ब्रेन हेमरेज होने से पहले क्या होता है? - bren hemarej hone se pahale kya hota hai?

ब्रेन हैमरेज को सेरेब्रल हैमरेज भी कहा जाता है. Image : Canva

ब्रेन में नस फटने की स्थिति को ब्रेन हेमरेज कहा जाता है. एक जानलेवा स्थिति होती है जिसे अगर समय रहते पहचान लिया जाए तो बचाव संभव है.

  • News18Hindi
  • Last Updated : July 04, 2022, 22:30 IST

Brain Haemorrhage: ब्रेन हेमरेज एक प्रकार का स्‍ट्रोक है जो ब्रेन में आर्टरी के फटने की वजह से होता है. इस स्थिति में आसपास के टिश्यूज में ब्लीडिंग शुरू हो जाती है और जिसकी वजह से ब्रेन सेल्‍स मर जाते हैं. ब्रेन हैमरेज को सेरेब्रल हैमरेज भी कहा जाता है. अगर साधारण भाषा में बताएं तो दिमाग में नस फटना ही ब्रेन हेमरेज होता है. नस फटने के बाद खून बहने की स्थिति ही हेमरेज स्ट्रोक (Hemorrhage Stroke) की स्थिति होती है. ऐसे में मस्तिष्क को सुरक्षित रखना बहुत ही जरूरी है.

वेबएमडीके मुताबिक, ब्रेन हेमरेज एक जानलेवा स्थिति होती है. यह समस्या अधिकतर उन लोगों को होती है जो हाई ब्लड प्रेशर से ग्रसित हैं या किसी ट्रॉमा से पीड़ित हैं. इसके अलावा भी इसके होने की कई वजह हैं.

ब्रेन हेमरेज के लक्षण

ब्रेन हेमरेज एक जानलेवा स्थिति होती है जिसके होने पर शरीर में कुछ सी‍रियस लक्षण दिखते हैं. ऐसे में अगर नीचे दिए गए कोई भी लक्षण महसूस करें तो तुरंत डॉक्‍टर या पास के किसी अस्‍पताल में जाएं. इसके लक्षण हैं-

-सिर में तेज दर्द
-एकाएक हाथ और पैर में कमजोरी होना
-सुस्ती जैसा महसूस होना
-दौरे पड़ना
-उल्टी और मतली अनुभव होना
-देखने में परेशानी होना
-बोलने में असुविधा
-निगलने मे दिक्‍कत होना
-गाड़ी नहीं चला पाना
-हाथ हिलना
-चक्कर आना
-शिथिलता महसूस होना
-बेहोशी जैसा अनुभव
-बैठने में असमर्थ महसूस होना.

यहां  भी पढ़ें : स्वाद बढ़ाती है लेकिन दांत भी खराब करती है खट्टी इमली! ज्यादा खाने के ये हैं नुकसान

ब्रेन हेमरेज के कारण

-सिर में तेज चोट लगना
-हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी रहना
-आर्टरी का बाहरी हिस्सा कमजोर होना
-आर्टरी में सूजन
-ब्लड सर्कुलेशन में परेशानी
-हीमोफिलिया, प्लेटलेट्स की कमी, स्किल सेल एनीमिया आदि की समस्‍या होना
-मस्तिष्क में ट्यूमर होना
-लिवर डिजीज होना.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

ब्रेन हेमरेज से बचाव के उपाय
-हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखें और समय-समय पर चेकअप कराते रहें.
-रोजाना एक्सरसाइज करें.
-धूम्रपान से बचें.
-दिमाग में चोट लगने से बचें और गाड़ी चलाते वक्त हेलमेट पहनना न भूलें.
-डॉक्टर की सलाह पर ही दवाइओं का सेवन करें.

इसके अलावा, अगर आप अपने लाइफस्‍टाइल को मोडिफाई करें और सकारात्‍मक जीवन जियें तो खुद को तनाव से दूर रख सकेंगे और हेल्‍दी रहेंगे. इसके अलावा, अपने डॉक्‍टर से इस विषय पर जरूर सलाह लें.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

Tags: Brain, Health, Lifestyle

FIRST PUBLISHED : July 04, 2022, 22:30 IST

ब्रेन हेमरेज का पता कैसे चलता है?

ब्रेन हैमरेज के लक्षणों में सिरदर्द (एन्यूरिज्म के फटने के परिणामस्वरूप धड़कता हुआ दर्द), उल्टी, मतली, सुन्नता, दृष्टि में बदलाव, निगलने में परेशानी, दौरे, चेतना की हानि शामिल हैं; संतुलन और समन्वय, पढ़ने या लिखने में परेशानी और सुस्ती।

ब्रेन हेमरेज होने का मुख्य कारण क्या है?

Brain Haemorrhage: ब्रेन हेमरेज एक प्रकार का स्‍ट्रोक है जो ब्रेन में आर्टरी के फटने की वजह से होता है. इस स्थिति में आसपास के टिश्यूज में ब्लीडिंग शुरू हो जाती है और जिसकी वजह से ब्रेन सेल्‍स मर जाते हैं. ब्रेन हैमरेज को सेरेब्रल हैमरेज भी कहा जाता है.

ब्रेन ब्लीडिंग के लक्षण दिखने में कितना समय लगता है?

संकेत और लक्षण विकसित होने में समय लेते हैं, कभी-कभी चोट लगने के कुछ दिन या सप्ताह बाद। दीर्घकालिक। कम गंभीर सिर की चोटों के परिणामस्वरूप, इस प्रकार के हेमेटोमा से धीमी रक्तस्राव हो सकता है, और लक्षणों को प्रकट होने में सप्ताह और महीने भी लग सकते हैं।

हेमरेज किसकी कमी से होता है?

कई बार रक्त के थक्के बनने लगते हैं, जिसे हेमेटोमा कहा जाता है। ये सभी स्थितियां ऊतकों पर दबाव बढ़ाती हैं जिससे मस्तिष्क को होने वाला रक्त प्रवाह कम हो जाता है और कोशिकाएं नष्ट होने लगती हैं। चोट के अलावा कई अन्य शारीरिक स्थितियों के कारण भी ब्रेन हेमरेज की समस्या हो सकती है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग