फादर्स डे पर विशेष क्या है? - phaadars de par vishesh kya hai?

धर्म-आस्था

फादर्स डे विशेष :शास्त्रों में क्या है पिता का महत्व

14 June 2022

Play

5:4

भारतीय संस्कृति में ‘पितृ-दिवस’ के मायने ही अलग हैं। यहां इस दिन का मुख्य उद्देश्य अपने पिता द्वारा उनके पालन-पोषण के दौरान किए गए असीम त्याग और उठाए गए अनंत कष्टों के प्रति कृतज्ञता प्रकट करना है।

फादर्स डे विशेष :शास्त्रों में क्या है पिता का महत्व

X

बैकुंठ चतुर्दशी कार्तिक पूर्णिमा से एक दिन पहले मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि का विशेष महत्व है।
 

छठ पर्व मुख्य रूप से बिहार, झारखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है। छठ पर्व को कई नामों से जाना जाता है, जैसे डाला छठ, सूर्य षष्ठी और छठ पूजा के नाम से जाना जाता है।

हेलोवीन का त्यौहार हर साल अक्टूबर के आखिरी दिन यानि 31 अक्टूबर को मनाया जाता है | यह त्यौहार विदेशों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है | ये त्यौहार आजकल भारत में भी बहुत प्रसिद्ध होता जा रहा है | हेलोवीन का त्यौहार सबसे अधिक यूरोप, अमेरिका और इंग्लैंड के साथ साथ दुनिया के दूसरे बहुत से देशों में भी मनाया जाने लगा है | 
 

खरना पूजन के साथ ही 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू हो जाता है। खरना के दिन गुड़ की खीर, रोटी और केले का प्रसाद चढ़ाया जाता है।

छठ पूजा में डूबते और उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है, आपने देखा होगा इस पूजा के दौरान महिलाएं नाक तक सिंदूर लगाती हैं, इसका भी अपना एक महत्व है।

हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को छठ पूजा का आयोजन किया जाता है। इस पर्व में 36 घंटे निर्जला व्रत रख सूर्य देव और छठी मैया की पूजा की जाती है और उन्हें अर्घ्य दिया जाता है।

हर साल दिवाली के दो दिन बाद भाई दूज मनाया जाता है, भाई दूज का बहनों को बेसब्री से इंतजार रहता है। इस दिन बहनें अपने भाई की लंबी उम्र के लिए पूजा करती हैं, सलामती की कामना करती हैं और उनका तिलक करती हैं। 

धनतेरस से दिवाली पर्व की शुरुआत हो जाती है। दीपावली 5 दिनों तक चलने वाला दीपोत्सव का महापर्व है।  इस बार दिवाली महापर्व 5 दिन के बजाय 6 दिन मनाई जाएगी और दो दिनों तक धनतेरस पर शुभ खरीदारी का संयोग बन रहा है।
 

हिंदू धर्म में धनतेरस का बहुत महत्व है। ऐसा माना जाता है कि धनतेरस में देवी लक्ष्मी की पूजा करने से घर में धन, सुख और समृद्धि आती है। इस दिन धन के देवता कुबेर की भी पूजा की जाती है। 

दिवाली जीवन में सुख-समृद्धि और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए सबसे बड़ा त्योहार मनाना जाता है। दिवाली का पर्व पांच दिनों तक लगातार चलता है। धनतेरस से पांच दिनो तक चलने वाला दीपोत्सव पर्व आरंभ हो जाता है। 
 

Fathers Day 2022 Quotes: आज फादर्स डे है. पिता के प्यार और सम्मान में ये दिन पूरी दुनिया में मनाया जाता है. इस खास दिन को हर कोई अलग तरह से सेलिब्रेट करता है. आप भी फादर्स डे को स्पेशल बनाना चाहते हैं तो ये शुभकामनाएं संदेश भेज सकते हैं.

मेरी रब से एक गुज़ारिश है, छोटी सी लगानी एक सिफारिश है

रहे जीवन भर खुश मेरे पापा, बस इतनी सी मेरी ख्वाहिश है.

ताज़ा वीडियो

आज भी मेरी फरमाइश कम नहीं होती, 

तंगी के आलम में भी पापा की आँखे कभी नम नहीं होती


खुशी का हर लम्हा पास होता है,
जब पिता का हर कदम पर साथ होता है

कभी कंधे पे बिठाकर मेला दिखता है पिता
कभी बनके घोड़ा घुमाता है पिता
माँ अगर पैरों पे चलना सिखाती है
तो पैरों पे खड़ा होना सिखाता है पिता

कभी धरती तो कभी आसमान है पिता
जानेगा जिससे जग वो पहचान है पिता

कभी कितना तन्हा और अकेला है पिता
माँ तो कह देती है अपने दिल की बात
सब कुछ समेट के आसमान सा फैला है पिता


पापा हर फ़र्ज़ निभाते हैं, जीवन भर क़र्ज़ चुकाते हैं.
बच्चे की एक ख़ुशी के लिए, अपने दुख भूल जाते हैं

पिता की ख़ुशी उस समय दोगुनी हो जाती है
जब उसकी पहचान बच्चों के काम से होती है

यूं तो मैंने बुलंदियों के हर निशान को छुआ,
जब पापा ने गोद में उठाया तो आसमान को छुआ.


बेमतलब सी इस दुनिया में वो ही हमारी शान है,
किसी शख्स के वजूद की पिता ही पहली पहचान है.


Happy Father's Day 2022 Wishes: फादर्स डे पर ये 10 मैसेज भेजकर पिता को दें शुभकामनाएं

Fathers Day 2022 : राजा शांतनु ने पुत्र 'भीष्म' की इस बात से खुश होकर दिया था ये अनोखा वरदान, जानें पिता-पुत्र की ये विशेष कथा

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग