ऐसी कौन सी चीज है जो जीवन में 2 बार मिलती है? - aisee kaun see cheej hai jo jeevan mein 2 baar milatee hai?

शरीर के किस हिस्से पर पसीना नहीं आता है। ऐसी कौन सी चीज है जो मात्र बोलने से ही टूट जाती है।

हम आपको यहां आज कुछ ऐसे सवालों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सुनने में तो बहुत आसान लगते हैं लेकिन जब उनका जवाब ढूंढते हैं तो आसानी से नहीं मिलता। इसमे कुछ ऐसी चीजें भी शामिल हैं जिनका हम अपने दैनिक जीवन में उपयोग करते हैं। सबसे पहला सवाल है तीन लगातार दिनों के नाम बताइए पर बुधवार, शुक्रवार और रविवार नहीं आना चाहिए? तो इसका जवाब है यस्टरडे, टुडे और टुमॉरो। अगला सवाल है अगर कोई लाल पत्थर को नीले समुद्र में फेंकता है तो क्या होगा? तो इसका जवाब है पत्थर गीला होगा और डूब जाएगा।

दो जुड़वां बच्चे आदर्श और अनुपम का जन्म मई में हुआ था, लेकिन उनकी जन्मतिथि जून में है। वो कैसे संभव है? इस सवाल का जवाब है, क्योंकि मई एक स्थान का नाम है। ऐसी कौन सी चीज है जो हमें जीवन में दो बार फ्री मिलती है लेकिन तीसरी बार नहीं? तो इसका जवाब है दांत। जब आप सुबह उठे और पाया कि आप गर्भवती हैं तो आप पहले क्या करेंगे? तो इसका जवाब है कि मैं इस खुशखबरी को साझा करने के लिए अपने पति के पास लिए बहुत उत्साहित होकर दौड़ती हुई जाऊंगी।

हवाई जहाज से कूदने के बाद बिना पैराशूट के जेम्स बॉन्ड, जिंदा है,कैसे? इसका जवाब है क्योंकि हवाई जहाज रनवे पर था तब जेम्स बॉन्ड कूद गया। एक किसान के पास कुछ मुर्गे और बकरियां हैं अगर इन सबके कुल 90 सिर और 224 पैर हैं तो बकरियों की संख्या बताओ। तो इसका जवाब है 22 बकरियां होंगी। शरीर के किस हिस्से पर पसीना नहीं आता है तो इसका जवाब है होठ पर पसीना नहीं आता है। ऐसी कौन सी चीज है जो मात्र बोलने से ही टूट जाती है, तो इसका जवाब खामोशी है।

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

ऐसी कौन सी चीज है जो दो बार दो बार फ्री मिलती थी क्या पैसे देने पड़ते इसका उत्तर है बहुत सारी मेरी गलती से व्हाट्सएप पर चलना शुरू कर दिया धन्यवाद

Romanized Version

करियर डेस्क. अगर आप आईएएस (IAS) की तैयारी कर रहे हैं तो इंटरव्यू (IAS Interview Questions)  में कुछ ऐसे सवाल पूछे जा सकते हैं आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर देते हैं। सवाल कुछ ऐसे होते हैं कि कैंडिडेट के लिए अंदाजा लगाना मुश्किल होता है। जरूरी नहीं कि यह सवाल किताबों ( एकेडमिक्स ) के हों कभी-कभी सवाल इसलिए भी पूछे जाते हैं कि इस सवाल पर कैंडिडेट कैसा रिएक्ट करता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में बताते हैं जो थोड़े से अजीब होते हैं। 

प्रश्न – वह क्या है जो वर्ष और शनिवार में केवल एक ही बार आता है?
उत्तर – वर्ष और शनिवार में एक बार सिर्फ हिंदी का शब्द ‘व’ आता है।

सवाल – बैंक को हिंदी में क्या कहते हैं?
उत्तर – अधिकोष
 


सवाल– पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?
उत्तर – कूट शब्द कहते हैं।

सवाल – ऐसी कौन सी चीज है जो हमें जीवन में दो बार फ्री मिलती है लेकिन तीसरी बार नहीं?
उत्तर– दांत

सवाल– वह कौन सी चीज है जो पूरे महीने में एक बार आती है और 24 घंटे पूरे होने पर चली जाती है?
उत्तर – तारीख

सवाल – कौन सी ऐसी चीज है जो गर्म करने से जम जाती है?
उत्तर – अंडा

सवाल– एक आधे सेब की तरह क्या दिखता है?
उत्तर – दूसरा आधा सेब।

सवाल– मोर एक चिड़िया है जो अंडे नहीं देती, फिर मोर के बच्चे कैसे जन्म लेते हैं?
उत्तर – अंडे मोरनी देती है।

सवाल– तीन लगातार दिनों के नाम बताइए पर बुधवार, शुक्रवार और रविवार नहीं आना चाहिए?
उत्तर – यस्टरडे, टुडे और टुमॉरो।

सवाल– सोने की कौन सी चीज सुनार या ज्वेलर्स शॉप में नहीं मिलती है?
उत्तर – चारपाई, चारपाई का प्रयोग सोने के लिए किया जाता है पर यह सुनार की दुकान में नहीं मिलती है। 

सवाल– एक मुजरिम को मौत की सजा सुनाई गई और तीन कमरे दिखाए गए। पहले कमरे में आग थी, दूसरे में हत्यारे थे और तीसरे में तीन शेर थे जो तीन साल से भूखे थे। मुजरिम कौन से कमरे में जाएगा?
उत्तर – शेर वाले कमरे में क्योंकि जो शेर तीन साल से भूखे होंगे, वे जीवित नहीं रहेंगे.

सवाल– केवल 2 का प्रयोग करके 23 कैसे लिखा जा सकता है?
उत्तर – 22+2/2
 

आपने अक्सर अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से काफी ट्रिकी सवाल जवाब पूछे होंगे और हो सकता है कई सवालों का जवाब अपने दिया भी होगा। यूपीएससी की परीक्षा के बाद जो साक्षात्कार राउंड आता है इसमें पूछे जाने वाले सवाल सभी का दिमाग घुमा देते हैं। यह पेपर जितना मुश्किल होता है उतना ही कठिन उसका साक्षात्कार भी होता है।

अनेकों विद्यार्थी परीक्षा तो पास कर लेते हैं लेकिन इंटरव्यू में वह फेल हो जाते हैं। इंटरव्यू काफी खास माना जाता है। आप इस बात से वाकिफ ही होंगे कि देश की सबसे कठिन यूपीएससी की परीक्षा के बाद जो इंटरव्यू राउंड आता है उसमें ऐसे – ऐसे सवाल किये जाते हैं जिनका जवाब सोचने में ही सारा वक्त साक्षात्कार का निकल जाये।

जो भी इन सवालों के जवाब दे देता है उसका सपना पूरा हो जाता है। साक्षात्कार में आपको पूरा तैयार हो कर जाना चाहिए। भारत की सबसे कठिन परीक्षा होती है यूपीएससी। इस परीक्षा में डेडिकेशन और मेहनत चाहिए होती है। सवाल इतने कठिन और ट्रिकी पूछे जाते हैं कि आपको अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाने पड़ते हैं। इंटरव्यू में कई केंडिडेट कमाल कर देते हैं तो कुछ सवालों के जवाब भी नहीं दे पाते।

एक ऐसा ही कठिन और ट्रिकी सवाल इस इंटरव्यू में पूछा गया कि ऐसी कौन सी चीज है जो हमें जीवन में दो बार फ्री मिलती है लेकिन तीसरी बार नहीं? हो सकता है इसका जवाब आपको मालूम हो। अगर आप इसका जवाब जानते हैं तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं। हम इस सवाल का जवाब आपको निचे वाले पैराग्राफ में देंगे।

अगर आप इस सवाल जानते हैं तो हमें कमेंट करके ज़रूर बताएं। तो चलिए ज़्यादा समय न ज़ाया करते हुए आपको इसका जवाब देते बताते हैं कि ऐसी कौन सी चीज है जो हमें जीवन में दो बार फ्री मिलती है लेकिन तीसरी बार नहीं? तो इस सवाल का जवाब है “दांत” हो सकता है आप पहले से ही इसका जवाब जानते हों।

ऐसी कौन सी चीज है जो सिर्फ बोलने पर ही टूट जाती है?

(1) चुप्पी (मौन)। (2) किसी के द्वारा किए गए अहसान का अहसास। मौन मात्र बोलने से या चुप्पी भी बोलने मात्र से जुट जाती है। ऐसी कौन सी बात है जो आपको हमेशा चुभती है?

ऐसी कौन सी चीज है जो life me 2 बार फ्री मिलती है?

तो चलिए ज़्यादा समय न ज़ाया करते हुए आपको इसका जवाब देते बताते हैं कि ऐसी कौन सी चीज है जो हमें जीवन में दो बार फ्री मिलती है लेकिन तीसरी बार नहीं? तो इस सवाल का जवाब है “दांत” हो सकता है आप पहले से ही इसका जवाब जानते हों।

वह कौन सी चीज है जो पूरे महीने में एक बार आती है और 24 घंटे पूरे होने के बाद चली जाती है?

सवाल: वह कौन सी चीज है जो पूरे महीने में एक बार आती है और 24 घंटे पूरे होने पर चली जाती है ? जवाब: तारीख.

ऐसी कौन सी चीज है जिसकी कोई परछाई नहीं होती है?

सवाल: ऐसी चीज का नाम बताएं जिसकी कोई परछाई नहीं होती है? जवाब: सड़क.

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग