ऐसी कौन सी तारीख है जो 4 साल में एक बार आती है? - aisee kaun see taareekh hai jo 4 saal mein ek baar aatee hai?

Leap Year 2020: आपको यह तो पता होगा कि यह साल यानी 2020 एक 'लीप ईयर' (Leap Year) है. यानी इस साल फरवरी में 29 दिन होंगे.जबकि पिछले साल और उसके पिछले साल दो बार फरवरी का महीना 28 दिनों का था. लीप ईयर अन्य वर्षों की तुलना में एक दिन ज्यादा होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है?

हमारे कैलेंडर में हर चार साल में फरवरी महीने में एक दिन ज्यादा क्यों जोड़ा गया है? अगर ऐसा न हो तो क्या होगा? आइए जानते हैं लीप ईयर से जुड़े इन सवालों के जवाब.हर चौथे साल फरवरी में 28 के बजाय 29 दिन होते हैं. साथ ही साल में कुल दिनों की संख्या 365 के बजाय 366 होती है. 2020 से पहले 2016 में फरवरी में 29 दिन थे. इसके बाद आगे 2024 लीप ईयर हो जाएगा.

आखिर एक दिन बढ़ता क्यों है?
एक कैलेंडर पृथ्वी के मौसम के अनुरूप होता है. एक कैलेंडर में दिनों की संख्या, पृथ्वी द्वारा सूर्य की परिक्रमा करने में लगे समय के बराबर होती है. दरअसल पृथ्वी को सूर्य के चारों ओर एक चक्कर पूरा करने में लगभग 365.242 दिनों का समय लगता है, लेकिन हर साल में आमतौर पर केवल 365 दिन होते हैं. अब यदि पृथ्वी के द्वारा लगाए गए अतिरिक्त समय 0.242 दिन को 4 बार जोड़ा जाए तो यह समय एक दिन के बराबर हो जाता है.

इसलिए चार वर्षों में लगभग एक पूर्ण दिन हो जाता है और कैलेंडर में हर चार साल में एक बार अतिरिक्त दिन जोड़ा जाता है. इसी साल को लीप ईयर कहते हैं. देखने में यह गलत लग सकता है, लेकिन इस गलती को ग्रेगोरियन कैलेंडर के जरिए सुधारा गया है. यह वही कैलेंडर है जिसे हम आज अपने घरों की दीवारों पर लगाते हैं या मोबाइल पर तारीख देखकर अपनी योजनाएं बनाते हैं. साल 1582 में ग्रेगोरियन कैलेंडर पेश किया गया था.

क्या ग्रेगोरियन कैलेंडर से पहले भी कोई कैलेंडर था?
हां जी. ग्रोगेरियन से पहले जूलियन कैलेंडर हुआ करता था, जिससे दिनों का निर्धारण होता था. इसे 45 ईसा पूर्व में पेश किया गया था, लेकिन इस प्रणाली में लीप वर्ष के लिए कैलेंडर अलग होता था.
जब 4 के बाद आ गई 15 तारीख...
जूलियन कैलेंडर में पृथ्वी के एक चक्कर लगाने के निश्चित समय का ज्ञान न होने के कारण इसमें खामियां आने लगीं. यह कैलेंडर 10 दिन पीछे हो गया.
16वीं शताब्दी में जूलियन कैलेंडर की इस विसंगति को ठीक करने के लिए, साल 1582 में पोप ग्रेगरी XIII ने यह आदेश दिया कि उस वर्ष 4 अक्तूबर के बाद सीधे 15 अक्तूबर की तारीख आएगी. इस प्रकार गलती को सुधारा गया था.
इस प्रकार पोप ने जूलियन कैलेंडर में लीप ईयर सिस्टम को भी संशोधित किया और नई प्रणाली को ग्रेगोरियन कैलेंडर के रूप में जाना जाने लगा.

लीप ईयर ऐसे करें पता 
यह कैसे पता किया जाता है कि कोई वर्ष लीप ईयर है या नहीं. किसी भी वर्ष को लीप ईयर होने के लिए इन दो शर्तों का पालन करना जरूरी होता है.

पहली शर्त यह है कि उस वर्ष को चार से पूरी तरह भाग दिया जा सकता हो. जैसे 2000 को 4 से पूरी तरह भाग दिया जा सकता है. इसी तरह 2004, 2008, 2012, 2016 और अब यह नया साल 2020 भी इसी क्रम में शामिल है.

दूसरी शर्त यह है कि अगर कोई वर्ष 100 से पूरी तरह भाग दिया जा सके तो वह लीप ईयर नहीं होगा, लेकिन अगर वही वर्ष पूरी तरह से 400 की संख्या से विभाजित हो जाता है तो वह लीप ईयर कहलाएगा.
उदाहरण के लिए, वर्ष 1500 को 100 से तो विभाजित कर सकते हैं लेकिन यह 400 से पूरी तरह विभाजित नहीं होती है. इसी तरह वर्ष 2000 को 100 और 400 दोनो से पूरी तरह भाग दिया जा सकता है. इसलिए यह लीप ईयर कहलाएगा.

ये भी पढ़ें- HRD Minister रमेश पोखरियाल ने इनोवेशन के लिए स्टूडेंट्स की 23 टीमों को किया सम्मानित

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : February 25, 2020, 12:05 IST

ऐसा कौन सा चीज़ है जो साल में एक बार आता है और दिन में 4 बार?...


ज्ञान गंगापहेलियाँ और चाल सवाल

Preetisingh

Junior Volunteer

0:22

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

एप्लीकेशन में जो साल में एक बार आता है तो 24 घंटे होते हैं जिससे फुल मूवी

Romanized Version

  1        36

1 जवाब

ऐसे और सवाल

कौन सा ऐसा चीज़ है जो साल में एक बार आता है महीने में दो बार आता है हफ्ते में चार बार आता है और दिन में 12 बार आता है?...

आपका प्रश्न है कौन सा ऐसा चीज है जो साल में एक बार आता हैऔर पढ़ें

Amit KumarTeacher

ऐसा कौन सा चीज़ है जो साल में एक बार आता है?...

ऐसा कौन सा चीज है जो साल में एक बार आता है पटाखे फोड़नेऔर पढ़ें

Ashok Kumar

वह कौन सा चीज़ है जो साल में एक बार और महिने में दो बार हप्ते में चार बार और दिन में छह बार आता है?...

मैं आपको बता दूं एप्स लेटर जो होता है यानी कि फॉरेस्ट 65 साल मेंऔर पढ़ें

Anshul KhatiyanTuitions

कौनसी चीज़ है जो हफ्ते में एक बार, दिन में चार बार और साल में दो बार आती है?...

आपका प्रश्न है कौन सी चीज है जो हफ्ते में एक बार दिन में चारऔर पढ़ें

AMAN KUMARTEACHER | UPSC ASPIRANT | UNACADEMY

कौन सा दिवस 4 साल में एक बार आता है?...

फरवरी का लास्ट 29 तारीख 4 साल में एक बार आता हैऔर पढ़ें

Sumit KumarStudent

वह कौन सा चीज़ है जो महीने में एक बार आता है साल में दो बार आता है?...

आपने पूछा कि वह कौन सा चीज है जो महीने में एक बार आता हैऔर पढ़ें

Harpreeth

वह क्या है जो 4 साल में एक बार आता है?...

आपका प्रश्न है वह क्या है जो 4 साल में एक बार आता है तोऔर पढ़ें

R AgrawalTeacher

ऐसा कौन सा महीना है जो साल में एक बार ही आता है?...

लेकर आप का सवाल है ऐसा कौन सा चीज है जो साल में एक बारऔर पढ़ें

Rajput ParasTraveler

साल में एक बार महीने में दो बार हफ्ते में चार बार दिन में छह बार क्या आता है?...

साल में एक बार वार्षिक महीने में दो बार हफ्ते में चार बार और दिनऔर पढ़ें

DR OM PRAKASH SHARMAPrincipal, Education Counselor, Best Experience in Professional and Vocational Education cum Training Skills and 25 years experience of Competitive Exams. 9212159179. [email protected]

Related Searches:

aisa kaun sa cheez hai ; 4 बार ; aisa kaun sa chij hai ; aisi kon si chij hai jo saal me ek baar ; kaun sa aata hai ; ऐसा कौन सा चीज है जो ; ऐसी कौन सी चीज है जो साल में एक बार ;

This Question Also Answers:

  • ऐसी कौन सी चीज़ है जो साल में एक बार आती है और दिन में 4 बार - aisi kaun si cheez hai jo saal mein ek baar aati hai aur din mein 4 baar
  • कौन सा ऐसा चीज़ है कि साल में एक बार आता है महीने में दो बार सप्ताह में 4 बार - kaun sa aisa cheez hai ki saal mein ek baar aata hai mahine mein do baar saptah mein 4 baar

QuestionsProfiles

Vokal App bridges the knowledge gap in India in Indian languages by getting the best minds to answer questions of the common man. The Vokal App is available in 11 Indian languages. Users ask questions on 100s of topics related to love, life, career, politics, religion, sports, personal care etc. We have 1000s of experts from different walks of life answering questions on the Vokal App. People can also ask questions directly to experts apart from posting a question to the entire answering community. If you are an expert or are great at something, we invite you to join this knowledge sharing revolution and help India grow. Download the Vokal App!

open in app

4 साल में एक बार कौन सी तारीख आती है?

फ़रवरी 3 साल तक 28 दिनों का होता है और 4वें साल उसमे एक दिन बढ़ जाता है। इस वर्ष में 365 के स्थान पर 366 दिन होते हैं। इस एक दिन बढ़ने के वजह से हम उस साल को लीप ईयर के नाम से जानते हैं। चलिए आज हम आपको बतातें है आखिर क्यों 29 फ़रवरी 4 साल में एक बार ही आता है।

फरवरी में कितनी बार 29 दिन होते हैं?

यह पृथ्वी के सूर्य के चक्कर लगाने पर निर्भर करता है और बाकी महीनों में 30 या 31 दिन होने के बाद फरवरी में एडजस्ट करने के लिए सिर्फ 28 दिन और कुछ घंटे ही बचते हैं तो इस महीने में ऐसे ही एडजस्ट कर दिया गया. इस वजह से फरवरी में 28 दिन होते हैं और चार साल बाद 29 दिन हो जाते हैं.

29 दिन का कौन सा महीना होता है?

यह कैलेंडर पृथ्वी और सूर्य की परिक्रमा के अनुसार बनाया गया था क्योंकि पृथ्वी को सूर्य का चक्कर लगाने में 365 दिन और 6 घंटे का समय लगता है। ऐसे में हर साल 6 घंटे एक्स्ट्रा बच जाते हैं जो 4 साल बाद 24 घंटे यानि एक दिन में बदल जाते हैं। इसी वजह से फरवरी के महीने में 28 या 29 दिन होते हैं।

29 फरवरी कब आता है?

जैसा कि आप जान ही गए हैं कि सामान्‍य तौर पर चार-चार वर्षों के अंतर पर लीप ईयर आता है। अगला लीप ईयर सन् 2024 होगा जिसमें फरवरी में 29 दिन होंगे। इसका अर्थ है कि अब 29 फरवरी 2024 को ही आएगी

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग