गूगल पर फोटो कैसे सर्च करते हैं? - googal par photo kaise sarch karate hain?

PDF डाउनलोड करें।

PDF डाउनलोड करें।

आपके पास में किसी की एक फोटो है, लेकिन आपको पता नहीं, कि वो कौन है, या फिर फोटो का मतलब क्या है? किसी फोटो की कॉपी के बारे में जानकारी पाने के लिए, उसके मूल को खोजने और इसी तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए, आप ऑनलाइन मौजूद कई तरह के इमेज सर्चिंग टूल्स (image searching tools) का इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल इमेजेस (Google Images) और TinEye, ये दोनों बेहद चर्चित विकल्प हैं और आप मोबाइल डिवाइस पर भी इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. 1

    आप जिस इमेज के बारे में खोजना चाह रहे हैं, उसे पायें: आप गूगल पर टेक्स्ट की जगह पर इमेज के द्वारा भी खोज कर सकते हैं। अब गूगल (Google) इंटरनेट पर मौजूद उस इमेज की कॉपी की खोज करना शुरू कर देगा, साथ ही उसी की तरह दिखने वाली अन्य इमेज भी सामने लाएगा। इसकी मदद से आप ये पता लगा सकेंगे कि उस इमेज को कहाँ पर लिया गया था और उस इंसान की और भी फोटो खोजने में मदद मिलेगी। आप चाहें तो आपके कंप्यूटर पर रखी हुई किसी इमेज के द्वारा भी खोज शुरू कर सकते हैं, या फिर उस इमेज के यूआरएल (URL) की मदद भी ले सकते हैं।

    • किसी इमेज के एड्रेस को खोजने के लिए, उस इमेज पर राईट-क्लिक करें और "Copy image address/URL" को चुनें।
    • किसी इमेज को आपके कंप्यूटर पर सेव करने के लिए, उस पर राईट-क्लिक करें और "Save image" चुनें।
    • यदि आप मोबाइल डिवाइस इस्तेमाल करते हैं, तो इस लेख का आखिरी भाग पढ़ें।

  2. 2

    गूगल इमेजेस (Google Images) वेबसाइट पर जाएँ: आपके वेब ब्राउज़र में images.google.com पर जाएँ। अब आपको यहाँ पर गूगल सर्च फील्ड नजर आएगी।

  3. 3

    सर्च फील्ड के दांये तरफ मौजूद कैमरा बटन (Camera button) को क्लिक करें: यहाँ से आप इमेज का इस्तेमाल करके खोज कर सकते हैं।

  4. 4

    आप जिस इमेज के बारे में खोजना चाह रहे हैं, उसे एड करें: इमेज के जरिये खोज करने के दो तरीके मौजूद हैं:

    • "Paste image URL" को चुनें और कॉपी किये हुए एड्रेस को इस फील्ड में पेस्ट कर दें।
    • "Upload an image" को चुनें और आपके कंप्यूटर पर स्टोर हुई फोटो को ब्राउज करें।

  5. 5

    "Search by image" क्लिक करें: इससे सर्च रिजल्ट की एक लिस्ट सामने आएगी। यदि वो इमेज अलग-अलग साइज़ में पाई गई होगी, तो वो रिजल्ट में सबसे ऊपर नजर आएँगी। अब ऐसे पेज, जहाँ पर इसी तरह की इमेज के पाए जाने की उम्मीद है, वो इसके नीचे मौजूद होंगे और रिजल्ट पेज में सबसे नीचे, इसी तरह नजर आने वाली बहुत सारी इमेज दिखाई देंगी।

  1. 1

    आपकी डिवाइस पर क्रोम (Chrome) ब्राउज़र इंस्टॉल करें: आप गूगल इमेज सर्च वेबसाइट को मोबाइल डिवाइस पर, इमेज के द्वारा खोज करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप इसकी जगह पर क्रोम मोबाइल ब्राउज़र का इस्तेमाल जरुर कर सकते हैं। यदि आपके पास में क्रोम (Chrome) इंस्टॉल नहीं है, तो आप इसे आपकी डिवाइस के एप स्टोर पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं और वो भी एकदम फ्री में। ये विधि आईओएस (iOS) और एंड्राइड (Android) दोनों पर काम करती है।

    • आप चाहें तो जिस इमेज की खोज कर रहे हैं उसके यूआरएल (URL) को कॉपी और पेस्ट करके TinEye (ऊपर दर्शाए गये) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। किसी इमेज को दबाएँ और दबाकर रखें और फिर उसके यूआरएल को आपके डिवाइस के क्लिपबोर्ड पर कॉपी करने के लिए, "Copy image address" चुनें। फिर आप इसे TinEye सर्च फील्ड पर पेस्ट कर सकते हैं।

  2. 2

    आप जिस इमेज के बारे में खोज करना चाहते हैं, उसे पायें: आप इमेज को अपलोड नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप किसी ऐसी पिक्चर की खोज जरुर कर सकते हैं, जो ऑनलाइन मौजूद हो। आप जिस इमेज के द्वारा खोज करना चाह रहे हैं, उस तक पहुँचने के लिए, क्रोम का इस्तेमाल करें।

    • यदि आपके पास वो सिर्फ एक ही इमेज है और उसकी कॉपी आपके कंप्यूटर पर स्टोर है, तो फिर उसे पहले Imgur जैसे इमेज होस्ट पर अपलोड कर दें उसके बाद आपकी मोबाइल डिवाइस से उस तक पहुँच जाएँ।

  3. 3

    आप जिस इमेज से खोज करना चाहते हैं, उसे दबाएँ और दबाकर रखें: कुछ ही पलों में एक मेन्यू सामने आ जाएगा।

  4. 4

    "Search Google for this image" को चुनें: अब ऐसा करते ही आपके द्वारा दर्शायी गई इमेज के लिए गूगल इमेज सर्च शुरू हो जाएगी।

  5. 5

    रिजल्ट्स पर ब्राउज करें: गूगल आपको उस इमेज के संभावित नाम के बारे में सर्वश्रेष्ठ अनुमान लगाकर देगा और साथ ही उस पर इस्तेमाल किये जाने वाले पेज के लिंक भी प्रस्तुत करेगा। देखने में समान इमेजेस को रिजल्ट के पहले पेज में नीचे ही देखा जा सकता है।

  1. 1

    आप जिस इमेज के बारे में खोजना चाह रहे हैं, उसे पायें: TinEye एक ऐसा सर्च इंजन है, जिसे इमेज की खोज करने के लिए ही डिजाईन किया गया है। आप यहाँ पर या तो इमेज के यूआरएल (URL) के जरिये खोज कर सकते हैं या फिर इमेज फाइल को अपलोड करके। क्योंकि TinEye, उस तरह से दिखने वाली इमेज की खोज नहीं करता है, इसलिए आप इसका इस्तेमाल फ़ौरन ही उस इमेज के मूल को पता करने में कर सकते हैं।

    • किसी इमेज के एड्रेस को खोजने के लिए, उस इमेज पर राईट-क्लिक करें और "Copy image address/URL" को चुनें।
    • किसी इमेज को आपके कंप्यूटर पर सेव करने के लिए, उस पर राईट-क्लिक करें और "Save image" चुनें।

  2. 2

    TinEye वेबसाइट पर जाएँ: आपके वेब ब्राउज़र में, tineye.com पर जाएँ।

  3. 3

    इमेज को अपलोड करें या फिर कॉपी किये हुए यूआरएल को पेस्ट करें: कंप्यूटर से इमेज फाइल को ब्राउज करने के लिए Upload बटन क्लिक करें या फिर इमेज के यूआरएल को कॉपी करके फील्ड में पेस्ट करें।

  4. 4

    सर्च रिजल्ट को देखें: TinyEye सिर्फ उस इमेज के लिए ही आपको रिजल्ट दिखाएगा, तो उस इमेज फाइल के मूल को जानने के लिए, सामने मौजूद रिजल्ट को ब्राउज करें।

  5. 5

    इमेज के बारे में और ज्यादा जानकारी पाने के लिए, उस इमेज के साथ वाले पेज पर जाएँ: ऐसे पेज, जिन पर वो इमेज मौजूद है, वो आपको उस इंसान के बारे में और भी ज्यादा जानकारी प्रदान कर सकते हैं। और भी कुछ पेज को देखें, हो सकता है कि इन पर इमेज में मौजूद इंसान के बारे में कोई जानकारी मिल जाए। इमेज कैप्शन (image captions) या फिर इमेज पर लिखे हुए पैराग्राफ को देखने की कोशिश करें।[१]

सलाह

  • यदि आप किसी इंसान के द्वारा किसी इमेज के हकदार होने का दावा करने की सच्चाई का पता लगाना चाहते हैं, तो ऐसे में TinEye का इस्तेमाल करना आपके लिए सबसे मददगार साबित होगा! किसी जाने पहचाने इंसान की इमेज की जानकारी को ऑनलाइन रखकर देखें, यहाँ तक कि विकीहाउ (wikiHow) की प्रोफाइल पिक्चर को देखें और पता लगाएँ कि कितनी बार 'उनकी पिक्चर' को ऑनलाइन इस्तेमाल किया गया है।

विकीहाउ के बारे में

सभी लेखकों को यह पृष्ठ बनाने के लिए धन्यवाद दें जो ९५,७७९ बार पढ़ा गया है।

यह लेख ने कैसे आपकी मदद की?

फोटो खींचकर गूगल पर सर्च कैसे करें?

गूगल इमेजेस (Google Images) वेबसाइट पर जाएँ: आपके वेब ब्राउज़र में images.google.com पर जाएँ। अब आपको यहाँ पर गूगल सर्च फील्ड नजर आएगी। सर्च फील्ड के दांये तरफ मौजूद कैमरा बटन (Camera button) को क्लिक करें: यहाँ से आप इमेज का इस्तेमाल करके खोज कर सकते हैं।

फोटो से आदमी की पहचान कैसे करें?

1800 11 0001 1800 180 1111.

इमेज द्वारा किसी व्यक्ति को कैसे खोजें?

फ़ोटो खोजना.
Android फ़ोन या टैबलेट पर, Google Photos ऐप्लिकेशन खोलें..
Google खाते में साइन इन करें..
सबसे नीचे, खोजें पर टैप करें. शब्द डालकर खोजने के लिए: सबसे ऊपर दिए गए खोज बॉक्स पर टैप करें और वह शब्द टाइप करें जिससे जुड़ी फ़ोटो ढूंढनी है. जैसे: दिल्ली.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग