बाइक लेने के लिए कौन सा दिन अच्छा है? - baik lene ke lie kaun sa din achchha hai?

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रत्न, लैब सर्टिफिकेट के साथ बेचता है।

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम के विश्वास के साथ यंत्र का लाभ उठाएँ।

ग्रहों को शांत और सुखी जीवन प्राप्त करने के लिए नवग्रह यन्त्र एस्ट्रोसेज से लें।

एस्ट्रोसेज डॉट कॉम से सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता वाले रुद्राक्ष, लैब सर्टिफिकेट के साथ प्राप्त करें।

वाहन खरीदना लगभग सभी लोगो का अच्छा लगता है। वाहन , हम सभी अपने आवश्यकता के अनुसार खरीदते है। हमारे यहाँ भारत में बहुत सारे लोग , कोई भी वाहन खरीदते समय शुभ दिन , शुभ मुहूर्त और समय का काफी ध्यान देते है । बहुत सारे लोग तो गाड़ी को लेते समय गाड़ी के कलर का भी ध्यान रखते है ।

कोई भी व्यक्ति कुछ भी खरीदता है तो वो आने मेहनत का पैसा लगता है। वो वाहन कुछ भी हो सकता है जैसे की , साइकिल , कार , दो पहिया वाहन , बिज़नेस गाड़ी , ट्रक , बस, जहाज इत्यादि। वाहन , हमारे जीवन का एक अनमोल रत्न जैसा होता है , क्यूंकि यह हमारे जीवन के बहुत सारी गतिविधियों में शामिल होता है। इसलिए काफी सारे लोग कोई भी वाहन लेते समय, खरीदते समय शुभ दिन , शुभ मुहूर्त और समय का काफी ध्यान देते है।

वाहन को अगर शुभ मुहूर्त और दिन को ख़रीदा जाए, तो यह हमारे कारोबार में प्रगति देता है , साथ ही साथ दुर्घटना होने की भी संभवना काम होती है।

वाहन को खरीदनें का शुभ दिन

वाहन को खरीदने का शुभ दिन सोमवार,बुधवार, गुरूवार/बृहस्पतिवार, शुक्रवार,रविवार है। इन सभी दिनों में शुक्रवार को सबसे शुभ माना गया है। मंगलवार और शनिवार को को कोई भी वाहन लेना अच्छा नहीं माना जाता है। अगर हो सके तो मंगलवार और शनिवार को गाड़ी नहीं लेना चहिए।

वाहन को खरीदनें का शुभ तिथि

वाहन को खरीदने का शुभ तिथि प्रतिपदा, तृतीया, पंचमी, षष्ठी, अष्टमी, दशमी, एकादशी, त्रयोदशी और पूर्णिमा है

राशि के अनुसार वाहन को खरीदते का शुभ रंग

बहुत सारे लोग के लिए गाड़ी का हर रंग शुभ नहीं होता है। ज्योतिष विद्या के अनुसार गाड़ी लेते समय रंग और ग्रहों का भी ध्यान दिए,जाना जरुरी है। राशि के अनुसार वाहन को लेना काफी अच्छा होता है।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

आजकल के युग में कार, स्कूटर और बाइक होना आमबात हो गई है। हर किसी के पास आपको चार पहिया और दो पहिया आसानी से देखने को मिल जाएगी, लेकिन जब आप कोई भी वाहन लेने जाते हैं तो उसकी स्पेशिफिकेशन और कीमत पर जरूर गौर करते हैं। ठीक उसी तरह जब गाड़ी को घर लाने की बात होती है तो आप किसी शुभ मुहूर्त को खोजते हैं ताकि नया वाहन आपके घर में तरक्की और सुख-समृद्धि लेकर आए, ना कि दुर्घटनाएं। वहीं वैदिक ज्योतिष में राहु को क्रूर व पापी ग्रह माना गया है और यह बुरे फल देने वाला होता है। ऐसे में राहु काल के दौरान कोई भी शुभ कार्य नही करना चाहिए। इस अवधि में वाहन की खरीद या ब्रिकी से बचना चाहिए। 

आपकी कुंडली में घर व गाड़ी खरीदने के योग कब बनेंगें जानने के लिये एस्ट्रोयोगी ज्योतिषाचार्यों से परामर्श करें अभी बात करने के लिये यहां क्लिक करें।


वाहन खरीद शुभ मुहूर्त 2022

हिंदू पंचांग के मुताबिक, कृष्ण पक्ष की पड़वा और शुक्ल पक्ष की चौथ, नवमी, द्वादशी और चतुर्दशी की तिथि को वाहन खरीदने के लिए शुभ माना जाता है। वहीं नक्षत्र की बात करें तो अश्विनी, मगृशिरा, पुनर्वसु, पुष्य, हस्त, चित्रा, स्वाति, श्रवण, धनिष्ठा, शतभिषा और रेवती नक्षत्र में वाहन खरीदना (vehicle purchase muhurat) उत्तम होता है। वार के मुताबिक सोमवार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को वाहन खरीदना शुभ माना जाता है। वहीं मेष, कर्क, तुला और मकर चर लग्न हैं और मिथुन, कन्या, धनु व मीन द्विस्वभाव वाले लग्न है। ये दोनों लग्न वाहन चलाने और खरीदरने के लिए शुभ माने जाते हैं।  यदि आप 2022 में वाहन (Vehicle purchase muhurat) खऱीदना चाहते हैं तो हम आपको शुभ मुहूर्त के बारे में बताने जा रहे हैं। 

कार, स्कूटर तथा बाइक जैसे किसी भी वाहन को क्रय करने के लिए शुभ दिनों की गणना, पञ्चाङ्ग शुद्धि करने के पश्चात ही की जाती है। पञ्चाङ्ग शुद्धि से न केवल वाहन क्रय के लिए शुभ दिन प्राप्त होता है, अपितु सभी प्रकार के वाहन क्रय करने के लिए शुभः मुहूर्त भी ज्ञात होता है।

द्रिक पञ्चाङ्ग ने, नक्षत्र, दिवस, तीथि एवं चन्द्र मास की शुद्धि करके, वर्ष 2022 में उपलब्ध सभी शुभः वाहन क्रय मुहूर्त सूची में उल्लेखित किये हैं। रात्रिकाल नौ बजे के उपरान्त के शुभः मुहूर्तों को सूची में नहीं लिया गया है।

पुनर्वसु, स्वाती, श्रवण, धनिष्ठा तथा शतभिषा आदि नक्षत्रों को चल नक्षत्र के रूप में जाना जाता है। कार एवं अन्य किसी भी वाहन को खरीदने के लिए ये सभी नक्षत्र सर्वश्रेष्ठ हैं। इनके अतिरिक्त लघु एवं मधुर माने जाने वाले अन्य नक्षत्र, पहली बार वाहन चलाने के लिए अनुकूल हैं।

उपरोक्त प्रकाशित सभी शुभः मुहूर्तों का मिलान शुभः लग्न के साथ करना चाहिए। चर एवं द्विस्वभाव लग्न, वाहन चलाने तथा नया वाहन क्रय करने के लिए उपयुक्त हैं। मेष, कर्क, तुला एवं मकर चर लग्न हैं, जबकि मिथुन, कन्या, धनु तथा मीन द्विस्वभाव लग्न हैं। यदि उपरोक्त प्रकाशित मुहूर्तों के समय राहु काल का संयोग बनता है, तो ऐसी स्थिति में वाहन क्रय न करें।

हम केवल उन मुहूर्तों को सूचीबद्ध करते हैं, जिनकी समयावधि कम से कम 5 मिनट हो। जो मुहूर्त 5 मिनट से कम समय तक के लिए होते हैं, उन्हें हम सूचीबद्ध नहीं करते हैं। मुहूर्तों की गणना सूर्योदय से सूर्योदय तक की जाती है। यदि आपने 24+ समय प्रारूप चुन रखा है तो जो मुहूर्त मध्य रात्रि के पश्चात होगें, उन्हें 24+ समय प्रारूप में दिखाया जाएगा।

वाहन क्रय के सभी शुभः दिन और समय, स्थानों पर आधारित होते हैं। अतः वाहन क्रय करने अथवा पंजीकृत करने के शुभः मुहूर्त की गणना से पूर्व अपने शहर का चुनाव करना अत्यन्त महत्वपूर्ण है।

बाइक खरीदने के लिए कौन सा दिन शुभ है?

शुभ दिन – वाहन खरीदने के लिए शुभ दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार, शुक्रवार और रविवार को शुभ माना जाता है। लेकिन इन सभी वारो में शुक्रवार को सर्वाधिक श्रेष्ठ वार के रूप में माना जाता है। शुभ तिथि – वाहन खरीदने के लिए शुभ तिथि प्रथमा, तृतीया, पंचमी, षष्टी, अष्टमी, दशमी, एकादशी, त्रयोदशी और पूर्णिमा को शुभ माना गया है।

वाहन खरीदने का शुभ मुहूर्त कब है 2022?

1. गाड़ी खरीदने का शुभ दिन – 2 नवंबर 2022 दिन बुधवार। मुहूर्त :- सुबह 6:00 बजे से रात्रि 8:00 बजे तक। नक्षत्र :- धनिष्ठा ।

क्या शनिवार को वाहन खरीदना चाहिए?

Buying Car, Bike Or Scooter: शनिवार को लोहा खरीदना अशुभ माना जाता है. ऐसे में देखा जाए तो कार, बाइक या स्कूटर में बड़ी मात्रा में लोहा ही होता है. इसीलिए माना जाता है कि शनिवार के दिन इनकी खरीदारी करने से बचना चाहिए.

सबसे अच्छा मुहूर्त कौन सा होता है?

अमृत/जीव मुहूर्त और ब्रह्म मुहूर्त बहुत श्रेष्ठ होते हैं ; ब्रह्म मुहूर्त सूर्योदय से पच्चीस नाड़ियां पूर्व, यानि लगभग दो घंटे पूर्व होता है। यह समय योग साधना और ध्यान लगाने के लिये सर्वोत्तम कहा गया है।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग