भारत में कौन कौन से देश आते हैं? - bhaarat mein kaun kaun se desh aate hain?

प्रिय मित्र, क्या आप गूगल पर Bharat Me Kitne Desh Hai सर्च कर रहे हैं? यानी कि आप यह जानना चाह रहे हैं कि भारत में कितने देश हैं? सबसे पहले मैं इसका उत्तर आपको दे देता हूं।

भारत एक देश है। जो जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। मेरे मित्र एक देश में सिर्फ एक ही देश होते हैं। शायद आप यह जानना चाहते होंगे कि भारत से अब तक कितने देश बने हैं? समुचित ज्ञान चाहते हैं तो आपसे कहूंगा कि Conclusion तक चेक कर लें।

1947 में ब्रिटिश भारत के भारत और पाकिस्तान में विभाजन के परिणामस्वरूप पाकिस्तान और बांग्लादेश को भारत से अलग कर दिया गया है। विभाजन ब्रिटिश भारत में मुसलमानों और हिंदुओं के बीच वर्षों के संघर्ष का अंतिम परिणाम था, जिसमें प्रत्येक समूह नव निर्मित देश पर नियंत्रण हासिल करने की कोशिश कर रहा था। 

भारत का आधिकारिक नाम भारत गणराज्य है। भारत को हिंदुस्तान और इंडिया भी कहते हैं। क्षेत्रफल के दृष्टि से विश्व का सातवाँ सबसे बड़ा देश है। जबकि आबादी के हिसाब से दूसरा सबसे बड़ा देश है।

भारत में 28 राज्य है एवं 9 केंद्र शासित प्रदेश है। भारत एक बड़ा देश है। दोस्तों, देश के अंदर कोई देश नहीं होता है। India me kitne desh hai?इसके जगह आप यह जान सकते हैं कि भारत से अब तक कितने देश बने हैं। 

भारत में अब 9 केंद्र शासित प्रदेश हैं

गत वर्ष केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर राज्य को 2 केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया है। पहले से केंद्र शासित प्रदेशों की संख्या 7 थी। इन 2 को जोड़ दिया जाए तो केंद्र शासित प्रदेशों की कुल संख्या 9 हो जाती है। 

जिनके नाम दिल्ली, पुदुच्चेरी, चंडीगढ़, अंडमान निकोबार दीप समूह, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव, लक्षद्वीप है।

2022 में, भारत में कुल 28 राज्य हैं

अक्टूबर 2019 से पहले भारत में कुल राज्यों की संख्या 29 थी। क्योंकि जम्मू कश्मीर अब राज्य नहीं है। इसलिए अब भारत की राज्यों की संख्या घटकर 29 से 28 हो गई है। जिनके नाम निम्नलिखित हैं। 

1 – राजस्थान, 2 – महाराष्ट्र, 3 – नागालैंड, 4 – मणिपुर, 5 – पश्चिम बंगाल, 6 – तेलंगाना, 7 – असम, 8 – त्रिपुरा, 9 – मध्य प्रदेश, 10 – तमिलनाडु, 11 – गुजरात, 12 – सिक्कम, 13 – आंध्र प्रदेश, 14 – उत्तर प्रदेश। 

15 – पंजाब, 16 – कर्नाटक, 17 – मेघालय, 18 – उत्तराखंड, 19 – गोवा, 20 – हरियाणा, 21 – मिज़ोरम, 22 – अरुणाचल प्रदेश, 23 – हिमाचल प्रदेश, 24 – केरल, 25 – छत्तीसगढ़, 26 – बिहार, 27 – झारखंड, 28 – उड़ीसा।

भारत से अब तक कितने देश बने हैं? 

भारत के इतिहास के पन्नों को पलटकर देखगें तो पता चलेगा कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान एवं बांग्लादेश कभी भारत का हिस्सा था। इस तरह से कह सकते हैं कि एक भारत में 1947 से पहले तीन देश थे। जिसका नाम – पाकिस्तान, अफग़ानिस्तान और बांग्लादेश है। 

1947 में ब्रिटिश राज द्वारा भारत व पाकिस्तान को विभाजित कर दिया गया था। जिसके कारण पाकिस्तान जैसे देश का जन्म हुआ था। 

1947 में बांग्लादेश, पाकिस्तान का हिस्सा हुआ करता था। जो बाद में पाकिस्तान से अलग होकर नया बांग्लादेश देश बना था। चंद्रगुप्त मौर्य से हर्ष की शासनकाल के दौरान अफ़गानिस्तान भारत का अंग हुआ करता था। 

मौजूदा समय दुनिया में कितने देश हैं? 

वर्तमान समय में संयुक्त राष्ट्र से मान्यता प्राप्त सदस्य देशों की संख्या 193 है। दो देश ऐसे भी हैं जो पर्यवेक्षक सदस्य के रूप में शामिल है। यानी कि आप यह कह सकते हैं कि दुनिया में कुल देशों की संख्या 195 है।

दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्य नहीं हैं। उन सभी को मिला दिया जाए तो यह संख्या 205 को भी पार कर जाता है। 

  • संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देश – 193
  • संयुक्त राष्ट्र के पर्यवेक्षक सदस्य देश  – 02
  • संयुक्त राष्ट्र के गैर-सदस्य देश – 10
  • दुनिया में कुल देशों की संख्या – 205।

भारत का क्षेत्रफल सबसे बड़ा किसके शासनकाल में था

इतिहास के पन्नों को पलट कर देखेंगे तो पता चलेगा कि, भारत का क्षेत्रफल सबसे बड़ा महान अशोक और औरंगजेब के समय था। आप दुनिया के ज्यादातर देशों में लोकतंत्र है। आज के समय में दुनिया के देशों का क्षेत्रफल निश्चित होता है।

Conclusion Point 

भारत एक देश है और एक देश के अंदर में राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश होते हैं। भारत देश में कुल 28 राज्य एवं 9 केंद्र शासित प्रदेश हैं। 

भारत से अफगानिस्तान सबसे पहले बनने वाला देश है। उसके बाद पाकिस्तान देश भारत से ही बना है। पाकिस्तान के विभाजन स्वरूप बांग्लादेश नाम का देश का उदय हुआ है। उम्मीद करता हूं कि अब आपको अच्छे से समझ आ गया होगा कि भारत में कितने देश एवं कितने राज्य हैं।

अगर आपके पास इससे संबंधित कोई अन्य उचित ज्ञान हो तो आप कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें ताकि नए पाठकों को इससे ज्यादा से ज्यादा लाभ हो.

पूरे भारत में कितने देश हैं?

सबसे हमले आपको हम बता से की भारत एक स्वयं देश है जो दुनिया का सबसे बड़ा एशिया महाद्वीप में स्थित है। मतलब भारत में एक भी देश नहीं है बल्कि भारत खुद एक देश है जिसमे 28 राज्य है और 8 केंद्र शासित प्रदेश है।

भारत में से कौन कौन से देश अलग हुए हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इतिहास के संगठित भारतवर्ष से लेकर वर्तमान के भारत से 15 देश अलग हुए हैं।.
अफगानिस्तान ... .
भूटान ... .
बांग्लादेश ... .
कम्बोडिया ... .
ईरान ... .
इंडोनेशिया ... .
फिलिपींस ... .
मलेशिया.

भारत के कितने टुकड़े हो चुके हैं?

1857 से 1947 तक हिंदुस्तान के कई टुकड़े हुए और इस तरह बन गए सात नए देश। 1947 में बना पाकिस्तान भारतवर्ष का पिछले 2500 सालों में एक तरह से 24वां विभाजन था। dainikbhaskar.com बता रहा है अखंड भारत की पूरी कहानी।

पूरी दुनिया में टोटल कितने देश हैं?

193 राज्य जिन्हे अन्तराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग