बाई करवट कौन सी होती है - baee karavat kaun see hotee hai

अक्सर रहते हैं बीमार तो इस करवट सोना शुरू कर दें, सेहत हो जाएगी दुरुस्त

लाइफस्टाइल डेस्क, अमर उजाला Published by: shrilata biswas Updated Mon, 21 Jan 2019 05:53 PM IST

कुछ लोगों को यह बात पता नहीं होता की उनके सोने का तरीका भी उनके सेहत पर असर डालता है - फोटो : file photo

कुछ लोगों को यह बात पता नहीं होती कि उनके सोने का तरीका भी उनके सेहत पर असर डालता है। शायद कुछ लोगों को इस बात का अंदाजा नहीं होता। कुछ लोगों की अपनी फेवरेट स्लीपिंग पोजिशन  होती है और अ्पनी पोजिशन में सोने में उन्हें सबसे प्यारी नींद आती है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास तरह के स्लीपिंग पोजिशन के बारे में...

कब्ज और सीने में होने वाली जलन से चाहिए राहत, तो बाएं करवट सोने की डालें आदत

5 photos    |  Published Tue, 10 Nov 2020 12:37 PM (IST)

1

बायीं करवट सोने से कब्ज की शिकायत होती है दूर

अगर आपको कब्ज की शिकायत है तो बायीं करवट पर सोने से यह शिकायत भी दूर हो जाती है। बता दें कि बायीं करवट में सोने से गुरुत्वाकर्षण के कारण हमारे पेट के अंदर जो भोजन होता है वह छोटी आंत से बड़ी आंत में पहुंच जाता है और हमारा पेट भर से साफ हो जाता है।

2

बायीं करवट सोने से एसिडिटी की समस्या हो जाती है दूर

कुछ लोगों को एसिडिटी की वजह से सीने में जलन से परेशानी हो जाती है। दवाइयों के सेवन से भी इस समस्या का इलाज नहीं हो पाता है। ऐसे में आपको बता दें कि अगर आप बायीं तरफ से सोएंगे तो आपको फायदा मिलेगा। ध्यान दें बायीं करवट सोने से पेट का एसिड ऊपर की जगह नीचे की ओर चलने लगता है जिसकी वजह से एसिडिटी और सीने में जलन का खतरा कम हो जाता है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि कई बार गलत तरीके से सोने से भी एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है।

3

बाएं करवट सोने से पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त

बता दें कि अगर बायीं तरफ करवट सोते हैं तो आपका भोजन भी अच्छी तरीके से पचता है। इसका कारण है पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव ना पढ़ना। जी हां, अगर बायीं करवट से सोया जाए तो शरीर में जमने वाला टॉक्सिन बेहद आसानी से शरीर के बाहर आ जाता है।

4

बांयी तरफ सोने से हार्ट रहता है हेल्दी

अगर हम बांयी तरफ करवट होकर सोते हैं तो यह दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा है। ऐसा करने से दिल पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ता है। साथ ही दिल अच्छी तरीके से अपना काम कर पाता है।

5

विभिन्न अंगों और दिमाग तक ब्लड और ऑक्सीजन का सर्कुलेशन सही होता है

जो लोग बायीं तरफ करवट लेकर सोते हैं उनके शरीर के विभिन्न अंगों और दिमाग तक रक्त के साथ-साथ ऑक्सीजन का प्रभाव बहुत अच्छी तरीके से होता है। यही वजह है कि शरीर के सभी अंग अच्छी तरह से काम करते हैं।

नई दिल्ली : दिनभर की भाग दौड़ भरी लाइफ के बाद थक हारकर हम बिस्तर पर नींद लेने पहुंच जाते हैं. लेकिन हमें किस करवट सोना है इसका ख्याल नहीं रहता. हम किस करवट सो रहे हैं इसका हमारी सेहत पर असर पड़ता है. कई लोग सीधा सोते हैं तो कुछ दाईं या बाईं ओर करवट लेकर सोते हैं. कई बार गलत पोजिशन में लेटने की वजह से हमारी तबियत भी बिगड़ जाती है. आज जानेंगे कि किस करवट सोने से फायदा होता है. 

1. बाईं तरफ करवट लेकर सोना शारीरिक स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर माना जाता है. इससे दिल पर अधिक दबाव नहीं पड़ता, और वह बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है. 

2. अक्सर लोग रात को डिनर के बाद तुंरत सोने चले जाते हैं तो ऐसे में आपको बाईं तरफ मुंह कर सोते हैं तो आपका खाना धीरे-धीरे पचता है. साथ ही आपके बॉडी का तापमान भी अच्छा रहता है, क्योंकि शरीर के बाईं ओर पाचन तन्त्र होता है, और ह्रदय भी बाईं तरफ ही होता है. लेकिन इसके उल्टा जब कोई दाईं तरफ सोता हो तब भोजन जल्दी जल्दी पचता है जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित होता है.

3. सोते वक्त तकिया लगाकर कभी सीधा नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इसका असर सीधा आपके रीड की हड्डियों पर पड़ता है. वहीं अगर आप बाई औऱ मुंह करके सोते हैं तो ऐसे में आपकी रीड की हड्डियां सीधी रहती हैं और आपको किसी तरह की परेशानी नहीं होगी.

4. वहीं कुछ लोगों की आदत पेट के बल सोने की होती है. पेट के बल भी नहीं सोना चाहिए, ऐसा करने से शरीर को सबसे ज़्यादा नुकसान होता है क्योंकि पेट के बल सोने पर शरीर पर ज्यादा वजन पड़ता जिससे ह्रदय संबंधी बीमारियां होने का डर बना रहता है.

5. प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बाईं करवट सोना ही सबसे बेहतर होता है. क्योंकि उससे गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव नहीं पड़ता. इसके अलावा एड़ी, हाथों और पैरों में सूजन की समस्या भी नहीं होती.

6. कई बार ठीक तरीके से नहीं सोने की वजह से भी एसिडिटी जैसी समस्या होती है. बाईं तरफ सोने से पेट का एसिड ऊपर की जगह नीचे की ओर ही जाता है, जिससे एसिडिटी और सीने की जलन नहीं होती. 

7. अगर आपको पेट में कब्ज होती है, तो बाईं ओर सोने से इसमें राहत मिल सकती है. भोजन छोटी आंत से बड़ी आंत में बहुत आराम से पहुंचता है और सुबह पेट साफ होने में आसानी होती है.

WATCH LIVE TV

बायीं करवट कैसे सोते हैं?

अगर बाएं ओर मुंह करके सोते हैं तो इस करवट को बेस्ट माना जाता है क्योंकि ऐसा करने से शरीर को भी आराम मिलता है और बहुत सारे लाभ भी देखने को मिल सकते हैं. -इससे पेट की सेहत में सुधार देखने को मिलता है और अगर अक्सर पेट खराब या पाचन न होने जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो बाएं ओर की करवट में सो कर देखें.

बाई करवट सोने से क्या होता है?

4 बाईं करवट सोने से शरीर में रक्त कर संचार बेहतर होता है और नींद भी अच्छी आती है। इस तरह से सोने पर आपको उठने पर थकान महसूस नहीं होगी और पेट संबंधी समस्याएं भी हल हो जाएंगी। 5 इस तरह से सोने पर भोजन अच्छी तरह से पचता है, और पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव भी नहीं पड़ता।

लड़का पैदा करने के लिए कौन सी करवट सोना चाहिए?

"जब पुत्र प्राप्ति के लिए गर्भ धारण करनो हो, तो हमेशा पत्नी को पति की बाई तरफ माने लेफ्ट साइड होना चाहिए. पति को दाईं तरफ, माने राइट साइड होना चाहिए. गर्भ धारण के लिए संबंध बनाने से पहले कम से कम आधे घंटे आपको इस तरह लेटे रहना है."

खाना खाने के बाद कौन सी करवट सोना चाहिए?

यहां बता रहे हैं कि इस साइड करवट लेकर सोने से आपको क्या फायदे हो सकते हैं, किस साइड की करवट से किस तरह का फायदा होता है, लेफ्ट साइड करवट लेने से पेट पर कम प्रेशर पड़ता है और डाइजेशन अच्छा रहता है इसलिए खाना खाने के बाद हमेशा लेफ्ट साइड सोने के लिए कहा जाता है, इस साइड पर और भी कई फायदे होते हैं देखिए वीडियो और जानिए ...

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग