गोल्ड रश से क्या अभिप्राय है उत्तरी अमेरिका के संदर्भ में गोल्डरश को स्पष्ट? - gold rash se kya abhipraay hai uttaree amerika ke sandarbh mein goldarash ko spasht?

Que : 19. ‘गोल्ड रश' क्या था? संयुक्त राज्य अमेरिका के विकास में इसने क्या सहायता दी?

Answer:

किसी एक विशेष जगह पर सोने या बहुमूल्य रत्न और खनिज मिलते हैं तो उस जगह पर अचानक ही भीड़ बढ़ने लगती है। इस घटना को ‘गोल्ड रश’ कहा जाता है।

‘गोल्ड रश’ की घटना नई बस्तियों को बसाने में भी मददगार साबित हुई है। किसी स्थान पर सोने या अन्य बहुमूल्य धातुओं खोज में लोग आये, कुछ लोग वहीं बस गये और धीरे-धीरे आबादी बढ़ने लगी। इस तरह नये क्षेत्रों में आबादी का स्थायी विस्तार हुआ।

संयुक्त राज्य अमेरिका में  ‘गोल्ड रश’ की बड़ी घटनायें हुईं है। जिस से उसका विकास ओर विस्तार हुआ \

गोल्ड रस से क्या अभिप्राय है उत्तरी अमेरिका के संदर्भ में गोल्ड रस को स्पष्ट कीजिये?

गोल्ड रस - गोल्ड रश' (Gold Rush) सोने की नई खोज के संदर्भ में प्रयुक्त किया जाने वाला शब्द है। किसी एक विशेष जगह पर सोने खोज होती है। उत्तर अमेरिका महाअमेरिका (उत्तर और दक्षिण अमेरिका संयुक रूप से) का उत्तरी महाद्वीप है, जो पृथ्वी के उत्तरी गोलार्ध में स्थित है और पूर्णतः पश्चिमी गोलार्ध में आता है।

गोल्ड रश क्या है इसका संबंध अमेरिका के किस राज्य से था?

कैलिफोर्निया गोल्ड रश (1848-1855) एक था गोल्ड रश है कि 24 जनवरी, 1848 को शुरू हुआ जब सोने से मिला था जेम्स डब्ल्यू मार्शल पर सुतर की मिल में Coloma, कैलिफोर्निया । सोने की खबर संयुक्त राज्य के बाकी हिस्सों और विदेशों से लगभग ३००,००० लोगों को कैलिफोर्निया ले आई।

गोल्ड रश क्या था संयुक्त राज्य अमेरिका के विकास में इसने क्या सहायता दी?

गोल्ड रश ने कैलिफोर्निया और संयुक्त राज्य अमेरिका में महत्वपूर्ण औद्योगिक और कृषि विकास का प्रसार करके एक स्थायी प्रभाव पैदा किया और कैलिफोर्निया के विकास के पाठ्यक्रम को आकार देने में मदद की और इसके आर्थिक विकास को गति दी और राज्य के लिए अपने संक्रमण को सुविधाजनक बनाया।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग