अनानास का जूस पीने के फायदे - anaanaas ka joos peene ke phaayade

WD|

हमें फॉलो करें

गर्मी के मौसम में जूस पीने के अपने फायदे हैं। अगर आप भी जूस पीना पसंद करते हैं, तो इस बार पाइनेपल यानि अनानास का जूस लीजिए। अनानास का जूस पीने के यह कीमती फायदे जानकर आप इसे पिए बगैर नहीं रह सकेंगे। जानिए अनानास के 10 बेहतरीन फायदे -  

> >

पाइनेपल में विटामिन A और विटामिन C भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा फायबर, पोटेशियम, फ़ॉस्फोरस और कैल्शियम भी इसमें काफी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी तत्व शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक हैं। 

8. विटामिन A की कमी से आपके नाखून कमजोर और सूखे हो जाते हैं। इससे भी ज्यादा विटामिन B की कमी से आपके नाखूनों में दरारें पड़ जाती हैं और वे टूट जाते हैं। पाइनेपल के नियमित उपयोग से इन दोनों ही विटामिंस संबंधी जरूरतें पूरी होती हैं और आपके नाखून स्वस्थ और खूबसूरत बने रहते हैं।

9. अगर आप भी बार बार होठों के सूखने और परत झड़ने से परेशान हैं तो आप पाइनेपल को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा यह आपकी त्वचा को भी खूबसूरत और झुर्रियों रहित बनाता है।

10. अनानास आपका वजन कम करने में भी अहम भूमिका निभाता है। इसका नियमित रूप से सेवन कर आप आसानी से अपना वजन कम कर छरहरी काया पा सकते हैं। 

एक कप पाइनेपल में 82 कैलोरी, 0 ग्राम फेट, 0 ग्राम कॉलेस्ट्रोल , 2 मिलीग्राम सोडीयम, 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेड और 1 ग्राम प्रोटीन होता है। यह कई महत्वपूर्ण विटामिंस का सही मिश्रण है और इसके नियमित उपयोग से प्रतिदिन की पोषक तत्वों संबंधी जरूरतें पूरी हो जाती हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इसका इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है। 

Pineapple Juice: अनानास के जूस को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • ब्रोमेलेन एक प्रकार का डाइजेस्टिव एंजाइम है.
  • अनानास में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

Health Benefits Of Pineapple Juice: अनानास एक ऐसा फल है जो अपनी खुशबू और खट्टे मीठे स्वाद के लिए जाना जाता है. अनानास में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है. अनानास के जूस को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अनानास को पाइनएप्पल के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा फल है, जो बाहर से दिखने में सामान्य तौर पर हरे रंग का काटेदार होता है और अन्दर से पीले रंग का थोडा कड़क होता है. अनानास ब्रोमोलिसियाए प्रजाति का प्रमुख फल है, जो फिलीपींस, थाईलैंड, इंडोनेशिया, मलेशिया, केन्या, भारत और चीन सहित कई उष्णकटिबंधीय देशों में उगाया जाता है. ब्रोमेलेन एक प्रकार का डाइजेस्टिव एंजाइम है जो कि प्रोटीन के डाइजेशन में मदद कर सकता है. अनानास में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अनानास जूस को पेट की गैस, दर्द, एसिडिटी और शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए लाभदायक माना जाता है. अनानास जूस में कैल्शियम, मिनरल, मैग्नीज, एंटीइंफ्लेमेटरी, फाइबर और विटामिन सी के गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको अनानास जूस पीने के फायदों के बारे में बताते हैं.

अनानास जूस पीने के फायदेः (Ananas Khane Ke Fayde) 

1. वजन घटानेः

यह भी पढ़ें

अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इतना ही नहीं इसमें एंटी-ओबेसिटी गुण भी पाया जाता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो अनानास जूस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. 

2. इम्यूनिटीः

कोरोना काल में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यूनिटी को रोग प्रतिरोधक शक्ति भी कहा जाता है, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए अनानास जूस का सेवन कर सकते हैं.

मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. Photo Credit: iStock

3. आंखोंः

अनानास जूस के सेवन से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. अनानास में विटामिन ए पाया जाता है, जो आखों के लिये बहुत फायदेमंद माना जाता है. विटामिन ए की कमी से आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है.

4. सर्दी जुकामः

अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सर्दी जुकाम की समस्या से राहत दिला सकता है. सर्दी-जुकाम की समस्या से परेशान हैं तो अनानास जूस का सेवन करें, ये हल्की बंद नाम में भी राहत पहुंचाने का काम कर सकता है.

5. जी मिचलानाः

इस समय भंयकर गर्मी चल रही है ऐसे मौसम में बहुत से लोगों को जी मिचलाने की समस्या रहती है. जिन लोगों को ये समस्या है उन्हें अनानास जूस का सेवन करना चाहिए. ये जूस इस समस्या में राहत दिलाने में मदद कर सकता है.   

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अनानास का जूस पीने से क्या लाभ होता है?

अनानास में भरपूर विटामिन सी के साथ-साथ एंटी-ऑबेसिटी गुण भी पाया जाता है जो वजन को नियंत्रित करने या कम करने में मदद कर सकता है। बूस्ट करे इम्यूनिटी - कोरोना काल में लोगों ने इम्यूनिटी को मजबूत करने पर काफी ध्यान दिया। गर्मियों के मौसम में अनानास का जूस स्वाद के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट करने में मदद कर सकता है।

अनानास का जूस कब पीना चाहिए?

अनानास में विटामिन सी अधिक होता है, ऐसे में आप कोरोना काल में अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इस फल का सेवन कर सकते हैं। इस फल की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में गर्मी के मौसम में इस फल को खाने या जूस पीने से शरीर को अंदर से ठंडक मिलती है।

अनानास खाने से कौन सी बीमारी दूर होती है?

अनानास हार्ट और डायबिटीज में भी फायदेमंद होता है. कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कंट्रोल या कम करने के लिए अनानास का जूस अधिक फायदेमंद हो सकता है. अनानास में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा होते हैं, जो कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं.

अनानास कब नहीं खाना चाहिए?

अगर आपको गर्भावधि मधुमेह है, तो इसे न खाएं, क्योंकि अनानास में उच्च मात्रा में शर्करा होती है, जिससे शुगर का स्तर बढ़ सकता है। अगर आपका रक्तचाप कम रहता है, तो अनानास का सेवन न करें, क्योंकि अनानास खाने से रक्तचाप का स्तर गिर सकता है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग