एचडीएफसी बैंक में पर्सनल लोन लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? - echadeeephasee baink mein parsanal lon lene ke lie kya kya dokyooment chaahie?

पर्सनल लोन पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1. पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन एक ऐसा लोन है जिसे किसी भी निजी उद्देश्य के लिए लिया जा सकता है जैसे कि घर में कुछ नया काम करना, शादी, चिकित्सा की आपात स्थिति, यात्रा, उधार चुकाना, बिल भुगतान और बहुत से ऐसे खर्चे। अन्य लोनों से भिन्न, पर्सनल लोन के बदले में कोई भी चीज़ रहन रखने की आवश्यकता नहीं होती है और कम से कम पेपर जमा करके आसानी से इसका लाभ उठाया जा सकता है। किसी भी अन्य लोन की तरह, पर्सनल लोन को भी आप EMI (एक समान मासिक किस्तों) से चुका सकते हैं; जो कि आपके बैंक खाते से सीधे ही कट जाएगी।

2. पर्सनल लोन कैसे काम करता है?

पर्सनल लोन का लाभ उठाने के लिए आपको केवल लोन आवेदन जमा करना होगा। इसके बाद, पात्रता की शर्ते पूरी होने पर आपको स्वीकृत की गई लोन राशि, लोन की अवधि और ब्याज दर वाला एक प्रस्ताव मिलेगा। आपके इस प्रस्ताव को स्वीकार करते ही लोन की धनराशि तुरन्त आपके बैंक अकाउंट में जमा कर दी जाती है। चंद क्लिक में ही आप आवेदन को ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं।

3. पर्सनल लोन किस काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है?

पर्सनल लोन के पैसे का इस्तेमाल कई कामों में किया जा सकता है। आप अवकाश पर घूमने-फिरने के लिए, शादी के खर्च के लिए, चिकित्सा के खर्चे या उपचार के लिए, किसी नए तकनीकी सामान की खरीद के लिए, घर के नवीकरण के लिए तथा और कई कार्यों पर इस पैसे का उपयोग कर सकते हैं।

4. आपको HDFC बैंक पर्सनल लोन क्यों चुनना चाहिए?

जब आप HDFC बैंक पर्सनल लोन के लिए आवेदन करते हैं, तो आप अपने लिए आवश्यक धनराशि तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं, HDFC बैंक 12 लाख रुपये तक का लोन देता है जिसकी EMI आपकी जेब के अनुरूप होती है जो कि अधिकतम 5 वर्ष तक की लचीली पुनर्भुगतान अवधि के साथ प्रति लाख के लोन पर ₹ 2,162/- से शुरू होती है।

5. मैं अपना पर्सनल लोन कैसे चुका सकता हूं?

आप अपने पर्सनल लोन को दो तरीकों से चुका सकते हैं। अपनी EMI को चुकाने के लिए हर महीने निर्धारित तिथि पर अपने HDFC बैंक खाते के द्वारा से ऑटो-डेबिट के निर्देश सेट करें।

6. मैं कैसे जान सकता हूं कि मेरी EMI की राशि कितनी है?

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले आप अपनी EMI की राशि जानने के लिए EMI कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

7. मेरे पर्सनल लोन का स्टेटस कैसे जांचें?

आप हमारे ट्रैक एप्लिकेशन ऑनलाइन सुविधा के द्वारा अपने पर्सनल लोन के स्टेटस को जांच सकते हैं।

एचडीएफसी बैंक से पर्सनल लोन कैसे मिलेगा?

एचडीएफसी बैंक हर एक लाख रुपये पर मात्र 2149 रुपये की न्यूनतम ईएमआई के साथ पर्सनल लोन देता है। पर्सनल लोन के लिए नेटबैंकिंग से, एटीएम से या फिर बैंक की वेबसाइट से आवेदन करें। आप बैंक की नज़दीकी शाखा में जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक में अपने ज़रूरी दस्तावेज़ दें।

पर्सनल लोन के लिए कौन कौन से कागज चाहिए?

पैन, आधार, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी या पासपोर्ट जैसे केवाईसी डॉक्यूमेंट बैंक अकाउंट का विवरण कर्मचारी ID कार्ड.
आपका वर्तमान निवास स्थान.
मासिक आय.
मासिक खर्च.

एचडीएफसी कितना पर्सनल लोन देती है?

एचडीएफसी बैंक 50,000 रुपये से 40 लाख रुपये तक का पर्सनल लोन प्रदान करता है। लोन अवधि: वह अवधि जिसमें पर्सनल लोन का भुगतान किया जाता है, वह लोन अवधि कहलाती है। एचडीएफसी (HDFC) पर्सनल लोन की अवधि वर्तमान में 12 से 72 महीने तक हो सकती है।

पर्सनल लोन के लिए सैलरी कितनी होनी चाहिए?

अधिकांश बैंकों में पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए नौकरीपेशा लोगों की सैलरी न्यूनतम 15000 प्रति माह होनी चाहिए। हालाँकि, जिनकी न्यूनतम मासिक आय 25,000 रु. है, उन्हें बैंक प्राथमिकता देते हैं।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग