भारत का सबसे उत्तरी कौन सा है? - bhaarat ka sabase uttaree kaun sa hai?

भारत का सबसे उत्तरी व दक्षिणी अक्षांश कौन सा है?

By Sakshi Yadav|Updated : July 27th, 2022

Read Full Article

देशांतर और अक्षांश क्या हैं?

देशांतर और अक्षांश दोनों ही ऐसे कोण हैं जिन्हें मूल के रूप में पृथ्वी के केंद्र से मापा जाता है। देशांतर मुख्य मध्याह्न रेखा से एक कोण होता है, जिसे पूर्व की ओर मापा जाता है (पश्चिम की ओर देशांतर ऋणात्मक होते हैं)। अक्षांश भूमध्य रेखा से ऊपर के कोण को मापते हैं (दक्षिण में अक्षांश ऋणात्मक हैं)।

अक्षांश के चाप की एक डिग्री की लंबाई लगभग 111 किमी (69 मील) है, जो पृथ्वी की वक्रता की असमानता के कारण, भूमध्य रेखा पर 110.567 किमी (68.706 मील) से ध्रुवों पर 111.699 किमी (69.41 मील) तक भिन्न है। भूमध्य रेखा पर प्रति डिग्री देशांतर की दूरी लगभग 111.32 किमी (69.18 मील) और ध्रुवों पर, 0 है।

Summary:

भारत का सबसे उत्तरी व दक्षिणी अक्षांश कौन सा है?

भारत का सबसे उत्तरी अक्षांश 37°6'E है जबकि सबसे दक्षिणी अक्षांश 8°4'E है।अक्षांश भूमध्य रेखा से उत्तर से दक्षिण के बीच की दूरी को मापता है। अक्षांश वैश्विक सतह पर हवा के संचलन के पैटर्न को समझने में मदद करता है जबकि देशांतर मुख्य मेरिडियन से पश्चिम से पृथ्वी के बीच की दूरी को मापता है।

Related Links:

  • दक्षेस का पहला सम्मेलन किस देश में हुआ था?
  • भारत का सबसे ऊंचा जलप्रपात कौन सा है?
  • विद्वान का स्त्रीलिंग शब्द क्या है ?

भारत का सबसे उत्तरी अक्षर कौन सा है?

भारत का सबसे उत्तरी अक्षांश 37°6'E है जबकि सबसे दक्षिणी अक्षांश 8°4'E है। अक्षांश भूमध्य रेखा से उत्तर से दक्षिण के बीच की दूरी को मापता है। अक्षांश वैश्विक सतह पर हवा के संचलन के पैटर्न को समझने में मदद करता है जबकि देशांतर मुख्य मेरिडियन से पश्चिम से पृथ्वी के बीच की दूरी को मापता है।

भारत का सबसे उत्तरी और अक्षांश कौन सा है?

पूरी तरह उत्तरी गोलार्ध में स्थित भारत की मुख्यभूमि 8 डिग्री 4 मिनट और 37 डिग्री 6 मिनट उत्तरी अक्षांश और 68 डिग्री 7 मिनट तथा 97 डिग्री 25 मिनट पूर्वी देशान्तर के बीच स्थित है ।

भारत का सबसे उत्तरी और दक्षिणी अक्षांश कौन सा है?

उत्तर में चौड़ा है और 22° उत्तरी अक्षांश से हिंद महासागर की ओर संकरा होता गया है। इसके पश्चिम में अरब सागर तथा पूर्व में बंगाल की खाड़ी स्थित है। चित्र 1.3 में देखिए कि अक्षांश और देशांतर का विस्तार लगभग 30° है।

भारत का सबसे उत्तरी अंक आज कौन सा है?

97°25' पू.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग