गणेश जी का प्रिय फूल कौन सा है? - ganesh jee ka priy phool kaun sa hai?

गणपति का प्रिय फूल कौन सा है 

Ganpati Favorite Flowers in Hindi: पुष्प को शुद्धता और पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। यही कारण है कि शुभ कार्य या देवी-देवताओं के पूजन आदि में पुष्पों का विशेष महत्व है। दरअसल, हर भगवान के पसंद के अनुसार उन पर पुष्प अर्पित किए जाते हैं।  आने वाले कुछ ही दिनों में गणेश चतुर्थी का जश्न मनाया जाएगा। ऐसे में भगवान गणेश के हर प्रिय चीजों के ऊपर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। भक्त इस दिन भोग में मोदक और लड्डू के साथ इनके पसंदीदा फूल को भी चढ़ाते हैं। भगवान को पारिजात के फूल बेहद पसंद हैं। आइए आज इस फूल के बारे में जानते हैं। साथ ही इसके महत्व को भी जानेंगे। 

स्वर्ग से आया गणेश जी को प्रिय ये फूल

पुराणों के मुताबिक, पारिजात का फूल स्वर्ग से आया है। यह फूल हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है। यह फूल सुगंधरहित के साथ दिखने में बेहद अलौकिक लगता है। यही कारण है कि भगवान गणेश को यह पुष्प अतिप्रिय हैं। गणेश चतुर्थी पूजन के दौरान दूर्वा के साथ पारिजात का फूल भी भगवान को चढ़ाया जाता है। इससे भगवान भगवान प्रसन्न होकर भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं। 

पारिजात पुष्प की खासियत

हरिवंश पुराण में पारिजात पुष्प को कल्पवृक्ष का नाम दिया गया है। इसके अनुसार पारिजात की उत्पत्ति सागर मंथन के दौरान हुई थी। स्वर्ग लोक में सिर्फ उर्वशी अप्सरा को ही इस वृक्ष को स्पर्श करने का अधिकार था। अप्सराएं अपनी थकान इसे स्पर्श कर ही मिटाती थीं। मान्यता है कि आज भी इसकी छाया में बैठने से सारी थकावटें दूर हो जाती हैं। इसके अलावा बता दें कि सिर्फ पारिजात ही एक ऐसा फूल है, जो अगर जमीन पर गिर भी जाए तो उसे वापस पूजन में इस्तेमाल कर सकते हैं।

(डिस्क्लेमर : यह पाठ्य सामग्री आम धारणाओं और इंटरनेट पर मौजूद सामग्री के आधार पर लिखी गई है। टाइम्स नाउ नवभारत इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

गणेश जी को कौन से फूल चढ़ाना चाहिए?

भगवान गणेश को गुड़हल का लाल फूल विशेष रूप से प्रिय होता है। इसके अलावा चांदनी, चमेली या पारिजात के फूलों की माला बनाकर पहनाने से भी गणेश जी प्रसन्न होते हैं।

गणेश जी का फेवरेट फूल कौन सा है?

स्वर्ग से आया गणेश जी को प्रिय ये फूल पुराणों के मुताबिक, पारिजात का फूल स्वर्ग से आया है। यह फूल हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है। यह फूल सुगंधरहित के साथ दिखने में बेहद अलौकिक लगता है। यही कारण है कि भगवान गणेश को यह पुष्प अतिप्रिय हैं।

गणेश जी को कौन सा फल पसंद है?

गणेशजी के पसंदीदा भोग में फल भी चढ़ाए जाते हैं। केला, अमरूद , सीताफल उनके फेवरेट फल हैं।

गणेश जी को क्या नहीं चढ़ाना चाहिए?

गणेश जी की पूजा के दौरान सफेद चंदन, सफेद जनेऊ, सफेद फूल भी नहीं चढ़ाना चाहिए. पौराणिक कथा के अनुसार चंद्रमा ने गणेश जी का रूप देख उनका उपहास किया था. जिसकी वजह से गणेश जी चंद्रमा को श्राप दिया था इसलिए भगवान गणेश जी पर सफेद फूल और सफेद चीजें अर्पित नहीं करनी चाहिए.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग