2 बहुकोशिकीय जीवों में ऑक्सीजन की आवश्यकता विसरण द्वारा क्यों नहीं पूरी हो पाती? - 2 bahukoshikeey jeevon mein okseejan kee aavashyakata visaran dvaara kyon nahin pooree ho paatee?

Solution : In multicellular organisms , all the cells of body may not be in direct contact with the surrounding source of oxygen i.e. environment , thus simple diffusion will not meet the oxygen requirements of all the cells . These organisms require specialist organs to meet the oxygen requirement.

बहुकोशिकीय जीवों में ऑक्सीजन की आवश्यकता विसरण द्वारा क्यों नहीं पूरी हो पाती है बहुकोशिकीय जीवो में ऑक्सीजन की आवश्यकता विसरण द्वारा क्यों नहीं पूरी हो पाती है मनुष्य में ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का परिवहन कैसे होता है कोई वस्तु सजीव है इसका निर्धारण करने के लिए हम किस मापदंड का उपयोग करेंगे मनुष्यों में ऑक्सीजन तथा कार्बन डाइऑक्साइड का परिवहन कैसे होता है पादप में जल और खनिज लवण का वहन कैसे होता है मानव में वहन तंत्र के घटक कौन से हैं इन घटकों के क्या कार्य हैं उच्च संगठित पादप में वहन तंत्र के घटक क्या है

1 Answers

बहुकोशी जीवों में उनकी केवल बाहरी त्वचा की कोशिकाएं और रंध्र ही आस-पास के वातावरण से सीधे संबंधित होते हैं। उनकी सभी कोशिकाएं तथा भीतरी अंग सीधे अपने आस-पास के वातावरण से संबंधित नहीं रह सकते। वे ऑक्सीजन की अपनी आवश्यकता पूरी करने के लिए विसरण पर आश्रित नहीं रह सकते । श्वसन, गैसों के आदान-प्रदान तथा अन्य कार्यों के लिए विसरण बहुकोशी जीवों की आवश्यकता के लिए बहुत कम और धीमा है। यदि हमारे शरीर में विसरण के द्वारा ऑक्सीजन गति करती तो हमारे फुफ्फुस से ऑक्सीजन के एक अणु को पैर के अंगूठे तक पहुँचने में लगभग 3 वर्ष का समय लगता। हम स्वयं ही सोच सकते हैं कि उस अवस्था में क्या हमारा जीवन संभव होता? हमारे शरीर में विद्यमान रक्त में हीमोग्लोबिन ही तेज़ी से हमें ऑक्सीजन कराता है।

2 बहुकोशिकीय जीवों में ऑक्सीजन की आवश्यकता विसरण द्वारा क्यों नही पूरी हो पाती है ?`?

Solution : हमारे जैसे बहुकोशिकीय जीवों में सभी कोशिकाएँ बातावरण के सीधे संपर्क में नहीं होती है। अत: साधारण बिसरण कोशिका की ऑक्सीजन की आवश्यकता की पूर्ति नहीं कर सकता।

क्यों प्रसार बहुकोशिकीय जीव की ऑक्सीजन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपर्याप्त है?

विसरण से ऑक्सीजन प्राप्त करने की गति काफी धीमी तथा कम होती है, जिसके कारण बहुकोशिकीय जीवों में यदि विसरण से ऑक्सीजन की पूर्ति हो, तो ऑक्सीजन की मात्रा उसके लिए अपर्याप्त होगी। अत: हमारे जैसे बहुकोशिकीय जीवों में ऑक्सीजन की आवश्यकता पूरी करने में विसरण अपर्याप्त है।

संबंधित पोस्ट

Toplist

नवीनतम लेख

टैग