बाइक स्टार्ट नहीं हो रही है तो क्या करें? - baik staart nahin ho rahee hai to kya karen?

  • Hindi News
  • auto
  • auto photogalleries
  • you should check these 7 things if bike is not starting

konark rataan |

Navbharat Times | Updated: Oct 8, 2018, 8:39 PM

  • अगर अचानक बंद हो जाए बाइक तो चेक करें ये 7 चीजें

    अगर आप कहीं जा रहे हैं और आपकी बाइक अचानक बंद हो जाए तो फ्रस्‍टेशन लेवल बढ़ जाता है। आप लगातार बाइक स्‍टार्ट करने की कोश‍िश करते हैं लेकिन कोश‍िश नाकाम साब‍ित हो जाती है। जरूरी नहीं है कि ऐसा होने पर हमेशा कोल्‍ड स्‍टार्ट इश्‍यू ही हो। कई बार छोटी-छोटी चीजों पर ध्‍यान न देने के कारण भी आप परेशान हो जाते हैं। इस गैलरी के जरिए हम आपको वे 7 चीजें बता रहे हैं ज‍िन्‍हें बाइक के खराब होने पर आप खुद चेक करें। हो सकता है कि ऐसा करने से आपको खुद ही समस्‍या का समाधान म‍िल जाए...

  • वीक/डेड बैटरी

    आपकी गाड़ी के बैटरी पूरे इलेक्‍ट्र‍िकल स‍िस्‍टम की लाइफलाइन होती है। इलेक्‍ट्र‍िक स्‍टार्ट होने वाली बाइक्‍स पूरी तरह से बैटरी पर ही न‍िर्भर होती हैं। अगर बैटरी पर्याप्त रूप से चार्ज होगी तभी मोटर को क्रैंक अप कर पाएगी। मोटर बैटरी से हाइ वोल्‍टेज की जरूरत होती है। अगर बैटरी वीक होती है तो आप इलेक्‍ट्र‍िक स्‍टार्ट नहीं कर पाएंगे। अगर आप हॉर्न बटन दबाते हैं या हेडलाइट की स्‍व‍िच ऑन करते हैं और उसमें कुछ भी काम नहीं करता है तो यह डेड या वीक बैटरी का संकेत है।

  • तेल चेक करें

    जब आपकी बाइक में तेल का लेवल कम हो जाता है तो नाप का यूज कर इसकी उपलब्धता का पता करना बेहद मुश्‍क‍िल होता है। ऐसे में यह भी आपकी बाइक स्‍टार्ट न होने का एक कारण हो सकता है। उस वक्‍त गाड़ी में तेल है या नहीं, यह जांचने के ल‍िए आप कुछ पुरानी स्‍कूल वाली तकनीक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जैसे मेन स्‍टैंड पर खड़ा करके गाड़ी को धीरे से ह‍िलाएं और टैंक से बचे हुए तेल की आवाज सुनें। इसके अलावा आप फोन की फ्लैशलाइट से भी चेक कर सकते हैं।

  • वेंट में गंदगी को करें साफ

    आपकी बाइक में तेल की सप्‍लाई के लिए फ्यूल टैंक के पास बहुत छोटा साथ वेंट होता है। भारत की ज्‍यादातर बाइक्‍स में यह फ्यूल टैंक कैप का कीहोल होता है। जब यह वेंट गंदगी से भर जाता है तो टैंक बाइक के लोअर स‍िस्‍टम में तेल की सप्‍लाई को बंद कर देता है। आप क‍िसी पतले तार या प‍िन से वेंट को साफ कर सकते हैं।

  • क्‍लच काम कर रहा है या नहीं?

    जब आप बाइक स्‍टार्ट करते हैं और ट्रांसम‍िशन ग‍ियर में होता है तो आपको ठीक तरीक से क्‍लच लेवर खींचना चाह‍िए। कभी-कभी क्‍लच ठीक तरीके से एंगेज नहीं होता है और इससे बाइक स्‍टार्ट करने में द‍िक्‍कत होने लगती है। ऐसे स्‍थ‍ित‍ि में ट्रांसमिशन को न्‍यूट्रल पर लाएं और दोबारा कोश‍िश करें।

  • ब्‍लॉकिंग इनटेक या एग्‍जास्‍ट स‍िस्‍टम को करें चेक

    एयरबॉक्‍स के ब्‍लॉक होने या मफलर एग्‍ज‍िट की वजह से भी बाइक में द‍िक्‍कत शुरू हो जाती है। यह क‍िसी भी वजह से हो सकता है, मसलन कई बार ऐसी शरारतें आपके आस-पड़ोस के लोग ही कर देते हैं। ऐसे में आपको बाइक के इनटेक और एग्‍जास्‍ट स‍िस्‍टम को भी चेक करना चाह‍िए क‍ि कहीं उसमें कोई अतिर‍िक्‍त चीज तो नहीं है।

  • स्पार्क प्लग तार ढीला तो नहीं?

    स्पार्क प्लग तार का ढीला होना बाइक चलाने वालों के ल‍िए नई बात नहीं है। झटकों या क‍िसी की शरारत के कारण ऐसा हो सकता है। आपको इसे ठीक करने के ल‍िए क‍िसी मकैन‍िक की जरूरत नहीं है। बस कनेक्‍टर्स को न‍िकाल‍िए और दोबारा से लगाकर बाइक को स्‍टार्ट कर‍िए।

  • इंजन कट ऑफ स्‍व‍िच

    यह एक ऐसी चीज है ज‍िसे बाइक न स्‍टार्ट होने पर हम अमूमन चेक करना भूल जाते हैं। ज्‍यादातर मौकों पर हम मोटरसाइकल को बंद करने के ल‍िए स्व‍िच कट ऑफ करने के बजाए 'इग्‍न‍िशन की' का यूज करते हैं। जब हम इसे यूज करते हैं तो कई बार स्‍व‍िच को ऑफ करना भूल जाते हैं और इंजन को क्रैंक करने की कोश‍िश में लगे रहते हैं।

मोटरसाइकिल चालू नहीं होती है तो क्या करना चाहिए?

How to fix Bike, Scooty ignition problem: अगर आप मोटरसाइकिल या स्कूटी चलाते हैं तो जाहिर है कि कई बार आपके साथ ऐसा हुआ होगा कि कभी-कभी वाहन स्टार्ट होने में दिक्कत करते हैं. ... .
स्पार्क प्लग साफ करके लगाएं ... .
News Reels..
स्पार्क प्लग सॉकेट/वायर को चेक करें ... .
बाइक की बैटरी चेक करें ... .
एग्जॉस्ट वाल्व/एयर पाइप चेक करें.

बंद गाड़ी को चालू कैसे करें?

कार स्टार्ट करने के लिए चाबी को इग्नीशन में घुमाएँ: गाड़ी चालू करने के लिए, आपको चाबी को दो स्टॉप से आगे तक घुमाना होगा और उसे स्प्रिंग-लोडेड, तीसरे और आखिरी स्टॉप पर धकेलना होगा। आपने जिस हाथ से चाबी को अंदर डाला है, अपने उसी हाथ का यूज करें और सुनिश्चित करें कि आप चाबी को घुमाते समय उसे बाहर नहीं खींच रहे हैं।

सर्दी में बाइक स्टार्ट क्यों नहीं होती?

ठंड में अमतौर पर जल्दी उठकर जब आप आपनी बाइक स्टार्ट करते हैं तो कई बार बाइक चालू ही नहीं होती. इसकी कई सारी वजहें हैं और इनमें सबसे बड़ी वजह कम तापमान है. 7 घंटे से ज्यादा समय तक बंद रहने पर बाइक का इंजन ऑयल ठंडा पड़ जाता है और बाइक स्टार्ट करने में परेशानी होती है.

बाइक स्टार्ट कैसे करते हैं?

टॉप गियर पर डाल दें बाइक : बिना धक्का मारकर स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे पहले बाइक में चाबी लगाकर उसे ऑन करना है। उसके बाद बाइक को अधिकतम गियर पर ले आना है और अधिकतम गियर के बाद रियर व्हील को ऊपर की ओर घुमाना है। व्हील ऊपर की ओर घूमने में दिक्कत करे तो उसे आगे पीछे कर सकते हैं।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग