अष्टमी पूजा का शुभ मुहूर्त क्या है? - ashtamee pooja ka shubh muhoort kya hai?

Updated: | Thu, 29 Sep 2022 11:02 PM (IST)

Mahashtami, Durgashtami 2022: नौ दिनों तक चल रहे नवरात्रि पर्व को देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है। मां दुर्गा के भक्त शुभ अवसर के दौरान देवी (नवदुर्गा) के नौ अवतारों की पूजा करते हैं। इस साल नवरात्रि सोमवार, 26 सितंबर को शुरू हुई, और वे बुधवार, 5 अक्टूबर को दशहरा या विजयादशमी के साथ समाप्त होंगी। नवरात्रि के दो सबसे महत्वपूर्ण दिन हैं अष्टमी और नवमी। अष्टमी और नवमी पर, भक्त अपने नवरात्रि उपवास समाप्त करते हैं और अपने घरों में कन्या पूजा या कुमारी पूजा करते हैं। महा अष्टमी नवमी नौ दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दो सबसे महत्वपूर्ण दिन हैं। भक्त मां दुर्गा और उनके अंतिम दो अवतारों की पूजा करते हैं और अपने घरों में कन्या पूजा करते हैं। जानिये कि इस वर्ष अष्टमी और नवमी तिथि किन तिथियों को पड़ेगी।

क्‍या है महा अष्‍टमी या दुर्गाष्‍टमी

अष्टमी जिसे महा अष्टमी या दुर्गाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है, दुर्गा पूजा का दूसरा दिन या नवरात्रि का आठवां दिन है। इस दिन भक्त मां महागौरी की पूजा करते हैं। वह पवित्रता, शांति और शांति का प्रतीक है। महा अष्टमी पर नौ छोटे बर्तन स्थापित किए जाते हैं और उनमें मां दुर्गा की नौ शक्तियों का आह्वान किया जाता है। महा अष्टमी पूजा के दौरान देवी दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है। भक्त इस दिन युवा अविवाहित लड़कियों की भी पूजा करते हैं, क्योंकि उन्हें मां दुर्गा का दिव्य अवतार माना जाता है। अनुष्ठान को कुमारी / कन्या पूजा के रूप में जाना जाता है। भारत के कई क्षेत्रों में, नवरात्रि के सभी नौ दिनों के दौरान पूजा की जाती है।

यह है अष्‍टमी की तिथि

इस वर्ष अष्टमी 3 अक्टूबर सोमवार को पड़ रही है। द्रिक पंचांग में कहा गया है कि अष्टमी तिथि 02 अक्टूबर को शाम 06:47 बजे शुरू होगी और 03 अक्टूबर को शाम 04:37 बजे समाप्त होगी। ब्रह्म मुहूर्त सुबह 04:38 बजे से 05 बजे तक चलेगा। :26 बजे और अभिजीत मुहूर्त सुबह 11:46 बजे से दोपहर 12:34 बजे तक।

कब है नवरात्रि 2022 नवमी

नवमी या महा नवमी दुर्गा पूजा का तीसरा और अंतिम दिन या नवरात्रि का नौवां दिन है। महा नवमी पर, देवी दुर्गा की महिषासुर मर्दिनी के रूप में पूजा की जाती है, जिसका अर्थ है भैंस दानव का विनाशक। ऐसा माना जाता है कि महा नवमी के दिन मां दुर्गा ने राक्षस महिषासुर का वध किया था। नवरात्रि के नौवें दिन भक्त मां दुर्गा के नौवें अवतार मां सिद्धिदात्री की पूजा भी करते हैं। कुछ भक्त नवमी पर कन्या पूजा करते हैं।

नोट करें आवश्‍यक तिथियां

इस वर्ष, महा नवमी मंगलवार, 4 अक्टूबर को है दुर्गाष्टमी सोमवार, 3 अक्टूबर 2022

अष्टमी तिथि शुरू - 06:47 अपराह्न 02 अक्टूबर, 2022

अष्टमी तिथि समाप्त - 04:37 अपराह्न 03 अक्टूबर, 2022

दुर्गा अष्टमी पर दुर्गा अष्टमी चौघड़िया मुहूर्त का पंचांग

नवरात्रि 2022 पारण का समय

द्रिक पंचांग के अनुसार, नवरात्रि का पारण समय, जो नवरात्रि के व्रत को तोड़ने का शुभ मुहूर्त है - नौ दिनों तक चलने वाला, महा नवमी उत्सव के दिन आता है। इस बार पारण का समय 4 अक्टूबर 2022 को दोपहर 02:20 बजे के बाद होगा।

महाष्टमी की पूजा क्‍यों है आवश्‍यक

महाष्टमी जिसे महा दुर्गाष्टमी के नाम से भी जाना जाता है, दुर्गा पूजा का दूसरा दिन है। महा अष्टमी दुर्गा पूजा के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है। महा अष्टमी पर दुर्गा पूजा महास्नान और षोडशोपचार पूजा (षोडशोपचार पूजा) के साथ शुरू होती है जो कि प्राण प्रतिष्ठा (प्राण प्रतिष्ठा) को छोड़कर महा सप्तमी पूजा के समान है जो महा सप्तमी पर केवल एक बार की जाती है।

ऐसे मनाई जाती है महा अष्‍टमी

महा अष्टमी पर नौ छोटे बर्तन स्थापित किए जाते हैं और उनमें दुर्गा की नौ शक्तियों का आह्वान किया जाता है। महा अष्टमी पूजा के दौरान देवी दुर्गा के सभी नौ रूपों की पूजा की जाती है। महा अष्टमी के दिन अविवाहित युवतियों की भी देवी दुर्गा के रूप में पूजा की जाती है। दुर्गा पूजा के दौरान युवा लड़कियों की पूजा कुमारी पूजा के रूप में जानी जाती है। कई क्षेत्रों में कुमारी पूजा दुर्गा नवरात्रि के सभी नौ दिनों के दौरान की जाती है। दुर्गा पूजा के दौरान एक ही दिन कुमारी पूजा को महा अष्टमी पर प्राथमिकता दी जाती है।

क्‍या है पौराणिक संधि पूजा

पौराणिक संधि पूजा भी महा अष्टमी को पड़ती है। अष्टमी तिथि के अंतिम 24 मिनट और नवमी तिथि के पहले 24 मिनट की समय खिड़की को संधि समय या दुर्गा पूजा के दौरान पवित्र समय के रूप में जाना जाता है। पूरी दुर्गा पूजा के दौरान संधि का समय सबसे शुभ समय माना जाता है। संधि पूजा दुर्गा पूजा का समापन बिंदु और सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठान है। इस पवित्र स्थान पर बलिदान या पशु बलि देने की प्रथा है। पशु बलि से परहेज करने वाले भक्त केले, ककड़ी या कद्दू जैसी सब्जियों के साथ प्रतीकात्मक बाली करते हैं। ब्राह्मणों के लिए किसी भी प्रकार के पशु बलि को शास्त्रों द्वारा निषिद्ध किया गया है और ब्राह्मण समुदाय केवल प्रतीकात्मक बलि करता है। यहां तक ​​​​कि पश्चिम बंगाल में प्रसिद्ध बेलूर मठ भी संध्या पूजा के दौरान केले के साथ प्रतीकात्मक बाली करता है। संधि काल के दौरान मिट्टी के 108 दीपक जलाने की प्रथा है। द्रिक पंचांग कहता है कि नवमी तिथि 03 अक्टूबर को शाम 04:37 बजे शुरू होगी और 04 अक्टूबर को दोपहर 02:20 बजे समाप्त होगी। इसके अतिरिक्त, ब्रह्म मुहूर्त 04 बजे शुरू होगा: सुबह 38 बजे और 05:27 बजे समाप्त होगा, और अभिजीत मुहूर्त 11:46 बजे से दोपहर 12:33 बजे तक चलेगा।

Posted By: Navodit Saktawat

  • Font Size
  • Close

  • # Mahashtami
  • # Durgashtami 2022
  • # mahashtami
  • # mahashtami 2022
  • # when is mahashtami
  • # mahashtami 2022 date
  • # mahashtami puja timings
  • # mahashtami puja Shubh Muhurat
  • # mahashtami Puja Vidhi
  • # महाअष्‍टमी
  • # महाअष्‍टमी 2022
  • # महाअष्‍टमी कब है
  • # महाअष्‍टमी 2022 डेट
  • # महाअष्‍टमी की पूजा का समय
  • # महाअष्‍टमी पूजा शुभ मुर्हूत
  • # महाअष्‍टमी पूजा विधि
  • # Mahashtami Kab Hai
  • # Durgashtami Kab Hai
  • # specialstory

अष्टमी का शुभ मुहूर्त कब है?

महाष्टमी 2022 शुभ मुहूर्त- अष्टमी तिथि प्रारम्भ - अक्टूबर 02, 2022 को 06:47 पी एम बजे। अष्टमी तिथि समाप्त - अक्टूबर 03, 2022 को 04:37 पी एम बजे।

अष्टमी पूजन का मुहूर्त कितने बजे से है?

महाष्टमी के पूजन मुहूर्त- गोधूलि मुहूर्त- शाम 06 बजकर 13 मिनट से शाम 06 बजकर 37 मिनट तक। अमृत काल- शाम 07 बजकर 54 मिनट से रात 09 बजकर 25 मिनट तक।

अष्टमी की पूजा कब करें?

शारदीय नवरात्रि में दुर्गा अष्टमी यानि महाअष्टमी तिथि 2 अक्टूबर को शाम 6 बजकर 47 मिनट पर शुरू होगी और 3 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 37 मिनट पर समाप्त होगी. अष्टमी की पूजा 3 अक्टूबर 2022, सोमवार को की जाएगी.

अष्टमी के दिन क्या नहीं करना चाहिए?

भोजन में प्याज, लहसून का इस्तेमाल न करें नहीं तो व्रत व्यर्थ चला जाएगा. काला रंग - अहोई अष्टमी व्रत के दिन स्त्रियों को काले रंग के कपड़े नहीं पहनना चाहिए. पूजा-पाठ में काला रंग वर्जित है. साथ व्रत का पारण तारों को अर्घ्य देकर ही करें.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग