अमेरिका कौन से देश का गुलाम था? - amerika kaun se desh ka gulaam tha?

क्या आप जानते है अमेरिका किस देश का गुलाम था नहीं पता तो आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं। जैसा कि हम सभी जानते है कि आज अमेरिका यानी USA दुनिया का सबसे ताकतवर देश माना जाता है लेकिन ऐसा हमेशा से नही रहा है। एक समय में अमेरिका देश ने भी गुलामी झेली है आज भले इस देश को देखकर न लगता हो कि इसने कभी गुलामी सही होगी लेकिन हकीकत यही हैं कि अमेरिका भी कभी गुलाम रह चुका है। तो आखिर किस देश ने अमेरिका को गुलाम बनाया था वह आपको इस पोस्ट में पता चल जायेगा। इससे पहले आपको बता दे कि आज आप टेक्नोलॉजी की जितनी भी चीजें इस्तेमाल करते है उनमें अमेरिका का काफी योगदान है।

जैसे उदाहरण के तौर पर आज आप जिस इंटरनेट के माध्यम से और जिस डिवाइस के जरिये इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं। उसका आविष्कार अमेरिका में ही हुआ था ऐसे में टेक्नोलॉजी की दुनिया में अमरीकी देश काफी आगे हैं। मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए पहचाना जाने वाला देश अमेरिका आज हर छेत्र में काफी आगे खड़ा दिखाई देता है। बड़ी बड़ी इमारते और चौड़ी सड़के चमकती गाड़ियां अमेरिका की पहचान है लेकिन इस चमचमाते देश के पीछे की कहानी बहुत लोगो को पता है बहुत कम लोग जानते है कि अमेरिका भी कभी गुलामी में रहा है।

अमेरिका किस देश का गुलाम था

बता दे कि दुनिया के आधे से ज्यादा देशों को अपना अधीन करने वाले ब्रिटिश साम्राज्य ने ही अमेरिका को गुलाम बनाया था। ऐसा माना जाता है कि अमेरिका में गुलामी की शुरुआत 16वीं शताब्दी में हुई थी। इस दौरान बहुत से यूरोपीय लोग अमेरिका में जाकर बस गए थे। अमेरिका में अंग्रेजों का शासन स्थापित होने के बाद वहां के मूल अमेरिकन लोगो पर कई पाबंधी लगायी गयी थी।

अमेरिका में भी इसका विद्रोह शुरू हुआ और लगभग 150 साल से चल रहे अंग्रेजी शासन से अमेरिका को 1776 में आजादी मिली थी। अमेरिका हर साल 4 जुलाई को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है। इस मौके पर देश के राष्ट्रपति राजधानी में झंडा फहराते है और परेड की सलामी लेते हैं। इस दौरान आतिशबाजी भी की जाती है साथ ही जश्न का माहौल होता है बहुत से लोग इस राष्ट्रीय दिवस पर पिकनिक मनाते हैं।

स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए साल 1775 से साल 1783 के बीच तेरह कालोनियाँ मिलकर ब्रिटिश साम्राज्य के साथ सशस्त्र संग्राम में शामिल हुई। यह तेरह कालोनियाँ ब्रिटिश साम्राज्य से आजाद होकर संयुक्त राज्य अमेरिका के नाम से एक देश बनीं। इस संग्राम को ‘क्रान्तिकारी युद्ध’ या ‘अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम’ कहते हैं। इसके बाद से अमेरिका की सीमा से लगे इलाकों को अमेरिका अपने अधीन करता चला गया और इससे अमेरिका एक बड़ा देश बनकर उभरा।

जब अमेरिका में अंग्रेजों का शासन था तब भारत में उस समय मुग़ल शासकों का शासन चलता था। अमेरिका के बाद अंग्रेजों ने दुनिया कई और देशों को अपना उपनिवेश बनाया। जिसमें भारत का नाम भी शामिल था भारत में अंग्रेजों के आगमन से पूर्व राजाओं का राज था लेकिन जब अंग्रेज भारत आये तो उन्हें यहाँ मतभेद दिखे। जिसके बाद उन्होंने इसका फायदा उठाया और धीरे धीरे रजवाड़ों को हराकर सम्पूर्ण भारत में कब्जा कर लिया और यहाँ लगभग 200 साल तक शासन किया।

तो अब आप अमेरिका किस देश का गुलाम था इसके बारे में जान गए होंगे। अगर आप भी अमेरिका की गुलामी से अनजान थे इस पोस्ट में आपको कुछ नया जानने को मिला होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका आज एक ऐसा सुपरपावर देश है जिसने अपने गुलाम इतिहास को काफी पीछे छोड़ दिया है। वहीं इस देश पर शासन करने वाले अंग्रेजों का कोई पता नहीं है। एक ऐसा वक्त भी था जब अंग्रेजों ने दुनिया की 80 फीसदी जमीन पर कब्जा कर लिया था ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते है कि उस वक्त ब्रिटिश साम्राज्य कितना ताकतवर होगा। हालाकि 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश शासन ने सभी को आजाद कर दिया था और अब सभी देश स्वतंत्र है।

ये भी पढ़े –

  • भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ निकलता है
  • उम्र के हिसाब से सही वजन कितना होना चाहिए यहाँ जानिए
  • प्रधानमंत्री मोदी जी से शिकायत कैसे करे मोबाइल से

MakeHindi.Com is a Professional Educational Platform. Here we will provide you only interesting content, which you will like very much. We’re dedicated to providing you the best of Education.

जनसंख्या के हिसाब से दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश यूनाईटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका (USA) आज दुनिया का सबसे ताकतवर देश है। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब इस ताकतवर देश को भी गुलाम बनकर रहना पड़ा था।

अपने खतरनाक हथियारों और अपनी ताकतवर सेना के दम पर किसी भी देश को एक झटके में तबाह करने की ताकत रखने वाला यूनाइटेड स्टेट ऑफ़ अमेरिका टेक्नोलॉजी के मामले में भी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है।

ऐसे में आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि वर्तमान में दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों का जन्मदाता USA आखिर किस देश का गुलाम था। इसके साथ ही हम आपको अमेरिका की आजादी के संघर्ष के विषय में भी आपको विस्तार से बताएंगे। 

USA किस देश का गुलाम था और यह आजाद कैसे हुआ, जानिए पूरी जानकारी

  • किस देश का गुलाम था अमेरिका
  • अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम
  • USA में स्वतंत्रता का जश्न 
  • अमेरिका की तरह भारत भी रहा अंग्रेजों का गुलाम
  • FAQ
    • USA के पहले राष्ट्रपति कौन थे ?
    • USA की राजधानी का नाम क्या है

किस देश का गुलाम था अमेरिका

विश्च के लगभग आधे से ज्यादा देशों को अपना गुलाम बनाने वाले ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा है, USA को गुलाम बनाया गया था। बता दे कि ब्रिटिश साम्राज्य ने ही भारत को भी अपना गुलाम बनाया था।

अगर बात करे अमेरिका पर ब्रिटिश साम्राज्य के आधिपत्य की तो लगभग 16वीं शताब्दी में अंग्रेजों द्वारा अमेरिका को अपना गुलाम बनाया गया था। यह वहा समय था जब बहुत से यूरोपीय लोगों ने USA को अपना ठिकाना बना लिया था।

अंग्रेजों के शासन काल में अमेरिका के मूल नागरिकों पर कई पाबंदी थी। लेकिन जब अमेरिका में अग्रेजों के खिलाफ आन्दोलन शुरू हुआ तो, ब्रिटिश हुकूमत को अमेरिका छोड़कर जाना पड़ा। इस तरह करीब 150 साल अंग्रेजों का गुलाम रहने के बाद 4 जुलाई 1776 को अमेरिका को ब्रिटिश साम्राज्य से आजादी मिली थी। 

USA-किस देश का गुलाम था 

ये भी पढ़िए

भारत की सात अजूबे कौन से है, जानिए भारत के 7 Wonders के बारे में

अमेरिका का स्वतंत्रता संग्राम

आपको बता दे कि अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए  तेरह कालोनियों ने मिलकर ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ सशस्त्र संग्राम में भाग लिया।

ये सभी कालोनियां मिलकर अमेरिका की आजादी के बाद एक देश बनी, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) नाम दिया गया। वहीं अमेरिका के इस आजादी के  संग्राम को अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम या क्रांतिकारी युद्ध कहा जाता है।

4 जुलाई 1776 को अंग्रेजों से आजाद होने के बाद अमेरिका ने अपने सीमा से लगे इलाकों को अपने अधीन कर लिया और देखते ही देखते अमेरिका एक शक्तिशाली देश बन गया। आज अमेरिका टेक्नोलॉजी और अपनी अर्थव्यवस्था में दुनिया के शीर्ष देशों में शुमार है। 

USA का स्वतंत्रता संग्राम

ये भी पढ़िए

Canara Bank का अकाउंट बैलेंस कैसे चेक करे, जानिए पूरी जानकारी

150 साल अंग्रेजों की गुलामी झेलने के बाद जब USA को 4 जुलाई 1776 को आजादी मिली तो, पूरे देश ने इस दिन को अपनी यादो में संजो लिया और अमेरिका में 4 जुलाई को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाने लगा।

हर साल अमेरिका में आजादी के जश्न को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन USA के राष्ट्रपति देश की राजधानी वाशिंगटन D.C. में झंडा फहराते है तथा परेड की सलामी लेते हैं।

इस दौरान पूरे देश में जश्न का माहौल होता है। वहीं आतिशबाजी से USA का पूरा आसमान जगमगा उठता है। 

USA में स्वतंत्रता का जश्न 

ये भी पढ़िए

2 मिनिट में कैसे बनाए Fake Aadhaar Card, जानिए पूरी जानकारी

अमेरिका की तरह भारत भी रहा अंग्रेजों का गुलाम

जिस तरह ब्रिटिश साम्राज्य ने अमेरिका को 150 साल गुलाम बनाया उसी तरह भारत पर भी ब्रिटिश हुकूमत ने 200 सालों तक राज किया। जब अमेरिका आजाद हुआ और अंग्रेजों को अमेरिका को छोड़कर जाना पड़ा उस समय भारत में राजाओं का राज था।

अंग्रेजों ने USA से निकालने के बाद दूसरे कई देशों को अपना गुलाम बनाया। ऐसे में जब अंग्रेजों ने देखा की भारत के राजाओं के एक दूसरे से मतभेद है, तो उन्होंने इसका फायदा उठाते हुए धीरे धीरे करके उन्होंने सभी राजाओं को हराकर भारत पर कब्ज़ा कर लिया।

इसके बाद 15 अगस्त 1947 को लम्बे संघर्ष के बाद भारत को भी अंग्रेजों से आजादी मिली। 

USA and India

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप यह जान गए होंगे कि अमेरिका किस देश का गुलाम था तथा उसे आजादी कैसे मिली।  

ये भी पढ़िए

  1. भारत का सबसे ज्यादा अमीर राज्य कौन सा है, जानिए पूरी जानकारी
  2. 2021 में दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है,जानिए पूरी जानकारी
  3. Worldfree4u 2021 से फ्री में हॉलीवुड और बॉलीवुड मूवी कैसे डाउनलोड करे
  4. Aadhaar Card में कौन सा मोबाइल नंबर रजिस्टर है 2 मिनट में कैसे चेक करे

FAQ

USA के पहले राष्ट्रपति कौन थे ?

अमेरिका के पहले राष्ट्रपति जॉर्ज वाशिंगटन राष्ट्रपति थे। वे 1789 से 1797 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे थे।

USA की राजधानी का नाम क्या है

संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डी.सी. (कोलंबिया) है।

अमेरिका किसका गुलाम था पहले?

बता दे कि दुनिया के आधे से ज्यादा देशों को अपना अधीन करने वाले ब्रिटिश साम्राज्य ने ही अमेरिका को गुलाम बनाया था। ऐसा माना जाता है कि अमेरिका में गुलामी की शुरुआत 16वीं शताब्दी में हुई थी।

क्या अमेरिका भी गुलाम था?

अमेरिका जिसे 'अंकल सैम' के तौर पर भी जानते हैं, वो भी ब्रिटिश शासन का गुलाम रहा। जिस तरह से भारत पर अंग्रेजों ने अत्‍याचार किए, उसी तरह से अमेरिका में भी लोगों पर खूब अत्‍याचार किए गए। अत्‍याचारों की वजह से ब्रिटिश ऑफिसर्स और अमेरिकियों के बीच टकराव होने लगा। अमेरिका में ब्रिटेन की 13 कॉलोनियां थीं।

अमेरिका ब्रिटेन से कब आजाद हुआ?

18वीं शताब्दी में अमेरिका को ब्रिटेन शासन से 13 अमेरिकी कॉलोनियों से आजादी मिली थी। 4 जुलाई 1776 को अमेरिका ब्रिटेन से आजादी का ऐलान किया था। इस दिन पूरे देश में अवकाश रहता है। अमेरिका के इंडिपेंडेंस डे पर परेड का आयोजन होता है।

इंग्लैंड ने कितने देशों को गुलाम बनाया था?

आज भी इन 15 देशों पर राज करता है ब्रिटिश राज परिवार, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा सहित कई बड़े देश हैं लिस्ट में शामिल

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग