‍तु

और कॉस्‍मेटिक खरीदना शुभ माना जाता है । इस दिन प्रॉपर्टी का काम करना आपको भारी पड़ सकता है । किचन का सामान, गाड़ी और पूजा-पाठ की किसी भी तरह की सामग्री को खरीदने से बचें । बड़ा नुकसान हो सकता है ।

Vastu Tips: हिंदू धर्म में बृहस्पतिवार का विशेष महत्व बताया गया है। शास्त्रों में इसे भगवान विष्णु का दिन कहा गया है। कुंवारी लड़कियों के लिए यह दिन बहुत शुभ होता है। ऐसा कहते हैं कि इस दिन व्रत-उपवास करने से कुंवारी कन्याओं का शीघ्र विवाह होता है। इस दिन भगवान विष्णु की उपासना का फल कई गुना ज्यादा होता है। हालांकि गुरुवार के दिन कुछ खास चीजों की खरीदार से बचना चाहिए। आइए आज आपको बताते हैं कि गुरुवार के दिन हमें कौन सी चीजें खरीदने से बचना चाहिए।

धारदार या नुकीली चीजें

गुरुवार के दिन नुकीली या धारदार चीजों की खरीदारी बिल्कुल नहीं करनी चाहिए। गुरुवार को ऐसी चीजें घर लाने से तनाव और लड़ाई-झड़गे की समस्या पनपती है। घर के सदस्यों में अनबन होने लगती है। इसलिए आपको सुई, कैंची, चाकू या ऐसा कोई भी सामान नहीं खरीदना चाहिए।

इलेक्ट्रॉनिक आइटम

वास्तु शास्त्र के अनुसार, गुरुवार के दिन घर में बिजली या इलेक्ट्रॉनिक से जुड़ा कोई भी सामान घर लेकर नहीं आना चाहिए। इस दिन मिक्सी, इंडक्शन चूल्हा या माइक्रोवेव जैसे उपकरणों की खरीदारी बिल्कुल न करें। ऐसा करने से आपके घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है।

Budh Gochar 2022: बुध के धनु राशि में गोचर करते ही इन राशियों की लगेगी लॉटरी, होगा अपार धन लाभ

लोहे का सामान

आपने कई लोगों को ये कहते सुना होगा कि शनिवार के दिन घर में लोहे का सामान लेकर नहीं आना चाहिए। ठीक इसी तरह गुरुवार के दिन भी लोहे के सामान की खरीदारी नहीं करनी चाहिए। इस दिन लोहे के बर्तन आदि खरीदने से बचें।

घर की इस दिशा में लगाएं पारिजात का पेड़, कई वास्तु दोषों से बचेंगे आप

गुरुवार को क्या खरीदना है शुभ?

ज्योतिष शास्त्र के जानकारों का कहना है कि गुरुवार के दिन प्रॉपर्टी खरीदना बहुत शुभ होता है। इस दिन प्रॉपर्टी में किए गए निवेश से इंसान को लंबे समय तक लाभ मिलता है। बृहस्पतिवार के दिन आप बेझिझक मकान, दुकान या खाली जमीन का सौदा कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं फेंगशुई कछुए को रखने का सही तरीका? जानें किन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

गुरुवार को क्या खरीदे क्या ना खरीदे?

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार के दिन सोना-चांदी या फिर कोई वस्त्र खरीदना बहुत शुभ होता है. गुरुवार के दिन ये चीजें खरीदने से गुरु ग्रह मजबूत होता है. वहीं, गुरुवार के दिन नुकीली चीजें जैसे चाकू, कैंची या फिर लोहे का सामान खरीदने की मनाही होती है. गुरुवार के दिन पूजा-पाठ से संबंधित सामान भी नहीं खरीदना चाहिए.

गुरुवार के दिन धन प्राप्ति के लिए क्या करना चाहिए?

गुरुवार के दिन जितना हो सके पीले रंग का प्रयोग करें। जैसे पीले वस्त्र, पीले फूल साथ ही पूजा में पीले रंग की वस्तुओं को भी शामिल करें। ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है। साथ ही गुरुवार के दिन चने की दाल का दान और थोड़ा सा गुड़ घर के मुख्य द्वार पर रखें।

गुरुवार को क्या दान नहीं करना चाहिए?

गुरुवार के दिन सफ़ेद चावल का दान करने की मनाही होती है। ऐसा करने से धन की हानि हो सकती है। यदि आपको चावल किसी वजह से दान में देना है तो इसमें हल्दी मिलाकर ही दान करें। दरअसल चावल या किसी भी सफ़ेद चीज का सीधा संबंध शुक्र ग्रह से होता है और इसी वजह से शुक्रवार के दिन चावल का दान करना सबसे अच्छा माना जाता है।

गुरुवार को कपड़े क्यों नहीं देते?

कपड़े धोने की मनाही ये दिन बृहस्पति ग्रह का परिचायक है। इस दिन कपड़े धोने से आर्थिक नुकसान होता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन घर की स्त्री साबुन से वस्त्रों का मैल धोती है तो इसके साथ घर की समृद्धि भी पानी के साथ धुल जाती है। इस दिन कपड़े धुलने से बचे, कपड़ों को पानी में खंगाल सकती हैं नहीं तो अगले दिन धो लें।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग