फ्रिज का टेंपरेचर कितना होना चाहिए - phrij ka temparechar kitana hona chaahie

खाद्य भंडारण का विषय हमेशा मानव जाति के दिमाग में रहा है। रेफ्रिजरेटर के आगमन के साथ, सब कुछ बहुत आसान हो गया है। हम भविष्य के लिए उत्पाद तैयार कर सकते हैं और चिंता न करें कि वे खराब हो जाएंगे। लेकिन उचित भंडारण के लिए, आपको बस यह जानने की जरूरत है कि रेफ्रिजरेटर में कौन सा तापमान इष्टतम है, इसे कैसे सेट करना है, इसे कैसे मापना है, आदि। इस लेख में, हम इन सभी मुद्दों को कवर करने का प्रयास करेंगे और आपको सिखाएंगे कि रेफ्रिजरेटर का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए।

आधुनिक रेफ्रिजरेटर जटिल स्वचालित सिस्टम हैं जो सर्वोत्तम खाद्य भंडारण प्रदान करते हैं। वे आमतौर पर शामिल हैं:

  • फ्रीजर;
  • प्रशीतन कक्ष;
  • ताजगी क्षेत्र।

ताजगी क्षेत्र रेफ्रिजरेटर डिब्बे के नीचे स्थित है। रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर में उचित रूप से चयनित इष्टतम तापमान उत्पादों के सभी उपयोगी गुणों को संरक्षित करने और उनके शेल्फ जीवन की अवधि बढ़ाने की कुंजी है।

फ्रीज़र

फ्रीजर एक दरवाजे के नीचे एक रेफ्रिजरेटर के साथ या एक अलग के नीचे स्थित हो सकता है। इसकी मुख्य विशेषता न्यूनतम तापमान का मान है जिसे आप सेट कर सकते हैं। फ्रीजर में रेफ्रिजरेटर में आदर्श तापमान -18 डिग्री सेल्सियस है।

जितनी बार आप इसका इस्तेमाल करते हैं और जितना अधिक इसे लोड किया जाता है, तापमान उतना ही कम होना चाहिए। नीचे -20 डिग्री सेल्सियस और नीचे। यदि इसमें कुछ उत्पाद हैं, और आप इसे व्यावहारिक रूप से नहीं खोलते हैं, तो यह -15 डिग्री सेट करने के लिए पर्याप्त है।

ताजा उत्पादों के त्वरित ठंड के लिए डिज़ाइन किए गए विशेष विकल्पों का उपयोग करते समय, फ्रीजर को -25 डिग्री सेल्सियस से -30 डिग्री सेल्सियस तक न्यूनतम संभव तापमान पर सेट किया जाता है। इस प्रक्रिया में कई घंटे लगते हैं। फ्रीजिंग की इस पद्धति के साथ, उत्पाद अपने उपयोगी गुणों और स्वाद को यथासंभव बनाए रखते हैं।

शीतलन कक्ष

रेफ्रिजरेटर डिब्बे में तापमान असमान रूप से अलमारियों पर वितरित किया जाता है। एक नियम के रूप में, फ्रीजर के लिए शेल्फ जितना करीब होगा, उतना ही ठंडा होगा। रेफ्रिजरेटिंग चैंबर का औसत तापमान +3 डिग्री से +6 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। इसे 6 डिग्री से ऊपर सेट करने की अनुशंसा नहीं की जाती है, हालांकि कुछ मॉडलों की ऊपरी सीमा + 9 ° तक होती है।

यदि आप +4 डिग्री सेट करते हैं, तो तापमान वितरण निम्नानुसार होगा। सबसे ठंडी जगह - फ्रीजर के सबसे करीब शेल्फ पर दीवार के पास - तापमान को लगभग +2 - +3 ° पर रखता है। मध्य अलमारियों पर - +3 - +5 ° ।

सबसे गर्म स्थान फ्रीजर और रेफ्रिजरेटर के दरवाजे से सबसे दूर का शेल्फ है। यहां यह +10 तक पहुंच सकता है और इस पर निर्भर करता है कि आप कितनी बार रेफ्रिजरेटर में देखते हैं। ताजगी क्षेत्र के लिए रेफ्रिजरेटर में इष्टतम तापमान + 4 से + 8 ° तक है। यदि आप लंबे समय तक दरवाजा नहीं खोलते हैं, तो कक्ष के अंदर का तापमान धीरे-धीरे समान हो जाएगा। ताजगी क्षेत्र में, यह आमतौर पर +1°C से ऊपर नहीं उठता।

सॉसेज उत्पाद, क्रीम युक्त मिठाइयाँ, मांस और उससे बने अर्द्ध-तैयार उत्पाद, मछली, दूध आदि सबसे ठंडे क्षेत्र में रखे जाते हैं। मध्य अलमारियों को सूप, सॉस, सब्जियां, दूसरे पाठ्यक्रम आदि को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। फल, जड़ वाली फसल, अचार आदि सबसे ऊपर रखे जाते हैं। ताजगी क्षेत्र जड़ी-बूटियों, सब्जियों, ताजी मछली, मांस, कीमा बनाया हुआ मांस आदि के भंडारण के लिए बनाया गया है।

तापमान माप

यह स्वाभाविक है कि उपयोगकर्ता इकाई की अलमारियों पर सटीक तापमान जानना चाहते हैं। कभी-कभी यह इसकी सेवाक्षमता या उत्पाद या दवा की ओर से सख्त तापमान शासन के अनुपालन के लिए आवश्यकताओं की जांच करने की आवश्यकता के कारण होता है। कुछ आधुनिक मॉडल वर्तमान तापमान स्तर को दर्शाने वाले डिस्प्ले से लैस हैं। लेकिन, जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, रेफ्रिजरेटर डिब्बे की अलमारियों पर, यह अलग है।

आप एक विशेष उपकरण के साथ तापमान को माप सकते हैं जिसे किसी भी हार्डवेयर स्टोर पर खरीदा और खरीदा जा सकता है, या शरीर के तापमान को मापने के लिए डिज़ाइन किए गए सामान्य थर्मामीटर के साथ। बाद के मामले में, थर्मामीटर को शेल्फ पर रखने से पहले पानी के एक कंटेनर में रखें। अधिक सटीक माप के लिए, भोजन कक्ष खाली करें। आप केवल सबसे खराब होने वाले को छोड़ सकते हैं। थर्मामीटर के साथ कंटेनर को शेल्फ के लगभग केंद्र में रखें और सुबह तक छोड़ दें। यह सलाह दी जाती है कि तापमान माप के समय दरवाजा न खोलें। इस विधि का उपयोग फ्रीजर में नहीं किया जा सकता है।

फ्रीजर में तापमान को मापने के लिए, कम से कम -35 डिग्री सेल्सियस के पैमाने के साथ एक बाहरी थर्मामीटर उपयुक्त है। यह जानना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि सुपर-फ्रीज मोड में कॉलम किस डिवीजन में गिरता है। आखिरकार, जमे हुए खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता उसके स्तर पर निर्भर करती है। यह जितना कम हो, उतना अच्छा है।

खाद्य भंडारण तालिका

निर्माता द्वारा अनुशंसित तापमान पर उत्पादों को स्थापित शर्तों के अनुसार सख्ती से स्टोर करें। आप यह जानकारी उत्पाद पैकेजिंग या लेबल पर पा सकते हैं। सबसे लोकप्रिय उत्पादों के लिए, हम विभिन्न तापमानों पर शेल्फ जीवन दिखाते हुए एक तालिका प्रदान करते हैं:

उत्पादों शेल्फ जीवन
0 से +4 0 से +6 +8 . तक -12 और नीचे
अंडे 20 दिनों से अधिक नहीं
मांस पोल्ट्री 3 रातें 3 महीने
मक्खन 10 दिनों तक 3 महीने
सह-उत्पाद 3 रातें
कटा मांस 12 घंटे
दूध चौबीस घंटे
खट्टी मलाई 3 रातें
मलाई 12 घंटे
छाना 3 रातें
सब्जियां 7 रातें
पनीर 7 - 15 दिन
सलाद, vinaigrettes 12 घंटे 6 बजे
मछली दो दिन
केचप, मेयोनेज़, सॉस 15 से 120 दिनों तक

निर्धारित तापमान को बनाए रखने के लिए, ऑपरेटिंग निर्देशों में वर्णित नियमों का पालन करें। सामान्य तापमान बनाए रखने के लिए, सरल नियमों का पालन करें:

  • फ्रिज के डिब्बे में केवल ठंडा खाना ही रखें। सूप गुनगुना होने पर भी इसे पहले ठंडे पानी में डालकर पूरी तरह से ठंडा कर लें।
  • हमेशा पैकेजिंग का उपयोग करने का प्रयास करें। यह बेहतर है कि ये सीलबंद बैग या कंटेनर हों।
  • एक समान शीतलन के लिए, कक्ष को विफलता के लिए न भरें।
  • यदि आप रेफ्रिजरेटर में बहुत सारा खाना लोड करते हैं और दरवाजा लंबे समय तक खुला रहता है, तो न्यूनतम तापमान निर्धारित करें। डाउनलोड करने के बाद, नियामक को अपने सामान्य मूल्य पर लौटा दें।
  • दरवाजे हमेशा कसकर बंद करें। दरवाजा बंद नहीं होने की स्थिति में कुछ मॉडल ध्वनि संकेतों से लैस होते हैं। अन्यथा, दोबारा जांच करना सबसे अच्छा है। एक खराब बंद दरवाजे से अनुचित रूप से उच्च ऊर्जा खपत, तापमान का नुकसान और भोजन की संभावित खराब हो जाएगी।

उचित संचालन और तापमान व्यवस्था का अनुपालन आपके रेफ्रिजरेटर को लंबे समय तक सेवा करने की अनुमति देगा, और आप हमेशा ताजा भोजन का आनंद लेंगे।

आप अक्सर शिकायतें सुन सकते हैं - वे कहते हैं कि मेरा रेफ्रिजरेटर काम करता है, लेकिन यह पर्याप्त ठंड नहीं देता है, या - थर्मोस्टैट नॉब के "3" नंबर पर क्या तापमान होना चाहिए ...

मेरे रेफ्रिजरेटर में तापमान क्या है?

एक निश्चित उत्तर देना असंभव है। रेफ्रिजरेटर डिब्बे में तापमान कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे कि रेफ्रिजरेटर का अधिभोग, परिवेश का तापमान, आदि। और तापमान नियामक पर विभाजन द्वारा, आप केवल रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर के ठंडा होने की डिग्री निर्धारित कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर, यदि ऐसा कोई प्रश्न उठता है, तो इसे निम्नानुसार निर्धारित किया जाता है:
मध्य शेल्फ पर 0.5 लीटर का कंटेनर रखें। पानी के साथ। अगले दिन उसी समय (यह वांछनीय है कि कम से कम एक दिन बीत चुका हो), हम वहां पानी के लिए एक थर्मामीटर डुबोते हैं, आप एक साधारण घरेलू एक का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन डिवाइस जितना सटीक होगा, उतना ही बेहतर होगा, और पानी का तापमान निर्धारित करें। यह रेफ्रिजरेटर में औसत तापमान होगा। यदि किसी कारण से ऑपरेशन का तापमान मोड आपको सूट नहीं करता है, तो आप रेगुलेटर नॉब को अधिक संख्या में सेट कर सकते हैं।

खाद्य भंडारण के लिए सबसे अच्छा रेफ्रिजरेटर तापमान क्या है?

हर कोई जानता है, और कौन नहीं जानता - आप अनुमान लगा सकते हैं कि विभिन्न उत्पादों को अलग-अलग उत्पादों को संग्रहीत करने के लिए अलग-अलग शीतलन की आवश्यकता होती है। इस दिशा में, पारंपरिक शीतलन प्रणाली वाली इकाइयां मजबूर वायु परिसंचरण नो फ्रॉस्ट वाले सिस्टम के लिए बेहतर हैं। उत्तरार्द्ध में, तापमान सभी अलमारियों पर समान होता है, जो आपको प्रत्येक प्रकार के रखे उत्पाद के लिए रेफ्रिजरेटर के संचालन के लिए इष्टतम तापमान शासन चुनने की अनुमति नहीं देता है।

लेकिन एक पारंपरिक रेफ्रिजरेटर की अलमारियों पर, अलग-अलग तापमान क्षेत्र बनते हैं - तापमान ऊपर से नीचे की ओर गिरता है। यह आपको विभिन्न उत्पादों को बेहतर ढंग से संरक्षित करने की अनुमति देता है - शीर्ष पर +7..9 डिग्री पर शीतल पेय के लिए, मध्यम अलमारियों पर +5..7 डिग्री का तापमान मक्खन, दूध के लिए सबसे उपयुक्त है, और सबसे कम शेल्फ पर यह ताजा मछली या मांस रखना बेहतर है, इसे +2..4 डिग्री पर रखा जाएगा।

रेफ्रिजरेटर फ्रीजर में तापमान क्या है

घरेलू रेफ्रिजरेटर के फ्रीजर में तापमान लगभग स्थिर रहता है, और ऑपरेटिंग मोड में प्रवेश करने के बाद यह माइनस 18 से माइनस 24 डिग्री सेल्सियस तक होता है।
फ्रीजर डिब्बों में, तापमान क्षेत्र कम ध्यान देने योग्य होते हैं, लेकिन भौतिकी के नियमों को रद्द नहीं किया जा सकता है, और यह हमेशा ऊपरी डिब्बे की तुलना में नीचे ठंडा होता है।

इसलिए, सबसे तेज़ ठंड के लिए, निचले दराज में ताजा उत्पादों को रखना बेहतर होता है।
चेतावनी - पानी में थर्मामीटर डालें, और फिर फ्रीजर में, किसी भी स्थिति में नहीं!

हम बाहरी हवा के आधार पर तापमान सेटिंग्स का चयन करते हैं

अधिकांश रेफ्रिजरेटर 16 से 32 डिग्री सेल्सियस के परिवेश तापमान सीमा के भीतर काम करते हैं। यह काफी विस्तृत श्रृंखला है, और रेफ्रिजरेटर में इष्टतम तापमान इस पर अत्यधिक निर्भर है। इसलिए, गर्मी में गर्मी में बहुत कम तापमान सेट करना आवश्यक नहीं है। यह केवल आपकी बिजली की खपत को बढ़ाएगा। दूसरे शब्दों में, इष्टतम मोड - परिवेश का तापमान जितना अधिक होगा, नियामक का आंकड़ा उतना ही कम होगा।

एक आधुनिक व्यक्ति के लिए एक रेफ्रिजरेटर लगभग अपरिहार्य चीज है। रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर में कम तापमान आपको खरीदे गए उत्पादों को अधिक समय तक ताजा रखने की अनुमति देता है। लेकिन यह केवल उन उपकरणों के लिए सही है जिनमें सही मोड सेट किया गया है और यदि उपयोगकर्ता अलग-अलग क्षेत्रों में भोजन को सही ढंग से रखता है। आपके स्टॉक की सुरक्षा इस बात पर निर्भर करती है कि आप यूनिट का कितनी कुशलता से उपयोग करते हैं। कितने डिग्री सामान्य होना चाहिए?

रेफ्रिजरेटर और फ्रीजर के लिए किस तापमान को सामान्य माना जाता है

दुनिया ने मानकों को अपनाया है जो सेवा योग्य रेफ्रिजरेटर को पूरा करते हैं (फ्रीजर के बारे में भी यही कहा जा सकता है)। अर्थात्, आप, एक उपभोक्ता के रूप में, उचित सीमा के भीतर तापमान को समायोजित कर सकते हैं, लेकिन न्यूनतम और अधिकतम सीमाएं निर्माता द्वारा निर्धारित की जाती हैं (आप कितना भी रेगुलेटर घुमाएँ, एक नया मोड दिखाई नहीं देगा), आप एक सेट नहीं कर सकते मनमाना एक।

ऐसा क्यों किया जा रहा है? सब कुछ सरल है। खाद्य आपूर्तिकर्ता सटीक रूप से गणना कर सकते हैं कि विशिष्ट उत्पादों का शेल्फ जीवन कितना लंबा है। वे अपने उत्पाद की ताजगी की गारंटी तभी दे सकते हैं जब इसे कुछ शर्तों के तहत संग्रहित किया जाए। उदाहरण के लिए, पनीर के पैकेज पर लिखा है कि इसकी शेल्फ लाइफ +5 डिग्री सेल्सियस पर 7 दिन है। यदि आप इसे अन्य स्थितियों में रखते हैं, तो मानदंड का उल्लंघन होगा और खराब भोजन के साथ जहर देने की जिम्मेदारी आप पर होगी।

और आपके लिए स्टोरेज मोड का पालन करना आसान बनाने के लिए, घरेलू रेफ्रिजरेटर के अंदर औसत तापमान को लगातार मापने की चिंता किए बिना, निर्माता डिफ़ॉल्ट रूप से मानक प्रकार के ऑपरेशन को सेट करते हैं।

लेकिन चूंकि विभिन्न उत्पादों को अलग-अलग परिस्थितियों की आवश्यकता होती है, इसलिए उपकरण के अंदर अलग-अलग तापमान पर स्टोर करना संभव होना चाहिए। कक्ष की मात्रा कैसे भरें, इस पर भी सिफारिशें हैं।

रेफ्रिजरेटर के तापमान क्षेत्र

रोजमर्रा की जिंदगी में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर घरेलू उपकरणों में खाने को ताजा रखने के लिए कई कैमरे लगे होते हैं।

फ्रीजर कम्पार्टमेंट

फ्रीजर में तापमान -6 से -24 डिग्री सेल्सियस तक सेट किया जा सकता है।मोड तारांकन द्वारा इंगित किए जाते हैं। उनमें से प्रत्येक 6 डिग्री सेल्सियस की कमी के अनुरूप है। फ्रीजर के लिए इष्टतम तापमान -18 डिग्री है। यह औसत मूल्य आधुनिक मॉडलों के विशाल बहुमत के लिए आदर्श है।

ऑपरेटिंग मोड, जिसमें फ्रीजर -24 डिग्री सेल्सियस हो जाता है, का उपयोग केवल त्वरित ठंड के लिए किया जाता है। इस डिब्बे में खाद्य भंडारण की अवधि इस बात पर निर्भर करती है कि कौन सा तापमान उपलब्ध है और वहां किस प्रकार का भोजन रखा गया है। दूसरे शब्दों में, यह एक ऐसा प्रश्न है जिसके लिए एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है।

ताजगी क्षेत्र

यह डिब्बे सभी मॉडलों में उपलब्ध नहीं है, लेकिन अधिक से अधिक बार, उपकरण निर्माता ऐसे डिब्बे की उपस्थिति के लिए प्रदान करते हैं। ताजगी क्षेत्र में रेफ्रिजरेटर में तापमान क्या होना चाहिए? +1°C से अधिक नहीं, आमतौर पर 0°C के आसपास। ऐसी परिस्थितियों में, सबसे अनुकूल वातावरण में भी सूक्ष्मजीवों का प्रजनन महत्वपूर्ण रूप से बाधित होता है। इसी समय, भोजन जमे हुए नहीं होता है, जिसका अर्थ है कि यह अपने मूल्यवान और ऑर्गेनोलेप्टिक गुणों को बेहतर ढंग से बरकरार रखता है: स्वाद, रंग, गंध।

इस क्षेत्र में, निम्नलिखित उत्पादों को स्टोर करना सबसे अच्छा है:

  • ताजा मांस, मछली। उनका शेल्फ जीवन पूरे एक सप्ताह तक बढ़ाया जा सकता है। अपवाद: काला और लाल कैवियार;
  • सॉसेज और अर्ध-तैयार मांस उत्पाद;
  • पनीर, डेयरी उत्पाद पनीर के अपवाद के साथ;
  • साग, सब्जियां और फल, नाजुक उष्णकटिबंधीय फलों को छोड़कर, जिन्हें आम तौर पर किसी भी कक्ष में नहीं रखा जाना बेहतर होता है।

यदि सामान्य मोड बनाए रखा जाता है, तो वोदका और शैंपेन को वहां जल्दी से ठंडा किया जा सकता है।

बीयर नहीं रखनी चाहिए, खासकर लाइव। इस पेय के लिए, प्राकृतिक रस के लिए इष्टतम भंडारण तापमान थोड़ा अधिक है। इस डिब्बे में सभी भोजन पैक किया जाना चाहिए, अधिमानतः वायुरोधी पैकेजिंग में।

अन्य डिब्बे

  • ताजगी क्षेत्र के बाद फ्रीजर के निकटतम शेल्फ। वहां का तापमान +2 से +4 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर बना रहता है। अर्ध-तैयार पाक उत्पाद, कन्फेक्शनरी, मांस, मछली, सॉसेज, दूध, अंडे यहां भंडारण के लिए रखे जाते हैं। आमतौर पर अंडे का क्षेत्र दरवाजे के शीर्ष पर, फ्रीजर के करीब स्थित होता है।
  • चैम्बर के बीच में वॉल्यूम +3 से +6°C तक होना चाहिए। यह सूप, ब्रेड, सब्जियां, सॉस और बहुत कुछ के लिए एकदम सही भंडारण क्षेत्र है।
  • सब्जियों, जड़ वाली सब्जियों, फलों और अचार के लिए सबसे कम अलमारियां या दराज हैं। मानकों के अनुसार इस डिब्बे में अधिकतम स्वीकार्य तापमान +8 डिग्री सेल्सियस तक है। इस स्तर को डिवाइस के किसी भी ऑपरेटिंग मोड के लिए अधिकतम माना जाता है।

रेफ्रिजरेटर का उपयोग करने के नियम

  • सब कुछ पैक किया जाना चाहिए। यह आवश्यक है ताकि भोजन सूख न जाए, इसकी गंध न फैले और अन्य सुगंधों को अवशोषित न करें। इसके अलावा, उच्च गुणवत्ता वाली पैकेजिंग उत्पादों को बैक्टीरिया के प्रवेश से बचाती है।
  • इसमें कभी भी कुछ गर्म या थोड़ा गर्म भी न डालें, पूरी तरह से ठंडा होने तक प्रतीक्षा करें।
  • दरवाजों को कसकर बंद करना न भूलें, नहीं तो अंदर का तापमान गड़बड़ा जाएगा (बढ़ा हुआ)।
  • चेंबर को पैकेज और बक्सों से बहुत कसकर पैक न करें, अन्यथा ठंडी हवा का संचार बाधित होगा और आपके उत्पाद ठीक से ठंडा नहीं होंगे। आप कितना डाल सकते हैं यह उपकरण की मात्रा पर निर्भर करता है। विशेष रूप से, ओवन में एक ही समय में बहुत अधिक गर्म खाद्य पदार्थ रखने की अनुशंसा नहीं की जाती है। यदि आपको बस इतना ही करना है, तो थोड़ी देर (कम डिग्री) के लिए डिवाइस के संचालन का अधिक गहन मोड सेट करना बेहतर होता है।

फ्रीजर का उपयोग उत्पादों के दीर्घकालिक भंडारण के लिए किया जाता है। यह स्पष्ट प्रतीत होता है कि तापमान जितना कम होगा, भोजन उतना ही अधिक समय तक चलेगा। लेकिन अगर आप रेफ्रिजरेटर को अधिकतम ठंड बनाए रखने के तरीके में काम करने के लिए मजबूर करते हैं, तो ऊर्जा की खपत में काफी वृद्धि होगी, क्योंकि कंप्रेसर को अधिक समय तक काम करना होगा, जिससे सेवा जीवन में कमी आएगी। इकाई को व्यर्थ में अधिभार न देने के लिए, फ्रीजर में तापमान भोजन के प्रकार और वांछित शेल्फ जीवन के आधार पर चुना जाता है।

शीत मानक

मानकों के अनुसार, रेफ्रिजरेटर के फ्रीजर में तापमान - 6 सी (-6, - 12, आदि) की वृद्धि में सेट किया गया है। निर्माताओं द्वारा अनुशंसित मोड - 18 - 24 सी की सीमा में है। फ्रीजर में तापमान को -6 सी से अधिक रखना व्यर्थ है, क्योंकि रेफ्रिजरेटर में स्थितियां समान हो जाती हैं।

घरेलू रेफ्रिजरेटर फ्रीजर में अधिकतम प्राप्त करने योग्य तापमान स्तर -24 सी है। इस मोड का उपयोग त्वरित ठंड के लिए किया जाता है।

जब कुछ उत्पाद होते हैं और उनके पास फ्रीज करने का समय होता है, तो बिजली की खपत को कम करने के लिए, आप मोड सेट कर सकते हैं - 12 सी - 14 सी।

रेफ्रिजरेटर के फ्रीजर में कितनी डिग्री होनी चाहिए, यह ध्यान में रखना चाहिए कि इसमें उत्पादों को समय-समय पर गर्म किया जाता है। जबकि कंप्रेसर चल रहा है, रेफ्रिजरेटर तापमान उठाता है, उदाहरण के लिए - 16 सी। बंद होने के बाद, यह सामान्य कक्ष में ठंड की वापसी के कारण - 8 सी तक गर्म हो जाता है।

इसलिए, फ्रीजर में इष्टतम तापमान -18 C है।

त्वरित फ्रीज मोड न केवल जोड़े गए खाद्य स्टॉक को ठंडा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, बल्कि पहले से संग्रहीत लोगों के विगलन को रोकने के लिए भी डिज़ाइन किया गया है। यह अतिरिक्त योज्य के उच्च तापमान के कारण है। इसलिए, फ़ंक्शन को 2-3 घंटे पहले चालू किया जाना चाहिए ताकि यूनिट के पास बिछाने से पहले न्यूनतम संभव तापमान तक पहुंचने का समय हो, अन्यथा इसका उपयोग करने का कोई मतलब नहीं है।

इष्टतम तापमान की अवधारणा उत्पाद के प्रकार को निर्दिष्ट किए बिना और कितना संग्रहीत किया जाता है, सारगर्भित होगा। विभिन्न श्रेणियों के उत्पादों के दीर्घकालिक भंडारण के लिए फ्रीजर में कितनी डिग्री होनी चाहिए, यह सूची में दर्शाया गया है:

  1. फ्रीजर में मांस - 14 -18 सी के तापमान पर छह महीने तक संग्रहीत किया जाता है;
  2. समुद्री मछली 4 महीने तक, और नदी मछली 6 तक, अगर तापमान -18 सी है;
  3. स्मोक्ड मीट 4 महीने तक चलेगा अगर - 7 से - 9 सी तक रखा जाए;
  4. -10C पर अर्ध-तैयार मांस उत्पाद (पकौड़ी, आदि) 1 महीने के लिए संग्रहीत किए जाते हैं;
  5. अनपैक्ड मक्खन को 9 महीने के लिए -12 सी पर स्टोर करने की अनुमति है।

तेजी से खर्च करने वाली आपूर्ति को ताजगी क्षेत्र में सबसे अच्छा संग्रहित किया जाता है, जो आधुनिक मॉडलों में पाया जाता है। यह एक रेफ्रिजरेटर में स्थित है जिसका तापमान शून्य के आसपास बना रहता है। इस तरह के शीतलन के साथ, उत्पाद जमते नहीं हैं, इसलिए उपयोगी गुण नहीं खोते हैं। विभिन्न मॉडलों में, एक ज़ोन के विचार को एक सीलबंद दराज या एक अलग कक्ष के रूप में लागू किया जा सकता है। दूसरे मामले में, इसे आमतौर पर 2 डिब्बों में विभाजित किया जाता है। एक मछली रखता है, दूसरा सब्जियां रखता है।

ताजगी क्षेत्र को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है:

  • इसमें से मछली, मांस और अर्द्ध-तैयार उत्पाद (7 दिनों से अधिक नहीं);
  • सॉसेज उत्पाद; चीज; पनीर को छोड़कर डेयरी उत्पाद;
  • सब्जियां और फल, लेकिन टमाटर और केले नहीं;
  • विभिन्न साग।

भोजन के अलावा, ज़ोन का उपयोग मादक पेय सहित शीतल पेय के लिए किया जाता है। हालांकि, बीयर, क्वास, प्राकृतिक रस के लिए कोई जगह नहीं है। उन्हें गर्म स्थान पर संग्रहित किया जाना चाहिए।

आधुनिक रेफ्रिजरेटर की विशेषताएं

घरेलू रेफ्रिजरेटर दो समूहों में विभाजित हैं: यांत्रिक और इलेक्ट्रॉनिक विनियमन के साथ। यांत्रिक नियंत्रण के साथ, तापमान एक घुंडी का उपयोग करके सेट किया जाता है जिस पर एक सूचक होता है। इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण एक टच पैनल के माध्यम से किया जाता है जो आपको तापमान को 1 सी की सटीकता के साथ सेट करने की अनुमति देता है। कई आधुनिक मॉडलों में, तापमान शासन को न केवल मुख्य डिब्बों में, बल्कि अलमारियों पर भी अलग से सेट करना संभव है।

कई आधुनिक रेफ्रिजरेटर में एक थर्मामीटर होता है जो रेफ्रिजरेटर या फ्रीजर में स्थापित होता है (ऐसा होता है कि दोनों वहां और वहां)। इस थर्मामीटर को तापमान संकेतक कहा जाता है। इसके साथ, आप अपनी जरूरत के तापमान को समायोजित कर सकते हैं।

स्पर्श नियंत्रण

लेभर

मॉडल का फ्रीजिंग और रेफ्रिजरेटिंग कक्षों में अलग विनियमन है। इसके अलावा, इसमें विशेष मोड हैं:

  1. स्मार्टफ्रीज। आपको फ्रीजर में मजबूर वायु परिसंचरण को शामिल करने के कारण भोजन को जल्दी से जमा करने की अनुमति देता है। इस मामले में, फ्रीजर पूरी तरह से लोड होने पर भी फास्ट फ्रीजिंग होता है।
  2. कूल प्लस। इस मोड में, इकाई परिवेश के तापमान को समायोजित करती है। यह जितना कम होगा, कंप्रेसर के बीच का ब्रेक उतना ही लंबा होगा।

यांत्रिक नियंत्रण के साथ

अटलांटा

इस घरेलू रेफ्रिजरेटर में, समायोजन 7-चरण स्विच द्वारा किया जाता है। मार्क 1 उच्चतम तापमान, 7 से न्यूनतम तापमान से मेल खाता है। नॉब को जीरो पर सेट करने के बाद कंप्रेसर मोटर रुक जाती है।

गोरेन्जे

इकाई अधिकतम से न्यूनतम तक सुचारू स्विचिंग के साथ एक यांत्रिक नियामक से सुसज्जित है। ठंडे कमरे (+16 सी से नीचे) में काम करते समय अधिकतम स्थिति निर्धारित की जाती है, और न्यूनतम तापमान + 25 सी से ऊपर होता है। निर्माता अर्थव्यवस्था मोड के लिए मध्य स्थिति का उपयोग करने की सिफारिश करता है। रेगुलेटर को किस स्थिति में स्थापित करना है यह इस बात से निर्धारित होता है कि रेफ्रिजरेटर में कौन सा तापमान होना चाहिए।

फ्रिज इंडेसिट

इसमें 5-स्टेप रेगुलेटर है जो तापमान को उच्च स्थिति 1 से निम्न स्तर 5 पर सेट करता है। इंडेसिट रेफ्रिजरेटर के कुछ मॉडल यांत्रिक नियंत्रण से लैस हैं, नवीनतम मॉडल स्पर्श-संवेदनशील हैं। वहाँ और वहाँ दोनों फ्रीजर और प्रशीतन विभाग में तापमान में कमी मोड के कार्य हैं।

अलग समायोजन

स्टिनोल

इस निर्माता के मॉडल में, दो पारंपरिक 5-स्पीड नियामकों का उपयोग करके समायोजन किया जाता है। फ्रीजर में एक त्वरित फ्रीज सेटिंग है।

प्रत्येक सैमसंग रेफ्रिजरेटर का एक अलग समायोजन होता है। नई इकाई के लिए, रेफ्रिजरेटिंग कक्ष में तापमान नियामक + 3 सी पर सेट है। वांछित मोड सेट करने के लिए, फ्रिज बटन को जितनी बार आप तापमान को + 1 से + की सीमा में बदलना चाहते हैं, उतनी बार दबाया जाता है। 7 सी। फ्रीजर के लिए, मोड को उसी तरह से - 14 से 25 सी की सीमा में चुना जाता है। फ्रीजर में एक त्वरित फ्रीज फ़ंक्शन होता है जिसे 3 दिनों तक चलाया जा सकता है, फिर सेटिंग्स पिछले मानों पर वापस आ जाएंगी।

सैमसंग मॉडल की तरह, बॉश रेफ्रिजरेटर चैम्बर समायोजन और एक सुपरकूलिंग फ़ंक्शन से लैस है। इलेक्ट्रॉनिक नियंत्रण वाले मॉडल के लिए, ऐसा होता है कि पहली शुरुआत में फ्रीजर तापमान संकेतक चमकता है। ठीक है! चमकती रोशनी वाला यह बॉश रेफ्रिजरेटर डिब्बों में अपर्याप्त तापमान के मालिकों को सूचित करता है। जैसे ही सामान्य तापमान स्थापित होता है, अलार्म बंद हो जाएगा।

  • रेफ्रिजरेटर में ठंडे व्यंजन न डालें (विशेषकर सूप);
  • लंबे समय तक दरवाजे खोलना अवांछनीय है;
  • ताजगी क्षेत्र को नियमित रूप से साफ करें, ताकि मलबा वहां जल्दी जमा हो जाए;
  • अधिकतम मोड के उपयोग का दुरुपयोग न करें ताकि कंप्रेसर को लंबे समय तक लगातार काम न करना पड़े;
  • सब्जियों, जामुनों, फलों को जमने के लिए, विशेष बैग का उपयोग करना बेहतर होता है ताकि वे डीफ्रॉस्टिंग के बाद न फैलें;
  • निर्देशों में इंगित आवृत्ति पर रेफ्रिजरेटर को डीफ्रॉस्ट करें।

क्या आपका दूध बर्फीला हो जाता है और अंडे जल्दी खराब हो जाते हैं? आप शायद नहीं जानते कि फ्रिज में कितना तापमान होना चाहिए। आपके उत्पादों के लिए सही तापमान खोजना महत्वपूर्ण है। यह बैक्टीरिया के विकास को धीमा करके उन्हें तरोताजा रखेगा।

रेफ्रिजरेटर डिब्बे में दूध, सब्जियां, फल, मांस जैसे खाद्य पदार्थों को अधिक समय तक संग्रहीत किया जा सकता है, बशर्ते:

  • उनका सही स्थान,
  • तापमान को ठीक से सेट करें।

क्या आप जानते हैं कि फ्रिज के डिब्बे में तापमान क्या होना चाहिए?

इस विषय पर विशेषज्ञों ने फैसला किया है कि आदर्श रेफ्रिजरेटर तापमान लगभग 4°C. इसे चुनने की अनुशंसा की जाती है 0°C से 5°Cया 34°F और 40°F . के बीच. यह निम्नलिखित स्थितियों के कारण है:

  • बाहरी तापमान इसे वर्ष के समय के आधार पर नियंत्रित किया जाना चाहिए। गर्मियों के आगमन के साथ, गर्मी अधिक तीव्र हो जाती है और रेफ्रिजरेटर को अधिक बार खोलना आवश्यक हो जाता है।
  • संग्रहीत उत्पादों की संख्या। एक अधिक भरा हुआ रेफ्रिजरेटर उतना ही खराब है जितना कि एक कम भरा हुआ (तापमान में गिरावट हर बार दरवाजे खोलने पर होती है)। यदि आपके पास पर्याप्त भोजन नहीं है, तो खाली अलमारियों पर बोतलों को पानी से भर दें।

इस तापमान सीमा में भोजन के अच्छे संरक्षण की गारंटी है। ठीक से सेट किया गया t˚ रोगजनकों को नहीं मारेगा, लेकिन उनकी वृद्धि को धीमा कर देगा।

रेफ्रिजरेटर और रणनीति: खाद्य सुरक्षा बनाए रखना

रेफ्रिजरेटर के तापमान को बनाए रखने के अलावा, रेफ्रिजेरेटेड भोजन को यथासंभव सुरक्षित रखने के लिए अतिरिक्त कदम उठाए जाने चाहिए:

  • जितनी जल्दी हो सके खुले खाने की थैलियों से भोजन का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • भोजन की समाप्ति तिथियों की जाँच करें।
  • भोजन को कसकर पैक न करें।
    रेफ्रिजरेटर का भार t˚ को प्रभावित करता है। भोजन को ठीक से ठंडा करने के लिए ठंडी हवा को भोजन के चारों ओर घूमना चाहिए।
  • अलमारियों को अधिक बार पोंछें - इससे लिस्टेरिया बैक्टीरिया के विकास को कम करने में मदद मिलेगी जो कम टी˚ पर बढ़ते हैं।
    मांस को डीफ्रॉस्ट करने के बाद दागों पर विशेष ध्यान दें - यह क्रॉस-संदूषण को रोकेगा, जहां एक भोजन से बैक्टीरिया दूसरे में फैल गया है।
  • अधिकांश खाद्य पदार्थों के भंडारण के लिए फ़ॉइल, प्लास्टिक सीलबंद कंटेनर सबसे अच्छा विकल्प हैं।
    खुले पैकेज से गंध, भोजन का सूखना, पोषक तत्वों की हानि और मोल्ड की वृद्धि हो सकती है।

रेफ्रिजरेटर के अंदर का तापमान हर जगह एक जैसा नहीं होता है। उदाहरण के लिए, निचला शेल्फ - मध्य t˚ लगभग +5°C है। शीर्ष पर ठंडा क्षेत्र लगभग +3°C है। यही कारण है कि भोजन को विभिन्न अलमारियों पर उनकी आवश्यकताओं के अनुसार रखना उचित है। टी का:

  • सबसे ठंडा क्षेत्र (0° और 3°C के बीच): रेफ़्रिजरेटर के ऊपर।
    स्टोर करें: मांस, कच्ची मछली, डेयरी उत्पाद, ताजे फलों का रस, सॉसेज, पका हुआ भोजन, समुद्री भोजन।
  • फ्रेशनेस कॉर्नर (± 4°): आपकी यूनिट के बीच में।
    जगह: मांस, उबली हुई मछली और सब्जियां, फल, पेस्ट्री, सॉस, मध्यम या सख्त पनीर, दही, क्रीम।
  • नीचे की दराज (4° और 6°C के बीच): सब्जियों और ताजे फलों के लिए स्थान।
  • दरवाजे - समशीतोष्ण क्षेत्र (±6°): कम से कम ठंडा क्षेत्र।
    ऐसे प्रावधान रखें जिन्हें थोड़ा ठंडा करने की आवश्यकता हो: अंडे, मक्खन, जैम, सरसों, कॉफी, पेय, सॉस।

क्या आपको संदेह है कि रेफ्रिजरेटर के फ्रीजर में तापमान क्या होना चाहिए? तैयार भोजन के लाभकारी गुणों को कैसे बनाए रखें? अधिकांश उत्पादों के लिए, फ्रीजर के टी˚ को देखे जाने पर अच्छे गुणों को लंबे समय तक संरक्षित किया जा सकता है। 0 डिग्री फ़ारेनहाइटया -18 डिग्री सेल्सियस।

जमे हुए भोजन के उच्च स्वाद को बनाए रखने के लिए समय एक महत्वपूर्ण कारक है। उचित पैकेजिंग के बावजूद, जब लंबे समय तक फ्रीजर में रखा जाता है, तो कई खाद्य पदार्थ सख्त या बेस्वाद हो सकते हैं।

फ्रीजर में जमे हुए खाद्य पदार्थों के भंडारण की अवधि

मांस (इससे उत्पाद) संग्रहीत किया जाता है:

  • सॉसेज, सॉसेज, हॉट डॉग - 1-2 महीने।
  • सालो - 1 महीना।
  • कीमा बनाया हुआ मांस - 3-4 महीने।
  • स्टेक - 6-12 महीने।
  • चॉप्स - 4-6 महीने।
  • भुना - 4-12 महीने।
  • पूरा चिकन - 12 महीने तक।
  • चिकन भागों - 9 महीने तक।

सब्जियां

सब्जियों को जमने से पहले ब्लांच (आंशिक रूप से पका हुआ) कर लेना चाहिए। सब्जियों को उनके अच्छे स्वाद और उनके अधिकांश पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए फ्लैश-फ्रोजन किया जाना चाहिए। रखना 12 महीने से अधिक नहीं.

क्या तुम जानते हो:

  • कमरे के तापमान पर भोजन को डीफ्रॉस्ट करने से, बैक्टीरिया तेजी से गुणा करते हैं, भोजन में प्रवेश करते हैं।
    उच्च खाना पकाने के तापमान के बावजूद यह विषाक्तता पैदा कर सकता है।
  • भोजन के लाभकारी गुणों को ध्यान में रखते हुए, आपको रेफ्रिजरेटर, ठंडे पानी, माइक्रोवेव ओवन में डीफ़्रॉस्ट करना चाहिए (तुरंत खाना पकाने की प्रक्रिया का ध्यान रखें)।

रेफ्रिजरेटर को अधिक बार पोंछें, लगातार उसके तापमान की निगरानी करें, और आप न केवल स्वस्थ उत्पाद खाएंगे, बल्कि अपने ऊर्जा बजट का हिस्सा भी बचाएंगे।

फ्रिज में कितना तापमान होना चाहिए

फ्रिज को कितने टेंपरेचर पर रखना चाहिए?

इसका टेंपरेचर 37 से 40 फारेनहाइट के बीच रखें और फ्रिजर हमेशा 0 फारेनहाइट पर रखें. जहां तक हो सके फ्रिज को भरा रखें. यह जितना भरा होगा फ्रिज को काम करने में उतनी ही आसानी होगी. अगर आपका फ्रिज ज्‍यादा बड़ा है और सामान कम है तो कुछ बरतनों में पानी भर कर अंदर रखें.

घरेलू फ्रिज का तापमान कितना होता है?

इसलिए फ्रिज का टेम्प्रेचर 37-40 डिग्री फारेनहाइट (3 से 4 डिग्री सेल्सियस) के बीच रखें। साथ ही फ्रीजर का टेम्प्रेचर 0 डिग्री रखना चाहिए। यह फ्रिज और फ्रीजर के लिए अादर्श टेम्प्रेचर माना जाता है। मिनिमम मोड पर रखे।

फ्रिज के लिए सबसे अच्छा तापमान क्या है?

एक फ्रिज के लिए आदर्श तापमान 37°F (3°C) और 40°F (5°C) है । जब आप अपने फ्रिज के तापमान में कोई समायोजन करते हैं तो तापमान आने में 24 घंटे लगेंगे।

फ्रिज किस नंबर पर होना चाहिए?

रेफ्रिजरेटर का आदर्श तापमान 40°F (4°C) पर या उससे कम है , और आपके फ्रीजर का तापमान 0°F (-18°C) होना चाहिए। जबकि कुछ रेफ्रिजरेटर और फ़्रीज़र सभी घंटियों और सीटी के साथ तैयार किए जाते हैं, हो सकता है कि उनमें एक अंतर्निर्मित थर्मामीटर न हो।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग