1 किलो मुर्गा का रेट कितना है? - 1 kilo murga ka ret kitana hai?

इसे सुनेंरोकेंयह है आज गाज़ीपुर मंडी में चिकन का रेट यह रेट 1250 ग्राम वजन वाले मुर्गे के हैं. इसके साथ ही 1400 ग्राम वजन वाला मुर्गा 54 रुपये, 1700 ग्राम का 54 और 2.5 किलो वजन का चिकन 48 रुपये किलो के भाव से बिक रहा है. वहीं 900 ग्राम वजन तक का चिकन 35 रुपये किलो के रेट से बिक रहा है.

मुर्गा कितने रुपए किलो है आज 2021?

इसे सुनेंरोकेंदस दिन पहले जो मुर्गा 120 या 140 तक बिक रहा था. आज उसकी कीमत 240 से 250 रुपए प्रति किलो तक हो गई है.

पोल्ट्री फार्म खोलने में कितना खर्च आता है?

इसे सुनेंरोकेंइस कारोबार को कम से कम 5 से 9 लाख रुपये में शुरू किया जा सकता है. छोटे स्तर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग की शुरुआत करेंगे तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपये प्रति महीना तक कमा सकते हैं. कितना होगा खर्च- सबसे पहले जगह, पिंजड़े और इक्विपमेंट पर लगभग 5 से 6 लाख रुपये खर्च करना होगा.

पढ़ना:   राष्ट्रीय महिला आयोग का गठन कब हुआ था?

बॉयलर चिकन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंब्रायलर चिकन क्या है (What Is Broiler Chicken) ब्रायलर मुर्गी की नस्ल होती है। इसे खासतौर पर मांस के लिए ही पाला जाता है और ये अंडे नहीं देती हैं। इसका वजन 45-60 दिनों में 2 किलो से ऊपर पहुंच जाता है और इसे फिर चिकन शॉप पर भेज दिया जाता है।

लखनऊ में मुर्गा कितने रुपए किलो है?

इसे सुनेंरोकेंदेसी मुर्गा ज़िंदा केवल 250 /- रुपये किलो। अभी आर्डर करे।

पंजाब में मुर्गा क्या रेट है?

इसे सुनेंरोकेंरिटेल में चिकन का रेट 220 रुपए प्रति किलो था जो अब 180 रुपए आ गया है। रिटेल में अंडे का रेट 7 रुपए प्रति अंडा था, जो गिरकर अब 5.50 रुपए रह गया है।

आज का चूजा रेट क्या है?

इसे सुनेंरोकेंचिकन 220 रुपए किलो तो 10 वाला चूजा 35 रुपए में मिल रहा है। अमृतसर पोल्ट्री इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जीएस बेदी के मुताबिक पहले बॉयलर का रेट 75 से ₹80 रुपए प्रति पीस हुआ करता था। जिस चूजे से बॉयलर तैयार होता था, वह भी प्रति पीस 10 रुपए का था।

पढ़ना:   फोर स्ट्रोक साइकिल इंजन की तुलना में टू स्ट्रोक साइकिल इंजन के लिए कौन सा पहलू सही नहीं है?

मुर्गी का बच्चा का क्या रेट है?

इसे सुनेंरोकेंवहीं वो मुर्गी जिसके अंडे से चूजे लिए जाते हैं उसका रेट भी 20 रुपये किलो पर आ गया है.

पोल्ट्री फार्म शुरू कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंअपना मुर्गी फार्म बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अपने Business के लिए लक्ष्य निर्धारित करने होते हैं। अपने खर्चो और Kamai का तुलनात्मक विश्लेषण करना होता है। अपने उत्पाद के लिए बाज़ार का बारीकी से मूल्यांकन करना होता है। इसके अलावा आपको अपनी Murgi Farm की Minimum Productivity अर्थात कम से कम उत्पादन क्षमता तय करनी होगी।

पोल्ट्री फार्म की शुरुआत कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंस्थान का चयन: सबसे पहले स्थान का चयन कर लें. इस स्थान पर पशुओं को रहने के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था पूरा करें. स्थान की साफ़ सफाई के लिए भी व्यवस्थाएं करनी होती हैं. पंजीकरण : इसके बाद अपने पोल्ट्री फार्म को एमएसएमई के द्वारा एक कंपनी अथवा एमएसएमई के ज़रिये पंजीकृत करें.

पढ़ना:   सोना अयस्क क्या है?

पोल्ट्री फार्म मुर्गा खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंआप ज्यादा मात्रा में पोल्ट्री मुर्गी का सेवन करते है तो आपको डायबिटीज़ जैसी बीमारी हो सकती है यह आपके स्वस्थ के लिए बहुत हानिकारक है। आप अधिक आंच पर ज्यादा देर तक chicken रखते है तो यह कैंसर के जोखिमों को बढ़ा सकता है।

खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?

खबर की भाषा और शीर्षक से आप संतुष्ट हैं?

खबर के प्रस्तुतिकरण से आप संतुष्ट हैं?

खबर में और अधिक सुधार की आवश्यकता है?

चेतावनी: इस टेक्स्ट में गलतियाँ हो सकती हैं। सॉफ्टवेर के द्वारा ऑडियो को टेक्स्ट में बदला गया है। ऑडियो सुन्ना चाहिये।

आपका प्रश्न है आज का मुर्गे का रेट क्या है जहां दोस्त आपकी जानकारी के लिए बताना चाहूंगा कि मुझे का रेट है को अलग-अलग शहरों में अलग-अलग रेट होते हैं तो निश्चित रूप से आप यह बताने की कोशिश करें अपने प्रश्न के माध्यम से ही आपके शहर में मुर्गे का रेट जानना चाह रहे हैं फिर निश्चित रूप से जो है आपको सेटिंग जानकारी दी जाएगी जो हम दोस्तों धन्यवाद और रेट भी मेंशन करेजा दोस्तों धन्यवाद

aapka prashna hai aaj ka murge ka rate kya hai jaha dost aapki jaankari ke liye batana chahunga ki mujhe ka rate hai ko alag alag shaharon mein alag alag rate hote hain toh nishchit roop se aap yah batane ki koshish kare apne prashna ke madhyam se hi aapke shehar mein murge ka rate janana chah rahe hain phir nishchit roop se jo hai aapko setting jaankari di jayegi jo hum doston dhanyavad aur rate bhi mention kareja doston dhanyavad

Chicken Price: कई महीनों से चिकन के बाजार में नरमी के बाद अचानक गर्मी आ गई है. चीकन की कीमत में तकरीबन 40 फीसदी का उछाल देखने को मिल रहा है.

Chicken Price Hike: कई महीनों से चिकन (Chicken) के बाजार में नरमी के बाद अचानक गर्मी आ गई है. चीकन की कीमत में तकरीबन 40 फीसदी का उछाल देखने को मिल रहा है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के बाजार में खुदरा चिकन की कीमत 15 दिन पहले 180 रुपये किलो के आसपास थी, वो अब 260 रुपये किलो तक पहुंच गई है. वहीं ऑनलाइन बूकिंग करने वालों को तो 320 रुपये से 340 रुपये प्रति किलो तक देना पड़ रहा है. थोक बाजार की कीमतों में पिछले 15 दिनों में बढोतरी दर्ज हुई है. दरअसल, कहा जा रहा है कि तापमान में अत्यधिक वृद्धि के कारण पोल्ट्री बिजनेस (Poultry Business) प्रभावित हुआ है, जिसका असर कीमतों पर देखा जा रहा है.

पिछले दो सप्ताह से थोक बाजार में चिकन की कमी के कारण इसकी कीमत में बढोत्तरी देखने को मिल रही है. दिल्ली एनसीआर में खुदरा बजार में इसका सबसे अधिक असर देखने को मिल रहा है. मयूर विहार फेज 3 में चिकन बेचने वाले याशिन बताते हैं कि दो सप्ताह में इसकी कीमत में इतना अधिक इजाफा हुआ है. पहले 180 से 200 रुपये किलो का भाव था. लेकिन गाजीपुर मुर्गा मंडी में ही कीमत बढ़ गई है. वहां का आज का रेट 132 रुपये और सबसे छोटे वाले की कीमत 130 रुपये है. फिर मार्केट चार्ज और दूसरे खर्चे के साथ इसकी लागत 200 रुपये के आसपास आ जाती है, इसलिए खुले में बेचने वाले 250 से 260 रुपये प्रति किलो के भाव पर बेच रहे हैं, ताकि उन्हें कुछ लाभ बो सके. दिल्ली में सोमवार की कीमत 245 से 270 रुपये प्रति किलो है जबकि चिकन का ऑनलाइन भाव 332 से 357 रुपये किलो है.

गर्मी के कारण मर रहे हैं मुर्गे

उत्तर प्रदेश पोल्ट्री फार्मर्स एसोसिएशन के नवाब अली अकबर के मुताबिक, पिछले एक महीने से लगातार गर्मी बढ़ रही है. इससे ब्रायलर चिकन को सबसे अधिक नुकसान पहुंचा है. वहीं गर्मी के कारण चिक्स की जान भी जा रही है जबकि मांग पहले की तरह ही बनी हुई है. फिलहाल सप्लाई कम हो रही है. अली अकबर के मुताबिक, कुछ दिनों से पोल्ट्री उद्योग में इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थ की कीमत में भले ही कमी आई है, लेकिन इनको बचाना मुश्किल हो रहा है.

छोटे किसान हो रहे हैं बर्बाद

वहीं आंधी-तूफान छोटे किसानों के लिए और परेशानी का कारण बन गया है. सोमवार को आए तुफान ने काफी नुकसान किया है. अंडे के व्यावसाय पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है. ज्यादा गर्मी और ज्यादा ठंडक में छोटे किसान ही सबसे अधिक बर्बाद होते हैं. छोटो पोल्ट्री फार्मर्स अपने चूजों को बचाने में काफी संघर्ष कर रहे हैं.

1 किलो मुर्गा का दाम कितना है?

बाजार में इसकी कीमत 900 रुपये से लेकर 1500 रुपये प्रति किलो तक है। इस मुर्गे का मांस और हड्डियां दोनों ही अलग रंग की होती हैं।

छत्तीसगढ़ में मुर्गी का क्या रेट है?

2 से 3 प्रति अंडा एवं कम अन्डोत्पादन उपरान्त मुर्गी कीमत रु. 35 से 45 प्रति नग। बाजार कीमत रु. 4 से 5 प्रति अंडा एवं 120 से 130 प्रति किलो जीवित वजन।

बिहार में मुर्गा का दाम कितना है?

25 रुपये में एक चूजा मिलता है। 36 दिनों तक तैयार होते-होते एक चूजा पर लागत 80 रुपये तक हो जा रहा है। जबकि, खुदरा व्यापारियों को खड़ा मुर्गा 90 रुपये किलो में मिल जा रहा है।

यूपी में मुर्गा क्या रेट है?

मीट बकरा/भेडा 280 रुपए प्रति किलोग्राम, मुर्गा जीवित 90, मुर्गा बॉयलर साफ किया हुआ 160, सुअर मीट 100 , कच्ची मछली ग्रेड-1 80, कच्ची मछली ग्रेड-दो 70, मछली तली हुई 150, चिकन फ्राइड 180, चिकन तवा 200, चिकन तंदूरी 200, चिल्ली चिकन 200 रुपए प्रति किलो की दर से विक्रय होगा।

Toplist

नवीनतम लेख

टैग